दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर, मतदान शुक्रवार को।

– उत्‍तर प्रदेश में बुलन्‍दशहर की हिंसा में एक पुलिस निरीक्षक सहित दो लोगों की मौत। राज्‍य सरकार ने घटना की जांच के लिए एस आई टी का गठन किया।

– कश्‍मीर घाटी में जैश ए मोहम्‍मद के दस आतंकवादी गिरफ्तार।

– श्रीलंका में न्‍यायालय ने महिन्‍दा राजपक्‍से को प्रधानमंत्री के रूप में कार्य करने से रोका।

– कतर, अगले वर्ष तेल निर्यातक संगठन ओपेक से हट जाएगा। एल पी जी गैस का उत्‍पादन बढ़ाएगा।

– हॉकी विश्‍वकप के पूल ए मैच में स्‍पेन और फ्रांस एक-एक गोल से बराबरी पर रहे। अर्जेन्‍टिना ने न्‍यूजीलैण्‍ड को तीन-शून्‍य से हराया।

समाचार विस्तार से :

राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। सात दिसम्‍बर को होने वाले मतदान के लिए भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेता अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में प्रचार में जुटे हुए हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राजस्‍थान के जोधपुर में चुनावी सभा में कहा कि कांग्रेस झूठ फैलाने का विश्‍वविद्यालय बन गया है और राहुल गांधी में झूठ बोलने की बहुत क्षमता है। श्री मोदी ने हिन्‍दुत्‍व पर उनके ज्ञान पर सवाल उठाने के लिए कांग्रेस की कड़ी आलोचना की।

श्री मोदी ने कहा कि राजस्‍थान में हर पांच साल बाद सत्‍ता बदलने की परम्‍परा को देखते हुए विपक्ष यह सोचता है कि इस बार वह, सरकार बनायेगा, लेकिन आगामी चुनाव में राज्‍य में यह परम्‍परा भी गलत साबित हो जायेगी।

एक बार कांग्रेस, एक बार बीजेपी, एक बार कांग्रेस एक बार बीजेपी और इसके लिए बोले इस बार हमारी बारी, इसके लिए हमें कुछ करने की जरूरत ही नहीं है। ये दिल्‍ली के मीडिया के दिमाग में ऐसा झूठ भर दिया है जब मैं उनको याद कराता हूं इसी धरती ने भैरो सिंह शेखावत जी को दो-दो बार सरकार बनाने का मौका दिया औेर इस बार भी राजस्‍थान की धरती ये कांग्रेस के झूठ को किसी भी हालत में राजस्‍थान स्‍वीकार करने वाला नहीं है।

भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज मेवाड़ और हाड़ोती क्षेत्रों में चुनाव-प्रचार किया। चित्‍तौड़गढ़ की जनसभा में उन्‍होंने कहा कि लोगों के समर्थन से भाजपा राज्‍य में फिर से सरकार बनाएगी।

केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, स्‍मृति ईरानी, पीयूष गोयल, मुख्‍यमंत्री वसुन्‍धरा राजे, उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ और मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी राज्‍य में प्रचार कर रहे हैं।

कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, राजस्‍थान कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट सहित अन्‍य प्रमुख नेताओं ने भी पार्टी के उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया।

बहुजन समाज पार्टी, राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी और निर्दलीय उम्‍मीदवारों ने भी विभिन्‍न स्‍थानों पर चुनावी सभाएं की।

प्रधानमंत्री ने आज शाम तेलंगाना के हैदराबाद में जनसभा में कहा –

जिस प्रकार से हिन्‍दुस्‍तान की राजनीति में लोकतंत्र का गला घोंट दिया जा रहा है। इसके कारण नए राजे-महाराजे पैदा हो रहे हैं , वंशवाद पनप रहा है और इसलिए इस चुनाव में चारों तरफ ये नए प्रकार की जो राजाशाही घुस रही है उनको चुनौती देकर के तेलंगाना को ही देश के लिए एक आदर्श भूमि बनाने का मौका है।

कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना के गडवल में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। टीआरएस पर आश्‍वासनों को पूरा नहीं करने का आरोप लगाते हुए श्री गांधी ने कहा कि कांग्रेस की अगुवाई में प्रजा कुटमी सत्‍ता में आने के बाद उन सभी आश्‍वासनों को पूरा करेगी।

पानी पर धोखा, रोजगार पर धोखा और आपके पैसे पर धोखा के.सी.आर.जी ने किया । यहां पर पल्‍लामूर रंगा रेड्डी प्रोजेक्‍ट का दस हजार करोड़ रुपए का प्रोजेक्‍ट था। दस हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्‍ट को के.सी.आर. जी ने 60 हजार करोड़ का री-डिजाइन किया और हजारों करोड़ रुपए उनके कॉन्‍ट्रैक्‍टर मित्रों को उनके परिवार को मिला।

टीआरएस के अध्‍यक्ष के चन्‍द्रशेखर राव सातुपल्‍ली में प्रचार किया

…….
गृह मंत्रालय द्वारा सीबीआई को दिल्ली सरकार के मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ पंजीकृत मामले में मुकदमा चलाए जाने के लिए मंजूरी मिलने के बाद सोमवार को दिल्ली के पटियाला हाऊस कोर्ट में चार्जशीट फाइल कर दी गई है।

सीबीआई ने 24 अगस्त, 2017 को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन के खिलाफ असंगत स्रोतों से संपत्ति अर्जित करने के मामले में शिकायत दर्ज की थी। जिसके बाद मुकदमा चलाए जाने के लिए सीबीआई को गृह मंत्रालय की मंजूरी मिलना जरूरी था।

29 नवंबर को इस मामले में मुकदमा चलाए जाने को लेकर अभियोजन पक्ष को गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिली। जिसके बाद सीबीआई ने यह चार्जशीट फाइल की है।

इस मामले में सीबीआई ने सत्येन्द्र जैन की पत्नी पूनम, उनके बिजनेस सहयोगी अजीत प्रसाद जैन, वैभव जैन, सुनील जैन और आयुष जैन का नाम दर्ज किया है।

…….
मिजोरम में तूईचावंग निर्वाचन क्षेत्र के अजासोरा मतदान केन्द्र पर कल फिर से वोट डाले जाएंगे।
इस मतदान केन्द्र पर पांच सौ 37 महिलाओं सहित एक हजार अस्सी मतदाता हैं।
पिछले महीने की 28 तारीख को विधानसभा चुनाव के दिन ईवीएम में कुछ खराबी आ जाने के बाद मतदान में देरी होने से सैंकड़ों मतदाता वोट नहीं डाल पाये थे।

…….
जम्‍मू कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के सातवें चरण का मतदान कल होगा। इस चरण में जम्मू और कश्‍मीर डिविजनों के 15 जिलों के तीस ब्‍लॉकों में मतदान कराया जाएगा। इनमें जम्‍मू क्षेत्र के छह जिलों के 14 ब्‍लॉक और कश्‍मीर घाटी के नौ जिलों के 16 ब्‍लॉक शामिल हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर दोपहर दो बजे संपन्‍न हो जाएगा।

पंचायती चुनाव के सातवें चरण में 341 सरपंच और 1798 पंच सीटों के लिए 5575 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जबकि इस चरण में पहले से ही 85 सरपंच और 912 पंच निर्विरोध चुने जा चुके हैं।

कल होने वाले सातवें चरण के मतदान के लिए राज्‍य के सभी मतदान केन्‍द्रों पर मूलभूत न्‍यूनतम सुविधाएं सुनिश्‍चित की गई हैं। मतदान वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के सख्‍त प्रबंध किए गए हैं। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के.रैना।

राज्‍य में पंचायत चुनाव गैर-दलीय आधार पर नौ चरणों में कराए जा रहे हैं।

…….
उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने बुलंदशहर हिंसा की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया है। हिंसा में एक इंस्पेक्टर सहित दो लोग मारे गए। मामले की जांच पुलिस अपर महानिदेशक द्वारा भी की जाएगी।

हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि स्याना में ग्रामीणों के हमले में पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार गंभीर रूप से घायल हो गए और अस्पताल ले जाते समय उन्‍होंने दम तोड़ दिया। स्याना के पास एक खेत में दो शवों के मिलने के बाद आज सुबह हुई झड़पों में एक ग्रामीण भी मारा गया।

पुलिस अपर महानिदेशक कानून और व्यवस्था आनंद कुमार ने लखनऊ में मीडिया को बताया कि गुस्साये ग्रामीणों ने हाईवे पर चक्का जाम कर दिया। उन्होंने बताया कि स्याना में स्थिति अब नियंत्रण में है और इलाके में भारी पुलिस बल तैनात है।

पुलिस अपर महानिदेशक मेरठ जोन और पुलिस महानिरीक्षक बुलंदशहर में ही हैं। त्वरित कार्रवाई बल की पांच और पीएसी की छह कंपनियां घटनास्थल पर रवाना हो गई हैं। तब्लिगी जमात इजतिमा के मद्देनज़र पुलिस अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है।

…….
जम्‍मू कश्‍मीर में पुलिस ने जैश-ए-मोहम्‍मद आतंकवादी गुट के दो मॉडयूल का पता लगाकर पुलवामा जिले में त्राल और खुरू क्षेत्र से दस आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस के बयान में कहा गया है कि पुलवामा जिले में त्राल सब-डिविजन के विभिन्‍न क्षेत्रों से चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया। इसी तरह पुलवामा में पामपुर क्षेत्र के खुरू इलाके से छह आतंकवादियों को पकड़ा गया है।

पुलिस के विशेष दल की जांच के आधार पर ये गिरफ्तारियां की गई हैं। पुलिस के बयान में कहा गया है कि ये आतंकवादी, त्राल और अन्‍य क्षेत्रों में विभिन्‍न स्‍थानों पर नागरिकों और सुरक्षा बलों पर किये गये विभिन्‍न हमलों में शामिल थे। इनके पास से बड़ी संख्‍या में जिलेटिन छड़ें, डिटोनेटर्स और विस्‍फोटक सामग्री बरामद की गई हैं।

पुलिस ने आतंकवादियों के खिलाफ एक अन्‍य कार्रवाई में श्रीनगर और बारामूला जिले से आतंकवादी गुटों के आठ लोगों को गिरफ्तार कर हथियार लूटने की एक बड़ी योजना को विफल कर दिया है।

…….
श्रीलंका में अपीलीय न्‍यायालय ने महिन्‍दा राजपक्‍से के प्रधानमंत्री के रूप में काम करने पर रोक लगा दी है। इससे देश में संवैधानिक संकट और गहरा गया है। इसे राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।

उन्‍होंने पिछले महीने एक विवादास्‍पद निर्णय में रानिल विक्रमसिंघे के स्‍थान पर अपने पूर्व प्रतिद्वंद्वी महिन्‍दा राजपक्‍से को प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया था।

न्‍यायालय ने 122 सांसदों की याचिका पर सुनवाई करने के बाद यह फैसला सुनाया।

याचिका दाखिल करने वाले 122 सांसदों ने अपील की थी कि संसद में अविश्‍वास मत खोने के बाद राजपक्‍से सरकार को सत्‍ता में रहने का हक नहीं है। राजपक्‍से ने फैसले को कल उच्‍चतम न्‍यायालय में चुनोती देने का फैसला किया है। राष्‍ट्रपति सिरीसेना ने फैसले के बाद एक बैठक में माना कि वर्तमान में कोई भी सरकार नहीं है और वो अगले 24 घंटों में जरूरी फैसला लेंगे।

वहीं श्री विक्रमसिंहे ने इसे प्रजातांत्रिक संस्‍थाओं की जीत और अपनी सरकार के सुशासन की उपलब्‍धि बताया है। गौरतलब है कि उच्‍चतम न्‍यायालय संसद भंग करने के फैसले की भी कल से सुनवाई शुरू करेगा।

मामले की अगली सुनवाई 12 दिसम्‍बर को होगी।

…….
कतर ने पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन-ओपेक से अगले वर्ष जनवरी से अलग होने और प्राकृतिक गैस उत्‍पादन बढ़ाने पर अधिक ध्‍यान देने की घोषणा की है।

दोहा में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कतर के ऊर्जा मंत्री सॉद अल कॉबी ने इस निर्णय की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि कतर ने तरल प्राकृतिक गैस-एल.पी.जी. के वार्षिक निर्यात को सात करोड़ सत्‍तर लाख टन से बढ़ाकर 11 करोड़ टन करने की योजना बनाई है। कतर दुनिया का सबसे बड़ा एल.पी.जी. निर्यातक देश है।

श्री अल कॉबी ने कहा कि कतर तेल उत्‍पादन 48 लाख बैरल से बढ़ाकर 65 लाख बैरल करने का इच्‍छुक है।

कतर के इस निर्णय के बारे में वियना स्थित ओपेक ने फिलहाल कोई टिप्‍पणी नहीं की है। इस महीने ओपेक की बैठक होने वाली है जिसमें उत्‍पादन की संभावित कटौती पर चर्चा की जाएगी।

…….
भुवनेश्वर में हॉकी विश्वकप में आज अर्जेंटीना ने न्‍यूजीलैंड को 3-0 से हरा दिया है। इस जीत के साथ अर्जेंटीना ग्रुप ए में पहले नंबर पर है। इससे पहले स्पेन और फ्रांस का मुकाबला एक-एक गोल से बराबरी पर समाप्‍त हुआ।

…….
उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों से दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 को प्रभावी ढंग से लागू करने का आह्वान किया है ताकि इन लोगों को शीघ्र ही उसके वांछित लाभ मिल सकें।

वे आज अंतर्राष्‍ट्रीय दिव्‍यांगजन दिवस पर नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार वितरित करने के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे। श्री नायडू ने कहा कि इस कानून का सख्‍ती से पालन किया जाना चाहिए ताकि दिव्‍यांग बच्‍चों को स्‍कूली शिक्षा आसानी से मिल सके।

ये दिव्‍यांगजन का शारीरिक, मानसिक, वैज्ञानिक दृष्‍टि से सशक्‍तिकरण करना, ये हमारा कर्त्‍तव्‍य है। ये एक कार्यक्रम का रूप कल्‍पना जैसा किया है। वो भी बहुत उपयुक्‍त है, बहुत उपयोगी है। आरक्षण देना एक काम है। ये आरक्षण का व्‍यवस्‍था ठीक तरह से चल रहे है अमल हो रहे है, नहीं हो रहे है इसका भी देखभाल करना प्रदेश में जाके अलग-अलग विभागों में उसका समीक्षा करना ये भी बहुत सराहनीय काम है।

…….
विश्व दिव्‍यांग दिवस पर राष्ट्रीय दृष्टिबाधित संघ के महासचिव संतोष कुमार रूंगटा के नेतृ्त्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने अपनी मांगों को लेकर आज नई दिल्‍ली में केंद्रीय सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत से मुलाकात की।

संघ की मांग है कि उच्चतम न्यायालय में सरकार द्वारा दृष्टिबाधितों की नियुक्ति के संबंध में दाखिल शपथ पत्र का अनुपालन किया जाय।

उधर, भारतीय दृष्टिबाधित संयुक्त संघ ने भी अपनी मांगों को लेकर जंतर – मंतर में प्रदर्शन किया।

…….
बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक आज 47 अंक की बढ़त दर्ज करता हुआ 36 हजार 241 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी सात अंक की वृद्धि के साथ 10 हजार 884 पर आ गया। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में आज रुपया कमजोर रहा और एक डॉलर की तुलना में रुपया 87 पैसे गिरकर 70 रुपए 46 पैसे पर आ गया।

…….
मध्य प्रदेश में विश्व की सबसे भीषण औद्योगिक आपदा भोपाल गैस त्रासदी की 34वीं बरसी पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।

1984 में दो और तीन दिसम्बर की आधी रात को भोपाल में यूनियन कार्बाइड संयंत्र से मिथाइल आइसोसाइनेट गैस के रिसाव के कारण बड़ी संख्या में लोग मारे गए थे और लाखों लोग अभी भी प्रभावित हैं।

…….
गुजरात के नर्मदा जिले में सरदार वल्‍लभ भाई पटेल को समर्पित 182 मीटर ऊंची स्‍टेचू ऑफ यूनिटी देश के सबसे बड़े पर्यटन स्‍थलों में से एक बनती जा रहा है। प्रतिदिन तीस हजार से अधिक लोग इसके दर्शन कर रहे हैं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY