दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार:-

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ओडिसा में लगभग 15 हजार करोड़ रूपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ किया। श्री मोदी ने कहा–राज्‍य को देश का प्रमुख पेट्रोलियम उत्‍पादन केंद्र बनाया जाएगा।
  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती की पूर्वसंध्‍या पर आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके सम्‍मान में स्‍मारक सिक्‍का जारी किया।
  • भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर कर्ज माफी के मुद्दे पर किसानों को धोखा देने का आरोप लगाया।
  • इंडोनेशिया में त्‍सुनामी के बाद राहत और बचाव कार्य जोरों पर। मृतकों की संख्‍या बढ़कर 373
  • पाकिस्‍तान के अपदस्‍थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्‍टाचार के मामले में सात वर्ष की कैद।
  • ऑस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड के साथ एकदिवसीय क्रिकेट श्रृखंला के लिए भारतीय टीम की घोषणा। महेंद्र सिंह धोनी की वापसी।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज ओडिशा की एक दिन की यात्रा के दौरान लगभग 15 हजार करोड़ रुपये लागत की अनेक परियोजनाओं का उद्घाटन किया। ये परियोजनाएं उच्‍च शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, सड़क और राजमार्ग निर्माण तथा संस्‍कृति से संबंधित हैं और श्री मोदी की न्‍यू इंडिया की परिकल्‍पना के तहत पूर्वोदय यानी खुशहाल पूर्वी भारत के निर्माण का हिस्‍सा हैं।

श्री मोदी ने भुबनेश्‍वर में अरगुल में आई.आई.टी. भुबनेश्‍वर के नये कैम्‍पस का उद्घाटन किया। उन्‍होंने भुबनेश्‍वर में ही लगभग 74 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम-अस्‍पताल का भी शुभारंभ किया।

खोर्घा के निकट बारुनेई में एक जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने राज्य में श्री नवीन पटनायक के नेतृत्‍व वाली बीजू जनता दल सरकार की आलोचना की।

श्री मोदी ने केन्‍द्र की महत्‍वाकांक्षी स्‍वास्‍थ्‍य योजना आयुष्‍मान भारत को ओडिशा में लागू न करने के लिए भी राज्‍य सरकार की आलोचना की।

अनेक बड़ी परियोजनाओं पर आज ओडिशा में तेजी से काम किया जा रहा है। बावजूद इसके ओडिशा के विकास की जो सच्‍चाई है उससे आप सभी भली-भांति परिचित हैं। आज ओडिशा का जन-जन यह सवाल भी पूछ रहा है कि आखिर आज भी ओडिशा “प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना” उससे क्‍यों नहीं जुड़ा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि तेल और पेट्रोलियम क्षेत्र में निवेश के जरिए ओडिशा को पेट्रोलियम उत्‍पादन का केन्‍द्र बनाया जाएगा।

तेल और गैस के क्षेत्र में ओडिशा का भविष्‍य बड़ा उज्‍जवल है। पाराद्वीप, हैदराबाद पाइप लाईन ओडिशा को नई पहचान देने वाली है। यहां के युवाओं के लिए रोजगार के अनेक अन्‍य अवसर पैदा करने वाली है। करीब 12 सौ किलोमीटर की यह पाईप लाईन ओडिशा के साथ-साथ आंध्रप्रदेश और तेलंगाना की पेट्रोलियम पदार्थों की जरूरतों को भी पूरा करेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल असम के बोगीबील में ब्रह्मपुत्र नदी पर देश के सबसे बड़े रेल और सड़क पुल का उद्घाटन करेंगे। श्री मोदी लगभग 5 किलोमीटर लंबे इस पुल से गुजरने वाली पहली पैसेंजर रेलगाड़ी को रवाना करेंगे। हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री धेमाजी जिले में कारेंग चापोरी में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

बोगीबील के रेल-सड़क पुल में दोहरी ब्राड गेज लाइन के साथ-साथ तीन लेन की सड़क भी बनायी गयी है। यह पुल पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की जीवनरेखा साबित होगा और इससे ब्रह्मपुत्र नदी के दक्षिणी और उत्‍तरी छोर के बीच संपर्क कायम होगा। इस पुल से भारत के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सैनिकों और सैन्‍य साजो-सामान को शीघ्रता से लाया ले जाया जा सकेगा जिससे राष्‍ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में आज नई दिल्‍ली में स्‍मारक सिक्का जारी किया। इस अवसर पर संसद सौध में एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि वाजपेयी जी लगभग एक दशक से सार्वजनिक जीवन से अलग थे, लेकिन तब भी वे लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय और प्रशसनीय व्‍यक्तित्‍व रहे।

उन्‍होंने कहा कि अटल जी ऐसे कद्दावर नेता थे जिनका समाज के सभी वर्गों के लोग सम्‍मान करते थे। प्रधानमंत्री ने कहा कि एक वक्‍ता के रूप में अटल जी अतुलनीय व्‍यक्तित्‍व थे और वह भारत के सर्वोत्‍तम वक्‍ताओं में शामिल हैं।

इस देश का तीन, चार दशक का समय ऐसा हुआ कि अटल जी की वाणी भारत के सामान्‍य मानव की आशा, आकांक्षाओं की वाणी बन चुकी थी। अटल जी बोल रहे है मतलब देश बोल रहा है। अटल जी बोल रहे है मतलब देश सुंन रहा है। अटल जी बोल रहे है मतलब अपनी भावनाओं को नहीं देश के जन-जन की भावनाओं को समेटकर उसको अभिव्‍यक्ति दे रहे हैं।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि अटल जी लोकतंत्र को सर्वोच्‍च मानते थे। देशहित की जरूरत है। लोकतंत्र बड़ा कि मेरा संगठन बड़ा। लोकतंत्र बड़ा कि मेरा दल बड़ा। लोकतंत्र बड़ा कि मेरा नेतृतव बड़ा। इसका जब कसौटी का समय आया तो यह दीर्घ दृष्‍टा नेतृत्‍व का सामर्थ्‍य था कि उसने लोकतंत्र को प्राथमिकता दी। दल को आहुत कर दिया।

श्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती कल सुशासन दिवस के रूप में मनाई जायेगी।


पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेयी की समाधि – सदैव अटल कल नई दिल्ली में राष्ट्र को समर्पित की जाएगी। विविधता में एकता का संदेश देने वाली इस समाधि का निर्माण देशभर के विभिन्न स्थानों से लाए गए पत्थरों से दिल्ली में राजघाट के पास किया गया है। आवास और शहरी कार्य मंत्रालय के अनुसार मुख्‍य समाधि नौ चौकोर ब्लॉकों के बीच में दीपक की आकृति में बनी है।


भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह कर्ज माफी के मुद्दे पर किसानों के साथ धोखा कर रही है। नई दिल्‍ली में आज भाजपा के वरिष्‍ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों के सभी ऋण माफ करने की घोषणा तो की है, मगर आज तक इस इस दिशा में कुछ भी नहीं किया गया है।

397 किसानों ने पिछले छह महीने में आत्‍महत्‍या की है कर्नाटक में। ये कांग्रेस का ट्रेक रिकॉर्ड है और कांग्रेस जो बोलती है वो करती नही। उनकी करनी में, कथनी में अंतर होता है। कर्ज माफी का ढकोसला एक झूठ का पुलिंदा है। किसानों के साथ धोखा आज तक कभी किसी ने नहीं किया जो कांग्रेस ने किसानों के साथ किया है पांचों राज्‍यों में।


राजस्‍थान में आज राज्‍य मंत्रिपरिषद का विस्‍तार किया गया। जयपुर में राजभवन में एक समारोह में 13 कैबिनेट और दस राज्‍यमंत्रियों को राज्‍यपाल कल्‍याण सिंह ने शपथ दिलाई।


उच्‍चतम न्‍यायालय ने आज पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी को रथ यात्रा की अनुमति न देने के कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय के फैसले के खिलाफ, तत्‍काल सुनवाई से इनकार कर दिया।

भाजपा ने कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय की खंड पीठ के शुक्रवार के उस आदेश को चुनौती दी थी जिसमें रथ यात्रा की अनुमति देने वाली एकल पीठ के आदेश को रद्द कर दिया गया था।


कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्‍यक्ष दिनेश गुंडूराव ने दूसरे कैबिनेट विस्‍तार के बाद पार्टी में किसी तरह की असंतुष्‍ट गतिविधि का खंडन किया है। बेंगलुरु में आज श्री गुंडूराव ने पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में जिला और तालुका पंचायतों के चार सदस्‍यों के निष्‍कासन की भी घोषणा की।


सशस्त्र सीमा बल–एस.एस.बी. का 55वां स्थापना दिवस आज नई दिल्ली में मनाया गया। मुख्य अतिथि केन्द्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने नेपाल और भूटान से आए अतिथियों के साथ परेड की सलामी ली। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि सीमा पर सुरक्षा बलों के जवानों के अलावा एस.एस.बी. कर्मी भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।


इंडोनेशिया में त्‍सुनामी से हुई तबाही के बाद राहत और बचाव कार्य पूरे जोरों पर है। सड़कों के टूट जाने से बचाव कार्य में बाधा आई है, लेकिन भारी उपकरणों की मदद से यातायात को सामान्‍य बनाने की कोशिशें जारी हैं।

इंडोनेशिया की आपदा राहत एजेंसी ने कहा है कि त्‍सुनामी में मारे गए लोगों की संख्‍या बढ़कर करीब तीन सौ 73 हो गई है। एजेंसी के प्रवक्‍ता ने बताया कि 14 सौ से अधिक लोग घायल हुए हैं, जबकि एक सौ 28 लापता हैं।


पाकिस्‍तान में भ्रष्‍टाचाररोधी अदालत ने आज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को अल-अजीजि‍या स्‍टील मिल भ्रष्‍टाचार मामले में सात साल कैद की सजा सुनाई है और 25 लाख डॉलर का जुर्माना भी लगाया है।

अदालत ने अल-अजीजि‍या तथा हिल मेटल संपत्तियां जब्‍त करने का भी आदेश दिया।

अदालत ने नवाज शरीफ को बहुचर्चित पनामा पेपर्स धोखाधड़ी से जुड़े भ्रष्‍टाचार मामले में बरी कर दिया है।


केन्‍द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा है कि देश के आश्रय गृहों में किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए उनके मंत्रालय ने कड़ी कार्रवाई की है।

एक विशेष भेंटवार्ता में श्रीमती मेनका गांधी ने कहा कि उनके मंत्रालय की इन आश्रय गृहों के लिए प्रत्‍येक राज्‍य में एकल परिसर स्‍थापित करने की योजना है।

केरल से कन्‍याकुमारी और कन्‍याकुमारी से कश्‍मीर तक मैं कहना चाहूंगी कि कई आश्रयगृहों में गलत हो रहा है, मैं कहना चाहती हूं कि प्रत्‍येक राज्‍य में एक आश्रयगृह हो जहां सभी परित्‍यकत बच्‍चों को रखा जाये। जहां से उन्‍हें गोद भी लिया जा सकेगा और इसकी निगरानी एक एजेंसी करेगी।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री कैप्‍टन जयनारायण प्रसाद निषाद के निधन पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है।

एक ट्वीट संदेश में श्री मोदी ने कहा है कि उन्‍होंने बड़े परिश्रम के साथ देश की सेवा की और बिहार की प्रगति के लिए उनके प्रयास उल्‍लेखनीय हैं।

कैप्‍टन निषाद का आज सुबह नई दिल्‍ली में एक अस्‍पताल में निधन हो गया था।


शेयर बाजारों में आज लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में गिरावट देखी गयी। बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 272 अंक गिरकर 35 हजार 470 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्कसचेंज का निफ्टी भी 91 अंक फिसलकर 10 हजार 664 पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में आज रूपया एक पैसे मजबूत होकर एक डालर के मुकाबले 70 रूपये 14 पैसे पर आ गया ।


ऑस्ट्रेलिया के साथ तीन मैचों और न्‍यूजीलैंड के साथ पांच मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। महेन्‍द्र सिंह धोनी को टीम में बरकरार रखा गया है। मोहम्‍मद शमी और हार्दिक पंड्या की टीम में वापसी हुई है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला ए‍कदिवसीय मैच 12 जनवरी को सिडनी में खेला जाएगा।


पंजाब और हरियाणा में, शीत लहर का प्रकोप जारी है और आज अमृतसर और हलवाडा का तापमान एक दशमलव एक डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा में, करनाल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान तीन दशमलव चार डिग्री सेल्सियस जबकि पंजाब में आदमपुर एक दशमलव छह डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

सुबह-शाम जगह-जगह लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। घनी धुंध के कारण यहां पहिए की रफ्तार थम गई हैं वहीं सड़क दुर्घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। हालांकि कृषि वैज्ञानिकों ने कोहरे को गेंहू, जौ, सरसों और कि‍न्‍नू की फसल के लिए लाभकारी बताया है।

हरियाणा के यमुनानगर जिले के छछरौली ईलाके में बने में स्‍वर्गीय सुरिंदर सिंह हाथी पुनर्वास केंद्र में, हाथियों को कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए वन्‍य प्राणी विभाग ने उनके रहन-सहन और खान-पान में बदलाव किया है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने क्रिसमस की पूर्वसंध्‍या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा है कि ईसा मसीह शांति, सद्भाव और आशा का प्रतीक हैं और क्रिसमस मानवीय मूल्‍यों का उत्‍सव है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY