दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आन्‍ध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर आरोप लगाया कि वे सत्‍ता में बने रहने के लिए कांग्रेस से हाथ मिला रहे हैं।
  • भाजपा ने राजनाथ सिंह को आगामी लोकसभा चुनाव की घोषणा पत्र समिति और अरुण जेटली को पार्टी के प्रचार स्‍कंध का अध्‍यक्ष बनाया।
  • केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा–ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाया जाएगा।
  • सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने युवाओं से सोशल मीडिया पर फेक न्‍यूज के खतरे से निपटने का आहवान किया।
  • सरकार ने अगले चार साल में 40 उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए लगभग 11 हजार करोड़ रुपये आवंटित किये।
  • मौसम विभाग ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह की तरफ बढ़ रहे चक्रवाती तूफान पाबुक को देखते हुए लोगों को खराब मौसम की चेतावनी दी।
  • सिडनी क्रिकेट टैस्‍ट मैच में वर्षा से बाधित चौथे दिन आज भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को फॉलोऑन दिया। भारत को 316 रन की बढ़त।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आन्‍ध्रप्रदेश के मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडु की आलोचना करते हुए कहा है कि वे कांग्रेस के साथ हाथ मिला रहे है और आरोप लगाया कि वे ऐसा सत्‍ता में बने रहने के लिए कर रहे है। श्री मोदी आज वीडियो कान्‍फ्रेसिंग के जरिये अनंतपुर, कडप्‍पा, करनूल, नरसारावपेट और तिरूपति संसदीय सीट के बूथ स्‍तर के भाजपा कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आन्‍ध्रप्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री एन.टी.रामा राव तेलुगु गौरव के सच्‍चे प्रतीक थे और उन्‍होंने तेलुगु हितों को लेकर समझौता करने के लिए कांग्रेस को कभी माफ नहीं किया।

श्री मोदी ने कहा कि एनटीआर ने ही कांग्रेस विरोधी नेशनल फ्रंट से कांग्रेस मुक्‍त भारत अभियान की शुरूआत की थी, लेकिन बड़े खेद की बात है आज उनके अपने दामाद ने कांग्रेस के आगे सिर झुका दिया है।

राफाल सौदा का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि रक्षामंत्री निर्मला सीतारामन और वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने देश की सुरक्षा से संबंधित सभी तथ्‍य संसद में रख दिये हैं। उन्‍होंने कहा कि इन नेताओं ने राफाल सौदा के बारे में कहे जा रही तमाम झूठी बातों से संबंधित असलियत जनता के सामने रख दी है।


भारतीय जनता पार्टी ने उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव पर अपने शासन काल के दौरान खनन माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाया है।

अवैध रूप से रेत के खनन मामले में सी.बी.आई. की हाल की तलाशियों पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए पार्टी के नेता और राज्‍य के मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को बताया कि पिछली सरकार के कार्यकाल के दौरान, जब अखिलेश यादव खनन मंत्री का कामकाज देख रहे थे, खनन के लिए ई-टेंडर के नियमों की अनदेखी की गयी।

उन्‍होंने कहा कि पूर्व मुख्‍यमंत्री को अवैध खनन मामले के अभियुक्‍तों के साथ अपने संबंधों के बारे में स्‍पष्‍टीकरण देना चाहिए।


भारतीय जनता पार्टी ने केरल की मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेतृत्‍व वाली सरकार की आलोचना करते हुए उस पर आरोप लगाया है कि राज्‍य में कानून व्‍यवस्‍था की स्थिति चरमरा गई है।

आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में पार्टी की नेता और केन्‍द्रीय मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा कि राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि न तो सांसद और न ही आम आदमी अपने आप को सुरक्षित महसूस करते हैं।

श्रीमती ईरानी ने कहा कि भाजपा अपने प्रदेश अध्‍यक्ष वी. मुरलीधरन के निवास पर हुए कायरतापूर्ण हमले की निंदा करती है।


भारतीय जनता पार्टी ने आगामी आम चुनावों का घोषणा-पत्र तैयार करने के लिए एक समिति का गठन किया है। पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह बीस सदस्‍यों वाली इस समिति के अध्‍यक्ष होंगे।

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली प्रचार समिति के अध्‍यक्ष होंगे। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद को मीडिया समिति का प्रभारी बनाया गया है। वरिष्‍ठ नेता नितिन गडकरी सामाजिक और स्‍वयंसेवी संगठनों से संपर्क करने वाली समिति के अध्‍यक्ष होंगे। श्रीमती सुषमा स्‍वराज चुनाव साहित्‍य प्रकाशित करने वाले समूह का नेतृत्‍व करेंगी।


केन्‍द्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार जल्‍द ही ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ना अनिवार्य बनाएगी। कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि वे जल्‍द ही इसे अनिवार्य बनाने के लिए कानून लाएंगे। श्री प्रसाद कल जलंधर में 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस में अध्‍यक्षीय भाषण दे रहे थे।

ड्राइविंग लाईसेंस को आधार से जोड़ने की आवश्‍यकता को स्‍पष्‍ट करते हुए श्री प्रसाद ने कहा कि फिलहाल दुर्घटना करने वाला दोषी घटनास्‍थल से भाग जाता है और डुपलीकेट लाइसेंस बनवाकर दंड से बच जाता है। आधार से जुड जाने पर कोई भी व्‍यक्ति अपना नाम तो बदल सकता है लेकिन वह अपनी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे आंखों की पुतली और फिंगर प्र‍िंट्स संबंधी डेटा को बदल नहीं पाएगा।


वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि पिछले 28 महीनों के दौरान 122 करोड़ से ज्‍यादा आधार नंबर जारी किए गए हैं। इसके साथ ही देश की 99 प्रतिशत वयस्‍क जनसंख्‍या इसके दायरे में आ गई है।

एक फेसबुक पोस्‍ट में श्री जेटली ने कहा कि पिछले वर्ष मार्च तक आधार के इस्‍तेमाल से 90 हजार करोड़ रूपये की बचत हुई और कई फर्जी लाभार्थियों का नाम हटा दिया गया।


सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने युवाओं से सोशल मीडिया पर फेक न्‍यूज के खतरे से निपटने का आग्रह किया और इसके लिए अपना नियमन खुद करने को कहा। आज शाम नई दिल्‍ली में एक समारोह में श्री राठौड ने युवाओं से रोजमर्रा की जिंदगी की मुसीबतों से निपटने के लिए सोशल मीडिया मंच से अपनी आवाज बुलंद करने का आह्वान किया।

कोई भी फेक न्‍यूज हो आपको जब कन्‍फर्म हो जाता है कि यह फेक न्‍यूज है। उसका सामना करना बहुत जरूरी है। आप जब इस तरह की मिस्‍लीडिंग न्‍यूज सुने, देखे तो तुरन्‍त सोशल मीडिया पर आकर उसको पूरी तरह से खत्‍म करें। उसको फेस-टू-फेस आकर उसको चेलेंज करें। उसको चुनौती दें और ऐसे लोगों की आवाज बढ़नी बहुत जरूरी है।

श्री राठौड ने कहा कि ट्विटर और फेसबुक पर फर्जी खबरें फैलाने वाले अपने से भिन्‍न राजनीतिक विचारधारा वालों के खिलाफ अभद्र भाषा का इस्‍तेमाल करते है, इस पर रोक लगानी चाहिए।


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवान ने कहा है कि केंद्र सरकार ने अगले चार वर्ष के दौरान चालीस उपग्रह प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए दस हजार नौ सौ करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। वे तमिलनाडु के तिरुचिरापल्‍ली में सेंट जोसेफ कॉलेज के दीक्षांत समारोह में बोल रहे थे। कॉलेज अपना 175वां स्‍थापना दिवस मना रहा है।

डॉक्‍टर सिवान ने कहा कि चंद्रयान अभियान तीन महीने के भीतर प्रक्षेपित कर दिया जाएगा। यह चंद्रमा के एक ऐसे हिस्‍से में उतरेगा जो अब तक अनजाना है। उन्‍होंने कहा कि भारत के गगनयान नाम के मानव युक्‍त प्रक्षेपण यान को स्‍वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर 2022 तक छोड़ने की योजना है।


ओडिशा के कृषि मंत्री प्रदीप महारथी ने सामूहिक दुष्‍कर्म और हत्‍या के एक अभियुक्‍त को अदालत से बरी किये जाने पर अपनी टिप्‍पणियों से उठे विवाद के बाद त्‍यागपत्र दे दिया है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि महारथी ने अपना त्‍यागपत्र मुख्‍यमंत्री कार्यालय को भेज दिया है।

कृषि मंत्री प्रदीप महारथी का इस्‍तीफा राज्‍य की राजनीति को नया मोड़ दिए हैं। इस्‍तीफा देने के तुरंत बाद श्री महारथी ने एक पत्रकार सम्‍मेलन में सूचना दी है कि उसने स्‍वइच्‍छा से पद त्‍याग किया है। एक सच्‍चा बीजेडी कर्मी और मुख्‍यमंत्री के प्रति उनका सम्‍मान है इसलिए पार्टी का नुकसान न होने के लिए अपना पद त्‍याग किया है। इस घटना पर बीजेडी को छोड़कर सभी विरोधी राजनेताओं ने घटना की आलोचना की है।

नवम्‍बर 2011 में 19 साल की एक दलित लड़की के साथ दुष्‍कर्म की घटना हुई थी। जून 2012 में बेहोशी की हालात में उसकी मौत हो गई थी। इससे राज्‍यभर में लोगों में भारी नाराजगी थी।

महारथी पर इस मामले के अभियुक्‍त को संरक्षण दिये जाने का भी आरोप लगा था। 24 दिसम्‍बर 2018 को भुवनेश्‍वर के अतिरिक्‍त जिला न्‍यायाधीश ने इस मामले में गिरफ्तार दो अभियुक्‍तों को बरी कर दिया था। इस पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त करते हुए महारथी कहा था कि पीडि़ता को न्‍याय मिल गया है।

महारथी के इस बयान से क्षुब्‍ध विपक्षी पार्टियों और पीडि़ता के परिजनों ने अभियुक्‍तों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की थी। कांग्रेस और भाजपा नेताओं ने महारथी के इस्‍तीफे की भी मांग की थी।

………
कर्नाटक में आयकर विभाग ने पिछले तीन दिनों के दौरान कन्‍नड़ फिल्‍म निर्माताओं और अभिनेताओं पर छापेमारी की है और ग्‍यारह करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति जब्‍त की है। इनमें दो करोड़ पिच्‍चासी लाख रुपये नकद और 25 किलो तीन सौ ग्राम स्‍वर्ण आभूषण शामिल हैं।

आयकर विभाग को ऐसे सबूत मिले हैं, जो एक सौ नौ करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति की ओर इशारा करते हैं। आयकर विभाग ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि कुछ अन्‍य सबूत भी मिले हैं, जिनके बारे में संबंधित लोगों से स्‍पष्‍टीकरण मांगे गये हैं। आयकर विभाग की जांच शाखा ने कहा है कि इन लोगों के खिलाफ कर चोरी के मामले जल्‍दी ही शुरू किए जाएंगे।

कर वि‍भाग द्वारा किए शोध से सिनेमा निर्माण से जुड़े कई गतिविधियों में किए जाने वाले खर्चे और आमदनी छुपाने के सबूत बाहर आए हैं। संपत्ति और आवरण पर खर्च किए गए पैसों की सूचना कर वि‍भाग से छुपाई गई है। कलाकारों को देने वाले शुल्‍क की जानकारी भी गुप्‍त रखी गई है। आडि‍यो, वीडियो टेप की बि‍क्री से हासिल हुए पैसों को भी बताया नहीं गया है। सिनेमाघरों से लिए जाने वाले नकद को भी छुपाने की कोशि‍श की गई है।


भारतीय मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान पाबुक के मद्देनजर अंडमान निकोबार द्वीप समूह में पूरी तरह तैयार रहने की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग ने अंडमान द्वीप समूह के लोगों से सुरक्षित स्थानों पर बने रहने की अपील की है। मछुवारों को दक्षिण-पूर्वी तथा पूर्वी-मध्‍य बंगाल की खाड़ी में मछली पकड़ने के लिए न जाने की सलाह दी गई है।

चक्रवाती तूफान पाबुक अब कमजोर पड़ चुका है और यह गहरे दवाब में तबदील हो चुका है। इसके प्रभाव से आज दोपहर बाद से पोर्टब्‍लेयर और दक्षि‍ण अंडमान सहित मध्‍य उत्‍तर अंडमान के कई भागों में तेज हवाओं के साथ रूक-रूककर भारी वर्षा हो रही है।

शहीद और स्‍वराज द्वीप से आज तीन हजार से अधिक पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को प्रशासन और निजी क्षेत्र के आठ जलयानों के सहयोग से पोर्टब्‍लेयर लाया गया। अंडमान निकोबार प्रशासन की ओर से 12 टांग, रंगत और पोर्टब्‍लेयर में एनडीआरएफ की तीन टीमों को तैनात किया गया है।

तेज हवाओं के कारण कुछ स्‍थानों पर पेड़ों के गिरने के भी समाचार मि‍ले हैं लेकिन इससे अब तक कोई खास नुकसान नहीं हुआ है। मौसम को देखते हुए कल द्वीप समूह के सभी शिक्षण संस्‍थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है।


उत्‍तराखंड में कुमाऊं और गढ़वाल के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बर्फ गिरने से कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री जैसे इलाकों में बर्फ गिरना जारी है।

बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री, हर्षिल, मुंसारी और हेमकुंड शहर में रूक-रूक कर हिमपात का दौर जारी है। देहरादून मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले पांच दिनों तक राज्‍य में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। वहीं कुंमाऊ क्षेत्र में कहीं-कहीं बारि‍श और बर्फबारी हो सकती है जबकि हरिद्वार और उधमसिंह नगर में कोहरा छाने की संभावना है।

मौसम वि‍भाग ने अगले 12 घंटों में उत्‍तरकाशी, चमौली, रूद्रप्रयाग और बागेश्‍वर और पि‍थौडागढ़ में भारी बर्फबारी का अनुमान जताया है जबकि देहरादून टिहरी, पौढ़ी, हरिद्वार, नैनीताल और चंपावत और उधमसिंह नगर में ओलावृष्टि की संभावना है।


अबुधाबी में ए एफ सी एशियन कप फुटबॉल टूर्नामेंट में भारत अपने पहले मैच में थाईलैंड को चार – एक से हरा दिया है। भारत का अगला मैच बृहस्‍पतिवार को मेजबान संयुक्‍त अरब अमारात से होगा।


सिडनी में भारत के साथ चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट मैच में बारिश और खराब रोशनी के कारण चौथे दिन का खेल 25 ओवर और दो गेंद का ही हो सका। ऑस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए दूसरी पारी में बिना विकेट खोए छह रन बना लिए थे। ऑस्‍ट्रेलिया को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 316 रन की जरूरत है।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY