दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – सरकार मेक इन इंडिया योजना को और सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध। उन्‍होंने वाराणसी में व्‍यापक पेंशन प्रबंधन सॉफ्टवेयर-सम्‍पन्‍न राष्‍ट्र को समर्पित किया।
  • दिल्‍ली की एक विशेष अदालत ने अगुस्‍ता वेस्‍टलैंड वी वी आई पी हेलीकॉप्‍टर सौदे के कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल की प्रवर्तन निदेशालय में हिरासत की अवधि और सात दिन बढ़ाई।
  • प्रधानमंत्री आकाशवाणी के मन की बात कार्यक्रम के 51वें संस्‍करण में कल अपने विचार साझा करेंगे।
  • सेना ने सिक्किम में भारत-चीन सीमा के पास भारी बर्फबारी में फंसे ढाई हजार से अधिक पर्यटकों को बचाया।
  • बांग्‍लादेश में नई संसद के लिए कल मतदान। भारत सहित 188 विदेशी पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया पर निगरानी रखेंगे।
  • मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत जीत से सिर्फ दो विकेट दूर।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि सरकार मेक इन इंडिया परियोजना को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि ‘एक जिला एक उत्‍पाद’ कार्यक्रम मेक इन इंडिया का ही विस्‍तार है। आज वाराणसी में ‘एक जिला, एक उत्‍पाद सम्‍मेलन’ के दौरान श्री मोदी ने इस कार्यक्रम को शुरू करने के लिए मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ को बधाई दी।

यूपी तो छोटे और लघु उद्योग का हब है। कृषि के बाद सबसे अधिक रोजगार एमएसएमई सेक्टर देता है। यहां एमएसएमई सेक्टर परम्परा का हिस्सा है। वन डिस्ट्रिक वन प्रोडक्ट, यह प्रयोग मेक इन इंडिया का ही एक प्रकार से मजबूत विस्तार है। ये योजना यूपी को दुनिया के औद्योगिक मानचित्र पर स्थापित करने में सक्षम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वे स्‍वयं ऐसे 100 जिलों पर निगरानी रख रहे हैं, जहां सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र बढ़ रहा है।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार पहचान कार्यक्रम के जरिये बुनकरों को बाजार, ऋण और अन्‍य सुविधाएं प्रदान कर रही हैं।

वाराणसी समेत ये पूरा पूर्वांचल तो हस्त शिल्प का हब है। यहां के कण-कण में कला बसी हुई है। वाराणसी के आस-पास के क्षेत्रों से जुड़े दस उत्पादकों को तो जीआई टैग यानी ज्यॉग्राफिकल इंडिकेशन का प्रमाण भी मिल चुका है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार काशी के प्राचीन स्‍वरूप में कोई बदलाव किये बिना वाराणसी का विकास करना चाहती है।

श्री मोदी ने सम्‍पन्‍न सॉफ्टवेयर राष्‍ट्र को समर्पित किया। यह दूरसंचार विभाग द्वारा विकसित एक व्‍यापक पेंशन प्रबंधन प्रणाली है, जिससे लाखों पेंशन भोगियों को मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री ने कहा –

जीवनभर देश को सेवा देने के बाद पेंशन भोगियों को जो दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते थे उस प्रक्रिया को आसान करने का प्रयास किया गया है। सम्पन्न यानी सिस्टम फोर अथोरिटी एंड मैनेजमेंट ऑफ पेंशन योजना आज लॉन्च हुई है। अब पेंशन की स्वीकृति से लेकर निपटारे तक का काम खुद विभाग ही करेगा।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में दो अरब 79 करोड़ रुपये की लागत की 12 विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और 14 परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कुंभ-2019 के बारे में कॉफी टेबल बुक भी जारी की।

इससे पहले, गाजीपुर में मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने के बाद एक जनसभा में प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार पूर्वांचल को चिकित्‍सा देखभाल सुविधाओं का केन्‍द्र बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है।

आज पूर्वांचल को देश का एक बड़ा मेडिकल हब बनाने का, कृषि से जुड़े शोध का महत्वपूर्ण सेंटर बनाने और यू. पी. के लघु उद्योगों को मजबूत करने की दिशा में अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये जाएंगे।

कांग्रेस की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उसने अपने शासनकाल में किसानों के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार ने 22 कृषि जिन्‍सों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में डेढ़ गुना बढ़ोतरी की है।


भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए आरोप लगाया है कि उसने अगुस्‍ता वीवीआईपी हेलिकॉप्‍टर मामले में राष्‍ट्रीय सुरक्षा के साथ समझौता किया। नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री और भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा कथित बिचौलिये क्रिश्चियन माइकल से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी चौंकाने वाली है।

जैसे ही मिशेल को लाया भारत सरकार ने, कांग्रेस ने तुरंत ही वकील दे दिया। उसको दिखाने के लिए बाहर किया। कांग्रेस का यह खेल पुराना मणिशंकर अय्यर को बाहर किया फिर वापस लिया। इसलिए ये राष्ट्र की सुरक्षा के साथ समझौता करने वाली सरकार की चोरी अब सामने आ गई है।

उधर, विधि मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि इस मामले में कांग्रेस और गांधी परिवार को लोगों को बहुत कुछ बताना होगा कि आखिर किस तरह क्रिश्चियन माइकल हर बात को उजागर कर रहा है।


दिल्‍ली की एक विशेष अदालत ने अगस्‍ता वेस्‍टलैंड हैलिकॉप्‍टर मामले में गिरफ्तार कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की प्रवर्तन निदेशालय में हिरासत की अवधि और सात दिन के लिए बढ़ा दी है।

निदेशालय ने अदालत को बताया कि मिशेल पूछताछ के दौरान कानूनी सहायता का दुरूपयोग कर रहा था, क्‍योंकि वह कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के बारे में पूछे गये सवालों का उत्‍तर देने से पहले चिट भेजकर अपने वकीलों की सलाह ले रहा था।

प्रर्वतन निदेशालय ने कहा कि इस मामले में बड़े षडयंत्र का पर्दाफाश करने के लिए उसकी हिरासत की अवधि बढ़ाना जरूरी है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल दिन में 11 बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में देश-विदेशों के लोगों से अपने विचार साझा करेंगे। यह मासिक रेडियो कार्यक्रम की 51वीं कड़ी होगी। आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर इसका प्रसारण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के यू ट्यूब चैनलों पर भी यह उपलब्ध रहेगा। आकाशवाणी की वेबसाईट – www.allindiaradio.gov.in पर भी इसे सुना जा सकता है। कार्यक्रम के तुरंत बाद आकाशवाणी से क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण होगा। क्षेत्रीय भाषाओं में यह कार्यक्रम रात आठ बजे फिर सुना जा सकेगा।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने छात्रों, युवाओं और राजनीतिक नेताओं से कहा है कि वे राष्‍ट्र के विकास के प्रति रचनात्‍मक रवैया अपनाएं। अहमदाबाद में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 64वें राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन में उन्‍होंने आगाह किया कि विध्‍वंसकारी रवैया देश और इसके लोगों के लिए अच्‍छा नहीं है।

उन्‍होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे ऐसे नये भारत के निर्माण के लिए काम करें, जो भुखमरी, भेदभाव, जाति, सम्‍प्रदाय पर आधारित असमानताओं से मुक्‍त हो।


महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कथित रूप से व्‍हाट्सप मैसेज के जरिये तीन तलाक दिए जाने वाली महिला को सभी प्रकार की सहायता देने का भरोसा दिया है।

इस मुद्दे पर मीडिया की खबरों का संज्ञान लेते हुए श्रीमती मेनका गांधी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने यह मामला प्राथमिकता से उठाया है। उन्‍होंने कहा कि मंत्रालय ने महिला के भाई से सम्‍पर्क कर जानकारी मांगी है।


रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि हाथियों को रेल पटरियों से दूर रखने के लिए असम में लागू की गई मधुमक्‍खी ध्‍वनि प्रणाली योजना का देश के अन्‍य क्षेत्रों में विस्‍तार किया जाएगा।

गुवाहाटी में श्री गोयल ने कहा कि यह प्रणाली पिछले वर्ष प्रयोग के तौर पर शुरू की गई थी। इसके तहत हाथियों को पटरियों से दूर रखने के लिए मधुमक्खियों की रिकॉर्ड की गई ध्‍वनि चलाई जाती है। श्री गोयल ने कहा कि यह प्रणाली बहुत सफल रही है और इसे अन्‍य क्षेत्रों में लागू किया जाएगा।

ये तंत्र फुलप्रुफ नहीं है। हम जानते हैं कि हाथियों को कांटेदार तारों से नहीं रोका जा सकता। इसलिए हम अधिक पारम्परिक तरीके अपना रहे हैं। वास्तव में ये जनजातीय क्षेत्रों के तरीके हैं और हम उनका दूसरे क्षेत्रों में भी विस्तार करना चाहते हैं।


नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि देश में सभी के लिए बुनियादी आय योजना का प्रस्‍ताव करते समय यह बात अवश्‍य ध्‍यान में रखी जानी चाहिए कि देश में सब्सिडी वाली कई योजनाएं पहले से ही लागू हैं।

एक विशेष भेंट में डॉक्‍टर कुमार ने कहा कि सब्सिडी और सभी के लिए बुनियादी आय योजना एक साथ नहीं चल सकती। उन्‍होंने कहा कि इस सिलसिले में राज्‍य की वित्‍तीय क्षमता पर भी ध्‍यान रखने की जरूरत है।

श्री कुमार ने यह भी कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश की अर्थव्‍यवस्‍था उतार-चढ़ाव की स्थिति से निकलने में सफल हुई है और उसने मुद्रास्‍फीति पर नियंत्रण पाकर अच्‍छी वृद्धिदर हासिल की है।


बांग्लादेश में कल नई संसद के चुनाव के लिए मतदान होगा। आवामी लीग पार्टी की अध्‍यक्ष और प्रधानमंत्री शेख हसीना चौथी बार प्रधानमंत्री बनने के लिए चुनाव मैदान में हैं। दस करोड़ से अधिक मतदाता 299 सदस्‍यों को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। चुनाव के मद्देनजर पूरे देश में सुरक्षा की व्‍यापक व्‍यवस्‍था की गई है।

यूरोपीय संघ, कॉमनवेल्‍थ, सार्क, मानवाअधिकार फाउंडेशन सहित कई अंतर्राष्‍ट्रीय संगठन और 188 पर्यवेक्षक चुनाव प्रक्रिया की निगरानी करेंगे। भारत ने भी बांग्‍लादेश मुख्‍य चुनाव आयोग के अनुरोध पर अपने तीन पर्यवेक्षक वहां भेजे हैं।


भारत ने मिस्र में गीजा पिरामिड के नजदीक पर्यटन बस पर आतंकवादियों द्वारा कल किये गये कारयरतापूर्ण हमले की निंदा की है। इस हमले में कई निर्दोष व्‍यक्ति मारे गये। विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि भारत आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में मिस्र की सरकार और नागरिकों के साथ मजबूती से खड़ा है।


पंजाब में 13 हजार 276 गांवों में सरपंच और पंच के चुनाव के लिए कल कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा और इसके बाद मतगणना शुरू होगी। राज्‍य निर्वाचन अधिका‍री ने बताया कि स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सभी व्‍यवस्‍थाएं पूरी कर ली गई हैं।


सिक्किम में, सेना ने भारत-चीन सीमा के नजदीक भारी बर्फबारी के कारण फंसे ढाई हजार से अधिक पर्यटकों को सुरक्षित स्‍थान पर पहुंचा दिया है। चार सौ से अधिक वाहनों में नाथुला के आसपास फंसे लोगों को बचाया गया है।

पूर्वी सिक्किम जिले के जिला अधिकारी कपिल मीणा ने बताया कि नाथुला दर्रा और सोमगो झील से चार सौ से अधिक वाहनों में वापस आ रहे पर्यटक बर्फबारी के कारण रास्‍ता बंद होने से फंस गये थे। बर्फ हटाने और यातायात बहाल करने का कार्य जारी है।


समूचा उत्‍तर-भारत शीतलहर की चपेट में है जिसकी वजह से कई स्‍थानों पर न्‍यूनतम तापमान सामान्‍य से नीचे बना हुआ है। अगले दो-तीन दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ सकती है।

मौसम विभाग के अधिकारी मृत्‍युंजय महापात्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले कुछ दिनों के बाद ठिठुरती सर्दी से राहत मिल सकती है। जम्‍मू कश्‍मीर में लदाख क्षेत्र में पारा जमाव बिन्‍दु से कई डिग्री नीचे चला गया।

पंजाब और हरियाणा में अधिकांश हिस्सों में तेज शीत लहर जारी है। पंजाब के आदमपुर में आज शून्‍य से ए‍क दशमलव सात डिग्री सेल्सियस नीचे तापमान दर्ज किया गया।


राजधानी में आज इस मौसम का सबसे ठंडा दिन रहा। आज का न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम दो दशमलव छह डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारतीय टीम जीत से सिर्फ दो विकेट दूर है। आज चौथे दिन ऑस्‍ट्रेलिया ने 399 रन के लक्ष्‍य के जवाब में आठ विकेट पर 258 रन बनाए। अब तक रविंद्र जडेजा ने 3, मोहम्‍मद शमी और जसप्रीत बूमरा ने दो-दो और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया है।

इससे पहले भारत ने दूसरी पारी आठ विकेट पर 106 रन बनाकर घोषित कर दी। मयंक अग्रवाल ने 42 और ऋषभ पंत ने 33 रन बनाए। चार मैचों की श्रृंखला में दोनों टीमें एक-एक मैच जीतकर बराबरी पर हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY