दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

file photo

मुख्य समाचार :

  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बच्‍चों के खिलाफ यौन अपराध का दंड कड़ा करने के उद्देश्‍य से बाल यौन अपराध संरक्षण अधिनियम- पॉक्सो में संशोधन को मंजूरी दी।
  • मंत्रिमंडल ने तीन भारतीय अंतरिक्ष यात्रियों को सात दिनों के लिए अंतरिक्ष में भेजने के गगनयान कार्यक्रम को भी मंजूरी दी।
  • सरकार ने वर्ष 2019 के लिए नारियल के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में दो हजार रूपये प्रति क्विंटल से अधिक की वृद्धि की।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान को उसकी बारहवीं पंचवर्षीय योजना के लिए 45 अरब रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की।
  • गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- केन्‍द्र, जम्‍मू- कश्‍मीर में विधानसभा चुनाव कराने को तैयार, निर्णय निर्वाचन आयोग पर।
  • मेलबर्न क्रिकेट टेस्‍ट मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को पहली पारी में 151 रन पर समेटा।

समाचार विस्तार से :

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बच्‍चों के खिलाफ यौन अपराध के लिए दंड कड़ा करने के उद्देश्‍य से बाल यौन अपराध संरक्षण-अधिनियम में संशोधन की मंजूरी दे दी है। नई दिल्ली में कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी।

श्री प्रसाद ने कहा कि बाल यौन अपराध की प्रवृति को रोकने के उद्देश्‍य से एक निवारक के रूप में कार्य करने के लिए इस अधिनियम की धाराओं में संशोधन करने का प्रस्‍ताव है।

बच्‍चों को सेक्‍सुअल हमले से बचाया जाए। इसलिए हम सेक्‍शन-4, 5, 6, 9, सेक्‍शन 14, 15 एंड सेक्‍शन 42 इन सब में बहुत बदलाव कर रहे हैं। दंड की अवधि को बढाया है। जो एग्रावेटिड सेक्‍सुअल ऑफेसेंस होते हैं उसमें डेथ पेनाल्‍टी भी दिया है। जो बच्‍चों के साथ बाकि जो अननेचुरल ऑफेसेंस होते हैं उसको भी काफी मजबूत किया गया है।

श्री रविशंकर प्रसाद ने बताया कि सरकार ने पृथ्‍वी की निचली कक्षा में भारतीय मानव अंतरिक्ष यान क्षमता प्रदर्शित करने वाले गगनयान कार्यक्रम को भी मंजूरी दी है। मानव निर्धारित जीएसएलवी एमके-III का उपयोग कक्षा मॉड्यूल को ले जाने में होगा। उन्‍होंने कहा कि गगनयान कार्यक्रम के अंतर्गत दो मानवरहित उड़ानें तथा एक मानवचालित उड़ान शामिल होंगी।

भारत की स्‍पेस टेक्‍नोलॉजी में उपलब्धि का बहुत बड़ा दिन बना है कैबिनेट का एक फैसला। जिसमें कैबिनेट ने इंडियन ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट इनि‍शिएटिव गगनयान प्रोग्राम को अपनी सहमति दी है। यह गगनयान प्रोग्राम है जिसमें हम तीन मेंबर क्रू को सात दिन तक स्‍पेस में भेजेगें।

इसके टोटल फंड की रिक्वायरमेंट होगी 10,000 करोड़। इसरो इसके लिए रिस्‍पॉन्सिबल होगा। द फ्लाइट हार्डवेयर थ्रू इंडस्‍ट्री एक्‍सट्रा-एक्‍सट्रा। हमारी कोशिश है कि फर्स्‍ट ह्यूमन स्‍पेस फ्लाइट डिमॉन्‍सट्रेशन इज टू बी कम्‍पलीटि‍ड वि‍दिन 40 डेज ऑफ द अनाउंसमेंट।

कैबिनेट ने भारतीय चिकित्‍सा प्रणालियों के लिए राष्‍ट्रीय आयोग (एनसीआईएम) विधेयक, 2018 के मसौदे को मंजूरी दी जिसका उद्देश्‍य मौजूदा नियामक भारतीय चिकित्‍सा केंद्रीय परिषद (सीसीआईएम) के स्‍थान पर एक नया निकाय गठित करना है।

विधेयक के मसौदे में सामान्य प्रवेश परीक्षा और एक ‘एक्जिट परीक्षा’ का प्रस्‍ताव भी किया गया है जो सभी स्‍नातकों को पास करनी होगी। उसके बाद ही उन्‍हें प्रैक्टिस करने का लाइसेंस मिलेगा।

कैबिनेट ने राष्‍ट्रीय होम्‍योपैथिक आयोग विधेयक-2018 का भी अनुमोदन किया।

सरकार ने तटीय नियमन क्षेत्र-सीआरजैड अधिसूचना 2018 को भी मंजूरी दे दी है।


आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने वर्ष 2019 के लिए नारियल के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍य में दो हजार रूपये प्रति क्विंटल से अधिक की वृद्धि को स्‍वीकृति प्रदान की है। नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि गोल नारियल की कीमत सात हजार 750 रूपये से बढ़कर अब नौ हजार 920 रूपये प्रति क्विंटल हो गयी है।

मिलिंग कोपरा को एम.एस.पी. दो हजार रूपये बढाई गई है। नौ हजार 521 पर क्विंटल 19 के लिए। सात हजार 511 पर क्विंटल के सीजन 18 में जो था उसे बढाया गया है और जो बॉल कोपरा जो होता है उसमें भी लगभग दो हजार रूपये से अधिक की वृद्धि हुई है जो अभी बढकर के हो गया है 9920.


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूटान को उसकी बारहवीं पंचवर्षीय योजना के लिए 45 अरब रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। श्री मोदी ने यह घोषणा भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्टर लोतेय छेरिंग के साथ विभिन्न क्षेत्रों पर व्यापक विचार-विमर्श के बाद की। भूटान की नई पंचवर्षीय योजना इस साल से शुरू हो रही है जो 2022 तक जारी रहेगी।

आज नई दिल्ली में वार्ता के बाद श्री मोदी ने कहा कि भूटान के साथ जल, विद्युत सहयोग आपसी संबंधों का प्रमुख पहलू है और मंगदेछू परियोजना का कार्य जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा।

भारत और भूटान के सहयोग‍ के लंबे इतिहास में हाइड्रो प्रोजेक्‍टस में सहयोग एक अहम हिस्‍सा रहा है। आज हमने इस महत्‍वपूर्ण सेक्‍टर में सभी संबंधित प्रोजेक्‍टस में अपने सहयोग की समीक्षा की है। ये प्रसन्‍नता का विषय है कि मंगदेछू प्रोजेक्‍ट पर काम शीघ्र ही पूरा होने वाला है। इस प्रोजेक्‍ट के टैरिफ पर भी सहमति हो गई है। अन्‍य प्रोजेक्‍टस पर भी कार्य संतोषजनक प्रगति कर रहा है।

श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि उन्होंने भूटान के प्रधानमंत्री को भरोसा दिलाया कि भारत, भूटान के एक विश्वसनीय मित्र के रूप की भूमिका निभाता रहेगा। श्री मोदी ने कहा कि अंतरिक्ष विज्ञान में सहयोग भारत-भूटान संबंधों में एक नया आयाम है।

श्री छेरिंग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने वाले पहले शासनाध्यक्ष थे। उन्होंने अपने देश की विकास संबंधी जरूरतों में लगातार सहयोग के लिए भारत का धन्यवाद किया।

डॉक्टर छेरिंग की यात्रा दोनों देशों के बीच विधिवत राजनयिक संबंधों की स्थापना के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर हो रही है।


गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने जोर देकर कहा है कि केंद्र जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए तैयार है, लेकिन यह निर्णय निर्वाचन आयोग निर्भर है। उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार आयोग को मतदान कराने के लिए सभी प्रकार की सुरक्षा सहायता मुहैया कराएगी।

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने का अनुमोदन करने के वैधानिक प्रस्ताव पर संक्षिप्त बहस का जवाब देते हुए, गृह मंत्री ने कहा कि केन्‍द्र जम्‍मू-कश्‍मीर में निर्वाचित सरकार के पक्ष में है। गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू करने से संबंधित घटनाक्रम की विस्‍तार से जानकारी दी।

गवर्नर यह लिखते हैं नो पॉलिटिकल पार्टी ऑर कॉलिशन ऑफ पार्टी इन जम्‍मू एंड कश्‍मीर इज इन पोजिशन टू स्‍टेक, क्‍लेम, परफॉरमिंग गवर्नमेंट इन द स्‍टेट। इन परिस्थितियों में जून में वहां पर राज्यपाल शासन की यह घोषणा करने पड़ी और बीच में लगातार लगभग साढ़े पांच छह महीने तक वहां पर असेम्बली को डिजॉल्व नहीं किया गया।

इससे पहले, चर्चा में भाग लेते हुए, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला ने राज्यपाल से केंद्रीय शासन लागू करने के कदम पर सवाल उठाया।

बहस में, कांग्रेस के शशि थरूर, तृणमूल कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, सीपीआई-एम सहित अन्‍य विपक्षी दलों के सदस्‍यों ने भाग लिया।

बहस में हस्तक्षेप करते हुए केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने स्थानीय निकाय चुनावों में भाग नहीं लेने के लिए जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों पर सवाल उठाए। चर्चा में अन्नाद्रमुक, बीजू जनता दल, शिवसेना और अन्य सदस्यों ने भी हिस्‍सा लिया।


झारखंड में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व में रघुवर दास सरकार ने चार साल का कार्यकाल पूरा कर लिया है जो राज्य में किसी भी स्थायी सरकार का सबसे बड़ा कार्यकाल है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी सरकार की उपलब्धियों की जानकारी दी

आंकड़े बताते हैं कि विगत चार वर्षों में झारखंड में चौतरफा विकास हुआ है। 2014 में जहां कृषि विकास दर नि‍गेटिव 4.5 प्रतिशत थी, वहीं 2016-17 में 19 प्रतिशत बढ कर यह 14.2 प्रतिशत हो गई। आज पूरे राज्य में बिजली की आपूर्ति हो रही है जबकि 2014 में केवल 38 लाख घरों में ही बिजली उपलब्‍ध थी।

उसी प्रकार सड़क निर्माण, दुग्ध व मत्स्य उत्‍पादन, अनुसूचित जाति, जनजाति कल्‍याण तथा शिक्षा के क्षेत्र में व्‍यापक प्रगति हुई है और सबसे बडी बात कि जो झारखंड राजनीतिक अस्थिरता और भ्रष्टाचार के लिए जाना जाता था, वहां इस सरकार पर भ्रष्टाचार के कोई आरोप नहीं लगे हैं।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज शाम वीडियो कान्‍फ्रेन्‍सिंग के जरिए कर्नाटक के बेलगावी, बीदर, दावणगेरे, धारवाड़ और हावेरी से भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से बातचीत की। उन्‍होंने कहा कि खबरों से पता चलता है कि राज्‍य में कांग्रेस और जनता दल-एस के सत्‍ता में आने के छह महीने के बाद केवल मुट्ठीभर किसानों के ऋण माफ हुए हैं। उन्‍होंने कहा कि यह अधिकतर किसानों के साथ क्रूर मजाक है।


भारतीय नौसेना मेघालय में लापता खनन कर्मियों के बचाव के लिए विशाखापत्तनम से एक 15 सदस्यीय खोजी दल भेज रहा है। यह दल जल के भीतर तलाश करने वाले अत्‍याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित है। यह दल कल मौके पर पहुंच जायेगा।


सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने आज कहा कि प्रसारण दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वाले टीवी चैनलों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कानूनी प्रावधान मौजूद हैं। लोकसभा में भाजपा सदस्य प्रहलाद सिंह पटेल के निजी विधेयक, टेलीविजन प्रसारण कंपनी (नियमन)-2015 पर बहस का जवाब देते हुए कर्नल राठौड़ ने कहा कि आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित करने वाले चैनलों का लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

अगर आपको कहीं पर लगता है तो तुरंत उसकी अगर कम्पलेन करी जाये तो उसके ऊपर सख्त कदम उठाये जा सकते हैं जो पनिशमेंट हैं काफी सीवियर पनिशमेंट हैं और हम कई बार उन्हीं के सेल्फ रेग्यूलेंटिंग बॉडी को बताते हैं और वो उसके ऊपर एक्शन भी लेते हैं और साथ-साथ अगर आईएमसी उसके ऊपर इंटर मिनिस्ट्रियल कमेटी उस पर एक्शन ले तो बड़े सीवियर पनिशमेंट हैं। उदाहरण के तौर पर एक महीना दो महीना या तीन-तीन महीने तक उसको या पूरा लाइंसेंस विड्रॉ कर लेना ये उसके अंदर पनिशमेंट्स हैं।


मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्ट मैच में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है। तीसरे दिन का खेल समाप्‍त होने तक भारत ने आज दूसरी पारी में पांच विकेट पर 54 रन बना लिए थे। भारत की ऑस्‍ट्रेलिया पर अब कुल बढ़त 346 रन की हो गई है। इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की टीम पहली पारी में 151 रन पर ऑल आउट हो गई।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी उत्‍तर प्रदेश में कल वाराणसी और गाजीपुर के दौरे पर जायेंगे। इस यात्रा के दौरान वे वाराणसी में बने छठे अंतर्राष्‍ट्रीय चावल शोध संस्‍थान दक्षिण एशिया और सार्क क्षेत्रीय केन्‍द्र परिसर को राष्‍ट्र को स‍मर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री वाराणसी में दीनदयाल हस्‍तकला संकुल में एक जिला, एक उत्‍पाद के क्षेत्रीय सम्‍मेलन में भी भाग लेंगे।

प्रधानमंत्री गाजीपुर में महाराजा सुहेलदेव की याद में एक डाक टिकट जारी करेंगे और वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि गुणवत्‍ता, लागत और पहुंच जैसी विशेषताओं को जनस्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली का अहम हिस्‍सा बनाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।

आज शाम मुम्बई में 12 वें वैश्‍विक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सम्‍मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्होंने कहा कि गुणवत्तापूर्ण दवाएं और अत्याधुनिक चिकित्सा पद्धति सस्‍ती होनी चाहिए ताकि जरूरतमंद लोग उनका लाभ उठा सकें।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY