दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, सीधी भर्ती और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दी।
  • रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन ने हिन्‍दुस्‍तान एरोनॉटिक्‍स लिमिटेड को सरकार द्वारा दिये गये अनुबंधों के बारे में कांग्रेस के संदेहों को गुमराह करने वाला बताया।
  • देशभर के जवाहर नवोदय विद्यालयों में पांच हजार सीटें बढ़ाने को मंजूरी दी गई।
  • भारत ने ईरान के महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया।
  • बंगलादेश में अवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना ने आज लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया से उसी की जमीन पर टेस्‍ट श्रृंखला जीतकर इतिहास रचा।

समाचार विस्तार से :

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को, सीधी भर्ती और उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण को मंजूरी दे दी है। सूत्रों ने बताया कि इस आरक्षण का लाभ उन लोगों को मिल सकता है, जिनकी सालाना आमदनी आठ लाख रुपये से कम है और उनके पास पांच एकड़ तक कृषि भूमि है।

यह आरक्षण मौजूदा 50 प्रतिशत आरक्षण के अलावा होगा। इस फैसले को लागू करने के लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और 16 में संशोधन करना होगा। सरकार इस बारे में कल संसद में संविधान संशोधन विधेयक ला सकती है।

इस निर्णय पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री प्रताप शुक्‍ल ने कहा

पहले से ही इसकी मांग चली आ रही थी कि आर्थिक दृष्टि से पिछड़े हुए सभी सामान्‍य वर्गों को दिया जाए। बीजेपी की यह मांग रही है जिसको प्रधानमंत्री जी ने आज पूरा करने का काम किया है। मैं प्रधानमंत्री जी को धन्‍यवाद देता हूं हमारे लिए यह जरूरी था जिसको हमने करके दिखाया है।

भाजपा के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता शहनवाज हुसैन ने इसे प्रधानमंत्री के सबका साथ सबका विकास मंत्र की सफलता बताया

एक सौ 32 करोड़ हिन्‍दुस्‍तानियों की फिक्र करते हैं प्रधानमंत्री। सबको साथ लेकर चलते हैं प्रधानमंत्री। स्‍वर्ण सामाज में भी बहुत बड़ी तादाद में गरीब लोग हैं और उनके मन में भी था कि जब सबको आरक्षण मिल रहा है तो स्‍वर्ण समाज में जो गरीब है उसका भी इस देश के संसाधन पर हक है और वो हक देने का काम प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी ने किया है।


रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने हिन्‍दुस्‍तान ऐरोनॉटिकल्‍स लिमिटेड-एच ए एल को सरकार द्वारा दिए गए ठेकों के बारे में लोकसभा में दिए अपने वक्‍तव्‍य पर कांग्रेस की आशंकाओं को खारिज कर दिया है।

शून्‍यकाल के दौरान आज लोकसभा में श्रीमती सीतारमण ने हथियारों की खरीद के लिए दिए गए ठेकों के ब्‍यौरे दिए। रक्षामंत्री ने कहा कि उनके मंत्रालय को एच ए एल से इस बात की पुष्टि प्राप्‍त हुई है कि 2014-18 के दौरान छब्‍बीस हजार पांच सौ सत्‍तर करोड़ रूपए से अधिक के ठेकों पर पहले ही हस्‍ताक्षर हो चुके हैं।

मुझे एच.ए.एल. से पुष्टि की सूचना मिली है कि 2014 से 2018 के दौरान 26 हजार 570 दशमलव आठ करोड़ के अनुबंध एच.ए.एल के साथ हस्‍ताक्षर किये जा चुके हैं। और करीब 73 हजार करोड़ के आदेश की प्रक्रिया चल रही है। इस संबंध में जो भी संदेह किये जा रहे वे गलत हैं और भ्रामक हैं।

रक्षामंत्री ने कहा कि लगभग 73 हजार करोड़ रूपए के आर्डर पर कार्रवाई चल रही है। उन्‍होंने कहा कि ठेकों के बारे में उनके वक्‍तव्‍य पर शंका की खबरें गुमराह करने वाली है।

इससे पहले, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने रक्षामंत्री पर आरोप लगाया था कि वे एच ए एल से एक लाख करोड़ रूपए के हथियारों की खरीद के आर्डर पर झूठ बोल रही हैं।

संसद से बाहर संवाददाताओं से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया।

क्‍या राहुल गांधी राफेल का विरोध इ‍सीलिए कर रहे हैं कि यूरो फाइटर के लॉबिस्‍ट के वो दबाव में हैं। क्रिश्चियन मिशेल से अपने संबंधों को वो इंकार नहीं कर सकते। लीडिंग फेमिली की चर्चा अगस्‍ता वेस्‍टलैंड में भी हो रही है और यहां भी हो रही है।


लोकसभा ने पर्सनल लॉ- संशोधन विधेयक 2018 पास कर दिया है। इसमें कुष्ठ रोगियों के अधिकारों के संरक्षण का प्रावधान है। विधि और न्याय राज्यमंत्री पी.पी. चौधरी ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि कुष्ठ रोग का इलाज संभव है इसलिए इस रोग के आधार पर विवाह विच्‍छेद करने या तलाक लेने को समाप्त करने के लिए यह संशोधन विधेयक लाया गया है।


लोकसभा में कल नागरिकता संशोधन विधेयक 2016 पेश करने के भारतीय जनता पार्टी के फैसले के बाद असम गण परिषद ने असम में भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन से अलग होने की घोषणा की है।

परिषद के अध्यक्ष और असम के कैबिनेट मंत्री अतुल बोरा ने आज नई दिल्ली में गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के बाद गठबंधन सरकार से अगल होने की घोषणा की।

असम गण परिषद के गठबंधन से अलग होने के बावजूद असम में भाजपा के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार को कोई खतरा नहीं है।


संसद में आज राफाल विमान सौदे और उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव की सरकार के दौरान हुए कथित अवैध रेत खनन को लेकर हंगामें के कारण कामकाज मे रुकावट आई। दोनों सदनों में कार्यवाही कई बार स्थगित किए जाने के बाद भोजनावकाश के पश्चात दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई।

इससे पहले, अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही में रुकावट डालने के लिए ऑल इंडिया अन्ना डीएमके के तीन और तेलुगु देशम पार्टी के एक सदस्य को दो दिन के लिए निलम्बित कर दिया। ये सदस्य सदन के बीचोंबीच नारेबाजी कर रहे थे।

राज्यसभा में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अन्य विपक्षी सदस्यों ने सीबीआई छापों को लेकर हंगामा किया। इस मुद्दे को लेकर सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्थगित किए जाने से पहले दो बार स्थगित की गई।


मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आज देश भर में जवाहर नवोदय विद्यालयों में पांच हजार सीट बढ़ाने को मंजूरी दे दी। इन अतिरिक्‍त सीटों पर 20019-20 के शैक्षिक सत्र में दाखिले किए जाएंगे।

एक वक्‍तव्‍य में श्री जावडेकर ने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालयों में अब सीटों की संख्या 46 हजार छह सौ से बढ़कर 51 हजार हो गई हैं। उन्‍होंने कहा कि पहली बार ग्रामीण छात्रों की गुणवत्‍तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक बड़ा कदम उठाया गया है।


आकाशवाणी समाचारों का प्रसारण, कल से निजी एफएम चैनल भी करेंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ कल नई दिल्ली में एक समारोह में इसका शुभारंभ करेंगे।

आकाशवाणी के साथ एक विशेष साक्षात्कार में सूचना और प्रसारण मंत्री राठौड़ ने कहा कि यह एक सकारात्मक और स्वागत योग्य कदम है, क्योंकि रेडियो नागरिकों के लिए सबसे बड़ा जन-संचार माध्यम है।

लोकतंत्र को जिंदा रखना है तो जागरूकता होनी चाहिए और जो माध्‍यम सबसे ज्‍यादा सुना जाता है उसके ऊपर अगर खबरें न हों तो एक अटपटा सा लगता है। रेडियो के ऊपर कल से शुरू हो रही हैं खबरें। इट इज अ वेरी पॉजिटिव स्‍टेप। सो रेगुलर एफएम चैनल्‍स, प्राईवेट एफएम चैनल्‍स विल ऑल्‍सो रन द ऑल इंडिया न्‍यूज।

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मन की बात कार्यक्रम से रेडियो की फिर से लोकप्रियता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि आकाशवाणी का एफएम चैनल देश में 50 प्रतिशत आबादी में सुना जा रहा है और निजी चैनलों को विभिन्न शहरों और कस्बों में यह अवसर दिए जा रहे हैं।

कई सारे ऐसे शहर हैं जहां पर हम प्राइवेट एफएम को अवसर दे रहे हैं अपने रेडियो स्‍टेशन सेटअप करने के लिए। तो एक तरह से कॉम्‍पिटिशन भी हो जाता है और लोगों के पास में और ऑप्शन्‍स भी एवेलेबल हो जाते हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री राठौड़ ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि 2009 से 2014 तक तत्कालीन यूपीए सरकार ने समाचार पत्रों में विज्ञापनों के लिए 56 करोड़ वर्ग सेंटीमीटर का स्थान लिया और प्रचार-प्रसार के लिए भारी राशि खर्च की। श्री राठौड़ ने कहा कि विज्ञापनों में यूपीए अध्यक्ष की तस्वीरें दिखाई गईं, जो कि संवैधानिक प्राधिकरण के दायरे में नहीं आती।


मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने आज पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में लोकसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि उन्होंने मुख्य चुनाव अधिकारियों के साथ बैठक की।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने मतदान केंद्रों पर सुविधाओं, चुनाव कार्यालयों में खाली पदों को भरने और इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों तथा वीवीपैट की उपलब्धता और अन्य संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।


भारत ने ईरान के दक्षिणी तट स्थित सिस्‍तान-ब्‍लूचिस्‍तान प्रांत में महत्‍वपूर्ण चाबहार बंदरगाह का संचालन शुरू किया। यह पहली बार है कि भारत ने अपने देश की सीमा के बाहर किसी बंदरगाह का संचालन संभाला है।

आज नई दिल्‍ली में जहाजरानी मंत्रालय के एक वक्‍तव्‍य में कहा गया है कि भारत ने 24 दिसंबर 2018 को हुई चाबहार त्रिपक्षीय समझौता बैठक के बाद ईरान के चाबहार शाहिद बेहेश्‍ती के एक हिस्‍से का संचालन संभाल लिया।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रक्षा क्षेत्र और आतंकवाद से निपटने सहित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर आपसी सहयोग के बारे में टेलीफोन पर बातचीत की है। उन्होंने पिछले वर्ष दोनों देशों के बीच विशेष और विशेषाधिकृत भागीदारी में महत्वपूर्ण उपलब्धियों की सराहना की।

दोनों नेताओं ने आपसी संबंधों को मजबूत बनाए रखने पर सहमति व्यक्त की। राष्ट्रपति पुतिन ने इस पर सितम्बर में वार्षिक पूर्वी आर्थिक फोरम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को फिर से आमंत्रण दिया।


प्रवर्तन निदेशालय ने आईएनएक्स मीडिया धन शोधन मामले में आज एक बार फिर पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदम्बरम से पूछताछ की। जांच एजेंसी ने 305 करोड़ रुपये के इस घोटाले में चिदम्बरम से दूसरी बार पूछताछ की है। निदेशालय ने पिछले महीने भी उनसे पूछताछ की थी।


पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने आज नयी दिल्ली में ओपन एकरेज लाइसेंसिंग नीति ओएएलपी के तहत दूसरे दौर की निविदा आमंत्रित करने से संबंधित दस्तावेज जारी किये। इस दौर में निवेशकर्ताओं से लगभग 30 हजार वर्ग किलोमीटर में फैले 14 उत्खनन और उत्पादन ब्लाक के लिये निविदाएं आमंत्रित की गयी है।


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि यदि भारतीय अर्थव्यवस्था में नकदी की कमी आयेगी तो केंद्रीय बैंक समुचित कदम उठायेगा। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल आवश्यकता के अनुरूप नकदी उपलब्ध है।

गवर्नर ने कहा कि रिजर्व बैंक स्थिति पर लगातार नजर रखे हुये है और जब कभी आवश्यकता हुई, बाजार की परिस्थितियों के अनुरूप समुचित कदम उठाये जायेंगे।


अवामी लीग की प्रमुख शेख हसीना ने आज लगातार तीसरी बार बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। 71 वर्षीया हसीना को राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद अब्‍दुल हामिद ने ढाका में बंगभवन में शपथ दिलाई। शेख हसीना चौथी बार देश की प्रधानमंत्री बनी हैं।

बाद में राष्‍ट्रपति ने नये मंत्रियों को शपथ दिलाई। हसीना के मंत्रिमंडल में 24 कैबिनेट मंत्री और 19 राज्‍य मंत्री तथा तीन राज्‍यों के मंत्री होंगे।


ब्रिटेन की एक अदालत ने वर्ष 2000 के क्रिकेट मैच फिक्सिंग घोटाले के एक मुख्‍य आरोपी बुकी संजीव चावला के प्रत्‍यर्पण को मंजूरी दे दी है। इस घोटाले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान हैंसी क्रोनिया भी आरोपी थे।

लंदन की वेस्‍ट मिन्स्‍टर मजिस्‍ट्रेट अदालत ने 50 वर्षीय चावला के प्रत्‍यर्पण को सहमति दे दी। अब यह मामला औपचारिक प्रत्‍यर्पण आदेश हासिल करने के लिए गृह सचिव साजिद जाविद के पास जाएगा।


सिडनी में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टैस्‍ट मैच ड्रॉ होने के साथ ही भारत ने श्रृंखला 2-1 से जीतकर इतिहास रच दिया है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने 71 साल के लंबे इंतजार को खत्म करते हुए आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर पहली बार टेस्ट श्रृंखला जीती।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्‍ट्रेलिया में श्रृंखला जीतने के लिए बधाई दी है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY