दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी में 15 वें प्रवासी भारतीय दिवस का उद्घाटन किया। उन्‍होंने विदेशों में रह रहे भारतवंशियों से पूर्वजों की धरती के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने का आग्रह किया।
  • ई वी एम मशीनों के साथ छेड़छाड़ का दावा करने वाले तथाकथित साइबर विशेषज्ञ के खिलाफ एफ आई आर दायर करने का निर्वाचन आयोग का दिल्‍ली पुलिस को निर्देश।
  • राष्‍ट्रपति, रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार -2019 प्रदान किए।
  • जाने-माने गुजराती कवि सितांशु यशशचंद्र सरस्‍वती सम्‍मान 2017 से पुरस्‍कृत।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में ताजा हिमपात के कारण उत्‍तर भारत शीतलहर की चपेट में।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस में रफाल नडाल, स्‍टेफानोस सित्‍सीपस, डेनियल कोलिंस और पैत्रा क्वितोवा सिंगल्‍स के सेमीफाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि विदेशों में रह रहे भारतवंशी स्‍टार्ट अप, स्‍टैंड अप और रक्षा उत्‍पादन के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा कर भारत के विकास में अपना सहयोग दे सकते हैं। वाराणसी में 15वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने भारतवंशियों से कहा कि वे अपने पूर्वजों की धरती के विकास में अपनी भूमिका बढ़ायें।

बदलते हुए इस भारत में आप रिसर्च एंड डेवलपमेंट और इनोवेशन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। सरकार ये भी कोशिश कर रही है कि भारत के स्‍टार्ट-अप और एनआरआई मेन्‍टर्स को एक साथ एक प्‍लेटफॉर्म पर लाए। डिफेंस, मैन्‍युफैक्‍चर्स भी आपके लिए एक अहम सेक्‍टर हो सकता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने भारतवंशियों के हित में कई कदम उठाये हैं जिनमें पासपोर्ट सेवा के क्षेत्र में कुछ नई सुविधाएं और ई-वीज़ा योजना शामिल है।

पासपोर्ट, वीजा, पीआईओ और ओसीआई कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने की कोशिश सरकार कर रही है, चिप पे, ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है। ई-वीजा की सुविधा मिलने से आपके समय की बचत हो रही है और परेशानियां भी कम हुई है।

प्रधानमंत्री ने बताया कि सरकार प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना भी शुरू करने जा रही है।

अपनी आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत से भी आपका जुड़ाव और मजबूत हो, इसके लिए प्रवासी तीर्थदर्शन योजना की भी शुरूआत की जा रही है। आप जिस भी देश में रहते हैं, वहां से अपने आसपास के कम से कम पांच परिवार और वह भी नॉन इंडियन भारत आने के लिए प्रेरित करिए। आपका यह प्रयास देश में टूरिज्म बढ़ाने में अहम भू्मिका निभाएगा।

सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्‍व में भारत की छवि एक मजबूत राष्‍ट्र के रूप में तेजी से उभरी है।

सम्‍मेलन के मुख्‍य अतिथि मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगनाथ ने अपना भाषण हिन्‍दी में शुरू करते हुए कहा कि यह सम्‍मेलन दुनियाभर के भारतवंशियों का सबसे महत्‍वपूर्ण समागम है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल वाराणसी जायेंगे, वहां वे प्रवासी भारतीय दिवस पर समापन समारोह को सम्‍बोधित करेंगे और प्रवासी भारतीय सम्‍मान पुरस्‍कार प्रदान करेंगे।


पन्‍द्रहवें भारतीय प्रवासी दिवस के सिलसिले में भारत आए मेहमानों का बृहस्‍पतिवार को प्रयागराज में कुंभ मेले में स्‍वागत करने की सभी तैयारियों पूरी हो गई हैं। वाराणसी में तीन दिन के प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन में आए मेहमानों के कुंभ मेले में हिस्‍सा लेने का कार्यक्रम है। उन्‍हें कड़ी सुरक्षा में वाराणसी से प्रयागराज ले जाया जाएगा।


निर्वाचन आयोग ने दिल्‍ली पुलिस को एफआईआर दर्ज कर ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ पर स्‍वघोषित साईबर विशेषज्ञ के दावे की जांच करने को कहा है। पुलिस को लिखे पत्र में मीडिया की खबरों का उल्‍लेख किया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि कथित साईबर विशेषज्ञ ने लंदन में एक कार्यक्रम में दावा किया कि वह ईवीएम मशीनों को तैयार करने वाली टीम का हिस्‍सा था और वह भारत में चुनावों में इस्‍तेमाल किये जाने वाले ईवीएम मशीनों को हैक कर सकता है।

आयोग ने कहा है कि स्‍वघोषित विशेषज्ञ का बयान भारतीय दंड संहिता का उल्‍लंघन है और इस मामले की उचित ढंग से जांच होनी चाहिए।


भारतीय जनता पार्टी ने लंदन में एक कार्यक्रम में ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ दिखाने के कार्यक्रम में कांग्रेस नेता कपिल सिब्‍बल की उपस्थिति को लेकर कांग्रेस पर फिर हमला बोला है।

नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोप लगाया कि यह कार्यक्रम कांग्रेस द्वारा प्रायोजित था। उन्‍होंने कहा कि भाजपा, पिछले लोकसभा चुनाव में हेराफेरी के साईबर विशेषज्ञ के दावे का पर्दाफाश करेगी।

हम देश के लोगों को बताएगे कि देश की 90 करोड़ जनता आज आपकी जनमत का अपमान कांग्रेस पार्टी लंदन के कांसप्रेंसी से करवा रही है।

इस बीच, कांग्रेस ने कपिल सिब्‍बल की उपस्थिति से अपने को अलग कर लिया है। पार्टी ने कहा कि श्री कपिल सिब्‍बल वहां कांग्रेस प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित नहीं थे।


जनता दल यूनाइटेड अध्‍यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि ईवीएम मशीन के इस्‍तेमाल से मतदान प्रणाली में पारदर्शिता आई है। पटना में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि ईवीएम मशीनों के इस्‍तेमाल से बड़ी संख्‍या में मतदाता अपने वोट डाल रहे हैं।


निर्वाचन आयोग की तकनीकी विशेषज्ञ समिति ने दोहराया है कि ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ नहीं हो सकती है। उनका यह बयान ईवीएम मशीनों के साथ छेड़छाड़ पर स्‍वघोषित साईबर विशेषज्ञ के दावे के परिपेक्ष्‍य में आया है।

समिति ने कहा है कि आयोग की ईवीएम मशीनें अपनी किस्‍म की एकमात्र मशीन हैं। केबल के जरिये ईवीएम मशीनों को केवल ईवीएम मशीन के साथ जोड़ा जा सकता है और यह काम पूरी तरह से सार्वजनिक होता है।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की सत्‍तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस सरकार की आलोचना करते हुए कहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव राज्‍य में लोकतंत्र की बहाली के लिए होंगे।

मालदा जिले में एक रैली में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि नागरिकता विधेयक के पारित होने के बाद सभी बंगाली शरणार्थियों को नागरिकता प्रदान कर दी जाएगी। उन्‍होंने आरोप लगाया कि विपक्षी दलों के महागठबंधन का मकसद सिर्फ सत्‍ता हासिल करना और व्‍यक्तिगत हितों को पूरा करना है।

मजबूत सरकार नरेन्‍द्र मोदी ही दे सकते है। ये 23 लोग जो ब्रिगेड ग्राउंड पर बैठे थे, उसमें नौ तो प्रधानमंत्री बनने वाले थे। एक ही मंच पर नौ प्रधानमंत्री बैठे थे। हमारे यहां एक ही नेतृत्‍व है। पूरा एनडीए नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में चट्टान की तरह खड़ा हुआ है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज शाम राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में बच्‍चों को वर्ष 2019 के लिए प्रधानमंत्री राष्‍ट्रीय बाल पुरस्‍कार प्रदान किए। ये पुरस्‍कार दो श्रेणियों – बालशक्ति और बाल-कल्‍याण के अंतर्गत दिए जाते हैं।

विभिन्‍न क्षेत्रों में चुने गए 26 बच्‍चों को बाल शक्ति पुरस्‍कार प्रदान किए गए, जिनमें से एक पुरस्‍कार संयुक्‍त रूप से दिया गया। पुरस्‍कार पाने वालों में माधव लवकारे, ईहा दीक्षित, शिवांगी पाठक, निशांत धनखड़ और निखिल जितूरी शामिल थे। दो व्‍यक्तियों और तीन संस्‍थाओं को बाल कल्‍याण पुरस्‍कार प्रदान किए गए।


जाने माने गुजराती कवि सितांशु यशाश्चंद्र Sitanshu Yashashchandra को आज नई दिल्‍ली में 27वें सरस्वती सम्मान से विभूषित किया गया है। यह पुरस्‍कार उनके कविता संग्रह ‘वखार’ के लिए दिया गया। प्रख्यात फ़िल्म निर्देशक तथा गीतकार गुलजार ने एक समारोह में 78 वर्षीय यशाश्चंद्र को वर्ष 2017 के लिए यह सम्मान प्रदान किया। सम्मान में प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिन्ह और 15 लाख रुपये का चेक प्रदान किया गया।


केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज पंजाब में अटारी सीमा पर सुरक्षा बलों के लिए आवासीय भवन परिसर की आधारशिला रखी। उन्‍होंने अटारी की संयुक्‍त जांच चौकी पर नई सुविधाओं का भी उद्घाटन किया। अटारी की समन्वित जांच चौकी भारत से पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान के लिए द्विपक्षीय व्‍यापार का द्वार है।


सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज जम्‍मू कश्‍मीर के कठुआ जिले में रावी नदी पर निर्मित केरियन-गंडियाल पुल राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस मौके पर राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक और प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्‍यमंत्री जितेंद्र सिंह भी मौजूद थे।

रावी दरिया पर एक अरब 58 करोड़ 84 लाख रुपये के कुल खर्च के साथ बनाये गये एक दशमलव 2 किलोमीटर लंबे इस पुल के साथ अंतर्राज्‍यीय सड़क सम्‍पर्क में और सुधार होगा। इससे जम्‍मू के कठुआ और पंजाब के पठानकोट में रहने वाले तकरीबन दो लाख 20 हजार से अधिक लोगों को सीधे तौर पर लाभ पहुंचेगा। इससे इन दोनों शहरों के बीच की दूरी 45 किलोमीटर से कम होकर आठ दशमलव 6 किलोमीटर रह जाएगी। पिछले चार वर्षों के दौरान जम्‍मू कश्‍मीर राज्‍य में राष्‍ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क में 969 किलोमीटर की वृद्धि हुई है।


इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्‍य अतिथि दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति सिरिल रामाफोसा इस महीने की 25 को भारत यात्रा पर आ रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामाफोसा के साथ उनकी पत्‍नी और वरिष्‍ठ मंत्रियों तथा उच्‍च अधिकारियों का एक शिष्‍टमंडल भी भारत आ रहा है।


गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल कल होगी। दिल्‍ली पुलिस ने परेड के पूरे रास्‍ते पर यातायात के व्‍यापक प्रबंध किये हैं। दिल्‍ली पुलिस के अनुसार रिहर्सल सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगी और लालकिले की ओर बढ़ेगी।


जम्‍मू-कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में फिर बर्फबारी हुई, जिससे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड है। मौसम विभाग ने बताया है कि तीव्र पश्चिमी विक्षोभ और हवा की चक्रवातीय गति के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और पश्चिमोत्‍तर भारत के मैदानी इलाके प्रभावित हुए।

चट्टानें खिसकने, बर्फबारी और हिमस्‍खलन के कारण जम्‍मू कश्‍मीर राष्‍ट्रीय राजमार्ग आज दूसरे दिन भी बंद रहा। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में आज भारी बर्फबारी और वर्षा की चेतावनी दी है। खराब मौसम के कारण उत्‍तराखंड के कई जिलों में स्‍कूल बंद कर दिये गये हैं।

गढ़वाल मंडल की उत्‍तरकाशी, चमोली, रूदप्रयाग, पौढ़ी, टेहरी जिले की ऊंची चोटियां हिमपात के कारण बर्फ से ढक गई है। बर्फबारी से दुर्गम इलाकों पर जाने वाले रास्‍ते पर यातायात प्रभावित हो गया है। मैसूरी में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्‍या में पर्यटक पहुंच रहे हैं।

उधर, कुमाऊं मंडल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी से चोटियां सफेद दिखाई पड़ रही है। राज्‍य के मैदानी इलाकों में रूक-रूककर बारिश हो रही है। जानकार मौसम में बदलाव को कृषि और उद्यानों के लिए लाभप्रद मान रहे है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल नई दिल्‍ली में लाल किले में नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री जलियांवाला बाग के बारे में याद ए जलियां संग्रहालय और प्रथम विश्‍व युद्ध संग्रहालय का भी दौरा करेंगे।


ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में रफेल नडाल, स्टेफानोस सित्सीपस, पैत्रा क्वितोवा और डेनियल कॉलिंस अपने-अपने वर्गों के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में लिएंडर पेस और ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर की जोड़ी की हार के साथ ही टूर्नामेंट में भारतीय चुनौती भी समाप्त हो गई है।


भारत और न्यूजीलैंड के बीच पांच एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैचों की श्रृंखला का पहला मैच कल नेपियर में खेला जाएगा। भारतीय समयानुसार यह मैच सवेरे साढ़े सात बजे शुरू होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY