दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– राजस्थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव का प्रचार कल समाप्त होगा।

– जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के सातवें चरण में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान।

– अगस्ता वेस्टलैंड घोटाले में बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल को भारत लाया जा रहा है।

– वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा-इस वर्ष मनरेगा पर छह खरब रुपये खर्च किए जाएंगे।

– भारत और संयुक्त अरब अमारात ने मुद्रा की अदला-बदली समझौते और अफ्रीका में विकास सहयोग के सहमति पत्र पर हस्‍ताक्ष्‍ार किये।

– भुबनेश्वर में हॉकी विश्व कप में ऑस्‍ट्रेलिया ने इंगलैंड को तीन-शून्‍य से हराया। आयरलैंड और चीन के बीच मैच एक-एक गोल से बराबरी पर रहा।

समाचार विस्तार से :

राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार का कल आखिरी दिन है। मतदान शुक्रवार को होगा। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कई नेताओं ने अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

आज शाम जयपुर में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस की कार्यशैली के कारण ही राजस्‍थान बीमारू राज्‍य की श्रेणी में गिना जाने लगा था। श्री मोदी ने कहा-

65 साल में इतनी सरकारें आकर के गई दिल्‍ली में चार-चार पीढ़ी बैठी लेकिन राजस्‍थान में कुल 11 मेडिकल कॉलेज बनी और वसुंधरा जी ने 5 साल में 11 मेडिकल कॉलेज बनाए। जो काम वसुंधरा जी ने 5 साल में किया इतना काम करने के लिए कांग्रेस को 65 साल लगते हैं।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आज राज्‍य में तीन जनसभाओं को संबोधित किया। उन्‍होंने आरोप लगाया कि मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे के पास आम लोगों के लिए समय नहीं है। श्री राहुल गांधी ने राज्‍य में किसानों के लाभ के लिए खाद्य प्रसंस्‍करण कारखाने लगाने की बात कही।

हर डिस्‍ट्रिक्‍ट में, हर ब्‍लॉक में हम फूड प्रोसेसिंग का प्‍लांट लगाएंगे। जहां आप आलू उगाते हो वहां आलू के चिप्‍स की फैक्‍ट्री, जहां टमाटर उगाते हो वहां केचप की फैक्‍ट्री, जहां सोयाबीन उगाया जाता है, वहां पर सोयाबीन के तेल की फैक्‍ट्री, हम पूरा जाल बिछा देंगे राजस्‍थान में फूड प्रोसेसिंग की फैक्‍ट्री का।

चुनाव प्रचार थमने से ठीक एक दिन पहले आज प्रदेशभर में विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं की 50 से ज्यादा जनसभाएं आयोजित हुई।

प्रधानमंत्री श्री मोदी के अलावा वरिष्ठ भाजपा नेता राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, वसुंधरा राजे, राज्यवर्धन राठौड, प्रकाश जावडेकर और हेमा मालिनी ने पार्टी प्रत्याशियों के लिए प्रचार किया।

वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत, सचिन पायलट, दिग्विजय सिंह, हरीश रावत तथा कुमारी शैलजा ने भी विभिन्न स्थानों पर जनसभायें कीं। समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने आज भरतपुर में जनसभा को संबोधित किया।

—-

उधर, तेलंगाना विधानसभा के लिए भी प्रचार चरम पर है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि विभिन्‍न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता जोर-शोर से चुनाव प्रचार में जुटे हैं।

चुनाव प्रचार समाप्‍त होने का समय नजदीक आने के साथ ही राज्‍य में प्रचार अभियान और तेज हो गया है। टीआरएस प्रमुख ने गडवल सहित पांच चुनावी सभाओं को संबोधित किया।

वहीं दूसरी तरफ भाजपा की वरिष्‍ठ नेता स्‍मृति ईरानी ने रामगुंडम, दिचपल्‍ली और मनकोंडूर में चुनाव रैलियों कीं। उन्‍होंने आरोप लगाया कि राज्‍य में तेलंगाना राष्‍ट्र समिति सरकार केन्‍द्र के कार्यक्रमों को लागू करने में विफल रही है।

पार्टी के एक अन्‍य वरिष्‍ठ नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और मध्‍य प्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी चुनाव प्रचार किया। हैदराबाद से लक्ष्मी की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं जागृति शर्मा।

इस बीच, कांग्रेस प्रदेश कार्यवाहक अध्‍यक्ष और कोडंगल से कांग्रेस उम्‍मीदवार रेवन्‍त रेड्डी को हिरासत से रिहा कर दिया गया है।

—-

जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनावों के सातवें चरण में 75 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान हुआ। राज्‍य मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा के अनुसार सभी जिलों में मतदान शांतिपूर्ण रहा, कहीं से किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है।

राज्‍य में सातवें चरण में रियासी जिले में सबसे अधिक 86 दशमलव सात प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया, सीमावर्ती जिला पुंछ में 86.6% मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सांबा जिले में 85.5% और राजौरी जिले में 84% मतदान रिकार्ड हुआ। जम्मू जिले में 83.7% मतदाताओं ने वोट डाले। कश्मीर घाटी में सबसे ज्‍यादा मतदान सीमावर्ती जिला कुपवाड़ा में हुआ जहां 45% मतदान रिकार्ड किया गया। पंचायती चुनाव का आठवां चरण 8 दिसंबर, को होगा।

परिणाम आज देर रात या कल सुबह तक आने की संभावना है।

—-

असम में कल होने वाले पंचायत चुनाव के पहले चरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस चरण में 16 जिलों की आंचलिक पंचायत, जिला परिषद, ग्राम पंचायत के सदस्‍यों और अध्‍यक्षों का चुनाव होगा।

—-
अगस्‍ता वैस्‍टलैंड वी वी आई पी हैलीकॉप्‍टर घोटाले के सिलसिले में भारतीय जांच एजेंसियों द्वारा वांछित ब्रिटेन के मध्‍यस्‍थ को भारत लाया जा रहा है। ज्ञात सूत्रों ने इसकी पुष्टि की है। पिछले महीने अपीलीय अदालत ने निचली अदालत के उस आदेश को बरकरार रखा था, जिसमें कहा गया था कि क्रिश्चियन मिशेल का प्रत्‍यर्पण किया जा सकता है। इसके बाद उसे वहां हिरासत में रखा गया था।

मिशेल उन तीन मध्‍यस्‍थों में शामिल है, जिनकी इस घोटाले में भारतीय एजेंसियां जांच कर रही हैं। उस पर इस सौदे के लिए रिश्‍वत तय करने में मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभाने का आरोप है।

—-

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि एनडीए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में भारी संसाधन मुहैया कराये हैं जिससे बुनियादी ढांचे और लोगों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार आया है।

अपने फेसबुक पोस्ट में श्री जेटली ने लिखा है कि निवेश में वार्षिक वृद्धि के साथ अगर इस स्तर का निवेश ग्रामीण क्षेत्रों में अगले दो दशकों तक जारी रहता है तो वहां भी शहरों जैसे जीवन सुविधाएं और बुनियादी ढांचा उपलब्ध हो जाएगा।

श्री जेटली ने कहा कि 2014 में सत्ता में आने के बाद एन.डी.ए. सरकार ने गावों में जीवन की गुणवत्ता सुधारने के लिए बहुकोणीय रणनीति तैयार की है ताकि गांवों में निवेश की मात्रा बढ़े और भारतीय किसान आत्मनिर्भर बन सकें।

श्री जेटली ने कहा कि खेती की उत्पादकता और किसानों की आय में वृद्धि के लिए सरकार ने पशु-पालन, डेरी और मछली पालन पर अपना व्यय पहले ही बढ़ा दिया है। सबसे गरीब लोगों की मदद के लिए मनरेगा के तहत इस वर्ष छह खरब रुपये खर्च किए जाएंगे।

—-

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि आंध्र प्रदेश में विजयवाड़ा से सिंगापुर तक नई अंतर्राष्‍ट्रीय उड़ान शुरू होने से सम्‍पर्क, कारोबार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। वे आज गन्‍नावरम में विजयवाड़ा हवाइ्र अडडे पर अंतर्रराष्‍ट्रीय विमान सेवा के उद्घाटन और एकीकृत यात्री टर्मीनल भवन के निर्माण के भूमि पूजन के बाद जनसभा को सम्‍बोधित कर रहे थे।

श्री नायडु ने विजयवाड़ा से सिंगापुर तक पहली अंतर्राष्‍ट्रीय विमान सेवा का उद्घाटन किया। उन्‍होंने कहा कि विमानन क्षेत्र ना केवल सम्‍पर्क बढ़ाने और रोजगार के अवसर बढ़ाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है बल्कि यह अर्थव्‍यवस्‍था का महत्‍वपूर्ण वाहक भी है।

—-

आज नौसेना दिवस है। यह दिन 1971 में पाकिस्तान के साथ युद्ध के दौरान नौसेना की भूमिका के सम्मान में मनाया जाता है।

इस अवसर पर नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा, सेनाध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी० एस० धनोआ ने आज नई दिल्‍ली में इंडिया गेट पर अमर जवान ज्‍योति पर पुष्‍पचक्र अर्पित किए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर एडमिरल लाम्‍बा ने कहा-

आज नेवी दिन के अवसर पर मैं अपने देशवासियों को आश्‍वासन दिलाता हूं कि नेवी पूरी तरह से सतर्क है और मैरी टाइम सिक्‍योरिटी अपने महान देश के लिए प्रोवाइड कर रही है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर सभी नौसैनिकों और उनके परिजनों को शुभकामनाएं दी हैं।

—-

भारत और संयुक्त अरब अमारात ने मुद्रा की अदला-बदली समझौते और अफ्रीका में विकास सहयोग के सहमति पत्र पर हस्‍ताक्ष्‍ार किये हैं। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला-बिन-जायद-अल-नहयान ने अबुधाबी में भरत यूएई संयुक्त आयोग की 12वीं बैठक के दौरान आज इन पर हस्ताक्षर किए।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने ऊर्जा, सुरक्षा, व्यापार, निवेश, अंतरिक्ष और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के बारे में चर्चा की। दोनों नेताओं ने अबुधाबी में गांधी जायद डिजिटल संग्रहालय का उद्घाटन भी किया।

पहला सहमती पत्र अफ्रीका में विकास के बारे में दोनों देशों के बीच सहयोग से संबंधित है। यह समझौता दक्षिण-दक्षिण सहयोग के तहत अफ्रीका में तीसरे देश की परियोजनाओं पर केन्द्रित होगा। दोनों देश पूर्वी अफ्रीकी देशों में संयुक्‍त अरब अमारात कोष के सहयोग से इथियोपिया में एक आई. टी. उत्कृष्टता केन्द्र स्थापित करेंगे।

दूसरा समझौता भारतीय रिजर्व बैंक और संयुक्‍त अरब अमारात के केन्द्रीय बैंक के बीच भारतीय रुपये और दिरहम की अदला-बदली से संबंधित है। दुबई से कंचन प्रसाद की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से विशाल शर्मा।

—-

भारत और अमरीका आपसी रक्षा सहयोग और बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। अमरीका यात्रा पर गईं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने वहां के रक्षा मंत्री जेम्‍स एन मेटि‍स के साथ बातचीत में दोनों देशों के बीच रक्षा के क्षेत्र में बढ़़ती भागीदारी पर चर्चा की। सुश्री सीतारामन ने द्विपक्षीय रक्षा सहयोग और बढ़ाने के लिए जारी प्रयासों की समीक्षा की।

—-

गृह सचिव राजीव गॉबा ने कहा है कि अण्‍डमान निकोबार द्वीप समूह में मारे गए अमरीकी पर्यटक ने जान बूझकर इस क्षेत्र के नियमों का उल्‍लंघन किया था। भारतीय वीजा व्‍यवस्‍था को सुचारू बनाने के बारे में सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह पर्यटक इससे पहले भी भारत यात्रा के दौरान इस द्वीप समूह में जा चुका था।

अमरीकी नागरिक इस क्षेत्र में प्रवेश पर लगे प्रतिबंधों और नियमों से अच्‍छी तरह परिचित था। उसने पर्यावरण और वन मंत्रालय तथा जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी निर्देशों की जानबूझकर अंदेखी की। इस क्षेत्र में जाने के लिए इन दोनों मंत्रालयों से अनुमति लेनी होती है केवल विदेशी ही नहीं भारतीय नागरिक भी इस द्वीप पर नहीं जा सकते। प्रतिबंधित क्षेत्र परमिट व्‍यवस्‍था में ढील देने से इस घटना का कोई लेना देना नहीं है।

—-

राष्‍ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्‍यक्ष नंद कुमार साई ने कहा है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की आदिम जनजातियों को पूर्ण सुरक्षा प्रदान की जाएगी।
आयोग के अध्‍यक्ष नंद कुमार साई, उपाध्‍यक्ष अनुसुइया उइके और अन्‍य सदस्‍य आज पोर्ट ब्‍लेयर पहुंचे।

—-

भुवनेश्‍वर में पुरूष हॉकी विश्‍वकप प्रतियोगिता में आज दो मैच खेले गए। पूल-बी में पिछले दो बार के चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया ने इंग्‍लैंड को तीन-शून्य से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पूल-बी के ही एक अन्य मैच में आयरलैंड और चीन के बीच मुकाबला एक-एक गोल से बराबर रहा। पूल-सी में शनिवार को मेजबान भारत का अपने तीसरे और अंतिम ग्रुप मैच में कनाडा से सामना होगा।

—-

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि एल पी जी पर दी जाने वाली सबसिडी सीधे उपभोक्‍ताओं के खाते में अंतरण की व्‍यवस्‍था में बदलाव का कोई प्रस्‍ताव नहीं है। मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि इसमें बदलाव किए जाने की खबरें निराधार हैं।

—-

प्रसार भारती के अध्यक्ष ए. सूर्य प्रकाश ने कहा है कि समाज के वंचित वर्गों के विचारों और अपेक्षाओं को स्वर देने के लिए प्रत्येक टेलीविज़न चैनल को लोक सेवा प्रसारक के रूप में काम करना चाहिए।

आज नई दिल्ली में एक पुस्तक विमोचन समारोह में श्री प्रकाश ने कहा कि प्रत्येक टेलीविज़न चैनल को अपने प्रसारण समय का एक भाग समाज के वंचित वर्गों को लाभ पहुंचाने वाले कार्यक्रमों के लिए निर्धारित रखना चाहिए।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY