दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, कल ओड़िशा में कुल 14 हजार पांच सौ करोड़ रुपए लागत की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
  • श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले विपक्ष के प्रस्‍तावित महागठबंधन की आलोचना करते हुए इसे अपना अस्‍तित्‍व बचाने का प्रयास बताया। गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेस पार्टियों का फेडरल फ्रंट तैयार करने की दिशा में तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति प्रमुख चन्‍द्रशेखर राव की पहल।
  • 2019 लोकसभा चुनाव में बिहार में भाजपा और जनता दल यू 17-17 सीटों पर और लोक जनशक्‍ति पार्टी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।
  • भारत ने ओड़िशा तट से अन्‍तर महाद्विपीय बैलिस्‍टिक मिसाइल अग्‍नि-चार का सफल परीक्षण किया।
  • इंडोनेशिया में त्‍सुनामी से 220 से अधिक लोगों की मौत, आठ सौ घायल।
  • भारत की वेदांगी कुलकर्णी साइकिल से विश्‍व भ्रमण करने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बनीं।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल ओडिशा की एक दिन की यात्रा के दौरान कुल 14 हजार पांच सौ करोड़ रुपये लागत की कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। ये परियोजनाएं उच्‍च शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, सड़क और राजमार्ग निर्माण तथा संस्‍कृति से संबंधित हैं। श्री मोदी भुवनेश्‍वर में करीब 74 करोड़ रुपये की लागत से बनाये गये कर्मचारी राज्‍य बीमा निगम-अस्‍पताल, का भी उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री का ललितगिरी में पुरातत्‍व संग्रहालय के उद्घाटन का भी कार्यक्रम है। श्री मोदी आईआईटी भुवनेश्‍वर में खोरदा जिले में 1817 में ब्रिटिश सरकार के खिलाफ हुए विद्रोह की स्‍मृति में एक स्‍मारक डाक टिकट और सिक्‍का भी जारी करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले विपक्ष के प्रस्‍तावित महागठबंधन की आलोचना करते हुए कहा है कि यह गठबंधन अपना-अपना राजनीतिक अस्तित्‍व बचाये रखने के लिए किया जा रहा है।

उत्‍तरी और मध्‍य चेन्‍नई, मदुरई, तिरूचिरापल्‍ली और तिरूवल्‍लुर के भारतीय जनता पार्टी के बूथ स्‍तर के कार्यकर्ताओं को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये संबोधित करते हुए उन्‍होंने यह बात कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह महागठबंधन अमीर घरानों का गठबंधन होगा और इसका उद्देश्‍य परिवार राज को स्‍थापित करना ही है।


उधर, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति के प्रमुख और मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गैर-भाजपा और गैर-कांग्रेस पार्टियों का फेडरल फ्रंट तैयार करने की दिशा में पहल की है। श्री राव आज विशाखापटनम् में शारदा पीठम में प्रार्थना के बाद भुवनेश्‍वर रवाना हुए, जहां उनका ओड़ीशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक से मुलाकात का कार्यक्रम है। वे कल पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री से भी मुलाकात करने वाले हैं।

श्री राव कल दिल्‍ली में उत्‍तर प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्रियों सुश्री मायावती और श्री अखिलेश यादव से मुलाकात करेंगे। उनका प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और केन्‍द्रीय मंत्रियों से भी मिलने का कार्यक्रम है। हाल ही में उन्‍होंने कहा था कि वे अब राष्‍ट्रीय राजनीति में ध्‍यान केन्द्रित करेंगे और इसलिए उनकी यह यात्रा महत्‍वपूर्ण मानी जा रही है।

हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में दो तिहाई बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद श्री राव ने दूसरी बार मुख्‍यमंत्री पद सम्‍भाला। पार्टी को मजबूत करने के लिए उन्‍होंने अपने पुत्र और तेलंगाना के पूर्व मंत्री के. तारक रामाराव को तेलंगाना राष्‍ट्रवादी समिति का कार्यकारी अध्‍यक्ष बनाया था। हैदराबाद से लक्ष्‍मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से वीरेन्‍द्र कौशिक।


गुजरात में भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवार और राज्‍य मंत्री कुंवरजी बावलिया ने जसदण विधानसभा सीट का उपचुनाव जीत लिया है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अवसर नाकिया को 19 हजार नौ सौ 85 मतों से हराया। इस जीत के बाद राज्‍य विधानसभा में सत्‍तारूढ़ भाजपा के विधायकों की संख्‍या एक सौ हो गई है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात में जसदण विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को जिताने और पार्टी के विकास एजेंडा का समर्थन करने के लिए नवनिर्वाचित विधायक कुंवरजी बावालिया और वहां के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी जीत के लिए गुजरात के मुख्‍यमंत्री को बधाई दी है।


झारखंड में कोलेबिरा विधानसभा सीट के लिए हुए उप चुनाव में कांग्रेस के नमन विक्‍सेल कोंगारी ने जीत हासिल की है। उन्‍होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी के बसंत सोरेंग को लगभग दस हजार मतों से पराजित कर दिया है।


राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए के सहयोगी दलों- भारतीय जनता पार्टी, जनता दल यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के बीच अगले लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में सीटों का बंटवारा हो गया है।

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और जनता दल यूनाइटेड 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। लोक जनशक्ति पार्टी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज नई दिल्‍ली में संयुक्‍त संवाददाता सम्‍मेलन में यह जानकारी दी।

तीनों पार्टियों को भरोसा है कि 2019 के चुनाव में 14 से भी ज्‍यादा सीटें बिहार में एनडीए का गठबंधन जीतेगा और फिर से एक बार केंद्र में मोदी जी के नेतृत्‍व में एनडीए की सरकार बनेगी। इस विषय पर तीनों पार्टियों के नेताओं ने अपनी श्रद्धा व्‍यक्‍त करी है।

सम्‍मेलन में जनता दल यूनाइटेड के अध्‍यक्ष और बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख रामविलास पासवान भी मौजूद थे। श्री शाह ने कहा कि श्री पासवान को राज्‍यसभा के जरिए संसद भेजा जायेगा। उन्‍होंने कहा कि कौन सी पार्टी किस सीट से चुनाव लड़ेगी, इसकी घोषणा भी जल्‍द ही की जायेगी।

श्री नीतीश कुमार ने कहा कि अगले आम चुनाव में एनडीए की जीत सुनिश्चित करने के लिए संगठित रूप से प्रयास किया जायेगा।

अब हम सब लोग मिलकर आगे काम करेंगे और जहां तक किस सीट पर कौन लडेंगे, इसके बारे में श्री अमित शाह जी ने बता दिया। इसके बारे में हम लोग आपस में बैठकर बात करेंगे और तीनों पार्टियों के नेता भी बैठकर बात करेंगे और जैसे भी होगा उसमें भी बहुत ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगेगा। ये सब चीज हम लोग तय कर देंगे।

श्री रामविलास पासवान ने कहा कि सम्‍मानजनक सीटें मिलने से उन्‍हें खुशी है। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि तीनों दल एनडीए की जीत के लिए मिलकर काम करेंगे।

पांच साल में हम लोगों ने इस पौधा को सींचा है नरेन्‍द्र मोदी जी के नेतृत्‍व में और अगला जो चुनाव आएगा एनडीए की फिर से सरकार बनेगी और जहां तक बिहार का सवाल है, जैसा कि नितिश जी ने कहा कि बिहार में जितना सीट अभी तक जो मिला है उससे ज्‍यादा टारगेट तो रहना चाहिए। 40 में 40 सीट का।


भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि उनकी पार्टी 2019 का आम चुनाव प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में जीतेगी। आज नई दिल्‍ली में भाजपा के बूथ स्‍तर के कार्यकर्ताओं की बैठक में उन्‍होंने यह भी कहा कि इस चुनाव में वंशवाद, जातिवाद और तुष्टिकरण की नीति के आधार पर राजनीति करने वालों की विदाई हो जायेगी।

श्री शाह ने यह भी कहा कि कई घोटालों में शामिल कांग्रेस आज एनडीए सरकार की विश्‍वनीयता पर सवाल खड़े कर रही है। उन्‍होंने जानना चाहा कि कांग्रेस 1984 में सिखों के खिलाफ हुए दंगों के दोषियों को सजा क्‍यों नहीं दिला सकी। उन्‍होंने आरोप लगाया कि पार्टी ऐसे लोगों का बचाव कर रही है।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के डांग जिले में हुई बस दुर्घटना में बच्‍चों के मारे जाने पर दु:ख व्‍यक्‍त किया है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने कहा है कि बच्‍चों की मौत से उन्‍हें बड़ा दुख हुआ है और उनकी समवेदनाएं शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति है। श्री मोदी ने घायलों के जल्‍द से जल्‍द स्‍वस्‍थ्‍य होने की कामना भी की है।


गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने भी इस दुर्घटना पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है जिसमें दस लोगों की मौत हो गई थी। मुख्‍यमंत्री ने प्रत्‍येक मृतक के परिजनों को ढ़ाई-ढ़ाई लाख रुपये और घायलों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि‍ देने की घोषणा भी की है।


भारत ने आज एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप तक मार कर सकने वाली परमाणु सक्षम बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि-4 का सफल परीक्षण किया। इसकी मारक क्षमता चार हजार किलोमीटर तक है। जमीन से जमीन पर मार करने वाली इस आई.सी.बी.एम. अग्नि-4 का परीक्षण सुबह साढ़े आठ बजे ओडीसा तट पर डॉक्‍टर अब्‍दुल कलाम द्वीप में एकीकृत परीक्षण रेंज से किया गया।

अग्नि चार मिसाइल आधुनिक उपकरणों और तकनीक से लैस है तथा इसमें पांचवी पीढ़ी का कम्‍प्‍यूटर लगा है। इसे उड़ान के दौरान भी निर्देशित कर इसका रास्‍ता बदला जा सकता है। इससे पहले, अग्नि-प्रथम, द्वितीय और तृतीय तथा पृथ्‍वी जैसी बैलेस्टिक मिसाइलें सशस्त्र सेनाओं को सौंपी जा चुकी हैं।


संस्‍कृति राज्‍य मंत्री, डॉक्‍टर महेश शर्मा ने कहा है कि अगले वर्ष 15 जनवरी से प्रयागराज में शुरू होने वाला अर्द्ध कुम्‍भ मेला पहले के कुम्‍भ मेलों से पूरी तरह अलग होगा। उन्‍होंने बताया कि आगामी कुम्‍भ मेले को यादगार बनाने के लिए विशेष प्रबंध किये गये हैं। आकाशवाणी के साथ भेंट में उन्‍होंने कहा-

भारत की पहचान, भारत की घनी संस्‍कृति और हेरिटेज है। आज विश्‍व कौतूहल भरी नजरों से देख रहा है। उसी हमारी संस्‍कृति की एक पहचान कुंभ। ये भारत के लिए गर्व की बात है कि इस साल यूनेस्‍को ने कुंभ को मान्‍यता दी है।


इंडोनेशिया में ज्‍वालामुखी फटने से हुई सुनामी से मृतकों की संख्‍या 222 तक पहुंच गई है। 800 से ज्‍यादा घायल हुए हैं। इंडोनेशिया की राष्‍ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि मृतकों की संख्‍या बढ़ सकती है। अभी 28 लोग लापता बताये गए हैं।


भारत ने सुनामी से प्रभावित इंडोनेशिया को सहायता की पेशकश की है। एक ट्वीट संदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत अपने पड़ोसी और मित्र इंडोनेशिया को राहत के कार्य में सहायता देने को तैयार है।

प्रधानमंत्री ने जान-माल के नुकसान पर इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विदोदो से दु:ख व्‍यक्‍त किया है और शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति संवदेना व्‍यक्‍त की है। उन्‍होंने घायलों के शीघ्र स्‍वास्‍थ्‍य लाभ की कामना की है।


श्रीलंका के उत्‍तरी जिलों- कि‍लिनोच्‍ची, मन्‍नार और मल्‍लाईतिवू में भारी वर्षा के कारण सैकड़ों लागे बेघर हो गये हैं। आपदा प्रबंधन केन्‍द्र ने बताया कि नौ हजार से ज्‍यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हैं।


भारत की 20 साल की वेदांगी कुलकर्णी 159 दिनों में साइकल से दुनिया का चक्कर लगाने वाली सबसे तेज एशियाई महिला बन गयी हैं। वेदांगी ने आज तड़के कोलकाता में साइकल चलाकर 29 हजार किलोमीटर की मानक दूरी को तय किया। उन्होंने इस सफर की शुरुआत जुलाई में पर्थ से की थी। वेदांगी ने 14 देशों की यात्रा की।


प्रीमियर बैडमिंटन लीग में मुंबई में मुम्‍बई रॉकेट्स ने डेल्‍ही डैशर्स को पांच शून्‍य से पराजित किया। मुम्‍बई की टीम ने पांच में से चार मैच जीते।


समूचा उत्‍तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है। राष्‍ट्रीय राजधानी में आज का दिन पिछले 12 वर्षो में सबसे ठंडा रहा और तापमान गिरकर तीन दशमलव सात डिग्री सेल्‍सियस तक पहुंच गया। आज सुबह मामूली धुंध भी छाई रही, जिससे शहर में दृश्‍यता पर असर पड़ा।

मौसम‍ वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया- दिल्‍ली एनसीआर में आज इस सीजन का सबसे कम तापमान तीन दशमलव सात रिकॉर्ड किया गया। फोरकास्‍ट की बात करें, तो तापमान एक से दो डिग्री का इजाफा होने की उम्‍मीद है नॉर्थ-वेस्‍ट इंडिया में और यहां के काफी एरिया से अगले दो से तीन दिन के लिए कोल्‍डवेव कंडीशन हट जाएंगी और जो ये दो दिन जो कोल्‍डवेव हट जाएंगी, फिर से कोल्‍डवेव कुछ एरियाओं में पंजाब, हरियाणा, यूपी, राजस्‍थान, मध्‍यप्रदेश में आ जाएंगी।

पंजाब, हरियाणा और यूपी के नॉर्दन पार्टस में अगले दो दिन, एक-दो स्‍थानों पर घना कोहरा रहने की उम्‍मीद है। ये जो सब कुछ हो रहा है ये वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेन्‍स के कारण हो रहा है।

उत्‍तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर आज भी सबसे ठंडा जिला रहा, जहां तापमान गिरकर शून्‍य डि‍ग्री सल्सियस पहुंच गया।

उधर उत्‍तराखंड के कई इलाके भी भीषण ठंड की चपेट में हैं। मौसम वि‍भाग के अनुसार ऊंचाई वाले इलाके चमोली और पिथौरागढ़ में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्‍की वर्षा होने की संभावना है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY