यूँ ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता नहीं हैं मोदी

मेरी एक मित्र हैं। मूलतः गुजरात की हैं। भारत की जानी मानी Sports Woman हैं। अपने जमाने की Star नही Super Star Gymnast रही हैं।

जिन दिनों मैं NIS पटियाला में अध्यापन किया करता था, वो उन्हीं वर्षों में वहां Coaching Camps में होती थीं।

Sports से रिटायरमेंट लेने के बाद आपने भी NIS डिप्लोमा किया और Gymnastics Coach बन गयीं। बाद में उनका विवाह मेरे अभिन्न मित्र से हो गया जो NIS में मेरे ही Batch Mate थे, और मेरे जिगरी दोस्त थे।

ये किस्सा उन्होंने मुझे पिछले साल सुनाया। एकदम 100% सत्य कथा…

हुआ ये कि मेरी ये मित्र चूंकि Arjun Awardee हैं, सो Star खिलाड़ी होने के नाते उनकी गुजरात में जबरदस्त Fan Following है।

किस्सा तब का है जब मोदी जी वहां मुख्यमंत्री थे और गुजरात में एक Sports University स्थापित करना चाहते थे। किसी मीटिंग में मेरी वो मित्र मोदी जी से मिली तो मोदी जी ने उनसे कहा, मैं गुजरात में Sports University बना रहा हूँ। आप कृपया अपने सुझाव दीजिये और हमारा मार्गदर्शन कीजिये।

मित्र हमारी रहती हैं जम्मू… J&K Sports Council में कार्यरत हैं, सो उन्होंने सोचा, कौन झंझट में पड़े, सो वो वापस घर चली आईं और भूल भाल गयी… कई साल बीत गए।

इस बीच मोदी जी भी CM से PM बन गए।

फिर हुआ यूँ कि पिछले साल दिल्ली में Arjun Awardees के एक फंक्शन में मोदी जी का आमना सामना उनसे फिर हो गया… मोदी जी मंच पर विराजमान थे, और आप स्मृति चिन्ह लेने मंच पर चढ़ीं…

तो मोदी जी ने गुजराती में आपसे कहा… मैं तमने एक नानकडु काम बतावेलु, तमें करयु नहीं (मैंने आपको एक छोटा सा काम बताया था, आपने किया नहीं)।

अब हमारी वो मित्र अवाक… काटो तो खून नहीं… झेंप गयीं, मुंह से बोल न निकले… उन्होंने कुछ झूठ सच बोल के बहाना बनाने की कोशिश की तो मोदी जी बोले, अब बहाने मत बनाइये… आपके सुझाव, आपका मार्गदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है हमारे लिए, तुरंत लिख भेजिए…

हमारी मित्र सोचती थीं कि 6-7 साल पुरानी दो मिनट की अनौपचारिक मुलाक़ात किसे याद रहती है… पर मोदी जी को सब याद रहता है…

अंततः मोदी जी ने उनको देश की महत्वाकांक्षी परियोजना खेलो इंडिया की advisory कमेटी में शामिल किया और उनकी सेवाएं लीं।

मोदी जी यूँ ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता नहीं हैं।

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY