दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री मोदी ने कहा-सरकार सुनिश्चित करेगी कि असम में कोई भी भारतीय राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर से छूट न जाए। उन्‍होंने मणिपुर में आठ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया।
  • रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने कहा-राफाल विमान पर एन डी ए सरकार ने यू पी ए से बेहतर सौदा किया। उन्‍होंने कांग्रेस पर इस मुद्दे पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया।
  • लोकसभा में आधार और कम्‍पनी संशोधन विधेयक पास।
  • उच्‍चतम न्‍यायालय में राम जन्‍म भूमि विवाद मामले की सुनवाई अब 10 जनवरी को।
  • चक्रवाती तूफान पाबुक कल अण्‍डमान सागर तट पहुंचेगा, भारी वर्षा की आशंका।
  • सिडनी क्रिकेट टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ भारत की स्थिति मजबूत, भारत के पहली पारी में 622 रन।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की है कि नागरिकता संशोधन अधिनियम को शीघ्र ही संसद की मंजूरी मिल जाएगी। असम में सिल्‍चर में विजय संकल्‍प समावेश रैली को संबोधित करते हुए आज उन्‍होंने कहा कि सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक को काफी विचार विमर्श के बाद पेश किया है और सरकार इसे लेकर बहुत गंभीर है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर की तैयारी को लेकर आम जनता को हो रही कठिनाईयों से परिचित हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के सभी प्रयास कर रही है कि किसी भी भारतीय को इस रजिस्‍टर से अलग न रखा जाए। प्रधानमंत्री ने कहा –

अपने नागरिकों की सुरक्षा, अपने नागरिकों का सम्‍मान और अपने नागरिकों की समृद्धि सर्वोपरि है। आप सभी को यह भरोसा दिलाने के लिए आया हूं कि नेशनल रजिस्‍टर ऑफ सि‍टिजनशिप-एनआरसी कोई भी भारतीय नागरिक उसमें से नहीं छूटेगा। ये मैं आपको विश्‍वास दिलाता हूं।


इससे पहले प्रधानमंत्री ने इम्फाल में चार सौ किलोवाट की डबल सर्किट सिल्चर-इम्फाल लाइन को राष्ट्र को समर्पित किया। उन्होंने आठ विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और चार परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

एक जनसभा को संबोधित करते हुए विकास परियोजनाओं को लागू करने में देरी किए जाने के‍ लिए प्रधानमंत्री ने पूर्ववर्ती सरकारों की आलोचना की

दोलाई थाबी बराज की फाइल 1987 में चली थी, निर्माण का काम 1992 में, 19 करोड़ की लागत से शुरू हुआ था। 2014 में जब हम आए तो देशभर के करिब सौ ऐसे प्रोजेक्‍टस की समीक्ष की गई और 19 करोड़ का यह प्रोजेक्‍ट पांच सौ करोड़ रूपये खर्च करने के बाद अब बनकर के तैयार है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र रेल, राजमार्ग, विमान सेवा और सूचना तंत्र के मामलों में मणिपुर को बेहतर सुविधाएं देने के भरसक प्रयास कर रहा है।


रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने रफाल विमान सौदे पर कांग्रेस के आरोपों को नकारते हुए कहा है कि इस विषय पर उसका समूचा प्रचार झूठ पर आधारित है। रफाल के मुद्दे पर लोकसभा में हुई चर्चा का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री सीतारामन ने आज कहा कि कांग्रेस झूठ को आधार बना कर संसद के अंदर और बाहर देश को गुमराह कर रही है।

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने यूपीए से बेहतर सौदा किया है। लड़ाकू विमान का आधारभूत मूल्य यूपीए के समय तय किए गए सौदे की तुलना में 9 प्रतिशत कम है।

रक्षामंत्री ने कहा कि मौजूदा सरकार ने विमान का सौदा प्रति विमान 6 अरब 70 करोड़ रुपये दर से किया है, जबकि यूपीए सरकार के दौरान यह कीमत सात अरब सैंतीस करोड़ रुपये के हिसाब से से थी।

उन्होंने कहा कि गोपनीयता की शर्त के तहत हथियारों से युक्त विमान की कीमत का खुलासा नहीं किया जा सकता।

विमान के सौदे में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड- एचएएल को शामिल नहीं किए जाने के विषय पर श्रीमती सीतारामन ने कहा कि फ्रांस निर्मित विमान एचएएल निर्मित विमान से सस्ता पड़ेगा।

रक्षामंत्री ने कांग्रेस पर रक्षा के मामलों में लापरवाही बरतने का आरोप लगाते हुए कहा कि रक्षा सौदे और सौदेबाजी में अंतर होता है और एनडीए सरकार राष्ट्रीय सुरक्षा को सबसे अधिक प्राथमिकता देती है।

रक्षामंत्री ने कहा कि उड़ान भरने लायक पहला रफाल विमान इसी वर्ष सितम्बर में भारत आ जाएगा और सभी 36 विमान 2022 के अंत तक भारत को दे दिए जाएंगे।

बाद में कांग्रेस ने सौदे की जांच के लिए संयुक्त संसदीय समिति – जेपीसी की मांग करते हुए सदन से वॉकआउट किया।

समाजवादी पार्टी के धर्मेंद्र यादव ने चर्चा में भाग लेते हुए आरोप लगाया कि यह यूपीए शासन के दौरान तय की गई कीमत से अधिक मूल्य पर किया गया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एक निजी कम्पनी को सौदे में शामिल किया गया है, उससे अनेकों संदेह पैदा होते हैं।


लोकसभा ने आधार और अन्‍य कानून संशोधन विधेयक 2018 को अपनी मंजूरी दे दी है। इस विधेयक के जरिये आधार अधिनियम-2016, भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम-1885 और धनशोधन निवारण अधिनियम-2002 में संशोधन किया गया है। विधेयक में व्‍यवस्‍था है कि नये मोबाइल फोन कनेक्‍शनों और बैंकों में खाता खोलने के लिए आधार नम्‍बर देना अब वैकल्पिक होगा।

विधेयक पर चर्चा के दौरान लोकसभा में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार ने आधार को कानूनी मजबूती प्रदान की है जो यूपीए सरकार के दौरान नहीं की गई थी।

कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा : मैंने अपने ऑफिसर्स को निर्देश दिया है कि किसी ग‍रीब को आधार के आभाव में अनाज से वंचित नहीं किया जाएगा। यह हमने सर्कुलर भेजा है। हमारी सरकार ने तय किया है कि आधार के आभाव में किसी को भी अस्‍पताल में फर्स्‍ट एड से रोका नहीं जाएगा। आधार ने क्‍या किया है कटिंग, फिटिंग, सेटिंग करने वाले को अलग कर दिया है और सीधा जनता और सरकार के बीच उसके बैंक अकाउंट में पैसा जा रहा है।

कानून मंत्री ने कहा कि आधार को लागू किये जाने से बिचौलिये की भूमिका समाप्‍त हो गई है।


लोकसभा ने कंपनी संशोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया है। यह विधेयक इस बारे में गत वर्ष नवम्‍बर में जारी अध्‍यादेश का स्‍थान लेगा। इस विधेयक के द्वारा कंपनी अधिनियम 2013 में कई संशोधन किये गये हैं। इनमें व्‍यापार को और सहज बनाना, राष्‍ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्‍यूनल में सुधार और नियमों को न मानने वाली कंपनियों के खिलाफ कड़े प्रावधान किया जाना शामिल हैं।

आज लोकसभा में विधेयक पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए कॉरपोरेट मामलों के राज्‍यमंत्री पी.पी. चौधरी ने कहा कि यह विधेयक विशेष अदालतों और राष्‍ट्रीय कंपनी कानून ट्राईब्‍यूनल में विशेष रूप से सुधार के लिए लाया गया है।

उन कंपनियों को चेक करने के लिए अगर कमेंसमेंट ऑफ बिजनेस उन्‍होंने डिक्‍लेर नहीं किया तो यह माना जाएगा कि यह बिजनेस करने के लिए कंपनी बनी ही नहीं है। उसके लिए पेड ऑफ शेयर पे करना पडेगा। तो सारा देखने के लिए सेक्‍शन 10ए इंट्रडूस किया यह भी बहुत जरूरी था, जल्‍दी था इसलिए इमिडिएट एक्‍शन लिया गया। एंड अपार्ट फ्रम दिस ऑडिनेंस जो लाना इसलिए जरूरी था क्‍योंकि इनको अगर नहीं करते तो और भी केसिज बढ़ जाते तो उससे जो परपज जो होता आईबीसी का इंसोलेवेंसी एंड बैंकरप्‍सी कोड की जो टाइम लाइन दिए हुए हैं वो उस टाइम लाइन नहीं हो पाते।


लोकसभा ने नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र विधेयक 2018 पारित कर दिया है। इस विधेयक में नई दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय मध्‍यस्‍थता केंद्र की स्‍थापना का प्रावधान है। विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार इसे विश्‍वस्‍तरीय मध्‍यस्‍थता केंद्र के रूप में विकसित करना चाहती है।


इलेक्‍ट्रोनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार एक लाख रूपये से कम के वित्‍तीय लेन-देनों से जुड़े धोखाधडी के मामलों की रिजर्व बैंक की मदद से जांच करेगी। इस समय रिजर्व बैंक और अन्‍य बैंक सिर्फ एक लाख रूपये से अधिक के बैंक लेन-देन से संबंधित धोखाधड़ी के मामलों की जांच करते हैं।


कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता अजय माकन ने आज पार्टी की दिल्‍ली इकाई के अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया है। एक ट्वीट में श्री माकन ने लोगों, मीडिया और पार्टी नेता राहुल गांधी का समर्थन के लिए धन्‍यवाद दिया है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल झारखंड और ओडि़सा का दौरा करेंगे। झारखंड में वे उत्‍तरी कोयल परियोजना-मंडल बांध और कन्‍हार सिंचाई परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। वे प्रधानमंत्री आवास योजना के 25 हजार लाभार्थियों का वीडियो कॉंफ्रेसिंग के जरिये गृह-प्रवेश भी कराएंगे। वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।


उच्चतम न्यायालय ने अयोध्या मामले की सुनवाई 10 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दी है। राम जन्म भूमि-बाबरी मस्जिद मालिकाना विवाद मामले में अनेक याचिकाओं की सुनवाई आज होनी थी, लेकिन प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस.के. कौल की पीठ ने इसे अगले 10 जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया है।


केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्‍मृति ईरानी ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस झूठ और फरेब की राजनीति से देश पर शासन करना चाहती है। वे आज उत्‍तर प्रदेश में अमेठी यात्रा के दौरान संवाददाताओं से बातचीत कर रही थीं। इस प्रश्‍न के उत्‍तर में उन्‍होंने राम मंदिर मामले पर कहा कि कांग्रेस मंदिर की न्‍यायिक प्रक्रिया में बाधा उत्‍पन्‍न कर रही है। अपनी यात्रा के दौरान वे कई कार्यक्रमों में भाग लेंगी।


खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि सरकार खिलाड़ियों की पहचान छोटी उम्र में करने का प्रयास कर रही है, ताकि उन्हें प्रशिक्षण और पोषण देकर विश्व स्तरीय चैम्पियन बनाया जा सका। आज नई दिल्ली में पुलिस परिवार कल्याण समिति द्वारा आयोजित मिशन ओलिम्पिक स्पोर्ट्स मीट-2019 के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री राठौड़ ने कहा-

अब 2019 से 12 साल और आठ साल के बच्‍चों का फिजिकल टेस्‍ट पूरे देश के अंदर करवाने की तैयारी चल रही है। हम तकरीबन दो करोड़ बच्‍चों का हर साल फिजिकल टेस्‍ट करेंगे और फिर हर साल उस उम्र में हम सलेक्‍शन करेंगे एक हजार खिलाडि़यों का पूरे देश में और उनकों हम पांच लाख रूपये देना शुरू करेंगे एक हजार खिलाडि़यों को और आठ साल तक लगातार देते रहेंगे। ताकि जब वो 18 साल की उम्र में पहुंचेगे तब तक वो अंतर्राष्‍ट्रीय लेवल के खिलाड़ी बन चुके होंगे।


वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु नेआज नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में युवा उद्यमियों को राष्ट्रीय उद्यमिता पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों का उद्देश्य देश में उद्यमिता का वातावरण तैयार करने वाले पहली पीढ़ी के असाधारण युवा उद्यमियों का सम्मान करना है। इस वर्ष 43 पुरस्कार प्रदान किए गए।

वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने इस अवसर पर कहा कि सरकार युवा उद्यमियों को अपना कारोबार बढ़ाने के लिए पूरी सहायता देगी।


दक्षिण चीन सागर पर चक्रवाती तूफान – पाबुक पिछले 24 घंटे में पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ गया है।

पोर्ट ब्लेयर के मौसम कार्यालय ने बताया है कि कल दोपहर के पहले चक्रवात के अंडमान सागर पहुंचने की संभावना है और रविवार रात तक ये अंडमान द्वीप समूह के पार जा सकता है।

चक्रवात के कारण अंडमान द्वीपों पर कल शाम से रविवार तक भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है।


सिडनी में चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच पर भारत ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। मैच के आज दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बिना किसी नुकसान के 24 रन बना लिए थे।

इससे पहले भारत ने पहली पारी 7 विकेट पर 622 रन बनाकर घोषित कर दी। चेतेश्वर पुजारा ने 193 रन बनाए। ऋषभ पंत 159 रन बनाकर नाबाद रहे। श्रृंखला में भारत 2-1 से आगे है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY