दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते की धारा 6 और बोड़ो समुदाय से जुड़े अन्‍य उपायों पर अमल के लिए उच्‍च स्‍तरीय समिति बनाने की स्‍वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय को भी मंजूरी दी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा- देश का भविष्‍य संवारने में युवाओं की महत्‍वपूर्ण भूमिका है।
  • वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी पर राफाल सौदे पर दुष्‍प्रचार करने का आरोप लगाया। राहुल गांधी ने संयुक्‍त संसदीय समिति से जांच कराने की अपनी पार्टी की मांग दोहरायी।
  • लोकसभा में ऑल इंडिया अन्‍ना डीएमके पार्टी के 24 सदस्‍य कार्यवाही में बाधा डालने के कारण पांच बैठकों के लिए निलंबित।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक के अनुसार राज्‍य में पिछले वर्ष आंतकरोधी अभियान में ढाई सौ आतंकवादी मारे गए।
  • भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिेकेट टेस्‍ट सिडनी में कल से शुरू।

समाचार विस्तार से :

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने असम समझौते की धारा 6 और बोडो समुदाय से जुड़े अन्‍य उपायों पर अमल के लिए उच्‍चस्‍तरीय समिति बनाने की स्‍वीकृति दी है। आज कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आशा व्‍यक्‍त की कि अगले तीन दिन के भीतर समिति बना दी जाएगी।

सभी स्‍टेकहोल्‍डर्स से डिस्‍कशन करके असम लेजिस्‍लेटिव असेम्‍बली में रिजर्वेशन के लिए क्‍वेंटम के बारे में भी यह रिक्‍मन्‍डेशन करेगी। यह कमेटी असमिया और असम की अन्‍य इन्‍डिजनस लैग्‍वेजज को प्रोटेक्‍ट करने के लिए रिक्‍वायर्ड मेजर्स क्‍या हो सकते हैं।

साथ ही असम गवर्नमेंट के अन्‍तर्गत आने वाले इम्‍प्‍लॉयमेंन्‍ट में रिजर्वेशन का क्‍वेंटम क्‍या होना चाहिए और असम के लोगों की आइडेन्‍टिटी और हेरिटेज को प्रोटेक्‍ट रिजर्व और प्रमोट करने के लिए क्‍या मेजर्स और लिए जाने चाहिए। इसके बारे में भी अस्‍समेंट करेगी।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बोडो संग्रहालय, भाषा तथा सांस्‍कृतिक अध्‍ययन केन्‍द्र की स्‍थापना और कोकराझार में आकाशवाणी तथा दूरदर्शन केंद्र के आधुनिकीकरण की मंजूरी दी है।

गवर्नमेंट ऑफ इंडिया फंडिंग से बोडो म्‍युजियम कम लैंग्‍वेज एंड कल्‍चरल स्‍टडीज सेंटर भी स्‍टेब्‍लिश करेगी। इन्‍फार्मेशन एण्‍ड ब्रॉडकॉस्‍टिंग मिनिस्‍ट्री कोकराझार में एक्‍जिस्‍टिंग ऑल इंडिया रेडियो स्‍टेशन को मॉर्डनाइज और अपग्रेड करेगी। कोकराझार में एक्‍जिस्‍टिंग दूरदर्शन केन्‍द्र को रिवाइव और मॉर्डनाइज करेगी।

मंत्रिमंडल ने बोडो आदिवासी स्‍वायत्‍त जिले से होकर गुजरने वाली सुपरफास्‍ट ट्रेन चलाने को भी मंजूरी दी, जिसका नाम अरोनल एक्‍सप्रेस होगा।


असम में राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर -एन.आर.सी के अंतिम मसौदे में त्रुटियों को दुरूस्‍त करने का काम आज से शुरू हो गया है

लोग ऑनलाइन या एन.आर.सी. सेवा केन्‍द्रों में जाकर इस महीने की 30 तारीक तक गलतियां ठीक करा सकते हैं। यह प्रक्रिया दावों और आपत्तियां दाखिल करने से अलग है जिसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर को थी।

30 लाख से अधिक लोग जिनका नाम मसौदे में शामिल नहीं है आपत्‍तियां दाखिल करने की खबर है। सर्वोच्‍च न्‍यायालय के देखरेख में असम में एन.आर.सी. का अपडेट प्रोसेस शुरू किया जा रहा है।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में विलय की मंजूरी दे दी है। इससे तीनों बैंकों के बुनियादी ढांचे, विभिन्‍न गतिविधियों तथा सेवाओं में तालमेल से विश्‍वस्‍तर पर प्रतिस्‍पर्धी, एक सुदृढ बैंक के निर्माण में मदद मिलेगी। विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह विलय योजना इस साल पहली अप्रैल से लागू हो जाएगी।

बैंक ऑफ बड़ौदा ट्रांसफरी बैंक है और देना बैंक और विजया बैंक ट्रांसफरर बैंक है ये दोनों बैंक मिलने के बाद अधिक सुचारू रुप से काम करना, अधिक कैप्‍टीलाइजेशन, अधिक लेन्‍डिंग की क्षमता यह सब होगी। एन्‍ड दिस मर्जड एन्‍टिटि विल आलसो हैव ए ग्‍लोबल काम्‍पटेटिव आइडेन्‍टिटि।


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एजेंसी का पुनर्गठन करके राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण बनाने की मंजूरी दे दी है।

आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए विधि और न्‍याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री को राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य प्राधिकरण के अध्‍यक्ष बनाया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि प्राधिकरण के गठन से प्रधानमंत्री जन-आरोग्‍य योजना को कुशल, कारगर और पारदर्शी तरीके से लागू करने में मदद मिलेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आंध्रप्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे बूथ स्‍तर पर पार्टी को मजबूत करें और जनता के साथ अपने संबंध सुदृढ़ बनाएं। आज शाम वीडियो कांफ्रेंस के जरिये आंध्र प्रदेश के पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में श्री मोदी ने कहा कि लोकतंत्र भविष्‍य के निर्माण का उत्‍सव है और इसमें युवाओं की केंद्रीय भूमिका है।


वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने राफाल लड़ाकू विमान सौदे के बारे में राहुल गांधी के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि राहुल गांधी लगातार दुष्‍प्रचार कर रहे हैं।

आज लोकसभा में राफाल सौदे पर चर्चा में हस्‍तक्षेप करते हुए वित्‍त मंत्री ने राहुल गांधी के आरोपों को मनगढंत बताते हुए कहा कि यूपीए सरकार के दौरान हुए सौदे की तुलना में मूल लड़ाकू विमान की कीमत नौ प्रतिशत और हथियारों से सुसज्जित लड़ाकू विमान की कीमत बीस प्रतिशत कम है।

उन्‍होंने कहा कि सौदा तय करते समय सभी आवश्‍यक प्रक्रियाओं को पूरा किया गया तथा उच्‍चतम न्‍यायालय ने अपने फैसले में इसे सही माना है। श्री जेटली ने सौदे की जांच के लिए संयुक्‍त संसदीय समिति – जेपीसी के गठन की मांग ठुकरा दी।

वित्‍तमंत्री ने यूपीए पर देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने का भी आरोप लगाया। श्री जेटली ने कहा कि इससे पहले भी श्री राहुल गांधी ने अपने और फ्रांस के पूर्व राष्‍ट्रपति के बीच बातचीत की मनगढंत कहानी गढ़ी थी।

कांग्रेस पार्टी के मुख्‍य वक्‍ता को सुनकर देश को निराशा हुई हैं क्‍योंकि उन्‍होंने उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले को झुठला दिया है। यह एक ऐसा मामला है जिसमें ऐसा लगता है कि सत्‍य से स्‍वाभाविक रूप से मुंह मोड़ा जा रहा है। इस विषय पर पिछले 6 महीनों में इस सदन में और इसके बाहर जो कुछ भी कहा गया है उसमें कुछ भी सच्‍चाई नहीं है।

भोजनावकाश के बाद चर्चा शुरू करते हुए श्री राहुल गांधी ने कहा कि उन्‍होंने खरीद प्रक्रिया, मूल्‍य निर्धारण तथा राफल सौदे में संरक्षण के बुनियादी प्रश्‍नों को उठाया है। उन्‍होंने संयुक्‍त संसदीय समिति से जांच कराने की अपनी पार्टी की मांग को दोहराया।

राफेल का मामला शुरू हुआ। हमने सोचा था दाल में कुछ काला है , दो साल के बाद पता लगा कि दाल ही काली है। मैडम वी डिमान्‍ड ए जे.पी.सी. इन दिस मैटर और जो सच्‍चाई देश सुनना चाहती है वो देश के सामने आए।

श्री जेटली के भाषण के दौरान कांग्रेस के सदस्‍य जेपीसी के गठन की मांग करते हुए सदन के बीचोंबीच पहुंच गए। अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्‍थगित कर दी।

चर्चा में तृणमूल कांग्रेस के सौगत राय, बीजू जनता दल के कालीकेश सिंहदेव और शिवसेना के अरविंद सावंत ने भाग लिया।

पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से जुड़े टेप मुद्दे पर श्री जेटली ने कहा कि श्री पर्रिकर सभी आरोपों को पहले ही खारिज कर चुके हैं और स्‍पष्‍ट किया है कि टेप में दर्ज सभी बातें मनगढंत हैं।

लोकसभा में हंगामा करने के आरोप में ऑल इंडिया अन्‍ना डी एम के पार्टी के 24 सांसदों को सदन की लगातार पांच बैठकों के लिए निलंबित कर दिया गया है। दोपहर के भोजनावकाश के बाद जब सदन की तीसरी बार बैठक हुई तो अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने सदन की कार्यवाही में व्‍यवधान डालने वाले सदस्‍यों के नामों की घोषणा की।

लोकसभा अध्‍यक्ष ने कहा कि इन सदस्‍यों की वजह से सदन की कार्यवाही बाधित हो रही थी। बाद में सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।


राज्‍य सभा में आज कावेरी मुद्दे को लेकर आल इंडिया अन्‍ना डी.एम.के. सदस्‍यों ने सदन की कार्यवाही नहीं चलने दी। कई बार स्‍थगित होने के बाद सदन की कार्यवाही हंगामे के बीच दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गयी।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने मध्‍य प्रदेश में राज्‍य सरकार के कार्यालयों में हर महीने के पहले दिन राष्‍ट्रीय गीत वंदेमातरम गाए जाने की परंपरा समाप्‍त करने के लिए कांग्रेस सरकार की आलोचना की है।

एक बयान में श्री शाह ने इस बारे में राज्‍य सरकार के फैसले को दुर्भाग्‍यपूर्णं बताया। श्री शाह ने कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी से इस मुद्दे पर अपना दृष्टिकोण स्‍पष्‍ट करने को भी कहा।


जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक ने बताया है कि राज्‍य में पिछले वर्ष आंतकरोधी अभियान में ढाई सौ आतंकवादी मारे गए और 45 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। सुरक्षा अधिकारियों ने कश्‍मीर में आतंकवादियों के खिलाफ वर्ष 2018 को एक सफल वर्ष बताया है।

राज्‍य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने आज श्रीनगर में पत्रकारों से कहा कि 2018 एक अच्‍छा वर्ष था।

साल 2018 पॉलिसिंग के एंगल से काफी कामयाब साल रहा। इसके दौरान बहुत बड़ी-बड़ी इवेंट्स जैसे अमरनाथ जी की यात्रा है, बाकी जो सोशल, रीलिजियस और पब्लिक फंग्‍शन है और लाइंड ऑपरेशन रिलेटेड इवेंट्स बड़े अच्‍छे से मैनेज की गई। ऑपरेशन के दौरान जो काउंटर इनसर्जेन्‍सी ऑपरेशन हम लोग जो मिलिटेंट के खिलाफ करते हैं उसमें भी यह कौशिश रही कि कॉलेट्रल डैमेज बहुत हद तक बचाया जाए।


सिख समुदाय के कुछ सदस्‍यों ने आज नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की। बाद में मीडिया से बातचीत में शिरोमणि अकाली दल के अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने 1984 के दंगा पीड़ितों के बारे में अपनी लड़ाई जारी रखने के लिए सिख समुदाय के प्रयासों की सराहना की।

दंगों में अपने पति और पुत्र को खोने वाली बीबी जगदीश कौर ने कहा कि प्रधानमंत्री एक भाई की तरह उन लोगों से मिले।

उन्‍होंने बड़ी अच्‍छी तरह से सुना है । उन्‍होंने कहा कि हर तरह से आपकी मदद करेंगे। गवर्नमेंट बहुत कुछ कर सकती है। उन्‍होंने विश्‍वास दिया जो भी हो सकता है करना है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल पंजाब के जलंधर में भारतीय विज्ञान कांग्रेस का उद्घाटन करेंगे। भारतीय विज्ञान कांग्रेस का यह 106 वां अधिवेशन होगा। जलंधर से वे गुरदासपुर जाएंगे जहां उनका एक जनसभा को संबोधित करने का कार्यक्रम है।


भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चौथा और अंतिम क्रिकेट टेस्‍ट मैच कल से सिडनी में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समय के अनुसार सुबह पांच बजे से शुरू होगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस मैच के लिए 13 सदस्‍यीय टीम की घोषणा कर दी है। मेलबर्न में तीसरा टैस्‍ट जीतकर भारत श्रृंखला में 2-1 से आगे है।


महान क्रिकेट कोच रमाकांत आचरेकर का आज मुंबई में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। सर डॉन ब्रेडमैन के बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को तलाशने और तराशने का श्रेय रमाकांत आचरेकर को जाता है। आचरेकर को 2010 में पद्मश्री से नवाजा गया था।


हिमाचल प्रदेश में राज्‍य के उपरी पहाड़ी जनजातीय इलाकों में आज हल्‍की बर्फबारी हुई। अधिकांश इलाके कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। शिमला सहित राज्‍य के अधिकांश भागों में बादल छाए हुए हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY