दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कर्ज माफ करने के नाम पर किसानों को छलने के लिए कांग्रेस पर निशाना साधा। कहा–1984 के दंगों में शामिल लोगों को कांग्रेस, मुख्‍यमंत्री का पद देकर पुरस्‍कृत कर रही है।
  • सरकार ने कहा–उसे इस वर्ष देश में आम चुनाव के साथ जम्‍मू कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने में कोई आपत्ति नहीं।
  • लोकसभा अध्‍यक्ष ने सदन में हंगामापूर्ण व्‍यवहार के लिए तेलगूदेशम के 13 और ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के सात सदस्‍यों को सदन की चार बैठकों के लिए निलम्बित किया।
  • जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आतंकरोधी अभियान में तीन आतंकवादी मारे गये।
  • सिडनी क्रिकेट टेस्‍ट मैच में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले दिन भारत ने चार विकेट पर 303 रन बनाये। चेतेश्‍वर पुजारा ने करियर का 18वां शतक लगाया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा है कि उसने ऋण माफी के नाम पर किसानों के साथ धोखा किया है। पंजाब के गुरदासपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पहले गरीबी हटाओ का नारा देकर और अब ऋण माफी के नाम पर लोगों को छल रही है।

जैसे कांग्रेस ने देश को दशकों तक गरीबी हटाओ के नारे के साथ ठगा वो अब देश को कर्ज माफी के नाम पर ठग रही है। वहीं एनडीए की सरकार विकास की पंचधारा, जन-जन की सुनवाई के साथ ही बच्‍चों को पढ़ाई, युवाओं को कमाई, बुजुर्गों को दवाई, किसानों को सिंचाई के लिए दिन रात काम कर रही है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि एन डी ए सरकार किसानों के कल्‍याण के लिए काम कर रही है। उन्‍होंने कहा कि एन डी ए सरकार ने लगभग 12 फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में काफी बढ़ोतरी की है। उन्‍होंने प्रधानमंत्री किसान संपदा योजना जैसी किसानों के कल्‍याण की योजनाओं का जिक्र किया।

1984 के दंगों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस इनमें शामिल लोगों को मुख्‍यमंत्री का पद देकर पुरस्‍कृत कर रही है।

दिल्‍ली में जो कुछ भी हुआ उसके अपराधियों को सजा मिले, कांग्रेस के नेताओं को सजा मिले, ये पूरे देश की मांग थी। एक परिवार के इशारे पर जिन-जिन आरोपियों को सज्‍जन बता कर फाइलें दबा दी गई थी एनडीए सरकार ने उनको बाहर निकाला। एसआईटी का गठन किया और परिणाम आपके सामने हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एन डी ए सरकार ने करतारपुर कोरिडोर बनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया। उन्‍होंने कहा कि इसके निर्माण से गुरदासपुर का डेरा बाबा नानक, पाकिस्‍तान में करतारपुर के गुरुद्वारा दरबार साहिब से जुड़ जाएगा।

इससे पहले प्रधानमंत्री ने जालंधर के निकट 106वें भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन किया। उन्‍होंने इस वर्ष के विषय-वस्तु भविष्‍य का भारत – विज्ञान और प्रौद्योगिकी का उल्‍लेख करते हुए कहा कि लोगों को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार से जोड़ना देश की वास्‍तविक ताकत है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्‍त्री का नारा था – जय जवान-जय किसान और श्री अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें जय विज्ञान जोड़ा था लेकिन अब इसमें जय अनुसंधान को जोड़ने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने वैज्ञानिकों के बीच नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अटल नवाचार मिशन शुरू किया है। उन्‍होंने कहा कि पिछले चार वर्ष में और अधिक टेक्‍नॉलोजी बिजनेस इनक्‍यूबेटर स्‍थापित किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने वैज्ञानिकों से अपील की कि वे लोगों का जीवन सुगम बनाने के लिए काम करें।

सारे आविष्‍कारों के साथ सेंसर टेक्‍नोलॉ‍जी, ड्रोन, सेटेलाईट इमेजिंग और आर्टिफि‍शि‍यल इंटेलि‍जेंस को एक पैकेज बनाकर अपने किसानों की मदद की जाए। इस मदद के जरिए हमारे किसान अपनी फसल, सिंचाई, फर्टि‍लाइजर और पेस्‍टसाइड्ज से जुड़े तमाम फैसले आज के वैज्ञानिक तरीकों की मदद से ले सकेंगे। हमें सवा सौ करोड़ भारतीयों की ईज ऑफ लिविंग पर भी तेजी से काम करना होगा।


सरकार ने आज कहा कि उसे देश में आम चुनाव के साथ जम्मू-कश्मीर विधानसभा का चुनाव कराने में कोई आपत्ति नहीं है। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्वाचन आयोग को इस संबंघ में निर्णय लेना है।

गृहमंत्री जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाने संबंधी घोषणा की मंज़ूरी के लिये राज्यसभा में रखे गये प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और पीडीपी गठबंधन के टूटने के बाद राज्य में कोई भी राजनीतिक दल नई सरकार के गठन की स्थिति में नहीं था, जिसके चलते राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा।

राज्‍यपाल शासन लागू होने के बाद जब छह महीने समाप्‍त हो रहे थे उस समय भी यह दावा किया जा रहा है कि एनसी, कांग्रेस और पीडीपी ये तीनों राजनीतिक पार्टियां मिलकर सरकार बनाना चाहती हैं। गवर्नर ने स्‍वयं यह कहा है कि मैंने अपनी तरफ से सबसे पहले भी बातचीत की है ऐसी कोई भी पहल नहीं हुई है कि मिलकर तीनों राजनीतिक पार्टियां अपनी सरकार बनाना चाहती हैं और मजबूरी में फिर उन्‍हें अपनी रेक्‍मेन्‍डेशन राष्‍ट्रपति महोदय को भेजनी पड़ी और राष्‍ट्रपति महोदय ने इस राष्‍ट्रपति शासन के प्रोक्‍लेमेशन करने का काम किया था।

गृहमंत्री ने बताया कि सरकार बिना शर्त बातचीत के लिये तैयार है, लेकिन अलगाववादी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं।

चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए राज्यसभा के नेता और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों से राजनीतिक मतभेदों से ऊपर उठकर जम्मू-कश्मीर के विकास में मदद करने का आग्रह किया है।

कश्‍मीर में जो गलतियां हुई उस ब्‍लेम गेम से बाहर निकलकर वहां अमन, चैन, डिवेलप्‍मेन्‍ट किस प्रकार से हो सकता है, इसकी बात हम लोग सोचें तो शायद बेटर होगा। और केवल अगर आपका प्रयास रहेगा कि कोई हमारी हिस्‍टॉरिकल मिस्‍टेक को वाइट्वॉश कर दें तो वो तो इतिहास का एक अंग बन चुकी है। उससे मुक्ति कभी आपको मिल नहीं पाएगी।

इससे पहले चर्चा शुरू करते हुए विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने राज्य, खासतौर से कश्मीर घाटी के वर्तमान हालात के लिये केंद्र को दोषी ठहराया। बाद में सदन ने ध्वनि मत से प्रस्ताव पारित कर दिया।


लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज उद्दंड आचरण के लिये तेलुगुदेशम पार्टी–टीडीपी के 13 और ऑल इंडिया अन्ना डीएमके के सात सदस्‍यों को सदन की लगातार चार बैठकों के लिये निलम्बित कर दिया। पहले स्थगन के बाद सदन की कार्यवाही जब दोपहर को शुरू हुई तो अध्यक्ष ने सदन के बीचोबीच आकर नारे लगाने वाले सदस्यों को निलम्बित करने की घोषणा की।

भोजनावकाश के बाद सदन की कार्यवाही जब शुरू हुई, तब सभी निलम्बित सदस्य सदन के बीचोंबीच आकर नारे लगाने लगे। सदन में शोरगुल जारी रहा, जिसे देखते हुए अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही दिनभर के लिये स्थगित कर दी।


राज्यसभा ने आज राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद संसोधन विधेयक 2018 पारित कर दिया। लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है। विधेयक में परिषद की मंज़ूरी के बिना शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम चलाने वाले केंद्र और राज्यों के संस्थानों को पिछली तारीख से मान्यता देने का प्रावधान है।


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कहा कि राष्ट्रीय कम्पनी लॉ ट्राइबुलन–एन.सी.एल.टी. द्वारा सुलझाए गये 66 मामलों में बैंकों ने अस्सी हज़ार करोड़ रुपये के कर्ज़ वसूले हैं। उन्होंने कहा कि इस वर्ष मार्च के अंत तक अतिरिक्त लगभग सत्तर हज़ार करोड़ रुपये वसूल किये जाने की सम्भावना है।

व्यवसायिक दिवालिया समस्या के समाधान के लिये अराजक व्यवस्था अपने पीछे छोड़ने के लिये कांग्रेस की आलोचना करते हुए श्री जेटली ने कहा कि सरकार ने फंसे हुए ऋणों को वसूलने के लिये तेज़ी के काम किया और दिवालिया तथा ऋणशोधन अक्षमता संहिता पारित की। फेसबुक पर पोस्ट में श्री जेटली ने कहा कि एन.सी.एल.टी. एक विश्वसनीय मंच बन गया है।


केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कृत्रिम बुद्धिमता, ग्रामीण भारत के लिए लाभकारी साबित होगी।

उन्‍होंने कहा कि इससे ग्रामीण स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल तथा शिक्षा और कृषि क्षेत्र में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। डॉक्‍टर हर्षवर्द्धन ने इस बात पर खुशी व्‍यक्‍त की कि भारत विज्ञान महोत्‍सव से विज्ञान को एक जन-आंदोलन बनाने में सहायता मिली है।


भारतीय अनुसंधान संस्‍थान संगठन – इसरो देश में विभिन्‍न स्‍थानों पर अंतरिक्ष गलियारों की स्‍थापना करेगा। इसका उद्देश्‍य लोगों को अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी की जानकारी देना है।

परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने राज्‍यसभा में बताया कि शुरू में ये गैलरियां हैदराबाद के बिरला विज्ञान केन्‍द्र, मुंबई के नेहरू विज्ञान केंद्र और नई दिल्‍ली में प्रगति मैदान के राष्‍ट्रीय विज्ञान केंद्र में स्‍थापित करने की योजना है।


वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का साक्षात्‍कार लेने वाली समाचार एजेंसी की संपादक को दब्‍बू पत्रकार बताने के लिए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की कड़ी आलोचना की है।

एक ट्वीट संदेश में वित्‍तमंत्री ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पर एक स्‍वतंत्र पत्रकार पर हमला करने और उसे डराने का आरोप लगाया। उन्‍होंने इस संबंध में एडीटर्स गिल्‍ड ऑफ इंडिया की प्रतिक्रिया भी मांगी है और छद्म उदारवादियों के मौन पर सवाल भी खड़े किये हैं।


जम्मू-कश्मीर में पुलवामा ज़िले के त्राल सबडिवीज़न में आज आतंकविरोधी अभियान के दौरान तीन आतंकवादी मारे गये और एक सैनिक गम्भीर रूप से ज़ख़्मी हो गया है। उसे बेहतर इलाज के लिये ऊधमपुर कमांड अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अन्य घायल सैनिकों का श्रीनगर आर्मी अस्पताल में इलाज चल रहा है।

पुलिस ने मारे गये स्थानीय आतंकवादियों की पहचान हिज़बुल मुजाहिदीन तथा जैश-ए-मोहम्मद के संयुक्त समूह से जुड़े होने के रूप में की है।

इससे पहले, आज सुबह इस इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में गुप्त सूचना मिलने के बाद सेना, एस.ओ.जी. तथा सी.आर.पी.एफ. ने घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था। तभी दोनों पक्षों के बीच गोलीबारी शुरू हो गयी थी।


मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी सरकारी कार्यालयों में हर म‍हीने के पहले दिन राष्‍ट्रगीत वंदे मातरम का गायन बंद किए जाने का विरोध करेगी।

नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में उन्‍होंने कहा कि वंदे मातरम राष्‍ट्रवाद का प्रतीक है। उन्‍होंने कहा कि पार्टी विधायक इस महीने की सात तारीख को भोपाल में वल्‍लभ भवन सचिवालय में एकत्र होकर वंदे मातरम गाएंगे और फिर विधानसभा की ओर मार्च करेंगे।


सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के साथ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन भारत ने चार विकेट पर 303 रन बनाए हैं। चेतेश्वर पुजारा 130 और हनुमा विहारी 39 रन बनाकर क्रीज़ पर हैं।

आज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने शानदार शुरूआत की है। चेतेश्वर पुजारा ने करियर का 18वां और श्रृंखला का तीसरा शतक लगाया। मंयक अग्रवाल 77, विराट कोहली 23 और आजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर आउट हुए।

रविचंद्रन अश्विन सुबह फिटनेस टेस्ट में नाकाम रहे और मैच से बाहर हो गए। भारतीय टीम में दो बदलाव करते हुए रोहित शर्मा और इशांत शर्मा की जगह के.एल राहुल और कुलदीप यादव को मौका दिया गया है। चार मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम 2-1 से आगे है।


बांग्‍लादेश में संसद के नवनिर्वाचित सदस्‍यों ने आज ढाका में शपथ ली। दसवीं संसद के अध्‍यक्ष शिरीन शरमिन चौधरी ने संसदीय नियमों के अनुसार सबसे पहले शपथ ली। उन्‍होंने शेख हसीना सहित आवामी लीग पार्टी के सदस्‍यों को शपथ दिलाई।

बाद में पूर्व राष्‍ट्रपति एच एम इरशाद की जातीय पार्टी सहित महागठबंधन के अन्य सदस्‍यों को शपथ दिलाई गई।

शेख हसीना को दस जनवरी को प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार और चौथे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई जायेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी शनिवार को ओडीशा में तीन हजार 318 करोड़ रुपये की लागत वाली तीन राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं से झारखण्‍ड, पश्चिम बंगाल और ओड़ीशा के बीच अंतर्राज्‍यीय संपर्क में सुधार होगा।


नई दिल्‍ली में 27वां विश्‍व पुस्‍तक मेला शनिवार से शुरू होगा जो इस महीने की 13 तारीख तक चलेगा। नेशनल बुक ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष प्रोफेसर बलदेव शर्मा ने बताया कि मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर इस मेले का उद्घाटन करेंगे। आकाशवाणी इस मेले का रेडियो सहभागी है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY