दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री की अध्‍यक्षता में चयन समिति ने आलोक वर्मा को सीबीआई प्रमुख पद से हटाया।
  • छोटे कारोबारियों को राहत देने के लिए वस्‍तु और सेवाकर-जी०एस०टी० की छूट की सीमा दोगुनी। पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के लिए 20 लाख रूपये और देश के शेष राज्‍यों में 40 लाख रूपये की सीमा तय।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा–आगामी लोकसभा चुनावों में पार्टी को बहुमत मिलने पर भी भाजपा गठबंधन सरकार बनाना पसंद करेगी।
  • झारखंड की राजधानी रांची में वैश्विक कौशल सम्‍मेलन में एक लाख से अधिक युवाओं को नौकरियां दी गईं।
  • खेलो इंडिया युवा खेल प्रतियोगिता में महाराष्‍ट्र 10 स्‍वर्ण पदक के साथ सबसे आगे। मिजोरम के ज़खुमा ने वेटलिफ्टिंग के 61 किलोग्राम वर्ग में राष्‍ट्रीय रिकार्ड बनाया।
  • अबुधाबी में एशिया कप फुटबाल प्रतियोगिता के ग्रुप-ए के दूसरे मैच में अब से कुछ ही देर में भारत का मुकाबला संयुक्त अरब अमारात से।

समाचार विस्तार से :

केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई के निदेशक आलोक वर्मा का तबादला कर दिया गया है। मंगलवार को उच्‍चतम न्‍यायालय ने निदेशक पद पर उनकी बहाली कर दी थी। आज उन्‍हें दमकल सेवाओं, सिविल डिफेंस और होमगार्ड्स का महानिदेशक बना दिया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई चयन समिति की बैठक में आज शाम इसका फैसला किया। सी बी आई प्रमुख की नियुक्ति इसी समिति द्वारा की जाती है।

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कहा है कि एम. नागेश्‍वर राव सी बी आई के निदेशक के पद का कार्यभार देखेंगे। वे अब तक सी बी आई के अपर महानिदेशक के पद पर कार्यरत थे।

श्री आलोक वर्मा को पिछले साल 28 अक्‍टूबर को अपने ही महकमे के विशेष निदेशक राकेश अस्‍थाना के साथ विवाद के बाद रात को छुट्टी पर भेज दिया गया था। बाद में श्री वर्मा ने इस आदेश को उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनौती दी जिसने सरकार के आदेश को रद्द करते हुए उन्‍हें सी बी आई निदेशक के पद पर बहाल कर दिया था।


छोटे कारोबारियों को राहत देने के उद्देश्‍य से वस्‍तु और सेवाकर परिषद ने, चालीस लाख रूपये तक के कारोबार को वस्‍तु और सेवाकर-जी एस टी के दायरे से बाहर रखने का निर्णय किया है। पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के लिए यह सीमा 10 लाख रूपये से बढ़ाकर बीस लाख रुपये कर दी गई है। पहले पूरे देश में यह सीमा बीस लाख रूपये थी। आज नई दिल्‍ली में परिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा-

फस्‍ट अप्रैल 2019 से कम्‍पोजिशन की जो इग्ज़ेम लिमिट है वो वन एण्‍ड हाफ करोड़ रूपीज तक होगी। वन करोड़ फिफ्टी लैक्‍स तक और क्‍योंकि कम्‍पोजिशन स्‍कीम का लाभ उठाने के लिए कई छोटे व्‍यवसायिक आए हैं, तो इसको बढ़ाने का एक यह लॉजिक था। डेढ करोड़ करने का एक दूसरा लॉजिक भी था कि पुरानी एक्‍साइज स्‍कीम में डेढ करोड़ तक उनको छूट थी एक्‍साइज से।

श्री जेटली ने कहा कि दोनों फैसलों से सूक्ष्‍म, लघु और मझोले कारोबार को फायदा होगा। उन्‍होंने कहा कि कम्‍पोजिशन योजना के अन्‍तर्गत आने वाले अब प्रत्‍येक तिमाही में कर का भुगतान करेंगे, लेकिन रिटर्न साल में केवल एक ही बार दाखिल करना होगा।


भारतीय जनता पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में अपने बूते बहुमत मिलने पर भी सहयोगी दलों के साथ गठबंधन सरकार बनाना पसंद करेगी। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिये तमिलनाडु के भाजपा कार्यकर्ताओं से बातचीत करते हुए कही। उन्‍होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने क्षेत्रीय पार्टियों के साथ गठबंधन सरकार चलाकर एक नई संस्‍कृति की राह दिखाई थी और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को आवाज दी थी।

उन्‍होंने कहा कि भाजपा वाजपेयी जी के बताये मार्ग का अनुसरण करेगी ताकि केंद्र और सभी राज्‍य समूचे राष्‍ट्र के विकास के लिए एकजुट होकर कार्य कर सकें।

रक्षा खरीद के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के शासनकाल के दौरान बिचौलिये सैन्‍य साजोसामान की खरीद में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते थे।


उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या भूमि विवाद मामले की सुनवाई के लिए इस महीने की 29 तारीख निर्धारित की है। मामले की सुनवाई के लिए गठित संविधान पीठ से न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित के अलग होने के कारण पीठ का पुनर्गठन किया जाएगा।

प्रधान न्यायाधीश ने रंजन गोगोई ने कहा कि मामले की वास्तविकता तथा परिस्थितियों और बड़ी संख्‍या में रिकार्ड को देखते हुए इसे पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को सौंपने का फैसला किया गया।

पीठ ने अपने आदेश में कहा कि वह उच्चतम न्यायालय रजिस्ट्री और सीलबंद 50 बक्सों में रखे गए रिकार्ड की जांच करेगा।

इस मामले में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 2010 के फैसले के खिलाफ 14 अलग-अलग अपीलें दायर की गई हैं। उच्च न्यायालय ने दो दशमलव सात-सात एकड़ विवादित भूमि को तीन पक्षों – सुन्नी वक्फ बोर्ड, निर्मोही अखाड़ा और रामलला के बीच बराबर-बराबर बांटने का आदेश दिया था।


झारखंड की राजधानी रांची में आज वैश्विक कौशल सम्‍मेलन में निजी क्षेत्र में एक लाख से अधिक युवाओं को नियुक्त्‍िा पत्र दिये गये। राज्‍यपाल द्रौपदी मुर्मू, और मुख्‍यमंत्री रघुबरदास ने इस अवसर पर प्रतीकात्‍मक रूप से कुछ प्रशिक्षित युवाओं को नियुक्त्‍िा पत्र दिए। इस अवसर पर केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान भी मौजूद थे।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि झारखंड, निजी क्षेत्र में एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार देने वाला पहला राज्‍य हो गया है।

सम्‍मेलन के दौरान राज्‍य में कौशल विकास के लिए कई राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय कौशल विकास संगठनों के साथ हस्‍ताक्षर किए गये।


मंत्रिमंडल ने तीन और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान की स्‍थापना की मंजूरी दी है। इनमें से दो संस्‍थान जम्‍मू कश्‍मीर में खेाले जायेंगे। एक संस्‍थान सांबा जिले के विजयनगर में और दूसरा पुलवामा जिले के अवंतीपोरा में खोला जायेगा। तीसरा संस्‍थान गुजरात के राजकोट में खोला जायेगा।


संसदीय कार्यमंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने संसद के शीतकालीन सत्र को सफल बताते हुए कहा कि इस दौरान विभिन्‍न महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय मुद्दों पर सभी राजनीतिक दलों ने बढ़ चढ़ कर हिस्‍सा लिया।

आज नई दिल्‍ली में मीडिया से बातचीत में श्री तोमर ने कहा कि संसद के दोनों सदनों ने एक सौ चौबीसवां संविधान संशोधन विधेयक पास किया जो इस सत्र की विशेष उपलब्धि है।


जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी ने आज नई दिल्‍ली में वीडियो संपर्क के जरिये भारतीय कंटेनर कारपोरेशन के पहले जहाज को झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे कांदला और तूतीकोरिन के बीच मंगलौर और कोचीन होते हुए तटवर्ती जहाजरानी सेवा की शुरूआत हो गई है। इस अवसर पर श्री गडकरी ने आशा व्‍यक्‍त की कि जहाजरानी सेवा के जरिये रेलवे के मुकाबले कहीं ज्‍यादा कारोबार संभव होगा।


इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय सूचना विज्ञान केन्‍द्र एन.आई.सी. के केन्द्रीकृत कमान और नियंत्रण केन्‍द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि सरकार डिजिटल तरीके से नागरिकों को विभिन्‍न सेवाएं उपलब्‍ध कराने पर ध्‍यान दे रही है।


दिल्‍ली की पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित को दिल्‍ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। इससे पहले अजय माकन ने स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी कारणों से इस पद से त्‍याग पत्र दे दिया था।

इसकी घोषणा करते हुए पार्टी के प्रदेश प्रभारी पी.सी.चाको ने कहा कि दिल्‍ली के पूर्व मंत्री हारुन यूसुफ, दिल्‍ली के पूर्व विधायक राजेश लिलोठिया और देवेन्‍द्र यादव को कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है।


विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि उनका मंत्रालय विश्‍व में हिन्‍दी भाषा के प्रचार प्रसार के लिए निरन्‍तर काम कर रहा है। विश्‍व हिन्‍दी दिवस पर आज नई दिल्‍ली में एक कार्यक्रम को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने हिन्‍दी को लोकप्रिय बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं।

जहां तक‍ विश्‍व हिंदी सचिवालय के निर्माण का सवाल है। विश्‍व हिंदी सचिवालय का अपना स्‍वयं का भवन मॉरिशस में बन चुका है। हमारे राष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी ने उसका लोकार्पण किया है और पिछला जो 11वां विश्‍व हिंदी सम्‍मेलन मॉरिशस में ही हुआ था, उसमें विश्‍व हिंदी जगत के सभी लोगों ने जाकर उसको देखा है। वो बहुत ही सुचारू रूप से काम कर रहा है, तो वो संकल्‍प हमारे कार्यकाल में पूरा हो गया।


जम्‍मू कश्‍मीर में राजौरी जिले के तारकुंडी इलाके में नियंत्रण रेखा के पास आज पाकिस्‍तान की गोलीबारी में सेना के एक मेजर और सीमा सुरक्षा बल का कांस्‍टेबल घायल हो गये। दोनों को जम्‍मू के सैनिक अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई है।


बृहनमुम्‍बई बिजली आपूर्ति और परिवहन, बेस्‍ट कामगार युनियन के नेता शशांक राव मुम्‍बई में आज रात मुम्‍बई सिविक चीफ अजय मेहता, बेस्‍ट के महाप्रबंधक सुरेन्‍द्र कुमार बागडे तथा मुम्‍बई के मेयर विश्‍वनाथ महादेश्‍वर से मिलने वाले हैं।

आशा है कि कामगारों के सभी लंबित मांगों पर विचार होगा और मुम्‍बईवासियों को हड़ताल से निजात मिलेगी। कामगार पिछले तीन दिन से अपनी मांगों के समर्थन में हड़ताल कर रहे हैं।


पुणे में ‘खेलो इंडिया’ प्रतियोगिता के आज दूसरे दिन युवा खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड तोड़े। मेजबान महाराष्ट्र की टीम ने पदक तालिका में अपनी बढ़त बना रखी है।

महाराष्‍ट्र के सिद्धी हथेकर, मनीष गाडवे, कृषा छेड़ा, श्रेयस मंडलिक तथा श्रेया बंगाले ने जिम्‍नास्टिक में स्‍वर्ण पदक जीते। जूडों के छह स्‍वर्ण पदकों का फैसला आज हुआ। इनमें से तीन दिल्‍ली के खिलाडि़यों ने जीते, हरियाणा, यू पी और गुजरात को एक-एक स्‍वर्ण पदक मिला।

तैराकी में कर्नाटक के खिलाडि़यों ने सबसे ज्‍यादा 13 पदक लूटे। मिजोरम के जाखुमा ने आज 61 किलो श्रेणी भारोत्‍तोलन में नया राष्‍ट्रीय कीर्तिमान रचा। इस श्रेणी में रजत कदम भी मिजोरम के ही जैकब वनलाल ट्लूआंगा को मिला।


अबुधाबी में एशियन फुटबॉल कंफेडरेशन-ए. एफ. सी. कप में ग्रुप-ए के अपने दूसरे मैच में आज भारत मेजबान संयुक्त अरब अमारात से खेलेगा। यह मैच भारतीय समयानुसार रात साढ़े नौ बजे शुरु होगा। भारत ने रविवार को थाइलैंड को 4-1 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत थी।


छह बार की विश्व चैंपियन एम. सी. मैरीकॉम ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ-ए. आई. बी. ए. की ताजा रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है। पिछले साल नवंबर में दिल्ली में आयोजित विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में 48 किलो वर्ग का खिताब हासिल कर वह दुनिया की सबसे सफल महिला मुक्केबाज हुई थी।


बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स एक सौ छह अंक कम होकर 36 हजार एक सौ सात पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 34 अंक टूटकर दस हजार आठ सौ 22 पर बंद हुआ। हालांकि अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया छह पैसे मजबूत होकर 70 रूपये 41 पैसे प्रति डॉलर के स्‍तर पर जा पहुंचा।


हिमाचल प्रदेश में लाहौल और स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलोंग, राज्य में सबसे ठंडा स्थान बना रहा, जहां तापमान माइनस दस दशमलव दो डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इस बीच, सुप्रसिद्ध पर्यटन स्थल मनाली भारी शीतलहर की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के ऊंचे और मध्य पहाड़ी क्षेत्रों के कुछ स्थानों पर हल्की से सामान्य बारिश और बर्फबारी के आसार हैं।


आकाशवाणी का 64वां राष्‍ट्रीय कवि सम्‍मेलन आज शाम चेन्‍नई में शुरू हुआ। संविधान की नौंवी अनुसूची में शामिल सभी 22 भाषाओं के 23 कवि इसमें भाग ले रहे हैं।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY