दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी ने दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश में 17 ठिकानों पर छापे मारकर आई एस आई एस से प्रेरित आतंकवादी संगठन के दस संदिग्‍धों को गिरफ्तार किया। भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री और रॉकेट लांचर सहित हथियार बरामद।
  • लोकसभा में कल मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण विधेयक-2018 पर चर्चा।
  • बिहार विधानसभा ने राष्‍ट्रीय जनता दल के निलंबित विधायक राजबल्लभ यादव को आपराधिक मामले में सजा के बाद सदन की सदस्‍यता के अयोग्‍य करार दिया।
  • इंडोनेशिया के अधिकारियों ने फिर से त्‍सुनामी की आशंका को देखते हुए लोगों को तटीय क्षेत्रों से दूर रहने को कहा।
  • उत्तर भारत में कोहरे और शीतलहर से जनजीवन प्रभावित।
  • मेलबर्न में ऑस्‍ट्रेलिया के साथ तीसरे क्रिकेट टेस्‍ट के पहले दिन भारत ने दो विकेट पर 215 रन बनाए।

समाचार विस्तार से :

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने आतंकवादी गुट आई.एस.आई.एस. से प्रेरित नए गिरोह हरकत उल-हर्ब-ए-इस्लाम का पर्दाफाश होने के बाद दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 17 जगहों पर छापेमारी की है।

जांच एजेंसी के महानिरीक्षक आलोक मित्तल ने आज नई दिल्‍ली में पत्रकारों को बताया कि 16 संदिग्ध व्यक्तियों से शुरूआती पूछताछ के बाद 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

ये सर्चेज एक आई एस आई एस इन्‍सपार्ड माड्युल जो डेवलप हो रहा था, जो बम बनाने की एडवासं स्‍टेज पे थे, जिन्‍होंने कई वैपन्‍स प्रक्‍योर कर लिए थे, उनके ऊपर किया गया है। 16 सस्‍पेक्‍ट को रिटेन किया गया पूछताछ के लिए। उसमें से शुरूआती पूछताछ के बाद 10 लोगों को अरेस्‍ट करने का निर्णय लिया है हमने। बाकी जो सस्‍पेक्‍ट हैं उनसे पूछताछ की जा रही है।

श्री मित्‍तल ने बताया कि ये लोग रिमोट कंट्रोल से विस्‍फोट और फिदायिन हमले करने की तैयारी कर रहे थे। श्री मित्तल ने बताया कि यह आतंकी गुट राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आसपास भीड़-भाड़ वाले स्थानों तथा महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की फिराक में था। उन्होंने बताया कि इसका सरगना, मुफ्ती सोहेल उत्तर प्रदेश में अमरोहा का रहने वाला है।

जो ये पूरा माड्युल है इसमें जो मेन गैंग लीडर है वो मुफ्ती सुहेल है जो दिल्‍ली के जाफराबाद इलाके में रहता है, लेकिन वो नेटिव है अमरोहा का औेर अमरोहा में एक मॉस्‍क् में वो काम करता है, और वही इस पूरे ग्रुप को डायरेक्‍ट कर रहा था।

छापेमारी में साढ़े सात लाख रुपये, लगभग एक सौ मोबाइल फोन, एक सौ 35 सिमकार्ड, लैपटॉप और मेमोरी कार्ड बरामद हुए हैं। श्री मित्तल ने यह भी बताया कि ये संदिग्ध रिमोट कंट्रोल बम भी बना रहे थे। विस्फोटक बनाने में काम आने वाली 25 किलोग्राम सामग्री बरामद की गई है। इसके अलावा एक रॉकेट लॉन्चर और गोला-बारूद भी मिला है।


संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही सप्ताह अंत और क्रिसमस के सिलसिले में तीन दिन के अवकाश के बाद कल फिर शुरू होगी। लोकसभा में कल मुस्लिम महिला – वैवाहिक अधिकार संरक्षण विधेयक पर चर्चा करायी जाएगी। इस विधेयक में एक साथ तीन बार तलाक बोलकर गैर कानूनी तरीके से वैवाहिक संबंध तोड़ने पर रोक लगाने का प्रावधान है।

विधेयक में इसे दंडनीय अपराध बनाने का भी प्रावधान किया गया है जिसके लिए तीन साल तक की सजा हो सकती है। यह मुस्लिम महिला वैवाहिक अधिकार संरक्षण अध्‍यादेश 2018 का स्‍थान लेगा। इस पर कल सदन में चर्चा होगी।

संसदीय मामलों के राज्‍यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने अपने सांसदों को चर्चा के समय लोकसभा में मौजूद रहने के लिए व्हिप जारी किया है।

महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए और विशेष रूप से मुस्लिम महिलाओं को समानता का अधिकार दिलाने के लिए और उनके साथ अन्‍याय न हो, मोदी सरकार वचनबद्ध है। इसीलिए जब यह बिल 2017 के अंदर राज्‍यसभा में पारित नहीं हो पाया तो कैबिनेट ने इसके ऊपर ऑर्डिनेंस जारी किया है। अब आर्डिनेंस जो है वो बिल के स्‍वरूप में लोकसभा में आयेगा ताकि मुस्लिम महिलाओं के साथ जो अन्‍याय हो रहा था वो समाप्‍त हो।

राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद संशोधन विधेयक 2018 भी कल सदन की कामकाज की सूची में शामिल है।

राज्यसभा में व्यक्तियों की तस्करी – रोकथाम, संरक्षण तथा पुनर्वास विधेयक-2018 और राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा संशोधन विधेयक-2018 और अन्य विधेयकों पर चर्चा करायी जानी है।


तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने आज नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। विधानसभा चुनाव जीतने के बाद श्री राव की प्रधानमंत्री से यह पहली मुलाकात थी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार का एक वर्ष पूरा होने के सिलसिले में आयोजित समारोह में शामिल होने के लिए कल वहां जाएंगे।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री राज्‍य सरकार की उपलब्धियों से संबंधित दस्‍तावेज जारी करेंगे। वे कांगडा जिले के धर्मशाला में एक जनसभा को संबोधित करेंगे और सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत करेंगे।


भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 17 राज्‍यों में पार्टी-प्रभारियों की नियुक्ति की है। केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को राजस्‍थान का प्रभार दिया गया है, जबकि सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत उत्‍तराखंड के प्रभारी होंगे।

पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव को बिहार का कार्यभार सौंपा गया है जबकि एक अन्‍य महासचिव अनिल जैन छत्‍तीसगढ़ में पार्टी के मामले देखेंगे। श्री महेंद्र सिंह को असम का और श्री ओ पी माथुर को गुजरात का प्रभार सौंपा गया है।

भाजपा ने हिमाचल प्रदेश, उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, मध्‍यप्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, पंजाब, तेलंगाना और सिक्किम सहित अन्‍य राज्‍यों के लिए प्रभारी और सह-प्रभारी नियुक्‍त किए हैं।


बिहार में राष्ट्रीय जनता दल के निलम्‍बित विधायक राज बल्लभ यादव को विधानसभा की सदस्यता के अयोग्य करार दिया गया है। एक आपराधिक मामले में दोषी ठहराये जाने के बाद ये कार्रवाई की गई है।

राजबल्‍लभ यादव की सदस्‍यता 15 दिसम्‍बर से समाप्‍त कर दी गई है। इस दिन पटना की विशेष अदालत ने नाबालिग लड़की से दुष्‍कर्म मामले में राजबल्‍लभ यादव को दोषी ठहराया था। राजबल्लभ की सदस्‍यता समाप्‍त होने के बाद विधानसभा में राजद विधायकों की संख्‍या 80 से घटकर 79 हो गई है।


आंध्र प्रदेश के लिए अलग उच्च न्यायालय पहली जनवरी 2019 से काम करना शुरू कर देगा। विधि और न्याय मंत्रालय ने अमरावती में इस उच्च न्यायालय के गठन के बारे में आज अधिसूचना जारी कर दी। आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय देश का 25वां उच्च न्यायालय होगा।


उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने भ्रष्‍टाचार निवारण के लिए सरकारी प्रयासों में लोगों से सहयोग की अपील की है। आज नई दिल्‍ली में एक समारोह में श्री नायडू ने कहा कि सुशासन से भ्रष्‍टाचार और भेदभाव समाप्‍त होता है।

श्री नायडू ने लोगों से आने वाली पीढ़ी के लिए प्रकृति को संरक्षित रखने की अपील की। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि विकास का लाभ सभी नागरिकों को मिलना चाहिए।


उत्तराखंड में आज से अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना लागू हो गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कल योजना का शुभारंभ किया ।

उत्तराखंड में सभी को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच देने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री ने कल देहरादून में इस योजन का शुभारंभ किया। इस योजना में प्रत्येक परिवार को स्वास्थ्य सुरक्षा कवच दिया गया है, जो पूरी तरह कैशलैस होगा। राज्य में कम से कम 23 लाख परिवार इससे लाभान्वित होंगे।

हैल्थ इंश्योरेंस के साथ होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत इस योजना को ट्रस्ट मोड में चलाया जाना है। कुल 99 सरकारी और 66 प्राइवेट हैल्थ इंस्टीट्यूट इस योजना के लिए चिन्हित किए गए हैं, जहां लोगों का निःशुल्क ईलाज मिलेगा। राघवेश पाण्डेय, आकाशवाणी समाचार, देहरादून।


जम्‍मू कश्‍मीर में राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास नौशेरा सेक्‍टर में पाकिस्‍तानी सेना की अकारण गोलीबारी में एक नागरिक मारा गया है। रक्षा प्रवक्‍ता ने आकाशवाणी को बताया कि आज दोपहर करीब 12 बजे पाकिस्‍तानी सेना ने नौशेरा सेक्‍टर में बिना किसी उकसावे के गोलीबारी शुरू कर दी, जिसमें दीइंग गांव का एक नागरिक मारा गया। सीमा पर तैनात भारतीय सुरक्षाबलों ने भी पाकिस्‍तानी गोलीबारी का माकूल जवाब दिया।


इंडोनेशिया में पिछले हफ्ते के आखिर में आई त्‍सुनामी के बाद हो रही भारी वर्षा के कारण बचाव दलों का आज भी जावा के पश्चिमी तट के दूरदराज के इलाकों में पहुंचने में दिक्‍कतें आ रही हैं। तट पर बसे मछुआरों के गांव बारिश से बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। सरकार ने लोगों से तटीय क्षेत्र से दूर रहने के लिए चेतावनी जारी की है।

त्‍सुनामी में करीब 430 लोग मारे गये हैं और करीब डेढ़ हजार लोग घायल हुए हैं। 21 हजार से अधिक लोगों को ऊंचाई वाले सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया है। डेढ़ सौ से अधिक लोग अब भी लापता हैं। इलाके में चार जनवरी तक आपात स्थिति घोषित की गई है।


भूटान के प्रधानमंत्री डॉक्‍टर लोते छेयरिंग भारत की तीन दिन की सरकारी यात्रा पर कल नई दिल्‍ली पहुंच रहे हैं। उनकी यह यात्रा दोनों देशों के बीच औपचारिक राजनयिक संबंधों की स्‍थापना की स्‍वर्ण जयंती के अवसर पर हो रही है। विदेश सचिव विजय के. गोखले कल भूटान के प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे। डॉक्‍टर छेयरिंग का शुक्रवार को राष्‍ट्रपति भवन के प्रांगण में समारोह पूर्वक स्‍वागत किया जाएगा।


समूचे उत्‍तर भारत में ठंड और धुंध से जनजीवन प्रभावित है। दिल्‍ली में आज सवेरे तापमान तीन दशमलव आठ डिग्री सेल्‍सियस रिकाड किया गया। कश्‍मीर में शीतलहर जारी है और पारा जमाव बिन्‍दु से नीचे आ गया है। हिमाचल प्रदेश के सभी क्षेत्रों में कड़ाके की ठण्‍ड पड़ रही है।

प्रदेश के ऊंचाई वाले स्‍थानों पर शुष्क व साफ मौसम के बावजूद न्‍यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया जा रहा है। जनजातीय जिला लाहौलस्पीति के मुख्‍यालय केलंग में न्यूनतम तापमान माइनस 11 दशमलव एक डिग्री और कल्‍पा में माइनस चार डिग्री सेल्‍सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान मैदानी, मध्‍य और उच्‍च पर्वतीय इलाको में कुछ स्‍थानों पर शीतलहर बढ़ने की चेतावनी दी है।

पंजाब और हरियाणा में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है। अधिकतर स्‍थानों पर घने कोहरे के कारण रेल व सड़क आवाजाही प्रभावित हो रही है। अम्‍बाला में दोपहर तक कोहरा छाया रहा इस कारण कई रेलगाड़ियां रद्द हुई और अधिकतर रेलगाड़ियां देरी से चलीं। लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। सरकार ने भी सड़कों पर सोने वाले लोगों के लिए रात्रि विश्राम का प्रबंध किया है। समूचा उत्‍तर प्रदेश भी शीतलहर की चपेट में है।


भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच चार क्रिकेट टेस्ट मैचों की श्रृंखला का तीसरा मैच आज मेलबर्न में शुरू हुआ। पहले दिन के खेल की समाप्ति पर आज भारत ने दो विकेट पर 215 रन बना लिए थे। कप्‍तान विराट कोहली 47 और चेतेश्‍वर पुजारा 68 रन बनाकर क्रीज़ पर थे। दोनों टीमें श्रृंखला में फिलहाल एक-एक की बराबरी पर हैं।


सूचना और प्रसारण मंत्रालय का फोटो प्रभाग अगले वर्ष फरवरी में सातवीं राष्ट्रीय फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन करेगा। इसके लिए देशभर से प्रविष्टियां आमंत्रित की गई हैं। फोटोग्राफरों को तीन श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।


बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 180 अंक बढ़कर 35 हजार 650 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी 66 अंक बढ़कर दस हजार 730 पर पहुंच गया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY