दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • वस्‍तु और सेवाकर परिषद् ने रोजमर्रा की जरूरत की कई वस्‍तुओं और सेवाओं पर करों में कटौती की। 28 प्रतिशत वाले कर स्‍लैब को युक्तिसंगत बनाया गया। सिनेमा टिकट और टेलीविजन सस्‍ते हुए।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा-सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में महिलाओं पर विशेष जोर। पूर्ववर्ती सरकार पर महिला सशक्‍तीकरण की उपेक्षा का आरोप लगाया।
  • कर्नाटक में कांग्रेस के आठ मंत्रियों को कुमारस्‍वामी मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलिस बलों को कटटरपंथी और जाति के आधार पर फूट डालने वाली ताकतों से सतर्क रहने को कहा।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में एक मुठभेड़ में जाकिर मूसा के घनिष्‍ठ सहयोगी सहित छह आतंकी मारे गए।
  • उत्‍तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ा। लेह में तापमान शून्‍य से 16 डिग्री सेल्सियस नीचे।
  • खेलों में प्रीमियर बैडमिन्‍टन लीग प्रतियोगिता मुंबई में शुरू।

समाचार विस्तार से :

जी.एस.टी. परिषद ने टी.वी. सेट, सिनेमा टिकट और पावर बैंक सहित 23 आम उपयोग की वस्तुओं पर वस्तु और सेवाकर घटा दिया है। आज नई दिल्ली में जीएसटी परिषद की बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सौ रुपये तक के सिनेमा टिकटों पर कर की दर 18 से घटाकर 12 प्रतिशत कर दी गई है।

जो 100 रूपये तक की टिकट है विच हैड अ जीएसटी ऑफ 18 परसेंट, हैज बीन ब्रोकडाउन टू 12 परसेंट और जो 100 रूपये से ऊपर वाली टिकट थी जिस पर जीएसटी 28 परसेंट था उसको 18 परसेंट कर दिया गया है। ये एक मास इंटरटेनमेंट का मीडियम है इसका एक रेविन्‍यू इंपेक्‍ट है अबाउट 900 करोड़ का।

वित्‍तमंत्री ने कहा कि 32 इंच तक के टी. वी. सेट और पावर बैंक पर अब केवल 18 प्रतिशत का कर लगेगा। पहले इन वस्तुओं पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगता था।

जितने भी आम आदमी के लिए इस्‍तेमाल के आइटम हैं उसमें प्रीडॉमेंटली सीमेंट और कुछ हद तक ऑटो पार्ट को छोड़कर के बाकि सब को 28 से आज के डिसिजन के बाद हटा दिया। जो आज आइटम्‍स थे वे एग्रीकल्‍चरल यूजर्स के लिए पुलीज, ट्रांसमिशन सेट्स, क्रेंक्‍स, गेयर बॉक्‍सिज, मॉनि‍टर्स एंड टेलिविजन स्‍क्रीन्‍स इसको रिवाइज किया है।

श्री जेटली ने कहा कि दिव्‍यांग व्यक्तियों के वाहनों में लगने वाली सामग्री पर जीएसटी की दर घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। नई जीएसटी दरें पहली जनवरी से लागू होंगी।

वित्तमंत्री ने कहा कि कर की दरों में कटौती से राजस्व में प्रति वर्ष 55 अरब रुपये की कमी आयेगी।

श्री जेटली ने कहा कि जन-धन खाता धारकों से बैंक सेवाओं पर अब कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और अचल संपत्ति पर जीएसटी के बारे में परिषद की अगली बैठक में निर्णय लिया जाएगा।

रीयल एस्‍टेट सेक्‍टर, यह एक इंपार्टेंट आइटम है क्‍योंकि इस सेक्‍टर में कुछ स्‍लो डाउन देखा गया। इसके पीछे कारण एक यह है कि अगर आप अपार्टमेंट विच इज बीइंग बिल्‍ट इन द प्रोसेस ऑफ कंस्‍ट्रक्‍शन इज टेक्‍स कट 12 परसेंट और अगर बिल्‍टअप प्रॉपर्टी खरीदतें हैं तो डैट्स अ ट्रांसफर ऑफ प्रॉपर्टी डैट इज आउट साइड द ज्‍यूरीडिक्‍शन ऑफ जीएसटी बिकॉज इट्स इन द स्‍टेंप ड्यूटी ज्‍यूरीडिक्‍शन ऑफ द स्‍टेट गवर्मेंट और यह जो लॉ और फिटमेंट कमेटी, तुरंत इसपर मिलकर के अ व्‍यू विल बी टेकन ऑडिट इन द नेक्‍स्‍ट मीटिंग।

वित्तमंत्री ने कहा कि सीमेंट, वाहनों के कल-पुर्जे, एयरकंडीशनर और डिशवाशर जैसी विलासिता की वस्तुओं पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगता रहेगा।

जीएसटी परिषद ने मंत्रियों के सात सदस्यीय समूह के गठन के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है।


फिल्‍म जगत ने सिनेमा टिकट पर वस्तु और सेवाकर घटाने के फैसले का स्‍वागत किया है। फिल्म टिकटों की जीएसटी दर को कम करने जीएसटी परिषद के फैसले का बॉलीवुड जगत ने स्वागत किया है।

सरकार के फैसले का स्वागत करने वालों में प्रमुख रूप से दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर शामिल हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देते हुए कहा कि यह भारतीय सिनेमा उद्योग के लिए शानदार खबर है।

केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा, यह प्रधानमंत्री के साथ उद्योग के प्रतिनिधियों की बातचीत के बाद एक महत्वपूर्ण निर्णय है। फिक्‍की ने भी इसका स्‍वागत करते हुए कहा है कि यह उद्योग को बढ़ावा देने और दर्शकों को सिनेमाघरों में वापस लाने में मदद करेगा।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि महिला सशक्‍तीकरण के बारे में उनकी सरकार की वचनबद्धता सब जगह देखी जा सकती है।

आज शाम गांधी नगर के पास अडालज में त्रिमंदिर परिसर में भाजपा महिला मोर्चा के राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि स्‍वतंत्रता के बाद पहली बार महिलायें उज्‍ज्‍वला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ और स्‍वच्‍छ भारत अभियान जैसे कार्यक्रमों की मुख्‍य लाभार्थी बनी हैं।

उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना के लाभार्थियों में से 70 प्रतिशत महिलायें हैं। श्री मोदी ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम बालिकाओं को सम्‍मान देने के लिए शुरू किया गया था और यह सुचारू रूप से चल रहा है।

प्रधानमंत्री ने पिछली सरकार पर आरोप लगाया कि उसने महिला सशक्‍तीकरण को रोके रखा। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा का यह पक्‍का विश्‍वास है कि महिलायें बेहतर प्रबंधक और बेहतर संगठनकर्ता होती हैं और कई सारे कार्य एक साथ कर सकती हैं।

साथियों नारी शक्ति को लेकर भारतीय दृष्टिकोण सामाजिक एकात्‍मता के आग्रह से प्रेरित रहा है। संगठन में भी हमारा यह मजबूत विश्‍वास रहा है कि महिलाएं एक कुशल और अनुशासित मैनेजर होती हैं, संगठनकर्ता होती हैं।

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सूक्ष्‍म, लघु और मझौले उद्यमों में महिला उद्यमियों की भागीदारी को बढ़ावा दिया जायेगा।


कर्नाटक में एच डी कुमारस्‍वामी मंत्रिमंडल में आज फेरबदल और इसका विस्‍तार किया गया। राज्‍यपाल वजू भाई वाला ने बंगलूरू में राजभवन में केबिनेट दर्जे के आठ मंत्रियों को शपथ दिलाई।

गठबंधन की सहयोगी कांग्रेस के दो मंत्रियों को हटा दिया गया है और उसके कोटे से आठ नये मंत्रियों को शामिल किया गया है। जनता दल एस ने केबिनेट में अपने कोटे के दो पद नहीं भरने का फैसला किया है।

बेंगलुरु के राजभवन मार्ग में कांग्रेस मंत्रियों के समर्थक काफी तादाद में जमा थे। जिन्‍होंने ढोलक बजा कर, पटाखे छोड़कर अपना हर्ष व्‍यक्त किया। जिन विधायकों को मंत्री बनने का अवसर नहीं प्राप्‍त हुआ उनके समर्थकों ने यहां नाराजगी भी जताई।

आज सतीश जारकीहोली, एम बी पाटिल, सी एस शिवल्ली, आर बी थिमापुर, एम टी बी नागराज, ई तुकाराम, पी टी परमेश्वर नाइक और रहीम खान ने मंत्री पद की शपथ ली। थिमापुर विधान परिषद के सदस्य हैं और बाकि सब विधानसभा के सदस्‍य हैं। कांग्रेस पार्टी ने आज 19 मंडलियों के अध्यक्षों के नाम भी प्रकट किए।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने पुलिस बलों को कट्टरपंथी और जाति के आधार पर फूट डालने वाली ताकतों से सतर्क रहने को कहा है। वे आज गुजरात के केवड़िया में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों के वार्षिक सम्मेलन के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने पुलिस बलों को ऐसे तत्‍वों से सतर्क रहने की सलाह देते हुए कहा कि विघटनकारी तत्व अपने तात्कालि‍क लाभ के लिए जातीय विसंगतियों का फायदा उठाते हैं।

श्री मोदी ने कहा कि देश के लोग आतंकवादियों का सफलतापूर्वक मुकाबला करने के लिए पुलिस बल, खासकर कश्मीर के पुलिसबल, के प्रति गर्व का अनुभव करते हैं। उन्होंने सभी मुद्दों को राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य में देखने के लिए पुलिस अधिकारियों की प्रशंसा की।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय एकता के प्रति योगदान के लिए सरदार पटेल पुरस्कार की स्थापना की घोषणा भी की।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर जारी एक डाक टिकट का भी विमोचन किया।

श्री मोदी ने साइबर कोऑर्डिनेशन सेंटर यानी साइबर समन्वय केन्द्र के पोर्टल की भी शुरुआत की। इससे सुरक्षाबलों को साइबर अपराधों को हल करने में मदद मिलेगी।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह, गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर और किरेण रिजीजू भी कार्यक्रम में मौजूद थे।


जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आज एक मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गये। सूत्रों के अनुसार इनमें कट्टर आतंकी कमाण्‍डर जाकिर मूसा का एक घनिष्‍ठ सहयोगी भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि सुरक्षाबलों ने सुरागों के आधार पर जिले के आरामपुरा गांव में इलाके की घेराबंदी करके तलाशी अभियान शुरू किया था।

इस दौरान आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी जिस पर सुरक्षा बलों की कार्रवाई में ये आतंकी मारे गये। पुलिस के अनुसार उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद हुआ है।


दिल्ली की एक अदालत ने अगस्टा वेस्टलैंड वी.वी.आई.पी. हेलीकॉप्टर मामले में आरोपी क्रिस्चियन मिशेल को सात दिनों की प्रवर्तन निदेशालय की हिरासत में भेज दिया है। न्यायालय ने मिशेल की जमानत याचिका भी खारिज कर दी। ब्रिटिश नागरिक मिशेल को दुबई से भारत लाने के बाद पांच दिसम्बर को गिरफ्तार किया गया था।


जम्‍मू-कश्‍मीर में लद्दाख क्षेत्र भीषण शीतलहर की चपेट में है। इससे अभी राहत मिलने की कोई उम्‍मीद नहीं है। लेह में न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से लगभग 16 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।


जम्‍मू कश्‍मीर का समूचा कश्‍मीर डिवीजन भीषण शीतलहर की चपेट में है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्रीनगर में कल रात तापमान शून्‍य से पांच दशमलव चार डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया जो इस मौसम का न्‍यूनतम तापमान है।

घाटी में ठंड का प्रकोप जारी है। अधिकतर जलस्‍तर और नल जम गए हैं और कई इलाकों में लोगों को पीने के पानी की उपलब्‍धि‍ के लिए कठिनाईयों का सामना है। लोग सुबह देर तक और शाम-सवेरे घरों में दुबक कर रहना पसंद कर रहे हैं।

अगले कई दिनों में मौसम खुष्क रहने की संभावना है और सर्द हवाओं के चलते न्‍यूनतम तापमान में मदीद गिरावट से लोग ठंड से ठिठरते रहेंगे।


उत्‍तर प्रदेश में भी शीतलहर का प्रकोप जारी है और राजधानी लखनऊ का तापमान गिरकर चार दशमलव चार डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। मुजफ्फरनगर चार डिग्री तापमान के साथ प्रदेश का सबसे ठंडा स्‍थान रहा। बरेली में न्‍यूनतम तापमान साढे चार डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार लगभग एक सप्‍ताह तक आसमान आम तौर पर साफ रहेगा।


केन्‍द्रीय विज्ञान एवं टेक्‍नोलॉजी और पर्यावरण तथा वन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि भारत पर्यावरण संबंधी चुनौतियों से निपटने, खासतौर पर कार्बन उत्‍सर्जन कम करने और स्‍वच्‍छ ऊर्जा उत्‍पादन के क्षेत्र में एक प्रेरक उदाहरण बन गया है।

वे आज हैदराबाद में अंतर्राष्‍ट्रीय महासागर विज्ञान प्रशिक्षण केन्‍द्र में अटल कॉम्‍पलेक्‍स के उद्घाटन के अवसर पर समारोह को संबोधित कर रहे थे।


पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी को भारतीय जनता पार्टी का राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता नियुक्‍त किया गया है। श्री रूड़ी बिहार के सारण निर्वाचन क्षेत्र से सांसद हैं।


भारतीय जनता पार्टी ने देश की सार्वजनिक संपत्ति का दुरूपयोग करने के लिए यूपीए अध्‍यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी की आलोचना की है। नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नेशनल हेरल्‍ड मामले में दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के कल के फैसले से उनकी पार्टी की राय की पुष्टि हुई है।


चौथी प्रीमियर बैडमिंटन लीग मुंबई में आज से शुरू हो गई है। पहले मैच में पुणे सेवन एसेज़ का मुकाबला हैदराबाद हंटर्स से हो रहा है। पहले मैच में हैदराबाद हंटर्स के मार्क कॉली जॉव ने पुणे सेवन के लक्ष्य सेन को 15-10, 12-15, 14-15 से हराया।

डबल्स स्पर्धा में इस समय चिराग शेट्टी और मैथियास बोए तथा के.एस. रैंग और बी. इसारा के बीच मुकाबला जारी है। टूर्नामेंट में पी वी सिंधू और स्पेन की कैरोलिना मारिन, सहित कई शीर्ष खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY