दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – भाजपा देश की सेवा के लिए राजनीति में है, जबकि अन्‍य दल फूट डालो और राज करो की नीति पर चलकर अपना वोट बैंक खड़ा करना चाहते हैं।
  • एक साथ तीन बार तलाक बोलकर वैवाहिक संबंध तोड़ने पर रोक लगाने संबंधी अध्‍यादेश को फिर से लागू करने को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंजूरी दी।
  • प्रधानमंत्री ने दसवें सिख गुरू, गुरू गोबिंद सिंह की जयंती के उपलक्ष्‍य में 350 रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी किया। कहा-गुरू गोबिंद सिंह जी के उपदेश मानवता का पाठ पढ़ाते हैं।
  • भारत ने अफगानिस्‍तान में आर्थिक पुनर्निर्माण और शांति तथा सुलह-सफाई की प्रक्रिया को बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई।
  • दस वर्षीय अभिनव शॉ खेलो इंडिया युवा खेलों में सबसे कम उम्र के स्‍वर्ण पदक विजेता बने।
  • बंगलुरू में प्रीमियम बैडमिंटन लीग में बंगलुरू रैप्‍टर्स और मुंबई रॉकेट्स के बीच खिताबी मुकाबला जारी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी राष्‍ट्र सेवा के लिए राजनीति में है जबकि अन्‍य राजनैतिक दल फूट डालो और राज करो की नीति पर चलकर अपना वोट बैंक खड़ा करना चाहते हैं। श्री मोदी आज वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये तमिलनाडु में मयिलादुतरई, पेरम्‍बलूर, शिवगंगा, तेनी और विरूदुनगर के बूथ स्‍तर के भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि अवसरवादी गठबंधन और वंशवादी पार्टियां अपना खुद का सामाज्‍य खड़ा करना चाहती है, लेकिन भाजपा जनता को अधिकार सम्‍पन्‍न बनाना चाहती है।

प्रधानमंत्री ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि भाजपा लोकसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन करेगी। श्री मोदी ने कहा कि आगामी चुनाव सरकार के विकास के एजेंडा को आगे बढ़ाने के लिए भाजपा और देश के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तमिलनाडु अपने वस्‍त्र उद्योग के लिए मशहूर है और उनकी सरकार ने इस क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए खासतौर पर कदम उठाये हैं। श्री मोदी ने यह कहा कि यह धारणा गलत है कि कारोबारी सुवि‍धा से सिर्फ बड़ी कम्‍पनियों को फायदा होता है, क्‍योंकि इससे सूक्ष्‍म, लघु और मझोले उद्योग क्षेत्र तथा छोटे कारोबारियों को भी लाभ मिलता है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तीन तलाक अध्‍यादेश को फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है। इस अध्‍यादेश में विवाहित मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का संरक्षण किया गया है और एक साथ तीन बार तलाक बोलकर तुरंत वैवाहिक संबंध विच्‍छेद करने को आपराधिक कृत्‍य करार दिया गया है।

राष्‍ट्रपति ने कंपनी संशोधन अध्‍यादेश 2019 और भारतीय चिकित्‍सा परिषद संशोधन अध्‍यादेश 2019 को भी फिर से लागू करने की मंजूरी दे दी है।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन अंडमान-निकोबार कमान के दो दिन के दौरे पर आज पोर्टब्‍लेयर पहुंची। अंडमान-निकोबार कमान की यह उनकी दूसरी यात्रा है। रक्षामंत्री अंडमान निकोबार कमान की सैन्‍य तैयारियों और इसके अंतर्गत आने वाली दूर-दराज इकाईयों में ढांचागत विकास का जायजा लेंगी।

सुश्री सीतारामन कल ग्रेट निकोबार आइलैंड में कैंपबेल बे के पास कमान के सभी बलों का सैन्‍य अभ्‍यास देखेंगी।

रक्षामंत्री सैनिकों से बातचीत करेंगी और ब्रिचगंज में कमान के विवाहित सैनिकों के लिए बनाई गयी 868 आवासीय इकाइयों के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि करतापुर साहिब गलियारा उस गलती का प्रायश्चित्‍त है जो अगस्‍त 1947 में हुई थी। वे आज नई दिल्‍ली में सिक्‍खों के दसवें गुरु, गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती के अवसर पर साढ़े तीन सौ रुपये का स्‍मारक सिक्‍का जारी करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। करतारपुर साहि‍ब गलियारे का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा –

केन्‍द्र सरकार के अथक और अभूतपूर्व प्रयास से करतारपुर कॉरिडोर बनने जा रहा है। अब हर भारतीय, हर सिख नारोवाल जा पाएगा और बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहब के दर्शन कर पाएगा। अगस्‍त, 1947 में जो चूक हुई थी, ये उसका प्रायश्चित है। हमारे गुरू का सबसे महत्‍वपूर्ण स्‍थल सिर्फ कुछ ही किलोमीटर से दूर था, लेकिन उसे भी अपने साथ नहीं लिया गया। ये कॉरिडोर उस नुकसान को कम करने का एक प्रामाणिक प्रयास है।

प्रधानमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह जी के मानवता की निस्‍वार्थ सेवा, समर्पण और बलिदान जैसे महान आदर्शों की सराहना की।

श्रीगुरू गोविन्‍द सिंह जी मानते थे, सबसे बड़ी सेवा है, मानवीय दुखों को दूर करना, वे वीरता, शौर्य, त्‍याग, धर्म परायण से भरे हुए दिव्‍य पुरूष थे, जिनको शस्‍त्र और शास्‍त्र दोनों का ही अलौकिक ज्ञान था। वे तीरंदाज तो थे ही। इसके साथ-साथ गुरूमुखी ब्रजभाषा, संस्‍कृत, फारसी, हिन्‍दी और उर्दू सहित कई भाषाओं के भी ज्ञाता थे।


गुरु गोबिंद सिंह का प्रकाश उत्‍सव आज देशभर में परम्‍परागत धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनाया जा रहा है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि बिहार में मुख्‍य उत्‍सव उनके जन्‍म स्‍थान तख्‍त श्री हरमन्दिर साहिब गुरुद्वारा में आयोजित किया जा रहा है।

देश-विदेश से हजारों की संख्‍या में श्रद्धालु और श्रीहरमन्‍दि‍र साहिब में मथ्‍था टेकर कर खुशहाली का अरदाज कर रहे हैं। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने भी गुरूग्रंथ साहेब के दर्शन किए और वि‍शेष दीवान में श्रद्धालुओं को संबोधित किया। प्रकाशोत्‍सव के मौके पर वि‍शेष कीर्तन दरबार का आयोजन भी किया गया है।


उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। दुनिया में एक ही स्‍थान पर मनुष्‍यों का सबसे बड़ा समागम मंगलवार को अखाड़ों के पहले शाही स्‍नान के साथ शुरू होगा। कुंभ मेले के सुचारु रूप से आयोजन के लिए सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं। इस बीच, मेला प्रशासन ने आज रात से मेला क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया है।

मेले के आयोजन का आकाशवाणी और दूरदर्शन से सीधा प्रसारण होगा। आकाशवाणी ने मेले के लिए एक किलोवाट क्षमता का एक अलग एफ एम ट्रांसमि‍टर कुंभवाणी स्‍थापित किया है, जिसका प्रसारण कल सुबह पांच बजकर 55 मिनट से शुरू होकर रोजाना रात 10 बजकर 5 मिनट तक जारी रहेगा। कुंभवाणी का प्रसारण 35 किलोमीटर के दायरे में सुना जा सकेगा। आकाशवाणी ने पहली बार कुंभवाणी से प्रसारित होने वाले सभी कार्यक्रमों को यू-ट्यूब पर दिखाने की भी व्‍यवस्‍था की है।

दूरदर्शन कुंभ मेले पर अपने विशेष कार्यक्रमों का प्रसारण 15 जनवरी से आरंभ करेगा। यह प्रतिदिन लगभग 3 घंटे होगा।


बिहार के उप-मुख्‍यमंत्री सुशील कुमार जीएसटी लागू होने के बाद राज्‍यों के राजस्‍व में आ रही कमी से निपटने के लिए गठित सात सदस्‍यों वाले मंत्रिसमूह के अध्‍यक्ष होंगे। यह समिति आंकड़़ों विश्‍लेषण करके राजस्‍व बढ़ाने और सुधारात्‍मक उपायों के सुझाव देगी।


कांग्रेस पार्टी उत्‍तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव अकेले ही लड़ेगी। अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिव गुलाम नबी आजाद और उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्‍यक्ष राज बब्‍बर ने आज लखनऊ में इसकी घोषणा की।


राजस्थान में वरिष्ठ भाजपा नेता गुलाब चंद कटारिया को विधानसभा में विपक्ष का नेता चुना गया है। श्री कटारिया के साथ वरिष्‍ठ नेता राजेन्‍द्र राठौड़ को विधायक दल का उप-नेता चुना गया है।


उत्‍तर प्रदेश में फतेहपुर जिले में माहौर गांव के पास आज एक सड़क दुर्घटना में छह लोग मारे गये और 46 घायल हो गये। पुलिस ने बताया है कि तेज रफ्तार से चल रहे एक ट्रक का टायर फट गया और वह बस से टकरा गया। दुर्घटना के दौरान एक कार भी ट्रक की चपेट में आ गयी और तीनों वाहन उलट कर सड़क के पास की खाई में जा गिरे।


भारत ने अफगानिस्‍तान के आर्थिक पुनर्निर्माण के प्रति अपनी वचनबद्धता व्‍यक्‍त करते हुए अफगान लोगों के नेतृत्‍व में उन्‍हीं के स्‍वामित्‍व तथा नियंत्रण वाली शांति और सुलह प्रक्रिया के प्रति अपना समर्थन दोहराया है। विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने उज्‍बेकिस्‍तान के समरकंद में ऐतिहासिक भारत-मध्‍य एशिया संवाद के दौरान इस मुद्दे पर भारत का पक्ष रखा। इस संवाद में अफगानिस्‍तान भी हिस्‍सा ले रहा है।

संवाद के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि क्षेत्र आतंकवाद की गंभीर चुनौतियों का सामना कर रहा है। श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि भारत, अफगानिस्‍तान और मध्‍य एशिया के देश इस क्षेत्र में कारोबार बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं।

हम इस साझेदारी को मध्‍य एशिया तक भी बढ़ाने चाहते हैं जहां भारत लाइन ऑफ क्रेडिट, बायर्स क्रेडिट और अपनी वि‍शेषज्ञता साझा करने की तहत मजबूत परियोजनाएं शुरू कर देशों को नजदीक ला सकता हैं। इस संबंध ने नए जी-टू-जी स्‍तर पर भारत मध्‍य एशिया विकास समूह गठित करने का प्रस्‍ताव करती हूं।

संवाद के अंत में जारी संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि भारत और अफगानिस्‍तान तथा मध्‍य एशिया के पांच देश हर प्रकार के आतंकवाद की निंदा करते हैं। वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि आतंकवाद समूचे विश्‍व के लोगों के लिए एक खतरा है और ये देश आतंकवाद से निपटने में सहयोग के लिए एकजुट हैं।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने आज लोहड़ी के अवसर पर लोगों को बधाई दी है। उन्‍होंने मकर संक्रांति, पोंगल, भोगाली बिहू, उत्‍तरायण और पौष पर्व की भी देशवासियों को बधाई दी है।

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भी लोहड़ी पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोहड़ी पर लोगों को बधाई देते हुए आशा व्‍यक्‍त की कि यह पर्व किसानों के जीवन में खुशहाली लेकर आएगा।


खेलों इंडिया युवा खेलों में आज पश्चिम बंगाल के अभिनव शाह स्‍वर्ण पदक प्राप्‍त करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने, जब उसने बेहु‍ली घोष के साथ 10 मीटर एयर राइफल मिक्‍स टीम इवेंट में जीत हासिल की। दिल्‍ली की दि‍वानशी राणा ने अंडर-21, 25 मीटर पिस्‍टल इंवेट में स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया।

जिमनास्‍टि‍क्स में महाराष्‍ट्र के अंडर-21 श्रेणी में कुल 18 पदक हासिल कर अपने श्रेष्‍ठता सिद्ध की। जिमनास्‍टि‍क्स के आज अंतिम दिन महाराष्‍ट्र के खिलाडियों ने कुल 9 पदक बटोरे। हॉकी अंडर-21 श्रेणी के सेमीफाइनल में ओड़ीशा ने उत्‍तर प्रदेश को 2-1 से हराया तथा हरियाणा में पंजाब को तीन-एक से हराया। ओडीशा और हरियाणा अब 15 तारीख को स्‍वर्ण के लिए लड़ेंगे।


बैंगलुरू में प्रीमियर बैडमिंटन लीग के खिताबी मुकाबले में इस समय मुम्‍बई रॉकेट्स का सामना बैंगलुरू रैप्‍टर्स के साथ जारी है। सेमी फाइनल मुकाबलों में मुम्‍बई ने पी वी सिंधु की हैदराबाद हंटर्स को हराया जबकि बैंगलुरू ने अवध वारियर्स को पराजित किया।


उत्‍तर भारत के कई इलाकों में शीतलहर जारी है। हिमाचल प्रदेश में ऊपरी इलाकों में आज फिर बर्फबारी हुई। राजधानी शिमला सहित राज्‍य के अधिकतर पर्वतीय हिस्‍सों में बर्फ गिरी है। कश्‍मीर में भी कई इलाकों में कल रात रूक-रूककर हल्‍की बर्फबारी हुई।

जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर भारी बर्फबारी के कारण यातायात रोके जाने के एक दिन बाद आज जरूरी सामान ले जा रहे सैकड़ों वाहनों को कश्‍मीर की ओर जाने की अनुमति दी गई। उधर, पंजाब और हरियाणा में भी ठंड जारी है।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY