दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– तेलंगाना और राजस्‍थान में शुक्रवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 देशों से हैम्‍बर्ग घोषणा लागू करने की अपील की जिसमें आतंकवाद के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की मांग की गई है।

– अमरीका और चीन, व्यापार वार्ता में आगे बढ़े, दोनों देश व्‍यापार विवाद के निपटारे के लिए बातचीत जारी रखने पर तैयार।

– संयुक्‍त राष्‍ट्र का जलवायु परिवर्तन पर सम्‍मेलन पोलैंड में शुरू। भारत विकासशील देशों के सामने आ रही चुनौतियों पर सम्‍मेलन में चर्चा करना चाहता है।

– भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्व कप में भारत और बेल्जियम का मुकाबला दो-दो गोल से बराबर।

समाचार विस्तार से :

तेलंगाना और राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर है। इन राज्‍यों में शुक्रवार को मतदान होगा।

तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी ने अपने राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह सहित कई वरिष्‍ठ नेताओं को प्रचार अभियान की कमान सौंपी है। आज नारायणपेट में एक चुनावी रैली में श्री शाह ने कहा कि भाजपा विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

चंद्रशेखर राव के परिवार मोह ने तेलंगाना को सैकड़ों-करोड़ों के चुनावी खर्चे में उतार दिया। तेलंगाना के अंदर चुनाव मई में लोकसभा के साथ होने वाले थे। अगर मई महीने में लोकसभा के साथ चुनाव होते तो तेलंगाना की जनता पर इस वि‍धानसभा के चुनाव का खर्चा जो सैकड़ों करोड़ों होने जा रहा है, वो नहीं होता।

श्री शाह ने कहा कि टीआरएस सरकार पिछले साढ़े चार वर्षों के अपने शासनकाल में सभी मोर्चों पर नाकाम साबित हुई है। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने केन्‍द्र द्वारा जन कल्‍याण कार्यक्रमों के लिए मिली आर्थिक सहायता का लाभ लोगों तक नहीं पहुंचने दिया।

केन्‍द्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने उप्‍पल, कोल्‍लापुर, सूर्यापेट और सिकंदरपुर में चुनावी सभाओं में कहा कि राज्‍य के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क संपर्क केन्‍द्र सरकार की पहल में कारण बेहतर हुआ है। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य में कई सभाएं की।

वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता जयराम रमेश और गुलाम नबी आजाद सहित कांग्रेस के कई वरिष्‍ठ नेताओं ने राज्‍य के कई स्‍थानों में रोड़ शो किए। कांग्रेस नेता वीरप्‍पा मोइली ने टीआरएस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्‍य में कांग्रेस के शासनकाल में जो गरीबी घटी थी, वह पिछले पांच साल में फिर से बढ़ गई है।

कपिल सिब्‍बल ने हैदराबाद में कहा कि टीआरएस के शासन में राज्‍य में चार हजार स्‍कूल बंद कर दिए गये और किसानों द्वारा आत्‍महत्‍या करने के मामले भी बढ़ गये।

इस बीच, टीआरएस अध्‍यक्ष चन्‍दशेखर राव ने आज शाम सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। उन्‍होंने लोगों से राज्‍य की अन्‍य सरकारों के साथ टीआरएस शासन की तुलना करने को कहा।

पीपुल्‍स अलायंस के नेताओं ने संयुक्‍त रोड शो किए। जिसमें तेलुगुदेशम पार्टी के अध्‍यक्ष चन्‍द्रबाबू नायडू तथा कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद और डी के शिवकुमार ने भी हिस्‍सा लिया। एम आई एम के अध्‍यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने चार मीनार विधानसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार किया।

हैदराबाद के लाल बहादुर स्‍टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की नि‍र्धारित जनसभा से एक दिन पहले अमित शाह ने आरोप लगाया कि टीआरएस सरकार ने केंद्र की कल्‍याणकारी योजनाओं को लागू होने से रोका है। उन्‍होंने तेलंगाना में कई रैलियों को संबोधित किया।

सूर्या पेट में पार्टी के वरिष्‍ठ नेता नीतिन गडकरी ने कहा कि भाजपा रोजगार, पानी, बिजली और सड़कों के विकास को सर्वाधिक प्राथमिकता देगी। उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि अगले पांच सालों में राज्‍य में 1 लाख करोड़ रू. की लागत से सड़कों का विकास किया जाएगा।

टीआरएस प्रमुख चंद्रशेखर राव ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया जिसमें उन्‍होंने सरकारी कर्मचारियों की सेवानिवृति की आयु 58 से 61 साल करने का वायदा किया है। कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने भी चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया और हैदराबाद में चंद्रबाबू नायडु के साथ रोड शो भी किए।

राज्‍य में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेताओं ने मतदाताओं को रिझाने के लिए चुनाव प्रचार किया।

चुनाव प्रचार के लिए अब चंद दिन शेष रह गए हैं। इसलिए भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों के कई केंद्रीय नेता प्रदेश भर में दौरे कर पार्टी के लिए प्रचार कर रहे हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज राज्‍य में कई जनसभाएं की।

बानसुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कांग्रेस पर राजनीति में अविश्‍वास पैदा करने का आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस की कथि‍नी और करनी में अंतर है।

दूसरी ओर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा पर राजनीतिक के साथ अन्‍य मुद्दों को मिलाने आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि चुनाव एक उत्‍सव है और इसे भाईचारे के साथ मनाया जाना चाहिए। आहोर में एक जनसभा में बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों अपने राजनीतिक फायदे के लिए काम करती हैं।

……..
नये मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा ने आज कहा कि उनकी प्राथमिकता देश में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराना है। श्री अरोड़ा ने नये मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त का कार्यभार संभालने के बाद यह बात कही।

आयोग में हम सभी लोग सभी पक्षों की उम्‍मीदों पर खरा उतरने के लिए काम करते रहेंगे। भारतीय संवि‍धान और वि‍शेष रूप से प्रस्‍तावना के आर्दशों के अनुरूप कार्य करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

श्री सुनील अरोड़ा सितंबर, 2017 से निर्वाचन आयुक्‍त के तौर पर काम कर रहे थे। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त के रूप में उनका कार्यकाल ढाई वर्ष का होगा। अगले वर्ष 2019 के आम चुनाव उनकी देखरेख में ही कराए जाएंगे।

…….
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि हैम्बर्ग घोषणा के 11 सूत्री एजेंडे को लागू किया जाना चाहिए, जिसमें आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है। इसकी जानकारी जी-20 समूह में भारत के वरिष्‍ठ अधिकारी शक्तिकांत दास ने कल रात ब्यूनस आयर्स में दी।

श्री मोदी ने जोर देकर कहा है कि जी-20 देशों को विश्व व्यापार संगठन में सुधारों के लिए काम करना चाहिए। प्रधानमंत्री ने भगौड़े आर्थिक अपराधियों को वापस लाकर कानूनी कार्रवाई करने और उनकी अवैध संपत्तियां जब्त करने के लिए नौ सूत्री कार्ययोजना भी प्रस्तुत की।

……
प्रधानमंत्री ने जी-20 समिट के दौरान फीफा अध्‍यक्ष गियानी इनफेंटिनो से मुलाकात की। श्री इनफेंटिनो ने प्रधानमंत्री को एक जर्सी भी भेंट की, जिस पर उनका नाम लिखा हुआ है।

श्री मोदी ने टवीटर पर नीली जर्सी की तस्‍वीर जारी करते हुए कहा कि यह असंभव है कि अर्जेन्टिना आओ और फुटबाल के बारे में कुछ ना बोलो।

उन्‍होंने बृहस्‍पतिवार को ब्‍यूनस आयर्स में योगा फॉर पीस कार्यक्रम में बताया था कि फुटबाल किस प्रकार दोनों देशों को जोड़ता है।

…….
इस बीच श्री मोदी दो दिन की अर्जेन्टिना यात्रा पूरी कर नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए हैं। ब्‍यूनस आयर्स में प्रधानमंत्री ने कई बैठकों में भाग लिया।

…….
अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग, अगले साल पहली जनवरी से एक दूसरे के खिलाफ प्रस्‍तावित नये शुल्‍क फिलहाल न लगाने के बारे में सहमत हो गये हैं।

ब्‍यूनस आयर्स में जी-20 शिखिर सम्‍मेलन से अलग बैठक में दोनों नेताओं के बीच यह सहमति बनी। उन्‍होंने अमरीका और चीन के बीच चल रहे व्‍यापार युद्ध की समाप्ति के लिए बातचीत जारी रखने का भी संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।

……
श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्‍से ने कहा है कि देश में लोकतंत्र बहाली के लिए आम चुनाव ही एकमात्र रास्‍ता है। इस बीच, पद से हटाये गये पूर्व प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की पार्टी का कहना है कि वह चुनाव के लिए तैयार है, लेकिन इससे पहले देश में संवैधानिक तरीके से सरकार बनायी जानी चाहिए। श्रीलंका के उच्‍चतम न्‍यायालय ने संसद भंग करने की अधिसूचना पर रोक लगा दी है।

श्री राजपक्‍सा प्रधानमंत्री बनने के बाद ही आम चुनाव की वकालत कर रहे हैं और जब उनके पास बहुमत नहीं है। इस राजनीतिक संकट से निकलने का कई विकल्‍प बचा है। विक्रम सिंघे के दल ने आम चुनाव का विरोध नहीं किया है लेकिन उनका मानना है। उसके पहले उनकी बहुमत की सरकार स्‍थापित होनी चाहिए और चुनावी प्रक्रिया का पालन होना चाहिए।

अगले सप्‍ताह उच्‍चतम न्‍यायालय का नि‍र्णय अगर संसद भंग करने के खिलाफ आता है। तो देखना होगा कि क्‍या राजपक्‍से की सरकार बहुमत सिद्ध करती है। या अल्‍पमत सरकार चलाने की कवायत करती है।

सूत्रों की माने तो राष्‍ट्रपति श्री सेना ने राजपक्‍से को इस्‍तीफा देने की सलाह दी है। लेकिन यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि क्‍या वे विक्रम सिंघे को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयार है। कुल मिलाकर श्रीलंका में चल रहा राजनीतिक उथल-पुथल का जल्‍द समाधान होगा। ऐसी संभावना कम है।

…..
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्‍त राष्‍ट्र कन्‍वेशन के भागीदार देशों की 24वीं बैठक आज पोलैंड के कोतोवित्‍स में शुरू हो गयी। यह सम्‍मेलन 14 दिसम्‍बर तक चलेगा। इसका वि‍शेष महत्‍व इसलिए है क्‍योंकि इस बार के सम्‍मेलन में 2016 में हुए पेरिस समझौते की व्‍यवस्‍थाओं को लागू करने के लिए दिशा-निर्देशों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सम्‍मेलन में भारत का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि वे उम्‍मीद करते हैं कि सम्‍मेलन में पेरिस जलवायु समझौते को लागू करने के बारे में आवश्‍यक दिशा-निर्देंशों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

उन्‍होंने कहा कि यह देखना जरूरी है कि सम्‍मेलन में लिए गये फैसले पेरिस समझौते की व्‍यवस्‍थाओं और सिद्धांतों के अनुरूप हों। भारत विकासशील देशों के सामने आ रही चुनौतियों पर सम्‍मेलन में चर्चा चाहता है।

भारत वैश्विक तापमान वृद्धि को दो डिग्री सेल्सियस से कम रखने के लिए पेरिस जलवायु परिवर्तन समझौते का पूर्ण रूप से पक्षधर है। भारत के लिए यह इसलिए भी जरूरी है क्‍योंकि इससे गरीबी हटाने में मदद मिलेगी।

यह समझौता विकासशील देशों पर होने वाले प्रतिकूल प्रभावों से निपटने में सहायक सिद्ध होगा। ताकि उन पर आर्थिक बोझ न पड़े। इस सम्‍मेलन के दौरान भारत जलवायु परिवर्तन से संबंधित अपनी चिंताओं के साथ-साथ पेरिस समझौता कार्यक्रम को अंतिम रूप देने पर जोर देगा।

…….
भुवनेश्‍वर में पुरुष हॉकी विश्‍व कप के पूल-सी में भारत और बेल्जियम का मैच दो – दो से बराबर रहा। भारत के लिए हरमनप्रीत और सिमरनजीत ने एक-एक गोल किया, जबकि बेल्जियम के लिए एलेक्‍जेंडर हैंड्रिक्‍स और सिमोन गोल स्‍कोरर रहे। इस ड्रॉ के बाद भी भारत अंक तालिका में बेहतर गोल अंतर के आधार पर शीर्ष पर है। बेल्जियम दूसरे स्‍थान पर है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका और कनाडा के बीच मैच एक – एक से बराबर रहा। दक्षिण अफ्रीका के लिए नोबिल एंटूली ने 43वें मिनट में गोल किया, जबकि कनाडा के लिए 45वें मिनट में स्‍कॉट टपर ने पेनल्‍टी स्‍ट्रोक को गोल में बदला।

……
केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि दुनियाभर से चिकित्‍सा पर्यटकों को भारत की ओर आकर्षित करने के लिए केन्‍द्र सरकार एक व्‍यापक रणनीति बना रही है।

मुंबई में आज एक समारोह में उन्‍होंने कहा कि सरकार इलाज कराने के लिए भारत आने वाले सभी रोगियों को हर संभव मदद उपलब्‍ध कराने को प्रतिबद्ध है। श्री प्रभु ने कहा कि यह इलाज किफायती और गुणवत्‍तापूर्ण होगा।

…….
उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने कहा है कि भारत में शिशु और नवजात देखभाल की स्थिति में सुधार हुआ है। उन्‍होंने कहा कि नवजात मृत्‍यु दर घटाने के और प्रयास किए जाने चाहिए।

श्री नायडु ने आज चेन्‍नई में एक अस्‍पताल का उद्घाटन करते हुए कहा कि केन्‍द्र सरकार ने आयुष्‍मान भारत योजना के तहत दस करोड़ परिवारों को चिकित्‍सा बीमा उपलब्‍ध कराने की शुरूआत की है, इससे मातृत्‍व और शिशु स्‍वास्‍थ्‍य मानकों में सुधार आएगा।

…….
जम्‍मू-कश्‍मीर में तीन सौ किलोमीटर लम्‍बा श्रीनगर-जम्‍मू राष्‍ट्रीय राजमार्ग एक तरफ से यात्री और भारवाहक वाहनों के लिए खुला है। आज श्रीनगर से जम्‍मू की ओर यातायात चल रहा है। राजमार्ग पर हल्‍के और भारी दोनों तरह के वाहनों को चलने की अनुमति है।
इस बीच, श्रीनगर में कल सबसे ठंडी रात रही। न्‍यूनतम तापमान शून्‍य से दो दशमलव चार डिग्री नीचे रिकार्ड किया गया।

……
भारत और अमरीका की वायु सेना का संयुक्‍त अभ्‍यास कल से शुरू होगा। बारह दिनों तक चलने वाला यह अभ्‍यास- एक्‍स कोप इंडिया-2018 कलईकुंडा और पानागढ़ वायुसैनिक अड्डे पर होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY