दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – भारतीय जनता पार्टी लोकतांत्रिक तरीके से निर्णय लेती है ना कि किसी एक परिवार की इच्‍छाओं के अनुरूप।
  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर के स्‍वायत्‍त परिषदों के अधिकारों में बढ़ोत्‍तरी के लिए संविधान की धारा -280 में संशोधन को अनुमति दी। वस्‍तु और सेवा कर अपीलीय न्‍यायाधिकरण के राष्‍ट्रीय पीठ के गठन को भी स्‍वीकृति मिली।
  • राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीयों से नए भारत के निर्माण में योगदान देने का आह्वान किया।
  • राष्‍ट्र ने आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस को उनकी 122वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।
  • खेलों में, नेपियर में पहले एक दिवसीय क्रिकेट मैच में भारत ने मेज़बान न्‍यूजीलैंड को हराया।
  • सायना नेहवाल इंडोनेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन में महिला सिंगल्‍स के दूसरे दौर में पहुंची।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस की कड़ी आलोचना करते हुए कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ऐसा राजनीतिक दल नहीं हैं, जहां किसी व्‍यक्ति या परिवार की इच्‍छाओं के अनुरूप फैसले होते हैं।

उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने कार्यकताओं की इच्‍छा के अनुरूप फैसले लेती है और यही एक मात्र ऐसी पार्टी है जो लोकतांत्रिक परम्‍पराओं का पालन करती है।

कांग्रेस कल्‍चर का मतलब है कैसी-कैसी बुराइयों से भरा हुआ। यदि इनमें से कोई बुराई हमारे में आती है इसका मतलब कांग्रेस हमारे अंदर भी घुस रही है। आप सब लोग बारामती से हैं सब जानते हैं कांग्रेस पार्टी ने वहां के सर्वोच्‍च नेता के साथ कैसा-कैसा व्‍यवहार किया, ऐसा सिर्फ परिवारवादी पार्टी में ही हो सकता है। हमारी पार्टी वह है जो भारत के लोकतंत्र की सुरक्षा में हमेशा सब से आगे रही है।

प्रधानमंत्री महाराष्‍ट्र के बारामती, गढ़चिरौली, हिंगोली, नांदेड़ और नन्‍दूरबार के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए चर्चा कर रहे थे। उन्‍होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह सामान्‍य श्रेणी के गरीबों के लिए दस प्रतिशत आरक्षण के फैसले को पिछले दरवाजे से न्‍यायालय में चुनौती दे रही है। श्री मोदी ने कहा कि पिछले साढ़े चार साल के दौरान माओवादी हिंसा में काफी कमी आई है।


कांग्रेस ने प्रियंका वाड्रा को पूर्वी उत्तर प्रदेश की महासचिव नियुक्त किया है। ज्योतिरादित्य सिंधिया को पश्चिमी उत्तर प्रदेश का महासचिव बनाया गया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद हरियाणा के महासचिव होंगे। के.सी. वेणुगोपाल को संगठन महासचिव का कार्यभार दिया गया है। पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने ये नियुक्तियां की हैं।

भारतीय जनता पार्टी नेता संबित पात्रा ने कहा कि प्रियंका वाड्रा की नियुक्ति से ये संकेत मिलता है कि कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी हर मोर्चे पर विफल रहे हैं।

ये कांग्रेस पार्टी दरअसल एक परिवार की पार्टी है, इसमें कोई शक नहीं है। एक बात आज तय हुआ है और हम बधाई देना चाहते हैं कांग्रेस पार्टी को। सार्वजनिक रूप से जिस प्रकार से कांग्रेस पार्टी ने राहुल गांधी जी जो उनके वर्तमान अध्‍यक्ष हैं उनकी नाकामी को घोषित किया है। महागठबंधन से कहीं ना कहीं हर राज्‍य में नकारे जाने के बाद बैसाखी परिवार से ही ढूंढा जा रहा है।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने पूर्वोत्‍तर के छठी अनुसूची वाले क्षेत्रों में स्‍वायत्‍त परिषदों के अधिकारों में बढ़ोत्‍तरी के लिए संविधान की धारा 280 में संशोधन की अनुमति दे दी है। प्रस्‍तावित संशोधन असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में स्‍वायत्‍तशासी जिला परिषदों को अधिक अधिकार प्रदान करेगा।

असम, मेघालय, मिजोरम, त्रिपुरा, कर्बी आंगलॉग स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्रीय परिषद और दीमा हसाओ स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्रीय परिषद में राज्‍य वित्‍त आयोग गठित किए जायेंगे। वित्‍त आयोग छठी अनुसूची वाले क्षेत्रों में दस स्‍वायत्‍तशासी जिला परिषदों और ग्रामीण तथा नगरपालिक परिषदों को वित्‍तीय संसाधन के अधिकार देने की सिफारिश करेगा।

राज्‍य चुनाव आयोग, असम, मिजोरम और त्रिपुरा के अनुसूचित क्षेत्रों में स्‍वायत्‍तशासी परिषदों, ग्रामीण और नगर परिषदों में चुनाव करवायेंगे। ग्रामीण और शहरी परिषदों में एक तिहाई सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। प्रत्‍येक स्‍वायत्‍तशासी परिषद में कम से कम दो महिला सदस्‍यों को मनोनीत किया जायेगा।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने वस्‍तु और सेवा कर अपीलीय न्‍यायाधिकरण-जी एस टी ए टी के राष्‍ट्रीय पीठ के गठन को स्‍वीकृति दे दी है। आज नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि यह पीठ नई दिल्‍ली में स्थित होगी।

जीएसटी में जो स्‍टेट के डिस्‍प्‍यूटस होंगे उसके खिलाफ कहां अपील होगी, तो ट्राइब्‍यूनल में अपील होगी। कई बार स्‍टेट वर्सेज स्‍टेट में कोई डिस्‍प्‍यूटस होंगे उसकी अपील कहां होगी तो सेंटर ट्राइब्‍यूनल में होगी। इसका रिकमडेशन जीएसटी कांउसल ने किया था और जीएसटी काउंसल के अनुसार यह आज स्‍थापित किया गया। लेकिन इससे पूरे जीएसटी के डिस्‍प्‍यूटस रिजोल्‍युशन में एक बहुत फास्‍ट ट्रैकिंग आएगी।

मंत्रिमंडल ने दिल्‍ली मेट्रो कॉरिडोर का दिलशाद गार्डन से न्‍यू बस अड्डा गाजियाबाद तक विस्‍तार किये जाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी।


केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और कुवैत के बीच घरेलू श्रमिकों के बारे में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर करने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा….

भारत के जो वर्कर्स हैं कुवैत में, जो रहते हैं गल्‍फ कन्ट्रीज में, इनकी सुरक्षा के विषय में, इनकी वर्किंग कंडीशन के बारे में, वी नीड टू वर्क विद डिग्निटी ये सवाल हमेशा उठ‍ते थे तो आज ये जो एम ओ यू हुआ है जिसके अंतर्गत उनके नियुक्ति के बारे में, उनकी सर्विस कंडीशन्स के बारे में, उनके लिव के बारे में कई बार कॉन्‍ट्रैक्‍ट करके भाग जाया करते थे लोग उसमें सेफ्टी के बारे में।


रेलवे अगले दो वर्ष में दो लाख तीस हजार कर्मचारियों की भर्ती के लिए नये सिरे से काम करेगा। ये पद दो चरणों में भरे जाने का प्रस्‍ताव है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज नई दिल्‍ली में बताया कि इस समय एक लाख 51 हजार 548 पदों पर भर्ती का काम जारी है।

अग‍ले चरण में हमें जो ऑल रेडी वैकंसीज आई एक लाख 31 हजार के करीब उसका प्रोसेज फाइल पर शुरू हो गया है और उसको भी हम फास्‍ट ट्रेक करेंगे। ये जो एक लाख लोग रिटायर्ड होंगे अगले दो वर्षो में उनका प्रोसेज उसके थोड़े समय बाद। इस तरीके से टाइमिंग करेंगे कि जैसे जैसे पद खाली होते हैं उसके साथ-साथ में नौकरी मिलती रहे।

श्री गोयल ने कहा कि इन भर्तियों में सामान्‍य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को दस प्रतिशत के आरक्षण का लाभ मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि रेलवे में अनुसूचित जाति और जनजाति तथा अन्‍य पिछड़ा वर्गो का मौजूदा आरक्षण पहले की तरह जारी रहेगा।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रवासी भारतीयों का आह्वान किया है कि वे नये भारत के निर्माण में अपना योगदान दें। वाराणसी में आयोजित 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन के समापन समारोह में उन्‍होंने कहा कि प्रवासी भारतीयों का विश्‍व में बड़ा सम्‍मान है और वे भारत के सांस्‍कृतिक राजदूत हैं।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि प्रवासी भारतीय, सरकार के मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्‍वच्‍छ भारत और स्किल इंडिया जैसे कार्यक्रमों में प्रौद्योगिकी और निवेश के जरिए अपना महत्‍वपूर्ण योगदान कर सकते हैं। राष्‍ट्रपति ने 30 प्रवासी भारतीयों को उनके विशेष योगदान के लिए प्रवासी भारतीय पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया।


राष्‍ट्रपति से आज प्रवासी भारतीय सम्‍मान प्राप्‍त करने वालों में संयुक्‍त अरब अमारात के तीन प्रवासी भारतीय भी शामिल हैं। ये हैं समाजसेवी गिरीश पंत, व्‍यापारी और समाज सेवी सुरेन्‍दरसिंह कंधारी और चिकित्‍सक डॉ0 जुलेखा दाऊद।


मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रवीन्‍द जुगनाथ और प्रवासी भारतीय दिवस में भाग लेने वाले करीब तीन हजार अतिथि कल प्रयागराज में कुंभ मेला जाएंगे। श्री जुगनाथ संगम पर हनुमान मंदिर और कुंभ के नये नियंत्रण केन्‍द्र एकीकृत कमान का दौरा करने के बाद शाम को नई दिल्‍ली वापस लौट आयेंगे।


जम्‍मू कश्‍मीर में पाकिस्‍तानी सैनिकों ने पुंछ के मेंढर सेक्‍टर में आज फिर अकारण गोलीबारी कर संघर्ष विराम का उल्‍लंघन किया। रक्षा प्रवक्‍ता के अनुसार पाकिस्‍तानी सैनिकों ने मेंढर सेक्‍टर के सोनागैल इलाके में भारत की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाकर शाम करीब चार बजे गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे।

नियंत्रण रेखा पर तैनात भारतीय सैनिकों ने हमले का करारा जवाब दिया। दोनों ओर से गोलीबारी का सिलसिला जारी है। अभी तक किसी नुकसान की सूचना नही है।


राष्‍ट्र ने आज महान स्‍वतंत्रता सेनानी सुभाष चंद्र बोस की 122 वीं जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर देशभर में कई समारोह आयोजित किए गए। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी नेताजी को श्रद्धांजलि दी।

आज सुबह संसद भवन के केन्‍द्रीय कक्ष में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेताओं ने नेताजी को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने नई दिल्‍ली के लाल किले में सुभाष चंद्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन किया। यहां नेताजी के जीवन और आजाद हिंद फौज की झलकियां दिखाई गई है।

प्रधानमंत्री ने लाल किला परिसर में तीन और संग्रहालयों का भी उद्घाटन किया।


सरकार ने सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्‍कार नाम से नया वार्षिक पुरस्‍कार देने को मंजूरी दी है। हर वर्ष नेताजी की जयंती पर 23 जनवरी को विजेता के नाम की घोषणा की जाएगी। पुरस्‍कार में 51 लाख रुपये और प्रशस्‍ति‍ पत्र दिया जाएगा।

इस वर्ष यह पुरस्‍कार आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में प्रशंसनीय कार्य के लिए राष्‍ट्रीय आपदा मोचन बल की गाजियाबाद में तैनात आठवीं बटालियन को दिया जाएगा।


राजधानी दिल्‍ली में आज सुबह विजय चौक से लाल किले तक गणतंत्र दिवस परेड का फुल ड्रैस रिहर्सल की गई।

इस वर्ष राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड में 16 राज्‍य और केन्‍द्र शासित प्रदेश तथा छह केन्‍द्रीय मंत्रालय हिस्‍सा लेंगे। मंत्रालयों और विभागों की झांकियों में स्‍वच्‍छ भारत अभियान और सौभाग्‍य योजना जैसे विषयों पर झांकियां शामिल हैं।


भारत ने न्यूज़ीलैंड को पहले एकदिवसीय अन्‍तर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त ले ली है। नेपियर में 49 ओवर में 156 रन के संशोधित लक्ष्‍य को भारत ने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। शिखर धवन ने 75 रन की नाबाद पारी खेली।

इससे पहले न्यूज़ीलैंड की पूरी टीम 38 ओवर में सिर्फ 157 रन ही बना सकी। कुलदीप यादव ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट लिए। तीन विकेट लेने वाले मोहम्‍मद शमी को प्‍लेयर आफ द मैच घोषित किया गया।


सायना नेहवाल इंडोनेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गई हैं। सायना ने इंडोनेशिया की दीनार दयाह आयस्टाइन को 7-21, 21-16, 21-11 से हराया। दूसरे दौर में सायना का सामना इंडोनेशिया की फितरियानी फितरियानी से होगा।

पुरुष सिंगल्‍स में बी साई प्रणीत को पहले दौर में हार का सामना करना पड़ा।


नोवाक जोकोविच ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं। क्‍वार्टर-फाइनल में जोकोविच ने जापान के केई निशिकोरी के रिटायर होने से अंतिम चार में प्रवेश किया। सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना फ्रांस के लुकास पोइली से होगा।

उधर, महिला सिंगल्‍स में अमेरिका की सेरेना विलियम्स क्‍वार्टर-फाइनल में हारकर बाहर हो गई। कैरोलिना प्लिसकोवा ने सेरेना को 6-4, 4-6, 7-5 से हराया।


राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिन हुई बरसात के कारण प्रदूषण में कमी आई है। हालांकि वायु गुणवत्ता का स्तर अभी ‘मध्यम’ श्रेणी में बना हुआ है।

मौसम विभाग के अनुसार बारिश का प्रभाव कम होते ही प्रदूषण का स्तर एक बार फिर बढ़ने लगा और अगले तीन दिनों में यह ‘मध्यम’ से ‘खराब’ के बीच बना रहेगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY