दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने 22 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाने की क्षमता बढ़ाने की परियोजना को मंजूरी दी।
  • मंत्रिमंडल ने आयकर रिटर्न की शीघ्र जांच प्रक्रिया के लिए समन्वित ई-फाइलिंग परियोजना को भी स्‍वीकृति दी।
  • विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को 2018 के लिए गांधी शांति पुरस्‍कार प्रदान किया जायेगा।
  • ब्रिटेन की संसद में ब्रेग्जिट समझौता नामंजूर होने के बाद प्रधानमंत्री टेरिजा मे आज रात अविश्‍वास प्रस्‍ताव का सामना करेंगी।
  • खेलों में, बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल, पी. कश्‍यप और के. श्रीकांत क्‍वालालम्‍पुर में मलेशिया मास्‍टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंचे।
  • पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में, दिल्‍ली ने जुड़ो में 12 स्‍वर्ण पदक जीते।

समाचार विस्तार से :

मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने नुमालीगढ़ तेल शोधक कारखाने की क्षमता तीस लाख मीट्रिक टन से बढ़ा कर नब्बे लाख मीट्रिक टन प्रति वर्ष करने का फैसला किया है। मीडिया को जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा –

आज कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स ने एक बहुत ही अहम निर्णय लिया जो नुमालीगढ़ रिफाइनरी है असम में । उसकी जो कपैसिटी है उसको सीधा तीन गुना करने का निर्णय पर एनम से बढ़ाकर 9 मिलियन मैट्रिक्‍स टन्‍स पर एनम लगभग 22 हजार पांच सौ 94 करोड़ की लागत से ये प्रोजेक्‍ट अगले चार वर्षों में पूरा किया जाएगा।

श्री गोयल ने कहा कि इसके लिए पारादीप से नुमालीगढ़ तक कच्चे तेल की पाइपलाइन और नुमालीगढ़ से सिलिगुड़ी तक तैयार पेट्रोलियम उत्पाद के लिये पाइपलाइन बिछाई जाएगी। श्री गोयल ने कहा कि तेल शोधक कारखाने का विस्तार करने के फैसले से पूर्वोत्तर क्षेत्र में कच्चे तेल और पेट्रोलियम उत्पादों की मांग पूरी करने में मदद मिलेगी।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आयकर की समन्वित ई-फाइलिंग और केंद्रीकृत प्रोसेसिंग परियोजना के लिए चार हजार दो सौ करोड़ रुपये से अधिक के खर्च के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि इससे आयकर रिटर्न का शीघ्रता से जांच होगी और रिफंड की राशि सीधे बैंक खातों में पहुंच सकेगी।

इनकम टैक्‍स का जो ई-फाइलिंग का पोर्टल है और जो सेन्‍ट्रलाइज प्रोसेसिंग सेंटर है इन दोनों को जोड़कर एक इंटीग्रेटेट ई-फाइलिंग एण्‍ड सेंट्रलाइज प्रोसेसिंग सेंटर के प्रोजेक्‍ट को आज मंजूरी दी गई है। यह नई सुविधा जब एक बार लागू हो जाएगी। वह 63 दिन के बदले प्रोसेसिंग एक दिन में होगा।

मंत्रिमंडल ने भारतीय निर्यात-आयात बैंक यानी एग्जिम बैंक को छह हजार करोड़ रुपये की पूंजी उपलब्‍ध कराने और बैंक की अधिकृत पूंजी दस हजार करोड़ रुपये से बढ़ाकर बीस हजार करोड़ रूपये करने की मंजूरी दे दी। एग्जिम बैंक भारत की प्रमुख निर्यात ऋण एजेंसी है और इसकी पूंजी बढ़ाए जाने से निर्यातकों की मदद के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध हो जाएगी।

मंत्रिमंडल ने तेरह नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए तीन हजार छह सौ उन्तालीस करोड़ रुपये के संशोधित लागत अनुमान को भी मंजूरी दी। इसका उपयोग बुनियादी ढांचे के निर्माण और दूसरी जरूरतों को पूरा करने में किया जाएगा।


जल संसाधन और नदी विकास मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सूक्ष्म सिंचाई से कृषि के विकास में क्रांतिकारी परिवर्तन आ जाएगा। महाराष्ट्र में औरंगाबाद में सूक्ष्म सिंचाई के बारे में तीन दिन के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कृषि क्षेत्र में नई तकनीक अपनाने, नव-सृजन करने और नए अनुसंधान की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इससे कृषि की उत्पादकता बढ़ेगी।

सूक्ष्‍म सिंचाई प्रणाली कृषि क्षेत्र के विकास और ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है लेकिन इसके साथ ही आज के युग में प्रौद्योगिकी अत्‍यन्‍त आवश्‍यक हो गई है। मुझे इस्राइल में कई सूक्ष्‍म सिंचाई कम्‍पनियों की जानकारी है जिन्‍होंने काफी अनुसंधान किए हैं और हर रोज नया अनुसंधान हो रहा है जिससे प्रौद्योगिकी में बदलाव आ रहा है। हमें प्रौद्योगिकी में मानकीकरण की जरूरत है, टेक्‍नोलॉजी दीर्घ-अवधि की होनी चाहिए और साथ ही इसे किफायती भी होना चाहिए।


वर्ष 2018 का गांधी शांति पुरस्कार कुष्ठ उन्मूलन के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सद्भावना दूत योहेई सासाकावा को प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें भारत तथा विश्वभर में कुष्ठ उन्मूलन के क्षेत्र में उनके कार्य के लिए दिया जा रहा है।

2017 के लिए एकल अभियान ट्रस्ट को यह पुरस्कार दिया जा रहा है और 2016 के लिए सुलभ इंटरनेशनल तथा अक्षय पात्र फाउंडेशन ने यह पुरस्कार साझा किया है। 2015 के लिए गांधी शांति पुरस्कार कन्याकुमारी के विवेकानंद केंद्र को मिला है।

इस पुरस्कार के अंतर्गत एक करोड़ रुपये और सम्मान पत्र दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक निर्णायक मंडल ने पुरस्कार पाने वालों का चयन किया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल गुजरात के दो दिन के दौरे पर रवाना होंगे, जहां वे गांधीनगर में ग्लोबल ट्रेड शो का उद्घाटन करेंगे। इस विश्व व्यापार प्रदर्शनी का आयोजन वायब्रेंट गुजरात निवेशक शिखर सम्मेलन 2019 के अंतर्गत किया जा रहा है, जो शुक्रवार से रविवार तक चलेगा।

प्रधानमंत्री नव निर्मित सरदार वल्लभ भाई पटेल चिकित्सा विज्ञान और अनुसंधान संस्थान को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और वायब्रेंट गुजरात के सिलसिले में साबरमती नदी तट पर आयोजित किए जा रहे अहमदाबाद शापिंग फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि इस महीने की 22 तारीख से वाराणसी में शुरू हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस सम्‍मेलन में भारतीय मूल के लोगों की नई पीढ़ी को अपने मूल देश से जोड़ने पर अधिक बल दिया जायेगा।

लखनऊ में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी सम्‍मेलन का उद्घाटन करेंगे।

21, 22, 23 का यह कार्यक्रम रहेगा । 21 तारीख को युवा प्रवासी भारतीय दिवस और उसी दिन उत्‍तर प्रदेश प्रवासी दिवस । 22 तारीख को सुबह प्रधानमंत्री जी उद्घाटन करेंगे। इस बार मॉरिशास के प्रधानमंत्री श्री प्रवीण जगन्‍नाथ हमारे मुख्‍य अतिथि बनकर आ रहे हैं।

इस अवसर पर उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा –

विभिन्‍न देशों से आने वाले अप्रवासी भारतीय बड़ी संख्‍या में इस पूरे आयोजन के साथ जुड़ने के लिए उत्‍सुक हैं। क्‍योंकि यह केवल अब एक आयोजन प्रवासी भारतीय दिवस का मात्र नहीं रहा बल्‍कि कुम्‍भ के साथ जुड़ने और देश के गणतन्‍त्र दिवस की परेड में भी उन्‍हें नजदीक से राजपथ पर इस पूरे आयोजन को देखने का भी अवसर प्राप्‍त हो रहा है और हमारी सरकार ने इस पूरे आयोजन को वहां पर आयोजित करने के लिए अपनी पूरी तैयारी भी की है।


प्रयागराज में कुंभ मेले में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं। हमारे संवादाता ने बताया कि मेला क्षेत्र की सफाई के व्‍यापक प्रबंध किए गये हैं।

प्रयागराज कुंभ न केवल धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों का साक्षी है, बल्कि यह स्वच्छता सहित सामाजिक और अन्‍य विषयों पर जागरूकता पैदा कर रहा है। स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण ने मेला के सेक्टर 6 में एक उच्च तकनीकी पर आधारित डिजिटल प्रदर्शनी लगाई है।

यहां पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सहित अन्य लोगों के नाम वाले डिजिटल पटल स्‍थापित किए गए हैं। लोग उस पटल पर भी बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं जहां पर स्‍वच्‍छता में योगदान की शपथ लेते हैं और इसका प्रमाण पत्र उनको हाथों-हाथ मशीन द्वारा प्राप्त हो जाता है।

यह प्रदर्शनी 4 मार्च कुम्‍भ समाप्‍ति तक जनता के लिए नि:शुल्‍क खुली रहेगी।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल प्रयागराज की यात्रा पर जायेंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान श्री कोविंद कुंभ मेला क्षेत्र में संगम में पूजा अर्चना सहित कई अन्‍य कार्यक्रमों में भाग लेंगे। वे प्रयागराज में महर्षि भारद्वाज की मूर्ति का अनावरण भी करेंगे।

बाद में श्री कोविंद महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर गांधियाई विचार पुनरुत्थान विषय पर दो दिवसीय शिखर बैठक का उद्घाटन करेंगे।


ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे को आज रात अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा। ब्रिटेन की संसद ने ब्रेग्ज़िट समझौते को 230 वोटों के भारी अंतर से नामंजूर कर दिया, जिससे देश में राजनीतिक संकट उत्‍पन्‍न हो गया है। इससे यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने की योजना बाधित हो सकती है और इस फैसले को उलटने की नौबत तक आ सकती है।

संसद में समझौते को अस्वीकार किए जाने के तुरंत बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कार्बन ने टेरिज़ा मे सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जिस पर आज रात मत विभाजन की संभावना है।


ब्रिटिश की संसद में प्रधानमंत्री टेरिज़ा मे के ब्रेग्जिट समझौते को पूरी तरह अस्वीकार किए जाने के बाद यूरोप के कई नेताओं ने खेद और निराशा व्यक्त की है और चेतावनी दी है कि ब्रिटेन के पास फैसला करने के लिये बहुत कम समय बचा है।


अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि आजादी के बाद पहली बार इस साल दो हजार तीन सौ से अधिक मुस्लिम महिलाएं बिना पुरुष अभिभावक के हज यात्रा पर जाएंगी।

श्री नकवी ने आज नई दिल्ली में नवीन हज प्रभाग का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर इन महिलाओं को बिना लॉटरी के हज यात्रा पर भेजे जाने की व्यवस्था की गई है।


साइना नेहवाल, किदाम्बी श्रीकांत और परुपल्ली कश्यप मलेशिया मास्टर्स बैडमिंटन टूर्नामेंट के दूसरे दौर में पहुंच गये हैं। क्वालालम्पुर में आज महिला सिंगल्स के पहले दौर में सायना ने हॉगकॉग की डेंग जॉय ज़ुआन को हराया।

दूसरे दौर में कल सायना का मुकाबला हॉगकॉन की ही यिप पुई यिन से होगा।

पुरूष सिंगल्स के पहले दौर में किदाम्बी श्रीकांत ने हॉगकॉग के ड. ख लॉन्ग एंगस को और परुपल्ली कश्यप ने डेनमार्क के रासमस गेमके को हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई।


पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में आज दिल्ली के जूडो खिलाड़ियो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12 स्वर्ण, तीन रजत और छह कांस्य पदक जीते। पंजाब ने चार स्वर्ण और हरियाणा, उत्तर प्रदेश तथा मेजबान महाराष्ट्र को तीन तीन स्वर्ण पदक मिले।

खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में आज का पहला स्‍वर्ण पदक हरियाणा के अनमोल सिंह और प्रिया राघव ने 100 मीटर मिक्स एयर पिस्टल शूटिंग में जीता। दूसरा गोल्ड अंडर 21 बॉयज SKEET में पंजाब के गुरनिहाल सिंह गरचा के खाते में जमा हुआ।

अंडर 17 लड़कियों के SKEET इवेंट में राजस्थान की दर्शना राठौर ने स्‍वर्ण पदक जीता । 50 मीटर राइफल शूटिंग का स्‍वर्ण पदक तमिलनाडु की वर्षा ने जीता। महाराष्ट्र और दिल्ली की अण्‍डर 17 लड़कियों ने आज खो-खो के फाइनल में प्रवेश किया है। सेमीफाइनल में आज महाराष्‍ट्र ने पंजाब को 7-6 से तथा दिल्‍ली ने गुजरात को 7-6 से हराया।

अण्‍डर 21 लड़कियों की हॉकी प्रतियोगिता में हरियाणा, झारखंड, ओडिशा और पंजाब की टीमें आज फाइनल में पहुंच गई।


बृहन मुम्‍बई विद्युत आपूर्ति और परिवहन उपक्रम- बेस्‍ट के श्रमिक और कर्मचारी संघ ने आज अपनी नौ दिन की हड़ताल समाप्‍त कर दी है। अंतरिम राहत के तहत हड़ताली श्रमिकों और कर्मचारियों की वेतन बढ़ोत्‍त्‍ारी की मांग स्‍वीकार किए जाने के बाद हड़ताल समाप्‍त करने की घोषणा की गई।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY