दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • लोकसभा ने उपभोक्ता संरक्षण विधेयक 2018 पारित किया। विधेयक में खाद्य पदार्थों में मिलावट के लिए कड़ी सजा का प्रावधान।
  • सरकार, चालू वित्त वर्ष के दौरान सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को अगले कुछ महीनों में तिरासी हजार करोड़ रुपये देगी।
  • गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा एजेंसियों से पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के प्रयास रोकने को कहा।
  • कलकत्ता उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी की रथ यात्रा को मंजूरी दी।
  • खेलों में: आई.सी.सी. की टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में भारतीय कप्तान विराट कोहली शीर्ष स्थान पर बरकरार।
  • पी. वी. सिंधू विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग के साथ तीसरे नम्बर पर पहुंची।

समाचार विस्तार से :

लोकसभा ने उपभोक्‍ता संरक्षण विधेयक-2018 पारित कर दिया है। यह, उपभोक्‍ता संरक्षण कानून-1986 का स्‍थान लेगा। विधेयक में खाद्य पदार्थों में मिलावट के लिए कड़ी सजा का प्रावधान किया गया है। विधेयक में जिला, राज्‍य और राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उपभोक्‍ता विवाद निपटान आयोग की स्‍थापना का प्रावधान है।

विधेयक के तहत जिला आयोगों को, एक करोड रुपये तक के दावों संबंधी शिकायतों को निपटाने का अधिकार दिया गया है। पहले यह राशि बीस लाख रुपये तक थी। इस बारे में राज्‍य आयोगों की सीमा एक करोड रुपये से बढ़ाकर 15 करोड रुपये कर दी गई है।

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने विधेयक पेश करते हुए कहा कि मौजूदा कानून 32 वर्ष पुराना है जो वर्तमान जरूरतों के मुताबिक नहीं है।

तृणमूल कांग्रेस की प्रतिमा मंडल ने विधेयक पर चर्चा शुरू की। चर्चा में भाग लेने वाले सभी 11 सदस्‍यों ने विधेयक का समर्थन किया।

चर्चा के जवाब में रामविलास पासवान ने कुछ सदस्‍यों की आशंकाओं को निराधार बताया कि इससे उपभोक्‍ता आयोगों में, नियुक्तियों में राज्‍यों के अधिकारों का अतिक्रमण होगा। विधेयक ध्‍वनिमत से पारित कर दिया गया।

बाद में संसद से बाहर पत्रकारों से बातचीत में श्री पासवान ने विधेयक को महत्‍वपूर्ण बताते हुए कहा – कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन बिल जो है, पास हुआ है। ऐतिहासिक चीज है, ई-कॉमर्स का मामला है, मिसलीडिंग एडवर्डटिजमेंट का मामला है। सबसे बड़ा मामला जो कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन ऑथोरिटी का मामला है और मैं समझता हूं कि जो कंज्‍यूमर जागृत हो चुका है, उसके लिए आवश्‍यक था और इसको बहुत दूरदृष्टि रख करके इस बिल को बनाया है कि अगले 10 साल 20 साल में आवश्‍यकता नहीं पड़े।

हालांकि, इस दौरान कांग्रेस सदस्‍य राफाल सौदे की जांच संयुक्‍त संसदीय समिति से कराने की मांग को लेकर नारेबाजी करते रहे।


लोकसभा ने आज स्‍वलीनता, दिमाग़ी पक्षाघात, मानसिक मंदता और विविध विकलांगता वाले लोगों के कल्‍याण के लिए राष्‍ट्रीय न्‍यास संशोधन विधेयक-2018 पारित कर दिया है। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने इसे भोजनावकाश के बाद सदन में पेश किया, जिसे संक्षिप्‍त चर्चा के बाद ध्‍वनिमत से पारित कर दिया गया।


मुस्लिम महिला-विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2018 पर लोकसभा में चर्चा अगले बृहस्‍पतिवार को होगी। विभिन्‍न दलों के सदस्‍यों के सुझाव पर लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने यह फैसला किया।


लोकसभा में आज भी कुछ विपक्षी दलों के शोरगुल के कारण कामकाज में बाधा आई। सदन की कार्यवाही दो बार स्‍थगित किये जाने के बाद दिनभर के लिए स्‍थगित कर दी गई।

उधर, राज्‍यसभा की कार्यवाही राफाल विमान सौदे और कावेरी मुद्दे पर शोर-शराबे के कारण दिनभर के लिए स्‍थगित करनी पड़ी। सभापति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सरकार ने यह लिखकर दिया है कि वह रफाल और महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है।


लोकसभा अध्‍यक्ष सुमित्रा महाजन ने रफाल सहित कई अन्‍य मुद्दों पर विपक्ष और सरकार के बीच चल रहे गतिरोध को समाप्‍त करने के लिए विभिन्‍न राजनीतिक दलों के साथ बैठक की। उन्‍होंने सदन में तख्तियां दिखाये जाने पर गहरी चिन्‍ता व्‍यक्‍त की।

श्रीमती महाजन ने कहा कि सदन में लगातार शोर-शराबे से सदन की छवि खराब हो रही है। अध्‍यक्ष ने कहा कि किसी भी समस्‍या का समाधान विरोध से नहीं हो सकता। लोकसभा अध्यक्ष ने कल रूल्‍स कमेटी की बैठक भी बुलाई है।


सरकार मौजूदा वित्‍त वर्ष के अगले कुछ महीनों में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में 83 हजार करोड रूपये पूंजी डालेगी। वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इससे इन बैंकों की ऋण क्षमता बढ़ेगी और उन्‍हें रिजर्व बैंक की पाबंदी के दायरे से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में डूबे कर्जों के मामलों का जायजा लेने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि ऐसे मामलों में कमी आ रही है।

डूबे हुए कर्जों की पहचान का काम 2015 में शुरू हुआ था और ये प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। मार्च 2015 में जब ये सबसे अधिक था, तब 7 प्रतिशत फंसे कर्जों की पहचान नहीं हुई थी। अब ये लगभग शून्‍य दशमलव पांच नौ प्रतिशत है।

बैंकों ने उचित प्रावधान किये है। नतीजे के तौर पर अब डूबे हुए कर्ज की संख्‍या में कमी आ रही है। इस पूरी प्रक्रिया से बैंकों की ऋण देने की क्षमता बढ़ेगी।

इस बीच, सरकार ने आर्थिक विकास को बढ़ाने के लिए मौजूदा वित्‍त वर्ष में पुन: पूंजीकरण परिव्‍यय 65 हजार करोड रूपये से बढाकर एक लाख छह हजार करोड रुपये करने का एक प्रस्‍ताव आज संसद में पेश किया।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा संस्‍थानों को पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के प्रयासों पर रोक लगाने के निर्देश दिये हैं। गुजरात में केवडिया जिले में राज्‍यों के पुलिस महानिदेशक और महानिरीक्षकों के सम्‍मेलन के उदघाटन सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पंजाब में हाल की आतंकी घटनाओं से संकेत मिलता है कि पाकिस्‍तान में सिक्‍ख उग्रवादी तत्‍व और पाकिस्‍तान के आतंकी गुट, पंजाब में आतंकवाद को पुनर्जीवित करने के प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी तीन दिन के सम्‍मेलन के दौरान पुलिस प्रमुखों और वरिष्‍ठ सुरक्षा अधिकारियों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए राज्‍य पुलिस ने सम्‍मेलन स्‍थल के आसपास सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये है।

सभी राज्यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के डीजीपी और आईजीपी के अलावा राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी की प्रमुख केन्‍द्रीय जांच ब्‍यूरो, आईबी, नशीले पदार्थ विभाग और विभिन्‍न पुलिस प्रशिक्षण अकादमियां भी इस कांफ्रेंस में हिस्‍सा ले रही हैं।

इससे पहले केन्‍द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज दोपहर बाद डीजीपी और आईजीपी के अखिल भारतीय वार्षिक कांफ्रेंस का उद्घाटन किया था।


कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय ने भारतीय जनता पार्टी की रथ यात्रा को अनुमति दे दी है। पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्‍य में इस यात्रा से साम्‍प्रदायिक तनाव भड़कने की आशंका के मद्देनजर पिछले सप्‍ताह इसकी अनुमति देने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद भाजपा ने सोमवार को न्‍यायालय में राज्‍य सरकार के फैसले को चुनौती दी थी।

इससे पहले, उच्‍च न्‍यायालय की एकल पीठ ने भी यात्रा निकालने की अनुमति देने से इंकार कर दिया था, जिसके बाद पार्टी ने न्‍यायालय की खंडपीठ के समक्ष याचिका दायर की थी। पार्टी की रथयात्रा अगले डेढ़ महीने के दौरान राज्य के सभी बयालिस संसदीय क्षेत्रों से गुजरेगी।


भाजपा नेता और केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी निराश है क्‍योंकि एक के बाद एक उसके घोटाले सामने आ रहे हैं। उन्‍होंने आज दिल्‍ली मे पत्रकारों से बातचीत में कहा कि कांग्रेस हताशा में एन डी ए के खिलाफ बयानबाजी कर रही है।

श्री जावडेकर ने कहा कि सरकार के प्रयासों से ही वी वी आई पी हेलिकॉप्‍टर सौदा के बिचौलिए क्रिश्चिन मिशेल को भारत लाया जा सका है। उन्‍होंने कहा कि मिशेल जांच एजेंसियो के साथ सहयोग नहीं कर रहा है, लेकिन जांच एजेंसियां उससे सच उगलवाने में सफल होंगी।


राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी प्रमुख और पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री उपेन्‍द्र कुशवाहा आज कांग्रेस- राष्‍ट्रीय जनता दल गठबंधन में शामिल हो गए हैं। इस अवसर पर श्री कुशवाहा ने कहा कि एन. डी. ए. में उन्‍हें अपमानित किया गया इसलिए उन्‍होंने बिहार के लोगों के हित में कांग्रेस के नेतृत्‍व वाले गठबंधन में शामिल होने का फैसला किया।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत में भोजन की बर्बादी सिर्फ आर्थिक ही नहीं बल्कि, एक नैतिक मुद्दा भी है। आज नई दिल्‍ली में अखिल भारतीय खाद्य प्रसंस्‍करण संघ के हीरक जयंती सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जहां आय और खाद्य पदार्थों की खपत में काफी असमानता है, जिस पर ध्‍यान देने की जरूरत है।


श्री हर्षवर्धन श्रृंगला अमरीका में भारत के नए राजदूत बनाए गए हैं। 1984 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी श्री श्रृंगला अभी बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त हैं। उनकी जगह सुश्री रीवा गांगुली दास को बांग्‍लादेश का नया उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त किया गया है। वे इस समय भारतीय सांस्‍कृतिक संबंध परिषद में महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं।


केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और जहाजरानी मंत्री निति‍न गडकरी ने आज अरूणाचल प्रदेश के लोअर दिबांग घाटी जिले के रोईंग में राष्‍ट्रीय राजमार्ग की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्‍होंने लोहित और दिबांग नदी पर दो पुलों का भी उदघाटन किया।

इसके बाद ज़िरो में एक अन्‍य समारोह में श्री गडकरी ने 472 किलोमीटर लम्‍बे राष्‍ट्रीय राजमार्ग की आधारशिला रखी। इस पर लगभग पांच हजार 584 करोड रूपये की लागत आयेगी।

इस दौरान श्री गडकरी के साथ राज्‍य के मुख्‍यमंत्री पेमा खांडु और केंद्रीय गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू भी मौजूद थे।


आई. सी. सी. टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में विराट कोहली शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं। कोहली को पर्थ में दूसरे टेस्ट में पहली पारी में 123 रन बनाने से 14 अंक मिले। उनके कुल 934 अंक हो गए हैं।

ऋषभ पंत 11 स्थान के फायदे के साथ 48वें नंबर पर और अजिंक्य रहाणे दो पायदान ऊपर शीर्ष 15 में पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में रविन्द्र जडेजा पांचवे और रविचंद्रन अश्विन छठे नंबर पर हैं।


भारत की पी. वी. सिंधू विश्व बैडमिंटन रैंकिंग में तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गयी हैं। सिंधू ने पिछले दिनो वर्ल्ड टूर फाइनल्स का खिताब जीतकर नया इतिहास रचा था। सिंधू यह खिताब जीतने वाली पहली भारतीय भी बन गयीं।


रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अश्विनी लोहानी ने कहा है कि भारतीय रेल में मार्च 2020 में एक बहुत बड़ा बदलाव आएगा क्‍योंकि तब तक दो प्रस्‍तावित मालभाड़ा गलियारों का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।


बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 53 अंक घटकर 36 हजार 432 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी 16 अंक गिरकर दस हजार 952 पर आ गया।


प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, अंग्रेजों के खिलाफ पाइका विद्रोह के 200 वर्ष पूरा होने के अवसर पर सोमवार को ओडिशा जायेंगे। श्री मोदी ललितगिरी में पुरातत्‍व संग्रहालय का लोकार्पण करेंगे।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY