दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री ने कहा- केन्‍द्र सरकार भारतीय फिल्‍म उद्योग के लिए सिंगल विंडो मंजूरी की व्‍यवस्‍था करेगी। श्री मोदी ने मुंबई में भारतीय राष्‍ट्रीय सिनेमा संग्रहालय का उद्घाटन किया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-उन्‍होंने सरकारी धन की लूट को रोका तो विपक्ष ने महागठबंधन बनया। गठबंधन को जनता विरोधी बताया।
  • स्‍वदेश में रक्षा उत्‍पादन को बढ़ावा देने के लिए रक्षामंत्री कल देश के दूसरे औद्योगिक गलियारे का कला तमिलनाडु में शुभारम्‍भ करेंगी।
  • प्रवर्तन निदेशालय ने जाकिर नाईक और अन्‍य की जांच के सिलसिले में 16 करोड़ रुपये से अधिक की सम्‍पत्ति जब्‍त की।
  • मेक्सिको में ईंधन पाइप लाइन में विस्‍फोट की घटना में 66 लोग मारे गए।
  • ऑस्‍ट्रेलियाई ओपन टूर्नामेंट के चौथे दौर में शिमोना हालेप का मुकाबला सेरेना विलियम्‍स से और नोवाक जोकोविच का डेनियल मेदवदेव से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार जल्‍द ही फिल्म उद्योग को सभी तरह की मंजूरी के लिए देश भर में एक ही छत के नीचे सभी सुविधायें और एक पोर्टल उपलब्‍ध करायेगी जिससे देश के विभिन्‍न स्‍थानों पर फिल्‍मों की शूटिंग के लिए आवश्‍यक अनुमति लेने में सुवि‍धा होगी। मुंबई में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के फिल्‍म प्रभाग के परिसर में देश के पहले भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय का उदघाटन करते हुए उन्‍होंने यह जानकारी दी।

देश में अलग-अलग हिस्सों में फिल्‍म की शूटिंग से जुड़ी मंजूरियों के लिए एक सिंगल विंडो क्‍लि‍यरेंस की नई व्‍यवस्‍था बनाने का काम शुरू किया जा चुका है और इसके लिए एक विशेष पोर्टल बनाया जा रहा है जिसमें आपको सारी जानकारी देनी होगी। फिर एनएफडीसी के संबंधित अफसर इस काम के लिए नियुक्‍त किये जाएगें वो तय समय से इस प्रक्रिया को वहीं से कर करके आप को दे देंगे। ईज़-ऑफ-डूइंग-बिजनेस के साथ ही ईज़-ऑफ-फिल्मिंग की सुविधा आपको मिले उसके लिए सरकार जागृत है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार फिल्‍मों की पायरेसी की समस्‍या से निपटने के लिए सिनि‍मेटोग्राफी कानून-1952 में संशोधन करने पर विचार कर रही है। इससे फिल्‍मों की रिकॉर्डिंग कैमकोर्डस का इस्‍तेमाल दंडनीय अपराध हो जाएगा। श्री मोदी ने कहा कि भारतीय फिल्‍मों ने भारत को अपनी सभ्‍यता और संस्‍कृति के जरिये विदेशी संबंधों को मजबूत करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड ने कहा कि भारत में विदेशी फिल्‍म निर्देशकों के लिए पहले से ही एक ही छत के नीचे सभी सुविधायें उपलब्‍ध कराने के लिए एक अलग से कार्यालय बनाया गया है।

संग्रहालय में मूक युग से लेकर आज तक की फिल्‍मों का इतिहास दर्शाया गया है। इस संग्रहालय में कलाकृतियां, पुराने उपकरण, फोटो, वेशभूषा, टेप और विभिन्‍न यादगार वस्‍तुओं का एक दुर्लभ संच प्रदर्शित होगा। सिनेमा के उद्भव, मौन युग, स्‍टूडियो युग समेत नौ वर्गों में इस संग्रह को विभाजित किया गया है। गुलशन बिल्‍डिंग से सटी न्‍यू म्‍यूजियम बिल्‍डिंग में चार प्रदर्शनी हॉल बनाए गए हैं।

पहला हॉल महात्‍मा गांधी और भारतीय सिनेमा पर उनके प्रभाव के बारे में हैं। दूसरा है चिल्‍ड्रन फिल्‍मस स्‍टूडियो जो विशेषकर बच्चों को फिल्‍म बनाने की कला के बारे में जानकारी देता है। तीसरा हॉल पिछले कुछ वर्षो से भारतीय फिल्‍म निर्माताओं द्वारा प्रायोगिकी की रचनात्‍मकता उपयोग को प्रदर्शित करने के लिए स‍मर्पित है जबकि चौथा हॉल पूरे भारत की जीवित सिनेमाई संस्‍कृति को दर्शाता है।


इससे पहले, प्रधानमंत्री ने दादरा और नगर हवेली में सिल्‍वास के सायली में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि दादरा और नगर हवेली में आजादी के बाद पहला मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है।

उन्‍होंने कहा कि पिछले तीन वर्षों में दमण तथा दादरा और नगर हवेली में लगभग नौ हजार करोड रूपये का निवेश हुआ है। श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर चल रही है और राष्‍ट्र की प्रगति के लिए समर्पित है। उन्‍होंने कहा कि पिछली सरकार पांच वर्षों में देश में 25 लाख मकान ही बना सकी थी जबकि पिछले पांच वर्षों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत एक करोड़ 25 लाख मकान बनाये गये।

श्री मोदी ने कहा कि भ्रष्‍टाचार के खिलाफ उनकी कार्रवाई से कुछ लोग गुस्‍से में आ गये हैं क्‍योंकि उन्‍हें जनता का पैसा लूटने से रोका गया।

परेशानी है कि‍ सत्‍ता के गलियारों में घूमने वाले बिचौलियों को मोदी ने बाहर क्यों निकाल दिया। इन्‍हें गुस्‍सा आ रहा है कि मोदी गरीबों का अधिकार छिनने वाले उनके राशन, उनकी पेंशन, उनको मिलने वाले हक इसके हडपने वाले बिचौलिये, दलालों को बाहर क्यों कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन लोगों ने अब एक गठबंधन बना लिया है जिसे महागठबंधन कहा जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि विपक्षी दल अभी पूरी तरह एक साथ आए भी नहीं है, लेकिन उन्‍होंने अपने हिस्‍से के लिए मोल भाव करना शुरू कर दिया है।

ये लोग एक महागठबंधन बनाने की कोशिश कर रहे हैं, हालत ये है कि जो पहले कांग्रेस को पानी पी-पी कर कोसते थे वो भी एक मंच पर आ गए हैं। साथियों ये महागठबंधन सिर्फ मोदी के खिलाफ ही नहीं इस देश की जनता के भी खिलाफ है।


प्रधानमंत्री ने आज सवेरे गुजरात में हज़ीरा में लार्सन एंड ट्यूब्रो आर्मर्ड सिस्‍टम कॉम्‍पलेक्‍स राष्‍ट्र को समर्पित किया। इस कारखाने में मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत एक सौ होवित्‍ज़र तोपों का निर्माण किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने नवसारी में निराली कैंसर अस्‍पताल की आधारशिला रखी।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन कल तमिलनाडु रक्षा औद्यौगिक गलियारे का औपचारिक उदघाटन करेंगी। इस दौरान रक्षा क्षेत्र से जुड़े तीन समझौता ज्ञापनों पर हस्‍ताक्षर किये जाएंगे। इस गलियारे में छह महत्‍वपूर्ण केंद्र होंगे जो त्रिचि, सेलम, होसुर, कोवाई, मदुरई और चेन्‍नई में हो सकते हैं।

यह देश का दूसरा रक्षा औद्योगिक गलियारा होगा। पहला गलियारा उत्‍तर प्रदेश के अलीगढ़ में है जिसका उदघाटन पिछले साल अगस्‍त में किया गया था। रक्षामंत्री, त्रिचि से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये कोयम्‍बटूर रक्षा नवाचार केंद्र का भी उदघाटन करेंगी।


प्रर्वतन निदेशालय ने जाकिर नाईक और अन्‍य के खिलाफ मनी लॉड्रिंग मामले की जांच के सिलसिले में मुंबई और पुणे में सोलह करोड़ 40 लाख रुपये की संपत्ति जब्‍त की है। निदेशालय ने यह कार्रवाई अक्‍टूबर 2017 में मुंबई में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण-एन आई ए द्वारा दाखिल आरोप पत्र के आधार पर की है।

आरोप पत्र में कहा गया है कि जाकिर नाईक ने जान-बूझकर और गलत इरादे से हिन्‍दू, ईसाई और विशेषकर गैरवाहबी मुसलमानों शिया, सूफी तथा बरेलवी समुदायों की धार्मिक भावनाओं को आहत किया है।

इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन और मेसर्स हारमनी मीडिया ने विद्वेषपूर्ण भाषणों का ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रचार किया। इसके लिए नाईक को इस्‍लामिक रिसर्च फाउंडेशन सहित कई अन्‍य अज्ञात स्रोतों से धन मिला था।


भारतीय जनता पार्टी ने पश्चिम बंगाल में विपक्षी दलों की रैली को मोदी के खिलाफ कवायद बताया है। पार्टी प्रवक्‍ता राजीव प्रताप रूड़ी ने नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से कहा कि तृणमूल कांग्रेस की अध्‍यक्ष ममता बनर्जी द्वारा आयोजित यह रैली स्‍वार्थ और विरोधी विचारधाराओं की रैली थी।

श्री रूढ़ी ने रैली के उद्देश्‍य एकजुट भारत पर टिप्‍पणी करते हुए कहा कि उन्‍हें नहीं मालूम कि एकता को खतरा कहां से है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत से अगली सरकार बनेगी।

ये विफल मोर्चा है, यह हताशा की स्थिति में यह मोर्चा है और मैं समझता हूं कि फिर से एक बार बड़ी बहुमत के साथ देश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में विल फॉर्म द नेक्‍स्‍ट गर्वमेंट वीद द फुल मैजोरिटी।


कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश अध्‍यक्ष बी.एस. येदियुरप्‍पा ने कांग्रेस विधायकों से कहा है कि वे रिसॉर्ट में समय बिताने की बजाय सूखा प्रभावित जिलों का दौरा करें। येदियुरप्‍पा ने आश्वस्‍त किया है कि उनकी पार्टी सत्‍ताधारी दल के विधायकों को अपने पक्ष में करने का कोई प्रयास नहीं करेगी।

बेंगलुरू में पत्रकारों से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि राज्‍य के भाजपा विधायक भी दिल्‍ली से वापस आ रहे हैं और वे राज्‍य के सूखा प्रभावित जिलों का दौरा करेंगे। कांग्रेस विधायक दल के नेता सिद्धरम्‍मैया ने भाजपा नेता के इस बयान का स्‍वागत किया है।


दिल्‍ली की एक अदालत ने आज भारतीय रेल खान-पान और पर्यटन निगम-आई आर सी टी सी मामले में राष्‍ट्रीय जनता दल नेता के लालू प्रसाद की अंतरिम जमानत 28 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी है।

विशेष न्‍यायाधीश अरुण भारद्वाज ने लालू प्रसाद की पत्‍नी राबड़ी देवी और पुत्र तेजस्‍वी यादव की अंतरिम जमानत भी 28 जनवरी तक के लिए बढ़ाई है। ये घोटाला आई आर सी टी सी के दो होटलों को चलाने का ठेका एक निजी फर्म को सौंपे जाने से संबंधित है।


मैक्सिको में एक पाइपलाइन विस्‍फोट में मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 66 हो गई है, जबकि 76 घायल हो गए हैं। उत्‍तरी मैक्सिको शहर से लगभग एक सौ पांच किलोमीटर दूर तहुएलीलपैन में पाइपलाइन से चोरी करने के लिए टोंटी लगाए जाने के कुछ समय बाद इसमें विस्‍फोट हो गया।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि आतंकवाद, अंतर्राष्‍ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर चुनौतियों में से एक है। गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात शिखर बैठक में अफ्रीका दिवस समारोह के अवसर पर उन्‍होंने यह टिप्‍पणीं की। उन्‍होंने कहा कि भारत की विदेश नीति में आज अफ्रीका का महत्‍वपूर्ण स्‍थान है।

हाल में 42 अफ्रीकी देशों में 189 परियोजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन परियोजनाओं का कई अफ्रीकी देशों में सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और बिजली उत्पादन और वितरण, जल से संबंधित योजनाएँ, कृषि, रेलवे, और सूचना संचार और प्रौद्योगिकी जैसी परियोजनाए लोगों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला रही है।


पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में आज कर्नाटक ने लड़कियों के अंडर-17 फुटबॉल का खिताब जीत लिया।

बॉक्‍सिंग रिंग में आज भी हरियाणा के मुक्‍केबाज हावी रहे। अब तक घोषित सात स्‍वर्ण पदकों में से चार हरियाणा के मुक्‍केबाजों ने जीते हैं। महाराष्‍ट्र, राजस्‍थान और उत्‍तर प्रदेश को एक-एक स्‍वर्ण पदक मिला।

हॉकी में अंडर सेवंटीन लड़कियों के फाइनल का नतीजा घोषित हुआ है। हरियाणा ने ओडिशा को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया। बास्‍केटबॉल के चारों फाइनल के नतीजे घोषित हो चुके है।

तमिलनाडू के लड़के तथा लड़कियों ने अंडर ट्वेंटी वन में स्‍वर्ण पदक जीते अंडर सेवंटीन के दोनों स्‍वर्ण पदक पंजाब के खाते में जमा हुए हैं। फुटबॉल में झारखण्‍ड की अंडर सेवंटीन लड़कियों ने ओडिशा को घड़ाकर स्‍वर्ण पदक हासिल किया।

पदक तालिका में महाराष्ट्र 80 स्वर्ण पदक के साथ पहले, 55 स्वर्ण पदक के साथ हरियाणा दूसरे और 47 स्वर्ण पदक लेकर दिल्ली तीसरे स्थान पर है।


सेरेना विलियम्‍स और नोवाक जोकोविच ऑस्‍ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट के चौथे दौर में पहुंच गए हैं। मेलबर्न में महिला सिंगल्स के तीसरे दौर में आज सरेना ने यूक्रेन की डायना याशट्रेम्‍स्‍का को 6-2, 6-1 से हराया। चौथे दौर में सेरेना का मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त रोमानिया की सिमोना हालेप से होगा।

पुरुष सिंगल्‍स के तीसरे दौर में जोकोविच ने डेनिस शापोवालोव को 6-3, 6-4, 4-6, 6-0 से हराया। चौथे दौर में जोकोविक का सामना रूस के डेनियल मेदवेदेव से होगा।


संयुक्‍त इंजीनियरिंग प्रवेश- जे ई ई परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। बी ई, बी टेक में प्रवेश के लिए हुई परीक्षा में शामिल अभ्‍यर्थियों में से पन्‍द्रह छात्रों ने शत-प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY