दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-अयोध्‍या में राममंदिर निर्माण के लिए अध्‍यादेश लाने का कोई भी फैसला कानूनी प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद ही संभव।
  • प्रधानमंत्री ने कांग्रेस पर अयोध्‍या मामले में उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले को टालने का प्रयास करने का आरोप लगाया।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में भाजपा नेता अमित शाह को फंसाने के लिए 2010 में सी बी आई के दुरूपयोग का आरोप लगाया।
  • वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा-आयुष्‍मान भारत योजना के तहत सौ दिनों में करीब सात लाख गरीबों को अस्‍पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा मिली।
  • अफगानिस्‍तान में नंगरहार प्रान्‍त में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकी गिरोह के खिलाफ विशेष बलों की कार्रवाई में 27 आतंकवादी ढेर।
  • सेंसेक्‍स में नये वर्ष में 186 अंक बढ़त।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने स्‍पष्‍ट किया है कि अयोध्‍या में राममंदिर के निर्माण पर अध्‍यादेश लाने का फैसला न्‍यायिक प्रक्रिया के पूरा हो जाने के बाद ही किया जा सकता है। एक समाचार एजेंसी के साथ भेंट में उन्‍होंने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि वह उच्‍चतम न्‍यायालय में अयोध्‍या मामले पर फैसले के रास्‍ते में रोड़े अटका रही है।

भारतीय जनता पार्टी ने अपने मैनिफ़ेस्‍टो में भी कहा है कि संविधान की मर्यादाओं में हम इसका समाधान करेंगे। आज भी मामला सुप्रीम कोर्ट में है। एक प्रकार से पूर्णता के किनारे पर आकर के बैठा हुआ है। न्‍यायपालिका से आने के बाद सरकार की जिम्‍मेवारी जहां शुरू होती है, हम पूरी तरह से प्रयास करने के लिए तैयार हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के वकील देश की सर्वोच्‍च अदालत में बाधाएं पैदा कर रहे हैं ताकि इस मामले में फैसला जल्‍द ही न आ सके।

मैं कांग्रेस के साथियों से विशेष रूप से विनती करता हूं कि वे उनके अपने वकीलों को कोर्ट के अंदर इस मसले में रूकावट डालने वाले एजेंडा से बाहर निकालें और सभी वकील मित्र, जो भी कांग्रेस से जुड़े हुए हैं, जो इसको रोकने के लिए कोशिश कर रहे हैं, वो भी कोर्ट में जाकर के जल्‍दी से जल्‍दी जाकर न्‍यायिक प्रक्रिया पूरी हो, उसमें हम बल लगाएं। न्‍याय की प्रक्रिया को न्‍याय के तरीके से चलने दिया जाए। उसको राजनीति के तराजू से न तोला जाए।

किसानों के कर्ज माफ किए जाने के बारे में एक सवाल के उत्‍तर में प्रधानमंत्री ने कहा कि ऋण की समस्‍या का यह आदर्श समाधान नहीं है। उन्‍होंने कहा कि आत्‍महत्‍या करने वाले ज्‍यादातर किसान ऐसे हैं जो साहूकारों से पैसा उधार लेते हैं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपने शासन वाले राज्‍यों में कृषि ऋणों को माफ करने की घोषणा करके राष्‍ट्र को गुमराह कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार किसानों के जीवन में सुधार के लिए ईमानदारी से प्रयास कर रही है।

पहले भी सरकारों ने कर्ज माफी की थी। बार-बार कर्ज माफी करने के बाद भी ऐसी क्‍या कमी है व्‍यवस्‍था में कि किसान कर्जदार बन जाता है, तो उपाय ये है कि किसान को मजबूत बनाना, एम्‍पॉवर करना, बीज से लेकर बाजार तक सारी व्‍यवस्‍थाओं को सुविधा देना। हमें ये स्थिति बनानी चाहिए कि उसको कर्ज हो नहीं।

प्रधानमंत्री ने मध्‍यम वर्ग के लोगों के फायदे के लिए उठाए गये कदमों का भी जिक्र किया। उन्‍होंने कहा कि मध्‍यम वर्ग के उद्यमियों के लिए स्‍टार्ट अप योजना भी शुरू की गई है।

इस साल आम चुनाव में 180 सीटें जीतने के विपक्ष के दावे के बारे में श्री मोदी ने कहा कि भाजपा को अपनी जीत पर पूरा भरोसा है और चुनाव लड़ने के लिए उसका हौसला बुलंद है।

आखिर महागठबंधन क्‍यों बन रहा है। पांच साल हो गये महागठबंधन ने देश के सामाजिक, आर्थिक विषयों को लेकर कुछ सोचा हो, कुछ कहा हो, एक स्‍वर से कहा हो। ऐसा हुआ है क्‍या, नहीं हुआ है। अभी भी उनके यहां से भिन्‍न-भिन्‍न स्‍वर निकलते है। ये खुद को बचाने के लिए मैदान में सहारा ढूंढ़ रहे हैं। एक-दूसरे का हाथ पकड़ो बच जाएंगे। तो ये खेल चल रहा है। क्‍या करेंगे, क्‍यों करेंगे, देश के लिए क्‍या करेंगे, ऐसा कुछ दृष्टि नहीं है।

राफेल के बारे में पूछे जाने पर प्रधानमंत्री ने कहा कि वे इस बारे में संसद में पहले ही बयान दे चुके हैं और उच्‍चतम न्‍यायालय भी इस पर अपना फैसला सुना चुका है।

नीरव मोदी, विजय माल्‍या और मेहुल चोकसी जैसे आर्थिक अपराधियों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की कड़ी नीतियों से घबराकर ये लोग विदेशों को भाग गये। उन्‍हें कानूनी कार्रवाई का सामना करना ही पड़ेगा।

गांधी परिवार के खिलाफ अदालती मामलों के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि वे खुद भी कानूनी प्रक्रिया से ऊपर नहीं हैं और दोषी पाए जाने पर हर किसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड हेलिकाप्‍टर सौदे के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि एक कांग्रेस कार्यकर्ता का मिशेल का वकील बनना चिंता की बात है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में जारी जांच से सच्‍चाई सामने आ जाएगी।

नोटबंदी के बारे में एक सवाल के जवाब में प्रधानमंत्री ने कहा कि कालेधन की समान्‍तर अर्थव्‍यवस्‍था को समाप्‍त करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

जीएसटी के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे कर प्रणाली आसान हुई है।

भारतीय सेना द्वारा 2016 में नियंत्रण रेखा के पार आतंकियों के ठिकानों पर सर्जिकल स्‍ट्राइक के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बड़ा जोखिम भरा अभियान था, मगर देश की खातिर इसको अंजाम देना पड़ा।


भारतीय जनता पार्टी ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के टी वी पर दिये गये साक्षात्‍कार को व्‍यापक और खरा-खरा बताया है। पार्टी प्रवक्‍ता नलिन कोहली ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने तमाम मुद्दों पर अपनी राय व्‍यक्‍त की है।

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री के साक्षात्‍कार ने विपक्षी दलों और निहित स्‍वार्थों के सरकार की छवि धूमिल करने के प्रयासों को ध्‍वस्‍त कर दिया है।

दूसरी ओर, कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला ने पूरे साक्षात्‍कार को सच्‍चाई से दूर और वाकचातुर्य से भरा बताया है।


भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि उसने 2010 में सोहराबुद्दीन शेख फर्जी मुठभेड़ मामले में भाजपा नेता और गुजरात के तत्‍कालीन मंत्री अमित शाह को फंसाने के लिए सी बी आई का दुरुपयोग किया था।

नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री और पार्टी नेता स्‍मृति ईरानी ने कहा कि अमित शाह को इस मामले में अदालत ने बरी कर दिया है और उनके खिलाफ कोई सबूत नहीं है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि यह श्री अमित शाह के खिलाफ कांग्रेस की साजिश का स्‍पष्‍ट प्रमाण है।

कांग्रेस की मंशा थी राजनीतिक प्रपंच करना, प्रशासनिक साधनों का दुरूपयोग करना और कांग्रेस इस षडयंत्र में किस कदर लिप्‍त थी, उसका एक उदाहरण और प्रस्‍तुत हुआ, जब अमित शाह की इस रेगुलर बेल की अपील पर न्‍यायाधीश के जजमेंट के बाद हमने देखा कि एक के बाद एक कांग्रेस ने न्‍यायालय में और न्‍यायालय के बाहर अमित शाह के खिलाफ बार-बार प्रहार किया।

सी बी आई के विशेष न्‍यायाधीश ने पिछले महीने की 22 तारीख को सोहराबुद्दीन शेख मुठभेड़ मामले में अन्‍य सभी आरोपियों को भी बरी कर दिया था।


वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि आयुष्‍मान भारत योजना के शुरू होने के सौ दिन के भीतर ही छह लाख 85 हजार गरीबों को मुफ्त में अस्‍पतालों में इलाज की सुविधा प्रदान की जा चुकी है।

अपने फेसबुक पोस्‍ट पर वित्‍त मंत्री ने स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में इस योजना को एक युगांतरकारी योजना बताते हुए कहा कि औसतन प्रतिदिन पांच हजार दावों का भुगतान दिया जाता है। वित्‍त मंत्री ने कहा कि इस योजना के बारे में जागरूकता बढ़ने के बाद अगले पांच वर्षों में प्रतिवर्ष करीब एक करोड़ परिवारों को नि:शुल्‍क इलाज की सुविधा मिलने लगेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पिछले सितम्‍बर में आयुष्‍मान भारत यानी प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना का शुभारंभ किया था।


उत्‍तर प्रदेश में, राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी- एन आई ए ने दो संदिग्‍ध आतंकवादियों की तलाश में आज अमरोहा जिले के दो गांवों में राज्‍य पुलिस के आतंकवाद रोधी बल- ए टी एस के साथ मिलकर छापा मारा।

ये आतंकवादी इस्‍लामिक स्‍टेट के नये माड्यूल के हरकत-उल-हरब-ए-इस्‍लाम से संबंधित बताये जाते हैं। संयुक्‍त टीम ने नौगांवा सदर इलाके के पीलाकुंड और सैदपुर इम्‍मा की तलाशी ली।

एन आई ए ने 26 दिसंबर को दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में 17 स्‍थानों पर छापे मारकर दस लोगों को गिरफ्तार किया था।


केरल में महिलाओं के पुनरुथान के लिए आज राज्‍य में आयोजित समारोह में महिला श्रृंखला ने सबके लिए लैंगिक समानता और न्‍याय की मांग की। हमारी संवाददाता ने बताया है कि महिला श्रृंखला का आयोजन पुनरुत्थान मूल्‍य सुरक्षा समिति और राज्‍य सरकार द्वारा किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन शाम 4 बजे से चार बजकर 15 मिनट तक किया गया था। इस दौरान कासरगोड से अय्यनकली प्रतिमा तक लगभग 620 किलोमीटर लंबी महिला श्रृंखला बनाई गई।

खबरों के अनुसार, राज्य के दक्षिणी और उत्तरी छोर को जोड़े रखने के लिए लाखों महिलाएं राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक-दूसरे का हाथ थामे 15 मिनट तक खड़ी रहीं। विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस बीच विपक्षी कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी ने इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग के लिए सरकार की आलोचना की है।


जानेमाने फिल्‍म अभिनेता और पटकथा लेखक कादर खान का कल लम्‍बी बीमारी के बाद निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। कादर खान का कनाडा के अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। उनके पुत्र सरफराज ने बताया कि उनका अंतिम संस्‍कार देश में ही किया जायेगा।

कादर खान ने अपने फिल्‍मी जीवन की शुरूआत 1973 में राजेश खन्‍ना की फिल्‍म दाग से की थी। उन्‍होंने ढ़ाई सौ से अधिक फिल्‍मों के लिए संवाद लिखे।

जाने-माने फिल्‍म अभिनेता कादर खान ने बॉलीवुड में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया और बहुत सी फिल्मों के डायलॉग भी लिखे। वे 1970 और 1980 के दशक के जाने-माने स्क्रीनराइटर भी रहे।

कादर खान को दर्शकों को हंसाना और रूलाना बखूबी आता था। 22 अक्टूबर, 1937 को अफगानिस्तान के काबुल में जन्‍मे कादर खान ने फिल्मों में एंट्री करने से पहले सिविल इंजीनियरिंग के छात्रों को पढ़ाया भी था। गोविंदा जैसे कई कलाकारों के साथ उनकी जोड़ी काफी सराही गई।

राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने कादरखान के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है।


अफगानिस्‍तान में पूर्वी नंगरहार प्रांत में इस्‍लामिक स्‍टेट के आतंकवादी समूह के खिलाफ विशेष बलों की ताजा कार्रवाई में 27 आतंकवादी मारे गये हैं। प्रांतीय परिषद के सदस्‍य अज़मल उम़र ने बताया कि कल प्रांत के अचिन जिले में हेलीकॉप्‍टरों से आतंकवादियों को निशाना बनाकर गोलीबारी की गई। हमले में इस्‍लामिक स्‍टेट के दो स्‍थानीय आतंकवा‍दी भी मारे गये। तालिबान के प्रवक्‍ता क़ारी युसूफ अहमदी ने हमलें की जिम्‍मेदारी ली है।


बम्बई शेयर बाजार का सेंसेक्स 186 अंकों की बढ़त से 36 हजार 255 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 48 अंक बढ़कर 10 हजार 910 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 33 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 69 रुपये 44 पैसे दर्ज हुई।


देशभर में आज लोग नववर्ष उत्‍साह पूर्वक मना रहे हैं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं दी हैं।


दिल्‍ली मेट्रो में चार प्रमुख स्‍टेशनों पर निकासी द्वारों को आज बंद करने पड़े, क्‍योंकि नव वर्ष मनाने के लिए इन मेट्रो स्‍टेशनों के आस-पास हजारों की संख्‍या में भीड़ इकट्ठी हो गई थी।

एक वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार दिल्‍ली पुलिस के निर्देश अनुसार केन्‍द्रीय सचिवालय, उद्योग भवन, मंडी हाउस और प्रगति मैदान मेट्रो स्‍टेशनों पर निकासी द्वार तत्‍काल प्रभाव से बंद करने पड़े।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY