दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • दिल्ली पुलिस ने 2016 के देशद्रोह मामले में जे०एन०यू० छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार और अन्य के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय का कोरेगांव-भीमा मामले की जांच में हस्तक्षेप से इनकार। आनंद तेलतुम्बड़े के खिलाफ एफआईआर रद्द करने से भी इनकार।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्कृष्ट नेतृत्व और राष्ट्र की निस्वार्थ सेवा के लिए पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार से सम्मानित।
  • ईंधन और खाद्य पदार्थों की कीमतों में गिरावट के कारण थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति की दर दिसंबर में तीन दशमलव आठ-शून्‍य प्रतिशत रही, जो आठ महीने में सबसे कम है।
  • विश्व प्रसिद्ध कुंभ मेला कल से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू होगा।
  • ईरान में एक मालवाहक विमान दुर्घटना में पंद्रह लोगों के मारे जाने की आशंका।
  • शारजाह में ए०एफ०सी० एशियन कप फुटबाल के अपने अंतिम ग्रुप मैच में आज रात भारत का मुकाबला बहरीन से।
  • पुणे में खेलों इंडिया युवा खेलों में, कर्नाटक की अक्षता बासवानी कमाती ने अंडर- 21 वर्ग में भारोत्‍तोलन में 71 किलोग्राम में स्वर्ण पदक जीता।

समाचार विस्तार से :

जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्‍यक्ष कन्‍हैया कुमार और उमर खालिद तथा अनिर्बान भट्टाचार्य सहित अन्‍य 9 लोगों पर 2016 में विश्‍वविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में भारत विरोधी नारे लगाने का आरोप लगाया गया है।

दिल्‍ली पुलिस की विशेष शाखा ने आज पटियाला हाउस अदालत में इन लोगों के खिलाफ मुकदमा चलाने के लिए आरोप पत्र दाखिल किए। इन लोगों पर लगाये गये आरोपों में राजद्रोह का मामला प्रमुख है।

पुलिस के अनुसार इन लोगों ने संसद हमले के मास्‍टरमांइड अफजल गुरू की याद में विश्‍वविद्यालय परिसर में एक कार्यक्रम आयोजित कर भारत विरोधी नारे लगाये थे।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने नागरिक अधिकार कार्यकर्ता आनंद तेलतुम्‍बड़े की एलगार परिषद् – कोरेगांव भीमा हिंसा में कथित भूमिका और माओवादियों के साथ उनके कथित संपर्क के बारे में पुणे पुलिस की एफआईआर को रद्द करने से इनकार कर दिया। शीर्ष न्‍यायालय ने इस मामले में जांच में हस्‍तक्षेप करने को भी नामंजूर कर दिया।

लेकिन आनंद तेलतुम्‍बड़े को बंबई उच्‍च न्‍यायालय द्वारा गिरफ्तारी से अंतरिम राहत दिए जाने की अवधि चार सप्‍ताह बढ़ा दी है। शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि इस अवधि के भीतर तेलतुम्‍बड़े सक्षम अदालत से नियमित जमानत देने का अनुरोध कर सकते हैं।


श्री एम. नागेश्‍वर राव की केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के अंतरिम निदेशक के पद पर नियुक्ति को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी गई है। एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा दायर की गई याचिका में 10 जनवरी को जारी उनकी नियुक्ति के आदेश को रद्द करने की मांग की गई है।

सीबीआई के पूर्व प्रमुख आलोक वर्मा के पद से हटाए जाने के बाद श्री राव की नियुक्ति दूसरी बार अंतरिम निदेशक के रूप में की गई थी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को पहले फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है। यह पुरस्‍कार तीन मूलभूत बिन्‍दुओं-पीपुल, प्रॉफिट और प्‍लानेट पर केन्द्रित है। पुरस्‍कार के प्रशस्ति पत्र में कहा गया है कि प्रधानमंत्री का चयन देश को उत्‍कृष्‍ट नेतृत्‍व प्रदान करने के लिए किया गया है।

इसमें कहा गया है कि अथक ऊर्जा के साथ भारत के लिए की गई उनकी नि:स्‍वार्थ सेवा के कारण देश ने आर्थिक, सामाजिक और तकनीकी क्षेत्र में असाधारण विकास किया है।

मेक इन इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्‍वच्‍छ भारत जैसे कार्यक्रमों का प्रशस्ति पत्र में विशेष उल्‍लेख किया गया है।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने अण्‍डमान निकोबार द्वीप समूह की दो दिवसीय यात्रा के दौरान आज कैम्‍पबेल खाड़ी का दौरा किया। उन्‍होंने अण्‍डमान और निकोबार कमान की रक्षा तैयारियों का भी जायजा लिया। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि रक्षा मंत्री ने ग्रेट निकोबार द्वीप समूह में कैम्‍पबेल खाड़ी के पास सशस्‍त्र सेनाओं के संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास का अवलोकन भी किया।

यह अभ्‍यास कैम्‍पबेल के निकट आयोजित किया गया, जिसमें दस हजार, छह विमान और सात सौ सैनिकों ने भाग लिया। अभ्‍यास के दौरान भारतीय नौसेना की मरीन कमांडो मारको और भारतीय सेना की विशेषज्ञ प्लाटून घातक 11 हवाई तथातट हमलों का प्रदर्शन किया गया।

रक्षामंत्री ने देश के सुदूर दक्षिणी छोर इंदिरा पॉइंट का दौरा भी किया। कैम्‍पबेल से पोर्ट ब्‍लेयर लौटने पर आज दिन में उन्‍होंने ब्रिचगंज सेना केन्‍द्र में विवाहित आवास परियोजना के दूसरे चरण का उद्घाटन किया और सैनिकों से भी मुलाकात की। उन्‍होंने जवानों को लोहरी, मकर सक्रांति और पोंगल की शुभकामनाएं भी दी।


ईंधन और कुछ खाद्य सामग्री की कीमतों में कमी आने के कारण थोक मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्‍फीति की दर आठ महीनों की तुलना में सबसे कम दिसंबर 2018 के दौरान तीन दशमलव आठ-शून्‍य प्रतिशत पर आ गई।


सब्जियों, दालों और ईंधन के दामों में कमी होने से खुदरा मुद्रास्फीति की दर दिसंबर 2018 में घटकर 18 महीने के सबसे निचले स्‍तर दो दशमलव एक-नौ प्रतिशत पर आ गई। उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक पर आधारित मुद्रा स्‍फीति की दर नवम्‍बर में दो दशमलव तीन-तीन प्रतिशत पर आ गई, जबकि दिसंबर 2017 में यह पांच दशमलव दो-एक प्रतिशत पर थी।


बम्‍बई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज एक सौ 56 अंक गिरकर 35 हजार आठ सौ 54 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 57 अंक फि‍सलकर दस हजार सात सौ 38 पर आ गया। अन्‍तर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रूपया आज एक डॉलर के मुकाबले 44 पैसे कमजोर होकर 70 रूपए 93 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल एक दिन के केरल दौरे पर जायेंगे। वे तिरूअनन्‍तपुरम पहुंचेंगे और कोलम जाकर कोलम बाइपास का उदघाटन करेंगे। मुख्‍यमंत्री पिन्‍नरई विजयन इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। बाद में प्रधानमंत्री कोल्‍लम के आसारामम मैदान में एक जनसभा को सम्‍बोधित करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल ओडिशा के बलानगिर में विभिन्‍न विकास परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। वे मल्‍टी मोडल लॉजिस्टिक्‍स पार्क झारसूगुड़ा का लोकार्पण करेंगे और बलानगिर-बिछूपाली नई रेललाईन का उद्घाटन करेंगे। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि प्रधानमंत्री सोनपुर केन्‍द्रीय विद्यालय के स्‍थायी भवन की आधारशिला भी रखेंगे।


कर्नाटक में उप मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता डाक्‍टर जी0 परमेश्‍वर ने कहा है कि एच डी कुमारस्‍वामी के नेतृत्‍व वाली गठबंधन सरकार सुरक्षित है और वह अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। आज बंगलूरू में उन्‍होंने भारतीय जनता पार्टी पर राज्‍य सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया।

भारतीय जनता पार्टी ने इस आरोप का खंडन किया है और उल्‍टा आरोप लगाया है कि सत्‍तारूढ़ दल उनके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहा है।

बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियां एक-दूसरे के विधायक चुराने का आरोप कर रही हैं। कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 विधायक हैं, बीजेपी के सबसे ज्‍यादा 104 विधायक हैं, कांग्रेस के 80 और जेडीएस के 37 विधायक हैं।

इनके अलावा एक विधायक बीएसपी से और दो अन्‍य विधायक हैं। राज्य में गठबंधन की सरकार को 117 विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो मैजिक संख्‍या 113 से थोड़ा सा ज्‍यादा है।

कांग्रेस के एक विधायक रमेश जारकीहोली काफी दिनों से संपर्क में नहीं हैं। बी एस पी विधायक पहले ही मंत्री स्‍थान छोड़कर बाहर आ गए हैं। निर्दलीय विधायक को मंत्री स्‍थान से निकाला गया था। राज्‍य में राजनीतिक सरगर्मी जोरो पर हैं और अगले कुछ दिन बहुत ही महत्‍वपूर्ण होंगे।


उत्‍तरप्रदेश में प्रयागराज में कल अखाड़ों के शाही स्‍नान के साथ कुम्‍भ मेला शुरू हो जायेगा। मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि साधु-संतों के अलावा विदेशी पर्यटक भी इस मेले में आ रहे हैं।

कल होने वाले पहले शाही स्‍नान के लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। 21 हजार सुरक्षाकर्मी 40 फायर स्‍टेशन और 12 एन डी आर एफ टीमें तैनात की गई हैं। चौदह सौ सीसीटीवी के अलावा इंटीग्रेटिड सेंट्रल कंट्रोल और कमांड सेंटर स्‍थापित किया गया है।

महिला श्रद्धालुओं के लिए पहली बार तीन महिला पुलिस यूनिट तैनात की गई हैं। शाही स्‍नान के लिए गंगा में सात हजार क्‍यूसेक पानी छोड़ गया है। साढ़े पांच किलोमीटर क्षेत्र में फैले 21 घाट तैयार किए गए हैं।

मेला अधिकारी के अनुसार कल करीब सवा करोड़ लोगों के मेले में पहुंचे की संभावना है। स्‍वच्‍छता का खास ध्‍यान रखते हुए एक लाख बीस हजार शौचालय बनाए गए हैं। डेढ़ हजार सुरक्षा गृही और बीस हजार कर्मी सफाई के लिए लगाए गए हैं।


अर्धकुंभ मेले में मौसम की जानकारी देने के लिए विशेष सेवा शुरू की गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डा0 हर्षवर्धन ने आज नई दिल्‍ली में आयोजित कार्यक्रम में इस सेवा का शुभारंभ किया। डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने बताया कि इस उद्देश्‍य के लिए प्रयागराज में चार स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्र बनाए गये हैं।

इसके साथ-साथ एक मोबाइल ऑटोमैटिक वेदर स्‍टेशन भी स्‍थापित किया गया है जो इन चारों के सेंटर में लगभग रहेगा। पांच से दस किलोमीटर रेडियस के अंदर वेदर का फोरकास्‍ट है और डिलेटड फोरकास्‍ट लोगों के लिए उपलब्‍ध कराया जाएगा।

कुंभ मेला मौसम सेवा के नाम से एक मोबाइल ऐप भी विकसित किया गया है जो अगले तीन दिन की मौसम की पूर्व जानकारी और चेतावनी जारी करेगा।


कुंभ मेले में आने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के प्रतिनिधियों के लिए विशेष इंतजाम किये गये हैं। प्रवासी भारतीय दिवस इस महीने की 21 तारीख को बनारस में शुरू होगा।


कुम्भ मेले का आकाशवाणी और दूरदर्शन से सीधा प्रसारण किया जाएगा। आकाशवाणी ने अलग से एक किलोवाट का एफ.एम. ट्रांसमीटर-कुम्भवाणी स्थापित किया है। इससे प्रसारण 35 किलोमीटर के दायरे में प्रतिदिन सुबह पांच बजकर पचपन मिनट से रात दस बजकर पांच मिनट तक सुना जा सकता है।

आकाशवाणी ने पहली बार कुम्भवाणी से सभी कार्यक्रमों के प्रसारण की यू-ट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग की भी व्यवस्था की है। दूरदर्शन कुम्भ मेले के विशेष कार्यक्रमों का प्रसारण कल से शुरु करेगा। आकाशवाणी और दूरदर्शन तीनों शाही स्नान का राष्ट्रीय प्रसारण करेंगे।


मकर संक्रान्ति का पर्व आज देशभर में परम्‍परागत श्रद्धा और हर्षोल्‍लास के साथ मनाया गया है। फसलों की कटाई के रूप में यह पर्व मनाया जाता है। इसे तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्‍तरायण, असम में भोगाली बिहु और पश्चिम बंगाल में पौष संक्रान्ति के रूप में मनाया जाता है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने मकर संक्रांति, उत्‍तरायण और भोगाली बिहू के अवसर पर देशवासियों को बधाई दी है।


ईरान में एक मालवाहक विमान की दुर्घटना में 15 लोगों के मारे जाने की खबर है। ईरान का यह मालवाहक विमान किर्गिजस्‍तान से ईरान आ रहा था। खबरों में बताया गया है कि दुर्घटना में एक व्‍यक्ति बच गया है। यह बोईंग 707 विमान तेहरान के पश्चिम में स्थित फतह हवाई अडडे पर उतरते समय हवाई पटटी से सरक कर दीवार से जा टकराया।


सामान्‍य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो को सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्‍थाओं में दस प्रतिशत आरक्षण देने का कानून आज से लागू हो गया है। सरकार ने संविधान 103वें संशोधन विधेयक को आज से लागू करने वाली अधिसूचना जारी कर दी है।


शारजाह में एशिया कप फुटबाल के अंतिम ग्रुप मैच में आज में भारत का मुकाबला बहरीन से होगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े नौ बजे शुरू होगा। बहरीन के साथ मैच जीतने या ड्रॉ होने पर भारत पहली बार नॉक आउट के लिए क्वालीफाई कर लेगा।


पुणे में खेलो इंडिया युवा खेलों में कर्नाटक की अक्षता बासवानी कमाती ने भारोत्तोलन की 71 किलोग्राम अंडर 21 में स्वर्ण पदक जीत लिया है।

एक किसान की बेटी कमाती ने कुल 176 किलो वजन उठाकर स्वर्ण पदक जीता, लावण्‍या राय ने रजत और रोशनी ने कांस्‍य पदक जीता।

कर्नाटक के बेलगाम के पास हलगा की रहने वाली कमाती ने इस सफलता का श्रेय अपने पिता को दिया है, जिन्‍होंने खेलों के प्रति कमाती को बढ़ावा दिया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY