दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने कहा–भारत विश्‍व में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक बना रहेगा। इस वर्ष साढ़े सात प्रतिशत वृद्धि दर का अनुमान। 2020 में वृद्धि दर सात दशमलव सात प्रतिशत होने की उम्‍मीद।
  • युवा प्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में शुरू। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रवासी भारतीयों से भारत की विकास यात्रा में साझीदार बनने का आहवान किया।
  • कर्नाटक के सिद्धगंगा मठ के प्रमुख शिवकुमार स्‍वामी का देहावसान। राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने शोक जताया।
  • दिल्‍ली की एक अदालत ने 81 अरब रूपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में प्रर्वतन निदेशालय को गुजरात की दवा कंपनी स्‍टर्लिग बायोटेक के चार मालिकों के खिलाफ प्रत्‍यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दी।
  • अफगानिस्‍तान में सैन्‍य ठिकाने पर तालिबान के हमले में 12 लोगों की मौत।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट में, सेरेना विलियम्‍स और नोवाक जोकोविच क्‍वार्टर फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष-आई एम एफ ने कहा है कि इस वर्ष भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था में तेजी आयेगी। आई एम एफ का अनुमान है कि इस वर्ष अर्थव्‍यवस्‍था की वृद्धि दर साढ़े सात प्रतिशत रहेगी जबकि अगले वर्ष ये दर सात दशमलव सात प्रतिशत होगी।

भारत की वृद्धि दर इन दो वर्षो में चीन की अनुमानित विकास दर छह दशमलव दो प्रतिशत से एक प्रतिशत अधिक रहेगी। आई एम एफ ने तेल की कम कीमतों और मौद्रिक सख्‍ती की धीमी गति को भारत की विकास दर में वृद्धि का प्रमुख कारक बताया है।

वाशिंगटन में आज जारी जनवरी माह के विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था के परिदृश्‍य रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा।

इससे पहले प्राइस वाटर हाउस कूपर की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि इस वर्ष भारत विश्‍व की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की सूची में ब्रिटेन से आगे निकल जायेगा।


युवा प्रवासी भारतीय दिवस आज उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी में शुरू हुआ। इस बार का विषय है- नव भारत के निर्माण में भारतीय प्रवासियों की भूमिका। विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने प्रवासी भारतीयों, विशेष रूप से दुनिया के विभिन्‍न भागों से आए युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि प्रवासी भारतीयों और देशवासियों की साझा पहचान ही उनकी शक्ति है।

सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने कहा कि प्रवासी भारतीय देश के सबसे बड़े दूत हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस का कल औपचारिक रूप से उद्घाटन करेंगे।

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय आज ज्ञान के पारस्परिक आदान प्रदान का केंद्र बना जहां दुनिया भर से आए युवा छात्रों, प्रोफेसरों और छात्र नेताओं ने विश्‍वविद्यालय के छात्रों के साथ संवाद में हिस्‍सा लिया।

तमाम अप्रवासी प्रतिभागियों ने बनारस के घाटों पर चल रहे गंगा महोत्सव के साथ ही अन्‍य स्थानों पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आनंद उठाया। अप्रवासियों ने वाराणसी में कई स्‍थानों पर लगाई गई प्रदर्शनियों की भी तारीफ की। जिसमें सरकार की नीतियों और कार्यों की चर्चा के साथ ही समृद्ध भारतीय संस्‍कृति के रंग दिखाए गए हैं।

आज मॉ‍रीशस के प्रधानमंत्री प्रवींद जगनॉथ भी काशी पहुंच गए, जो कल उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे। वाराणसी पहुंचने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।


भारतीय जनता पार्टी ने अपने राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह के हेलिकॉप्‍टर को पश्चिम बंगाल के मालदा हवाई पट्टी पर कथित रूप से उतरने की अनुमति नहीं दिए जाने के लिए राज्‍य सरकार की निंदा की है। आज नई दिल्‍ली में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार ने हवाई पट्टी पर मरम्‍मत के काम का बहाना बनाकर यह अनुमति रोकी है।

उनको साफ दिख रहा है भारतीय जनता पार्टी का बढता हुआ वर्चस्‍व, प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी का लोगों के बीच लोकप्रियता और हमारे राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह जी के लगभग हर कार्यक्रम में अड़चनें डालने की प्रयत्न में पश्चिम बंगाल की सरकार पूरे तरीके से जुट गई है। हम रैली के लिए परमिशन मांगते हैं, रैली नहीं होने देते। हम यात्रा निकालना चाहते हैं यात्रा को रोक दिया जाता है।


तेलंगाना में ग्राम पंचायत चुनाव के पहले चरण में आज सरपंच के लिए हुए मतदान में सत्‍तारूढ़ पार्टी तेलंगाना राष्‍ट्र समिति-टी आर एस समर्थित प्रत्‍याशी बड़ी संख्‍या में जीत हासिल कर रहे हैं। मतगणना का काम जारी है।

राज्‍य निर्वाचन आयोग के अनुसार तीन हजार सात सौ एक पंचायतों के लिए हुए चुनाव में दो हजार सात सौ पंचायतों में गिनती का काम पूरा हो गया है। इनमें से एक हजार सात सौ विजयी सरपंचों को टी आर एस का समर्थन प्राप्‍त था। लगभग पांच सौ सरपंच कांग्रेस के समर्थन से विजयी हुए हैं।

दूसरे चरण के लिए इस महीने की 25 तारीख और तीसरे चरण के लिए 30 तारीख को वोट डाले जाएंगे।


कर्नाटक के सिद्ध गंगा मठ के प्रमुख तथा आध्‍यात्मिक गुरू श्री श्री शिव कुमार स्‍वामीगेलु का आज देहावसान हो गया है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।

एक ट्वीट में राष्‍ट्रपति ने कहा है कि समाज के लिए उनका योगदान विशेष रूप से स्‍वास्‍थ्‍य और शिक्षा के प्रति समर्पण काफी महत्‍वपूर्ण है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है‍ कि उन्‍होंने गरीब और कमजोर वर्ग के उत्‍थान के लिए जीवनभर काम किया।

सिद्दागंगा मठ के शिवकुमार स्वामीजी भगवान कहलाते हैं। गरीब और जरूरतमंद को उनके द्वारा प्राप्‍त सहायता लाखों की संख्‍या में है। आज भी मठ में हर दिन 9000 बच्चों को मुफ्त में खाना दिया जाता है। सिद्धगंगा आज एक शिक्षा और श्रद्धा का अहम केंद्र बन चुका है।


नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने कहा है कि राष्‍ट्रीय कैडेट कोर-एनसीसी देश का एक मात्र ऐसा संगठन है जो युवाओं का चरित्र निर्माण करने के साथ ही भविष्‍य में उन्‍हें देश का नेतृत्‍व करने के लिए तैयार करने का काम कर रहा है।

उन्‍होंने आज नई दिल्‍ली के करियप्‍पा परेड ग्राउंड में एन सी सी के गणतंत्र दिवस शिविर का दौरा करने के अवसर पर कहा –

एनसीसी हमारे देश में एक ऑर्गनजेशन है जो यंग लोगों को मोटिवेट करती है। जो डायवर्सिटी है हमारी कन्‍ट्री में उनको एक साथ लेकर आती है। उनकी ट्रेनिंग देती हैं। दे बिकम मॉडल सिटिजन्‍स ऑफ द कन्‍ट्री।

श्री सुनील लांबा ने राष्‍ट्र निर्माण में एन सी सी कैडेटों के योगदान का उल्‍लेख करते हुए कहा कि आपदाओं के समय इन युवाओं ने अभूतपूर्व सेवा की है।


दिल्‍ली की एक अदालत ने 81 अरब रूपये के बैंक धोखाधड़ी मामले में प्रर्वतन निदेशालय को गुजरात की एक दवा कंपनी स्‍टर्लिग बायोटेक के चार मालिकों के खिलाफ प्रत्‍यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है।

निदेशालय ने अदालत को बताया कि पता चला है कि दवा कंपनी के ये चारो आरोपी इस समय इटली और नाइजीरिया में रह रहे हैं और जांच के लिए उनको भारत लाना जरूरी है। धन शोधन निवारण कानून के तहत दर्ज इस मामले में आयकर अधिकारियों को कथित रूप से रिश्‍वत देने के आरोप की भी जांच की जा रही है।


असम में, एन एस सी एन-आर के एक सदस्‍य को गिरफ्तार किया गया। तिनसुकिया जिले में अलग-अलग छापों में भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर सेना के जवानों ने लिडो कस्‍बे में तिरप कोयलरी के पास तलाशी अभियान चलाकर एक एन एस सी एन उग्रवादी को गिरफ्तार किया गया। उग्रवादी की पहचान सिंगमई हासेंग के रूप में हुई है।


नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को देशभर से मिले प्रतिष्ठित और स्‍मरणीय उपहारों की सार्वजनिक नीलामी करेगा। इस नीलामी से प्राप्त धनराशि का उपयोग नमामि गंगे परियोजना में किया जायेगा।

संस्‍कृति मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि 27 और 28 जनवरी को नई दिल्‍ली के जयपुर हाउस स्थित नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में ये नीलामी की जायेगी। प्रधानमंत्री को उपहार में दी गई करीब दो हजार वस्‍तुओं की प्रदर्शनी इस समय गैलरी में लगी हुई है। इनमें पेन्टिंग्‍स, कलाकृतियां, शॉल, जैकेट और पारंपरिक संगीत वाद्य यंत्र शामिल हैं।


उत्‍तरप्रदेश के प्रयागराज में पौष पूर्णिमा के अवसर पर आज कुंभ मेले में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं ने स्‍नान किया। मेला अधिकारी के हवाले से हमारे संवाददाता ने बताया कि अब तक लगभग दस लाख कल्‍पवासी कुंभ मेले में पहुंच चुके हैं।

एक करोड़ से ज्‍यादा श्रद्धालु और कल्‍पवासियों ने आज संगम में आस्‍था की डुबकी लगाई। पहले शाही स्‍नान की तरह ही इस बार भी कुंभ का दिव्‍य-भव्‍य और स्‍वच्‍छ स्‍वरूप साफ नजर आया। इसी के साथ एक महीने के कल्‍प वास की भी शुरुआत हो गई।

इस दौरान कई दस लाख श्रद्धालु संगम तट पर लोग छोट तम्‍बुओं में रहेंगे। 49 दिन चलने वाले कुंभ मेले की शुरूआत मंगलवार को पहले शाही स्‍नान से हुई थी। जिसमें रिकॉर्ड सवा दो करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्‍सा लिया था। अगला शाही स्‍नान चार फरवरी को मौनी अमावस्या पर पड़ेगा।


अफगानिस्‍तान में आज एक सैनिक अड्डे और वरदाक सूबे में पुलिस प्रशिक्षण केन्‍द्र पर तालिबानों के हमले में 12 लोग मारे गये और 20 घायल हो गये। सरकारी प्रवक्‍ता ने बताया कि मृतकों में अधिकांश सैन्‍यकर्मी थे। ये हमला उस समय हुआ हुआ जब विस्‍फोटकों से भरा एक ट्रक वरदाक सूबे की राजधानी मैदान शहर में एक अहाते के प्रवेश द्वार से टकरा गया।


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे आज ब्रेक्जिट के बारे में वैकल्पिक योजना प्लैन-बी संसद में पेश करेंगी। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के प्रधानमंत्री के समझौते के संसद में अस्वीकार होने के बाद प्लैन-बी पेश करना आवश्यक हो गया है।


भगोड़ा कारोबारी मेहुल चौकसी ने अपना भारतीय पासपोर्ट गुयाना में भारतीय उच्‍चायोग को सौंप दिया है। चौकसी पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी मामले का एक आरोपी है। विदेशी नागरिकता लेते समय भारतीय नागरिकों के लिए अपना पासपोर्ट वापस वापस करना जरूरी होता है।

सूत्रों ने बताया है कि भारत, राजनयिक और न्‍यायिक प्रक्रियाओं से एंटीगा की सरकार से चौकसी को भारत वापस लाने की कोशिश करता रहेगा। पिछले वर्ष चौकसी के प्रत्‍यर्पण के लिए एंटीगुआ सरकार से आग्रह किया गया था।


जम्मू-कश्मीर में, लगातार बारिश और बर्फबारी के कारण प्रशासन ने तीन सौ किलोमीटर लम्‍बे श्रीनगर- जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग को आज बन्‍द कर दिया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राजमार्ग पर भारी संख्‍या में वाहन फंसे हुए हैं।

यातायात अधिकारियों ने बताया है कि मौसम और सड़क की स्थिति के आधार पर फंसे हुए वाहनों को श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर कल अपने गंतव्य तक पहुंचने के‍ लिए अनुमति दी जाएगी।

इस बीच, खराब दृश्यता के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे से 5 उड़ानें रद्द कर दी गईं। श्रीनगर हवाई अड्डा की निदेशक आकाश दीप ने बताया कि 27 अधिसूचित उड़ानों में से 13 उड़ानें श्रीनगर में विलंबित संचालित की गईं। तारिक राथर, आकाशवाणी समाचार, श्रीनगर।


हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात और निचली पहाडि़यों में बारिश के कारण शीतलहर और तेज हो गई है।


वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने भारत के उस साइबर विशेषज्ञ के दावे का खंडन किया है जिसमें कहा गया है कि 2014 के आम चुनाव में ईवीएम से छेड़खानी की गई थी। उन्‍होंने इसे पूरा बकवास बताया।


नोवाक जोकोविच, केई निशिकोरी और सेरेना विलियम्स ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। मेलबर्न में आज पुरुष सिंगल्स प्री क्वार्टर फाइनल में विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने डैनिल मेद्वेदेव को 6-4, 6-7, 6-4, 6-3 से हराया।

क्‍वार्टर फाइनल में जोकोविच का सामना जापान के केई निशिकोरी से होगा। निशिकोरी ने स्‍पेन के पाबलो कारेनो बुस्‍ता को 6-7, 4-6, 7-6, 6-4, 7-6 से हराया।

महिला सिंगल्‍स में सेरेना ने विश्व की नम्बर एक खिलाड़ी सिमोना हालेप को 6-1, 4-6, 6-4 से हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल में सेरेना का सामना चेक गणराज्य की केरोलीना प्लिस्कोवा से होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY