दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी गठबंधन को भ्रष्टाचार, घोटालों, नकारात्मकता और अस्थिरता का गठजोड़ करार दिया। विपक्षी दलों पर संवैधानिक संस्‍थाओं पर भरोसा न करने का आरोप लगाया।
  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारामण ने देश में सैन्‍य साज सामान का उत्‍पादन बढ़ाने के लिए तमिलनाडु में दूसरे रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया।
  • पौष पूर्णिमा के अवसर पर कल कुम्भ के दूसरे मुख्‍य स्नान के लिये श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचे। सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी।
  • ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस में आज उलटफेर का दिन। मौजूदा चैम्पियन रोजर फेडरर और विश्व वरीयता में दूसरे नम्बर की खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर प्रतियोगिता से बाहर। राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल में।
  • खेलो इंडिया प्रतियोगिता पुणे में सम्पन्न। मेजबान महाराष्‍ट्र 85 स्‍वर्ण के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्षी दलों के गठबंधन द्वारा कल कोलकाता में आयोजित रैली की कड़ी आलोचना की। उन्‍होंने कहा है कि विपक्षी गठबंधन भ्रष्टाचार, घोटालों, नकारात्मकता, अस्थिरता और असमानता का गठजोड़ है।

उन्‍होंने कहा कि विपक्ष को आगामी चुनावों में अपनी हार नजर आने लगी है और इसके डर से वह बहाने खोज रहा है तथा इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को लेकर सवाल खड़े कर रहा है।

महाराष्ट्र और दक्षिण गोवा के विभिन्‍न संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के बूथ स्‍तर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करते हुए, श्री मोदी ने कहा कि विपक्षी दलों का संवैधानिक संस्थाओं पर से विश्वास उठ गया है इसीलिए वे इन्‍हें बदनाम करने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि तृणमूल कांग्रेस के नेतृत्‍व में हुई विपक्षी दलों की रैली केवल वंशवादी राजनीति को बचाने और उसे बढ़ावा देने की मुहि‍म थी।

ये महागठबंधन नामदारों का बंधन है। ये बंधन तो भाई-भतीजावाद का बंधन है। ये बंधन तो भ्रष्‍ट्राचार का बंधन है। ये बंधन तो घोटालों का बंधन है। ये बंधन तो नकारात्‍मकता का बंधन है। ये बंधन तो अस्‍थि‍रता बंधन है। ये बंधन तो असमानता का बंधन है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का नाम लिए बिना श्री मोदी ने कहा कि जो पार्टी राज्य में हाल के पंचायत चुनावों में बड़े पैमाने पर हिंसा में शामिल रही थी, वह अब देश में लोकतंत्र को बचाने की बात कर रही है। उन्‍होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने देश के सवा अरब लोगों और उनकी आकांक्षाओं के साथ गठबंधन किया है।

अग‍ड़ी जाति के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को सरकारी नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण देने के सरकार के फैसले का जिक्र करते हुए, प्रधानमंत्री ने कहा कि अगर यह निर्णय कारगर नहीं होता, तो विपक्षी दल आज इतने चिंतित नहीं होते। उन्होंने इन आरोपों को खारिज कर दिया कि आरक्षण देने का यह फैसला चुनाव के मद्देनजर किया गया।

भाजपा के बूथ स्‍तर के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत के दौरान श्री मोदी ने गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की भी कामना की और उन्‍हें आधुनिक गोवा का निर्माता बताया। श्री पर्रिकर पिछले कुछ समय से बीमार हैं।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने आज तिरूचिरापल्‍ली में तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे के हिस्‍से के रूप में कई परियोजनाओं की शुरूआत की। इससे देश में सैन्‍य साजो सामान का उत्‍पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर जनसमूह को संबोधित करते हुए उन्‍होंने भारतीय उद्योग जगत को सशस्‍त्र सेनाओं के साथ जोड़ने और विशेषकर मेक इन इंडिया कार्यक्रम के जरिए संयुक्‍त रूप से सर्वश्रेष्‍ठ रक्षा प्रौद्योगिकी तैयार करने के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा की गई पहलों की चर्चा की।

उन्‍होंने यह भी कहा कि इन गलियारों से तेज विकास और क्षेत्रीय उद्योग के एकीकरण में मदद मिलेगी और सुव्‍यवस्थित तथा कुशल औद्योगिक आधार भी तैयार होगा जिससे देश में और क्षेत्रीय स्‍तर पर रक्षा उत्‍पादन बढ़ेगा। इससे उद्योग जगत को रक्षा विनिर्माण की वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ने में भी मदद मिलेगी।

तमिलनाडु रक्षा औद्योगिक गलियारे में त्रिची, सालेम, होसूर, कोवई, मदुरई और चेन्‍नई मुख्‍य केन्‍द्र होंगे। आयुध निर्माणी बोर्ड ने इस गलियारे के लिए दो हजार तीन सौ पांच करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है।


उत्‍तरप्रदेश में प्रयागराज में कुंभ मेले में कल दूसरे मुख्‍य स्‍नान पर्व पौष पूर्णिमा के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किये गये हैं। इस स्‍नान पर्व के साथ ही एक महीने तक चलने वाले कल्‍पवास की भी शुरुआत होती है।

मेला अधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मेला क्षेत्र में सात सौ और पूरे शहर में डेढ़ हजार से अधिक साइन बोर्ड लगाए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि मेला नगरी में प्रशासन ने पानी के दो सौ एटीएम भी स्‍थापित किए हैं।

मेला प्रशासन ने 60 लाख लोगों के कल संगम में पहुंचने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा और व्‍यवस्‍था के व्‍यापक इंतेजाम किए हैं। बड़ी संख्‍या में लोग कल के स्‍नान और कल्‍पवास के लिए पहले से ही पहुंचने लगे हैं।

एक माह के कल्‍पवास के दौरान लोग संगम तट पर तम्‍बुओं पर रहकर दिन में तीन बार स्‍नान और एक बार भोजन करते हैं। पहले शाही स्‍नान में रिकार्ड सवा दो करोड़ लोगों ने संगम तट में डुबकी लगाई थी।


मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविन्‍द कुमार जगनाथ एक सप्‍ताह की भारत यात्रा पर आज सुबह नई दिल्‍ली पहुंचे। वे कल वाराणसी में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस आयोजन में शामिल होंगे।

श्री जगनाथ इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात करेंगे और नौका विहार के अलावा गंगा आरती का भी आनंद लेंगे। मॉरीशस के प्रधानमंत्री, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे और मुम्‍बई में गणतंत्र दिवस परेड देखेंगे।


इस बीच, संयुक्‍त अरब अमारात-यूएई में रह रहे लगभग 300 से अधिक प्रवासी भारतीय वाराणसी में हो रहे 15वें प्रवासी भारतीय दिवस में हिस्‍सा लेने के लिए आज रवाना हो गए। प्रवासी दिवस का आयोजन 21 जनवरी से 23 जनवरी तक किया जा रहा है। इस वर्ष भारतीय प्रवासी दिवस का मुख्‍य विषय है आधुनिक भारत में प्रवासी भारतीय समुदाय का योगदान।

हमारे वाराणसी संवाददाता ने बताया है कि बड़ी संख्‍या में प्रवासी भारतीय काशी पहुंच गए हैं।

आंखों में नमी और दिलों में मातृभूमि के प्रति आगाध प्रेम लिए अप्रवासी भारतीय आज अपने पुरूखों के धरती पर पहुंचे हैं। काशी पहुंचने के बाद बहुत से अप्रवासी भारतीय बाबा विश्‍वानाथ के दर्शनों के लिए पहुंचे। प्रवासियों के स्‍वागत के लिए पूरा शहर सज-धज कर तैयार है।

श्री बालेश्‍वर अग्रवाल प्रवासी नगर यानी टेंट सिटी में ठहरने वाले प्रवास भारतीय वहां की सुवि‍धाओं की जमकर तारीफ कर रहे हैं। वहीं काशी का आतिथ्‍य योजना के तहत लगभग 400 प्रवासी बनारस के लोगों के घरों में रहकर यहां की संस्‍कृति और आतिथ्य से परिचित होंगे।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि संस्‍कृति की भूमि भारत अब अवसरों की धरती बन रहा है। श्री नायडू ने गांधी नगर में 9वें वाइब्रेंट गुजरात वैश्‍विक निवेशक सम्‍मेलन के समापन सत्र में कहा कि इस सम्‍मेलन में दुनियाभर के देश न केवल कारोबार के लिए इकठ्ठा होते हैं बल्कि सामाजिक, पर्यावरण संबंधी और मानवीय मुद्दों पर भी चर्चा करते हैं।

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि तीन दिन के सम्‍मेलन के दौरान 28 हजार से अधिक सह‍मति-ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये गए हैं।

उप राष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकेया नायडू ने एक समय की विभिन्‍न संस्‍‍कृति की भूमि भारत को अब अवसर की भूमि बताया उपराष्‍ट्रपति की इसी टिप्‍पणी के साथ वाइब्रेंट गुजरात वैश्‍विक निवेशक को परिचर्चा का आज सफलतापूर्वक समापन हुआ।

आज अंतिम दिन कपड़ा, श्रम और रोजगार, अक्षय ऊर्जा, कृषि और जल टैक्‍नोलॉजी जैसे क्षेत्रों पर सेमि‍नार आयोजित हुए। विभिन्‍न क्षेत्र में निवेश के लिए संस्‍तुति करारों पर हस्‍ताक्षर किए गए जिसमें सबसे अधिक एमएसएमई क्षेत्र में किए गए।


अंतर्राष्‍ट्रीय सलाहकार कंपनी प्राईस वाटर हाउस कूपर ने कहा है कि 2019 में दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं की रैंकिग में भारत के ब्रिटेन से आगे निकल जाने की संभावना है।

रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन और फ्रांस में विकास और जनसंख्‍या का स्‍तर लगभग समान होने के कारण दोनो देश नियमित रूप से एक दूसरे को पछाड़ते रहते हैं लेकिन भारत की रैंकिंग में स्‍थाई सुधार की संभावना है।


राफेल नडाल ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं, लेकिन रोजर फेडरर को उलटफेर का शिकार होकर प्रीक्‍वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। नडाल ने टॉमस बर्डिच को हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई।

क्‍वार्टर फाइनल में नडाल का सामना अमरीका के फ्रांसेस टिआफो से होगा। स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर को प्रीक्‍वार्टर फाइनल में ग्रीस के स्‍टेफानो सिसिपास ने हराया।

इस बीच, विश्‍व की नम्‍बर दो टेनिस खिलाड़ी जर्मनी की एंजेलिक कर्बर और रूस की मारिया शारापोवा उलटफेर का शिकार होकर टूर्नामेाट से बाहर हो गई हैं।


खेलो इंडिया युवा खेल आज पुणे में सम्‍पन्‍न हो गए। समापन समारोह में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एथलीटों ने खेलों के लिए पांच मिनट और के विचार को साकार किया है।

श्री जावडेकर ने कहा है कि अगले वर्ष से सभी स्‍कूलों में खेलों को अनिवार्य विषय बनाया जायेगा और प्रतिदिन एक घंटा खेलों के लिए निर्धारित होगा।

85 स्‍वर्ण 62 रजत और 81 कांस्‍य ऐसे कुल 228 पदक जीतने वाले महाराष्‍ट्र के खिलाडियों को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर और महाराष्‍ट्र के क्रीडा मंत्री विनोद तावरे ने विजेता की ट्राफी प्रदान की।

खेलो इंडिया का गत वर्ष विजेता हरियाणा इस वर्ष 62 स्‍वर्ण 56 रजत और 60 कांस्‍य ऐसे कुल 178 पदकों के साथ दूसरे स्‍थान पर है। 48 स्‍वर्ण 36 रजत और 51 कांस्‍य ऐसे कुल 136 पदक जीतने वाली दिल्‍ली तीसरे स्‍थान पर है।


केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए शिक्षा और नौकरियों में दस प्रतिशत आरक्षण की व्‍यवस्‍था को आगामी शैक्षिक वर्ष से लागू कर दिया जाएगा। आज पुणे में मीडिया के साथ बातचीत में श्री जावड़ेकर ने कहा कि इस बारे में आवश्‍यक आदेश जारी कर दिए गए हैं।


लद्दाख में खारदुंग ला में बर्फीली चट्टानें खिसकने से मारे गए सभी सात मजदूरों के शवों को आज शाम तक भारतीय वायुसेना के एम.आई.-17 हेलीकॉप्‍टर से पदुम जान्‍स्‍कर पहुंचा दिया गया है। आज सुबह साढ़े दस बजे बचाव अभियान शुरू किया गया, लेकिन कड़ाके की ठंड और लगातार बर्फबारी से इसमें परेशानियां आ रही हैं।

इस बीच, मौसम कार्यालय ने 23 जनवरी तक इलाके में बर्फ गिरने का पूर्वानुमान लगाया है और कहा है कि 22 जनवरी को भारी हिमपात हो सकता है।


उत्‍तराखंड के मुख्‍यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने आज देहरादून के जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से अमृतसर के लिए विमान सेवा की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के कई शहरों को विमान सेवा के जरिए देहरादून से जोड़ने के लिए कार्य जारी है।


केन्‍द्रीय गृहमंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने आज नागपुर में भाजपा की विजय संकल्‍प सभा को संबोधित किया।

उन्‍होंने कहा कि संविधान स्‍वतंत्रता, समानता और भाईचारे की बात करता है लेकिन वोट बैंक की राजनीति के लिए समुदायों को एक दूसरे से अलग किया जा रहा है।

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भाजपा की विचारधारा के बारे में भ्रम फैलाया जा रहा है और भाजपा सरकार के अच्‍छे कार्यों के डर से विपक्ष एकजुट हुआ है।


राजधानी में आयोजित होने वाले गणतन्‍त्र दिवस समारोह को लेकर सुरक्षा को देखते हुए हवा में उड़ाये जाने वाली वस्‍तुओं पर दिल्‍ली पुलिस ने प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध आज से 15 फरवरी तक लागू रहेगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY