दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बुधवार तक स्‍थगित। तीन तलाक विधेयक पर चर्चा के दौरान विपक्ष के हंगामे के कारण राज्‍यसभा की कार्यवाही में रूकावट आई।
  • लोकसभा में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा- सरकार को वित्‍तीय घाटा कम करने के लिए रिजर्व बैंक की आरक्षित राशि की जरूरत नहीं।
  • कृषि मंत्रालय ने कहा – पिछले चार वर्ष में कृषि ऋण 57 प्रतिशत बढ़कर 11 लाख करोड़ रूपए हुआ।
  • कांग्रेस के पूर्व नेता सज्‍जन कुमार ने 1984 के दंगों के लिए मिली आजीवन कारावास की सजा के सिलसिले में दिल्‍ली की एक अदालत में आत्‍मसमर्पण किया।
  • फिलिपींस में तूफान उस्‍मान से 68 लोग मारे गए, 19 लापता।
  • केट रैकिंग में विराट को‍हली शीर्ष बल्‍लेबाज और कैगिसो रबादा शीर्ष गेंदबाज।

समाचार विस्तार से :

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही बुधवार तक स्‍थगित कर दी गई। इससे पहले, राज्‍यसभा में आज तीन तलाक संबंधी विधेयक पर लगातार शोर-गुल के कारण सदन की कार्यवाही में बाधा आयी और सदन की कार्यवाही दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्य यह विधेयक प्रवर समिति को भेजने की मांग करते रहे।

संसदीय कार्य राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि सरकार विधेयक पर चर्चा के लिए तैयार है।

करोड़ों मुस्‍लिम महिलाओं को न्‍याय देने के अंदर ऑपोजिशन कांग्रेस समेत रूकावट करने का काम कर रही है। देशभर में यह संदेश जाना चाहिए कि न ये मुस्‍लिम के पक्ष में न महिलाओं को समान अधिकार देने के पक्ष में हैं। सिर्फ और सिर्फ राजनीति की जा रही है। तीन तलाक बिल के ऊपर इन लोगों की मंशा ये नहीं है अगर मंशा है तो मैं कहता हूं सरकार चर्चा के लिए तैयार है अभी और इसी समय।

श्री विजय गोयल ने सदन से यह विधेयक पारित करने की अपील भी की।

इससे पहले, विधि और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सरकार विधेयक के बारे में अन्य दलों के विचार सुनने के लिए तैयार है, लेकिन विपक्ष विधेयक को रोकना चाहता है।

सरकार की ओर से इस बिल पर हम पूरी चर्चा के लिए तैयार है यह मामला इंसानियत का है, मानवियता का है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद कल तक तीन तालक हो रहा है मेरा खाली कहना यह है कि अगर इनका कोई सुझाव है तो हम सुनने को तैयार हैं, लेकिन ये बिल को लटकाएं नहीं जो इनके सुझाव होंगे हम तैयार हैं।

विपक्ष के नेता गुलाम नबी आज़ाद ने विधेयक प्रवर समिति को भेजने के तृणमूल कांग्रेस के प्रस्ताव का समर्थन किया।

ऑल इंडिया अन्ना डीएमके और डीएमके सदस्यों ने कावेरी मुद्दे को लेकर सदन में शोरगुल किया और कार्यवाही में रुकावट डाली।


वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार को देश का वित्तीय घाटा कम करने के लिए रिजर्व बैंक की आरक्षित राशि से धन की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने विपक्ष के इस आरोप को खारिज किया कि केंद्र सरकार इस बारे में रिजर्व बैंक पर दबाव बना रही है। श्री जेटली ने कहा

फिस्‍कल डेफिसिट को संभालने में जो इस सरकार का ट्रैक रिकॉर्ड है आज तक किसी सरकार का नहीं रहा। फिस्‍कल डेफिसिट के लिए मुझे आर.बी.आई. के रिजर्व नहीं चाहिए। प्रश्‍न केवल इतना है कि पहले तीन बार एक्‍सपर्ट कमेटीज बैठ चुकी है कि आर.बी.आई. के रिजर्व कितने होने चाहिए। आज विषय है कि इकोनॉमिक कैपिटल फ्रेमवर्क आर.बी.आई. को कितना चाहिए। तो इसके लिए एक कमेटी बने। सरकार चाहती है कि इसके नीतिगत निर्णय कुछ विशेषज्ञों की सलाह और मदद के साथ हो जाए ताकि उसको हम लोग क्रियान्‍वित कर पाएं।

श्री जेटली आज लोकसभा में 2018-19 के लिए अनुपूरक अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब दे रहे थे।

बीजू जनता दल नेता भृतहरि महताब ने केन्‍द्र सरकार से आग्रह किया कि वह ओड़िसा सरकार की वित्तीय चिंताओं पर विचार करे। चर्चा के दौरान कांग्रेस के सांसद, सदन के बीचोबीच आकर राफाल सौदे की जांच, संयुक्त संसदीय समिति से कराने की मांग करते रहे। आल इंडिया अन्ना डीएमके सदस्य कावेरी नदी पर बांध के निर्माण के विरोध में नारेबाजी करते रहे।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रफाल विमान सौदे में भ्रष्‍टाचार के आरोपों को स्‍पष्‍ट रूप से खारिज कर दिया है। उन्‍होंने जोर देकर कहा है कि बार-बार बोला गया झूठ सच्‍चाई में नहीं बदल सकता। लोकसभा में शून्‍यकाल के दौरान कांग्रेस के आरोपों का जवाब देते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार इस मु्द्दे पर चर्चा कराने के लिए तैयार है।

खड़गे जी को और कांग्रेस के मित्रों को इस बात को समझना चाहिए कि एक झूठ को बार-बार बोले जाने से वह कभी सच नहीं हो सकता। जबकि कई बार मैं बराबर यह कहा चुका हूं कि इस पर हम बहस करने को पूरी तरह से तैयार हैं। तो बहस करने से ये कांग्रेस के लोग क्‍यों भाग रहे हैं। मैं इस सवाल का जवाब उन लोगों से मैं चाहता हूं।


झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबरदास ने यूपीए अध्यक्ष और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी पर अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर सौदा घोटाले में शामिल होने का आरोप लगाया है। उन्होंने जमशेदपुर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि इस सौदे में सरकारी कर्मचारियों और राजनीतिज्ञों सहित विभिन्न लोगों को एक करोड़ पचास लाख डॉलर की रिश्वत दी गई।

श्री रघुबरदास ने सौदे के बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल द्वारा प्रवर्तन निदेशालय को दी गई उस जानकारी का जिक्र किया जिसमें उसने श्रीमती सोनिया गांधी को भी लाभार्थियों में शामिल बताया है।


लोकसभा ने भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक पारित कर दिया है। इसमें भारतीय चिकित्सा परिषद कानून 1956 में संशोधन किया गया है। यह भारतीय चिकित्सा परिषद संशोधन अध्यादेश 2018 का स्थान लेगा। इस विधेयक का उद्देश्य देश में चिकित्सा शिक्षा नियामक व्यवस्था का पुनर्गठन करना है।


सरकार ने आज कहा है कि पिछले चार वर्ष में कृषि ऋण प्रवाह 57 प्रतिशत बढ़कर 11 लाख करोड़ रूपये से ऊपर पहुंच गया है। कृषि मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि इस दौरान ब्याज सब्सिडी डेढ गुनी बढ़कर 15 हजार करोड़ रूपये हो गयी। मंत्रालय ने कहा है कि सरकार ने किसानों के हित को सुरक्षित रखने और उनकी बेहतरी के लिये अनेक कदम उठाये हैं।


आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मध्‍यम आय वर्ग के लिए ऋण सब्सिडी मार्च 2020 तक के लिए बढ़ा दी गई है।

आज नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि इस योजना से लगभग एक लाख लाभार्थियों को लाभ मिला है। श्री पुरी ने कहा कि इस योजना के अंतर्गत 68 लाख 70 हजार आवास स्‍वीकृत किये गये थे, जिसमें से 37 लाख निर्माणाधीन हैं। 13 लाख पचास हजार आवास तैयार हो चुके हैं और लाभार्थियों को दे दिये गये हैं।


कांग्रेस के पूर्व नेता सज्जन कुमार ने आज दिल्ली की एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। उच्च न्यायालय ने उन्हें 1984 के दंगों के सिलसिले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी।

न्यायालय ने सज्जन कुमार को आज तक समर्पण करने को कहा था।

इस मामले में दोषी ठहराए गए पूर्व विधायक किशन खोखर और महेंद्र यादव ने भी आज दिल्ली की एक अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। इन्हें 10 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।


बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने मध्‍यप्रदेश और राजस्‍थान में कांग्रेस सरकार को दिये जा रहे समर्थन को वापस लेने की धमकी दी है। उन्‍होंने अनुसूचित जाति-जनजाति निवारण अधिनियम 1989 में बदलाव के विरूद्ध इस वर्ष दो अप्रैल को हुए भारत बंद के दौरान दर्ज मामलों को वापस लेने की मांग की है।

सुश्री मायावती ने कहा कि यदि भाजपा शासन के दौरान राजस्‍थान और मध्‍यप्रदेश में दर्ज मामले वापस नहीं लिए जाएंगे तो इन राज्‍यों में पार्टी, सरकारों से समर्थन वापस ले लेगी।


कर्नाटक में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बी.एस. येदियुरप्पा ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के इन आरोपों का खंडन किया है कि भाजपा राज्य में कांग्रेस-जनता दल-एस की गठबंधन सरकार को हटाने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त कर रही है।

श्री येदियुरप्पा ने बेंगलुरू में संवाददाता सम्मेलन में श्री सिद्धारमैया के उस बयान को खारिज किया, जिसमें उन्होंने कहा है कि कांग्रेस विधायकों को पाला बदलने के लिए 25 से 30 करोड़ रुपये की पेशकश की जा रही है।


तेलंगाना और आंध्र प्रदेश का कल नववर्ष से अलग अलग उच्च न्यायालय होगा। इस बारे में अधिसूचना जारी कर दी गई है। वर्ष 2014 में आंध्र प्रदेश का विभाजन होने के बाद अब तक दोनों राज्यों का एक ही उच्च न्यायालय था, जो हैदराबाद में था।

तेलंगाना उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय होगा। फिलहाल यह हैदराबाद उच्च न्यायालय के भवन से ही कार्य करेगा, जबकि आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय अमरावती के अस्थाई भवन से कार्य करेगा।


सरकार ने कहा है कि 25 राज्‍यों ने सभी परिवारों के लिये विद्युतीकरण का शत-प्रतिशत लक्ष्‍य प्राप्त कर लिया है। बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने एक बयान में कहा कि असम, राजस्‍थान, मेघालय और छत्‍तीसगढ़ में केवल दस लाख 48 हजार घरों का विद्युतीकरण नहीं हो पाया है। ये राज्‍य सभी घरों का विद्युतीकरण करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।


मेघालय में पूर्वी जयंतिया पर्वतीय जिले की कोयला खदान में आज राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल और भारतीय नौसेना के गोताखोर बचाव कार्यों में शामिल हो गए। इस खदान में इस महीने की तेरह तारीख से 15 खनिक फंसे हुए हैं।

पानी में रिमोट कंट्रोल से संचालित वाहन द्वारा खदान के अंदर लकड़ी के कुछ ढांचे और कोयला ही पाए जाने के बाद ये गोताखोर खदान से बाहर आ गए। नौसेना ने बताया कि खदान में पानी का स्तर कम होने के बाद ही तलाश का काम किया जा सकेगा।


केंद्र सरकार ने चक्रवाती तूफान गज़ से प्रभावित तमिलनाडु को राष्ट्रीय आपदा मोचक कोष से एक हजार एक सौ चालीस करोड़ रुपये की अतिरिक्त सहायता की मंज़ूरी दे दी है। आज नई दिल्ली में गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई एक उच्चस्तरीय समिति की बैठक में यह मंज़ूरी दी गयी।


बिहार के मुज़फ़्फ़रपुर जिले में एक बेकरी में आग लग जाने से पांच मजदूरों की मौत हो गई और दस अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। मलबा हटने के बाद घायलों की संख्‍या बढ़ने की संभावना है।


फिलिपीन्स में आए तूफान उस्मान के कारण 68 लोग मारे गए हैं। राजधानी मनीला में भी कल भारी वर्षा और भीषण भूस्खलन की खबर है। आपदा प्रबंधन एजेंसी के अनुसार 19 लोग लापता हैं और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।

इस तूफान से चालीस हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। कई इलाकों में बिजली गुल हो गई है। चट्टाने खिसकने से कई मकान दब गए हैं। बचाव दल तलाश अभियान में जुटे हैं।


बांग्‍लादेश में मुख्‍य निर्वायन आयुक्‍त के. एम. नुरूल हुदा ने विपक्षीय गठबंधन की मांग पर नये चुनाव कराने की किसी भी संभावना से इंकार किया है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की सत्‍ताधारी पार्टी ने इस चुनाव में भारी विजय हासिल की है। विपक्षी गठबंधन मोर्चा ने इस परिणाम को अस्‍वीकार करते हुए निर्वाचन आयोग से इस चुनाव को रद्द करने की मांग की है।


दुनियभर में लोग 2018 की विदाई और 2019 के आगम न की तैयारी में हैं। भारत में भी लोग में नए साल को लेकर जश्‍न और उत्‍साह का माहौल है हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि राजधानी दिल्‍ली में भी जगह-जगह नृत्‍य और संगीत के कार्यक्रम आयोजित किए गए है।

गोवा भी नव वर्ष के स्वागत के लिये पूरी तरह तैयार है। राज्य भर में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।

अपनी प्राकृतिक सुंदरता और खुले माहौल की वजह से , गोवा नए साल के जश्न के लिए देसी-विदेशी लोगों की पंसददीदा जगह है। क्रिसमस उत्सव शुरू होने के साथ ही स्थानीय और विदेशी पर्यटक 2019 के स्वागत और छुट्टियां मनाने यहां पहुंचे हैं।

राज्य में विभिन्न संगीत और नृत्य कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। राजधानी पणजी के अलावा, बर्देज़ और सालस्‍त तालुका के समुद्र तटों पर आयोजित कार्यक्रम मुख्‍य आकर्षण का केन्‍द्र हैं। सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।


अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद की आज जारी ताजा टेस्‍ट और एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष स्थान पर हैं। विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग में 931 अंकों और एकदिवसीय रैंकिंग में 899 अंकों के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। वहीं गेंदबाजी में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं।


भारतीय महिला उप कप्तान स्मृति मंधाना को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परषिद आईसीसी ने इस वर्ष की महिला क्रिकेटर और महिला एकदिवसीय खिलाड़ी चुना है। मंधाना ने इस वर्ष की महिला क्रिकेटर बनने पर राचेल हेयो फ्लिंट पुरस्कार जीता।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY