दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

file photo

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – सरकार ने अगले साल तक भारत को कारोबारी सुगमता की सूची में दुनिया के शीर्ष 50 देशों में शामिल करने का लक्ष्‍य रखा।
  • भारत ने तथाकथित गिलगित- बल्तिस्‍तान पर पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। इसे भारत के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप करार दिया।
  • केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी का कांग्रेस पर भारत विरोधी नारे लगाने वालों का साथ देने का आरोप।
  • खेलों में, महेन्‍द्र सिंह धोनी के शानदार प्रदर्शन से भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया में पहली बार दो देशों की एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट श्रृंखला जीती।
  • साइना नेहवाल कुआलालम्‍पुर में मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत ने अगले वर्ष तक कारोबारी सुगमता की सूची में दुनिया के शीर्ष 50 देशों में शामिल होने का लक्ष्‍य रखा है। आज गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि विश्‍व बैंक की कारोबारी सुगमता की सूची में भारत ने 65 पायदान की छलांग लगाई है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वस्‍तु और सेवा कर लागू होने तथा कर प्रणाली को सरल और समेकित करने के प्रयासों से लेन देन की लागत कम हुई है और प्रक्रियाएं भी अधिक सुचारु हो गई हैं।

श्री मोदी ने कहा कि व्‍यापारिक गतिविधियों को और कुशल बनाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। सरकारी खरीद में सूचना टेक्‍नॉलोजी आधारित लेन-देन और डिजिटल भुगतान इसी दिशा में उठाए गए कदम हैं।

विभिन्‍न देशों के राजनीतिक और व्‍यापारिक प्रमुखों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने कारोबार में सरकारी हस्‍तक्षेप को कम से कम किया है और कारोबारियों के लिए सुविधाएं बढ़ाई हैं।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि उनकी सरकार ने कई महत्‍वपूर्ण कदम उठाए हैं और ढांचागत सुधार किए हैं जिससे भारत और उसकी अर्थव्‍यवस्‍था की ताकत बढ़ी है। उन्‍होंने कहा कि इन कदमों से विश्‍व बैंक और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष जैसी वैश्विक वित्‍तीय संस्‍थाओं के साथ साथ मूडीज जैसी एजेंसियों का भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर भरोसा बढ़ा है।

शिखर सम्‍मेलन में विभिन्‍न देशों, अंतर्राष्‍ट्रीय संगठनों और व्‍यापारिक जगत के प्रमुखों ने उच्‍च विकास दर और विकास के बारे में भारत के दूरदर्शी नेतृत्‍व की सराहना की।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल मुंबई और केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली की राजधानी सिलवासा का दौरा करेंगे। मुंबई में वे भारतीय सिनेमा के राष्‍ट्रीय संग्रहालय की नई इमारत का उद्घाटन करेंगे।

इस संग्रहालय की स्‍थापना भारतीय सिनेमा के इतिहास को सहेजने और प्रदर्शित करने के लिए की गई है। सिलवासा में प्रधानमंत्री सायली में एक मेडिकल कॉलेज की आधारशिला भी रखेंगे।


भारत ने आज पाकिस्‍तान के उच्‍चायुक्‍त को विदेश मंत्रालय में तलब किया और भारत के अभिन्‍न अंग गिलगित- बल्तिस्‍तान के बारे में पाकिस्‍तान के सुप्रीम कोर्ट के हाल के एक आदेश को देश के आंतरिक मामलों में हस्‍तक्षेप बताते हुए कड़ा विरोध दर्ज कराया।

विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि गिलगित-बल्तिस्‍तान समेत पूरा जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है और रहेगा। पाकिस्‍तान सरकार या वहां की न्‍यायपालिका को उन क्षेत्रों में दखलअंदाजी करने का कोई अधिकार नहीं है जिन पर उसने अवैध कब्‍जा किया हुआ है।

भारत ने पाकिस्‍तान के अवैध कब्‍जे वाले इलाके की स्थिति में व्‍यापक बदलाव की लगातार कोशि‍श और उनकी आड़ में वहां रहने वालों के मानवाधिकारों के खुल्‍लम खुला उल्‍लंघन, तथा उनके शोषण की निंदा की है। पाकिस्‍तान से यह भी कहा गया कि वह अवैध कब्‍जे वाले तमाम इलाकों को फौरन खाली कर दे।


वरिष्‍ठ भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह उन ताकतों के साथ खड़ी है, जो भारत विरोधी नारे लगाते हैं। आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में श्रीमती ईरानी ने कहा कि भाजपा के नेतृत्‍व वाली केन्‍द्र सरकार ने एक सुदृढ़ और प्रगतिशील भारत के निर्माण का संकल्‍प लिया है।

एक ओर भारतीय जनता पार्टी, केन्‍द्र की सरकार भारत को सामर्थ्यवान बनाने में समर्पित है। दूसरी ओर कांग्रेस के नेता आज भी उन लोगों का समर्थन करती है जो भारत तेरे टुकड़े होने की कल्‍पना जागृति करने का दुस्‍साहस करते हैं।

श्रीमती ईरानी ने प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्‍साहन योजना और आयुष्‍मान भारत योजना का उल्‍लेख करते हुए कहा कि रोजगार प्रोत्‍साहन योजना के तहत संगठित क्षेत्र में एक करोड़ लोगों को रोजगार मिला है, जो एक बड़ी उपलब्धि है। श्रीमती ईरानी ने बताया कि आयुष्‍मान भारत योजना के तहत अब तक आठ लाख लोगों को लाभ पहुंचा है।


मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि आयोग आगामी लोकसभा चुनाव स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और पारदर्शी ढंग से कराने के लिए प्रभावी प्रणाली गठित कर रहा है। आज पटना में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि अधिकारियों को कमजोर वर्ग की बहुलता वाले क्षेत्रों में मतदान केन्‍द्र स्‍थापित करने का निर्देश दिया गया है।

मुख्‍य निवार्चन आयुक्‍त ने कहा कि सभी मतदान मशीनों में मतदान पुष्‍टि पर्ची मशीनें लगाई जायेंगी। उन्‍होंने कहा कि जो लोग फर्जी समाचार के जरिये निर्वाचन आयोग की छवि धूमिल करने का प्रयास करेंगे, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन ने आज अरुणाचल प्रदेश निचले दिबांग घाटी जिले में चीपू नदी पर डिफो पुल का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस पुल के राजमार्गों से जुड़ जाने से अरुणाचल में पूर्व से पश्चिम तक आना-जाना आसान हो गया है।

परियोजना शीघ्र पूरा करने के लिए सीमा सड़क संगठन की सराहना करते हुए श्रीमती सीतारमन ने कहा कि यह पुल सामरिक दृष्टि से महत्‍वपूर्ण होने के साथ-साथ सीमावर्ती गांवों के लोगों के लिए भी वरदान है।


जापान ने भारत की दो परियोजनाओं के लिए 34 अरब बीस करोड़ रुपये के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। आज नई दिल्‍ली में इस समझौते पर वित्‍तमंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के अपर सचिव डॉ. सी एस महापात्र और भारत में जापान अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोगी एजेंसी के मुख्‍य प्रतिनिधि कात्‍सुओ मात्‍सुमोतो ने हस्‍ताक्षर किए।


दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय ने मनी लाउंडरिंग मामले में गिरफ्तार हवाला कारोबारी मोहम्‍मद असलम वानी की जमानत की अर्जी मंजूर कर ली है। 2017 से गिरफ्तार वानी को न्‍यायालय ने तीन लाख रुपये के निजी मुचलके और इतनी ही राशि की दो जमानतों पर रिहा करने के आदेश दिए हैं।

वानी को जम्‍मू-कश्‍मीर पुलिस की सहायता से प्रवर्तन निदेशालय ने छह अगस्‍त 2017 को श्रीनगर से गिरफ्तार किया था।


न्‍यायमूर्ति दिनेश माहेश्‍वरी और न्‍यायमूर्ति संजीव खन्‍ना को आज उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई गई। प्रधान न्‍यायाधीश रंजन गोगोई ने दोनों न्‍यायाधीशों को शपथ दिलाई। शीर्ष न्‍यायालय में न्‍यायाधीशों की संख्‍या बढ़कर अब 28 हो गई है। उच्‍चतम न्‍यायालय में स्‍वीकृत न्‍यायाधीशों के पदों की संख्‍या 31 है।


महेन्‍द्र सिंह धोनी के शानदार प्रदर्शन से भारत ने आस्‍ट्रेलिया को तीसरे एकदिवसीय अंतर्राष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर श्रृंखला दो-एक से जीत ली है। 231 रन के लक्ष्‍य को भारत ने चार गेंद शेष रहते तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। धोनी ने नाबाद 87 और केदार जाधव ने नाबाद 61 रन की पारी खेली।

यजुवेन्‍द्र चहल ने 6 विकेट लिए उन्‍हें प्‍लेयर ऑफ द मैच घोषित किया गया। महेन्‍द्र सिंह धोनी प्‍लेयर ऑफ द सीरीज रहे। यह पहला ऐसा अवसर है जब भारत ने आस्‍ट्रेलियाई सरजमी पर पहली बार दो देशों की एकदिवसीय श्रृंखला जीती है।


क्‍वालालंपुर में सायना नेहवाल मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। सायना ने क्‍वार्टर फाइनल में जापान की नोजोमी ओकुहारा को पराजित किया।

सेमीफाइनल में सायना का सामना स्‍पेन की कैरोलिना मारिन से होगा। उधर, पुरूष सिंगल्‍स के र्क्‍वाटर फाइनल में किदाम्‍बी श्रीकांत को हार सामना करना पड़ा है।


खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 195 पदकों के साथ पहले स्‍थान पर, दिल्‍ली दूसरे और हरियाणा तीसरे स्‍थान पर है।

खेलो इंडिया प्रतियोगिता के बॉक्सिंग रिंग मे आज हरियाणा और महाराष्ट्र के मुष्टीयोद्धाओं का वर्चस्व रहा। हरियाणा ने 8 स्वर्ण पदक हासिल किए। महाराष्ट्र ने 5 तथा मणिपुर ने दो। टेनिस मे महाराष्ट्र ने 2 स्वर्ण पदक जीते।

अंडर 17 कबड्डी मे आज हरियाणा की लडकीयों ने चंडीगढ को 40 के मुकाबले 29 गुणों से हराकर स्वर्ण पदक जीता। लेकिन अंडर 21 कबड्डी मे हरियाणा की लडकीयों को 27 के मुकाबले 30 गुणों से हराकर हिमाचल प्रदेश ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

वॉलीबॉल मे अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर तमिलनाडू और केरल की टीमें आज अंतिम दौर में पहुंच गई। अंतिम मुकाबला कल होगा। पंजाब के अंडर 17 लडको और लडकीयों की टीम ने बास्केट बॉल सेमीफाइनल मे प्रवेश किया है।


पंचायती राज और ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने कहा कि पंचायती राज संस्‍थाएं किसी भी देश की सफलता और सुशासन प्रणाली रीढ़ हैं। वे आज नई दिल्‍ली में पंचायती राज संस्‍थाओं के निर्वाचित महिला प्रतिनिधियों की दो दिन की राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी में बोल रहे थे। श्री तोमर ने कहा कि इन संस्‍थाओं में महिलाओं की भागीदारी गांव के विकास के लिए महत्‍वपूर्ण है।


स्‍वीडन में प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोफविन के दूसरे कार्यकाल के लिए चुने जाने के बाद देश में चार महीने से जारी राजनीतिक संकट समाप्‍त हो गया है। श्री लोफविन की मध्‍यममार्गी-वामपंथी अल्‍पमत सरकार ने उदारवादी और मध्‍यममार्गी पार्टियों के सहयोग से चुनाव जीत लिया है। ये दो पार्टियां अब तक विपक्ष का साथ दे रही थीं। प्रधानमंत्री लोफविन सोमवार को अपनी नई सरकार का विधिवत गठन करेंगे।


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने कहा है कि बिना किसी समझौते के यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की संभावना से इनकार करना उनके लिए असंभव है। वे विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बन के उस पत्र का जवाब दे रही थी जिसमें ब्रेक्सिट संबंधी समझौते के बारे में बातचीत के लिए उनसे यूरोपीय संघ से हटने के प्रस्‍ताव से दूर रहने की पूर्व शर्त रखी गई थी।

प्रधानमंत्री मे ने कहा कि इस करार से इंकार करना उनकी सरकार के हाथ में नहीं है। श्रीमती मे ने कहा कि अनुच्‍छेद 50 को हटाना और जनमत संग्रह के खिलाफ जाना एक गलत कदम होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY