दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने ब्‍यूनस आयरस में विश्‍व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। भारत ने जापान और अमरीका के साथ त्रिपक्षीय वार्ता में हिन्‍द-प्रशांत क्षेत्र में शांति और समृद्धि पर जोर दिया।

– सीबीआई ने नेशनल हेराल्‍ड मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍द्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और एजेएल के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया।

– जम्‍मू कश्‍मीर में छठें चरण के पंचायत चुनाव में 76 प्रतिशत से अधिक मतदान।

– राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-सरकार कृषि बाजारों को अधिक सक्षम बनाने और पैदावार की बेहतर कीमत दिलाने की दिशा में काम कर रही है।

– केन्‍द्र ने तमिलनाडु में गज तूफान से प्रभावित लोगों के लिए अंतरिम राहत के तौर पर 350 करोड़ रुपए से अधिक की राशि स्‍वीकृत की।

– भुवनेश्‍वर में हॉकी विश्‍व कप के पूल-डी मैच में नीदरलैंड्स ने मलेशिया को सात-शून्‍य से हराया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज अर्जेंटीना की यात्रा सम्‍पन्‍न होने से पहले विश्‍व के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें की। जी-20 शिखर सम्‍मेलन के अवसर पर श्री मोदी ने अर्जेंटीना के राष्‍ट्रपति मौरिसियो मेक्री से मुलाकात की। उन्‍होंने आपसी संबंध बढ़ाने के उपायों पर विचार विमर्श किया।

श्री मोदी ने कहा कि वे जल्‍द ही श्री मेक्री का भारत में स्‍वागत करने का उत्‍सुकता से इंतजार कर रहे हैं। श्री मोदी आज रात जर्मन चांसलर, फ्रांस तथा दक्षिण अफ्रीका के राष्‍ट्रपति और अन्‍य नेताओं से मुलाकात करेंगे।

इस बीच, ब्रिक्स के सदस्य देशों ने बहुपक्षीय और निष्‍पक्ष तथा लोकतांत्रिक और समान प्रतिनिधित्‍व पर आधारित अंतराष्ट्रीय व्यवस्था को मजबूत करने के लिए मिलकर काम करने की प्रतिबद्धता दोहराई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सहित ब्रिक्स देशों के नेताओं ने कल रात अनौपचारिक बैठक की।

——
भारत, जापान और अमरीका ने, हिंद प्रशांत क्षेत्र के देशों की खुशहाली के लिए स्‍वतंत्र, समावेशी और नियम पर आधारित व्‍यवस्‍था की जरूरत पर बल दिया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जापान के प्रधानमंत्री शिंज़ो आबे और अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप की कल रात पहली त्रिपक्षीय बैठक में ये विचार व्‍यक्‍त किए गए।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि जी-20 शिखर सम्‍मेलन के अवसर पर मैत्रीपूर्ण माहौल में यह बैठक हुई।

बैठक के बाद एक टवीट में श्री मोदी ने कहा कि भारत साझा मूल्‍यों के आधार पर इन देशों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि तीनों देशों के नाम के पहले अक्षरों को जोड़ने से जय बनता है, जिसका हिन्‍दी में अर्थ है-सफलता।

जापान, अमरीका, इंडिया – जे.ए.आई. इसका भारत के अंदर मतलब होता है जय। जय का मतलब होता है-सक्सेस। तो एक प्रकार से जे.ए.आई. ये सक्सेस का मैसेज देकर के हम एक शुभ शुरूआत कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये बैठक तीनों देशों के विचारों का संगम थी।

——
केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई ने नेशनल हैराल्‍ड मामले में हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री भूपेन्‍दर सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता मोतीलाल वोरा और एसोसिएटेड जर्नल्‍स लिमिटेड-एजेएल के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। ये आरोप पत्र 2005 में एजेएल को गैरकानूनी ढंग से जमीन के पुन: आवंटन मामले में पंचकुला की विशेष सीबीआई अदालत में दाखिल की गई।

एजेएल को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण यानी हुड्डा ने 1982 में पंचकुला में प्लाट आवंटित किया था। 1992 तक प्लाट पर कोई निर्माण न होने पर हुड्डा ने प्लाट का आवंटन रद्द कर दिया था। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्दर सिंह हुड्डा ने 2005 में यह प्लाट फिर से एजेएल को आवंटित कर दिया। प्लाट आवंटित करते वक्त नियमों को ताक पर रखा गया और उन्होंने अपने पद का दुरूपयोग भी किया। काबिलेगौर है कि उस वक्त भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हरियाणा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष भी थे। आरोप है कि इससे हरियाणा सरकार को काफी वित्तीय नुकसान हुआ।

——
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज राज्‍य में पंचायत चुनाव के छठे चरण में 76 दशमलव नौ प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्‍य चुनाव अधिकारी के अनुसार जम्‍मू डिवीजन में 84 दशमलव छह प्रतिशत और कश्‍मीर डिवीजन में 17 दशमवल तीन प्रतिशत मतदान हुआ।

उधमपुर जिले में सबसे अधिक 88 दशमलव पांच प्रतिशत मतदान हुआ जिसके पश्चात जम्मू जिले में 87 दशमलव एक प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सीमावर्ती जिला कठुआ में 84 और रजौरी में 83 दशमलव 6 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

एक और सीमावर्ती जिला पुंछ में लगभग 82 प्रतिशत मतदान हुआ। कश्मीर घाटी में सबसे अधिक 41 दशमलव 5 प्रतिशत मतदान गांदरबल जिला दर्ज किया गया जिसके पश्चात बांदीपोरा जिला में 35 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

——
जम्‍मू-कश्‍मीर में आज आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना की शुरुआत की गई। राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने जम्‍मू में इस योजना की शुरुआत करते हुए कुछ लाभार्थियों को गोल्‍डन कार्ड प्रदान किए। इस अवसर पर राज्‍यपाल मलिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने लोगों के कल्‍याण के लिए कई पहल की हैं।

ये विलक्षण योजना है। इसको नरेन्द्र मोदी जी ही कंसीव कर सकते थे। इसको वो ही समझ सकता है जिसने किसी गरीब को बीमार होते हुए देखा है। स्वास्थ्य के मानदंडों में जम्मू-कश्मीर को पहला स्थान मिला है। इसमें स्वास्थ्य विभाग का भी हांथ है, लोगों के रहन-सहन के आदतों का भी।

——
राजस्‍थान विधानसभा चुनाव प्रचार के लिए अब केवल चार दिन बचे हैं। सभी राजनीतिक दलों के बड़े नेता राज्‍य में चुनावी रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। आज भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने कई जगह जनसभाओं को संबोधित किया।

श्री अमित शाह ने जोधपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की एनडीए सरकार और राज्‍य की भाजपा सरकार ने समाज के सभी वर्गों के लिए काम किया है। श्री शाह ने बालोतरा, बाईतु और बाड़मेर जिले में भी जनसभाओं को संबोधित किया।

श्री राहुल गांधी ने भीलवाड़ा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश दो बड़ी समस्‍याओं से जूझ रहा है ये हैं– युवाओं में बेरोजगारी और किसानों की परेशानियां। उन्‍होंने कहा कि सरकारों को इन समस्‍याओं के समाधान के लिए काम करना होगा।

बसपा प्रमुख सुश्री मायावती ने दौसा जिले में एक जनसभा की। उन्‍होंने कहा कि पार्टी समाज के गरीब वर्गों के लिए काम करती रहेगी।

——
तेलंगाना विधानसभा के लिए चुनाव प्रचार और तेज हो गया है। सभी प्रमुख राजनीतिक दलों के नेता अपने-अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में समर्थन जुटाने के भरसक प्रयास कर रहे हैं।

——
मध्‍य प्रदेश में मुख्‍य चुनाव अधिकारी वी०एल० कांता राव ने कहा है कि सभी ईवीएम और वी०वी०पैट मशीनों को सुरक्षा कक्ष में जमा करा दिया गया है।

श्री राव ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि केंद्रीय सुरक्षा बल, सभी 51 जिलों में इन मशीनों की चौबीसों घंटे सुरक्षा कर रहे हैं। मतगणना पूरी होने तक यह व्‍यवस्‍था बनी रहेगी।

इससे पहले कांग्रेस के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज निर्वाचन आयुक्‍त से मुलाकात की।

——
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि सरकार कृषि बाजारों को अधिक सक्षम बनाने की दिशा में काम कर रही है। इससे किसानों की उपज अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकेगी और उन्‍हें पैदावार की बेहतर कीमत मिल सकेगी। श्री कोविंद आज चंडीगढ़ में अंतर्राष्‍ट्रीय कृषि प्रौद्योगिकी और व्‍यापार मेले के उद्घाटन के अवसर पर बोल रहे थे।

श्री कोविंद ने किसानों की स्थिति सुधारने के लिए सरकार की पहल जैसे प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का जिक्र किया।

श्री कोविंद ने किसानों के निस्‍वार्थ प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्‍होंने देश के विकास और लोगों को फायदा पहुंचाने में योगदान किया है। उन्‍होंने पराली जलाने के मुद्दे पर कहा कि सभी संबद्ध पक्षों को इस समस्‍या का समाधान ढूंढना चाहिए।

इस अवसर पर पंजाब के राज्‍यपाल वी०पी० सिंह बडनोरे, केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह तथा खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल और हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल भी उपस्थित थे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि चार दिन के इस आयोजन में लगभग 195 स्‍टॉल लगाये गये हैं। इनमें आठ देशों के 37 स्‍टॉल शामिल हैं। मेले में 40 हजार से अधिक किसानों के आने की आशा है। इस वर्ष मेले का विषय है- कृषि में प्रौद्योगिकी : किसानों की आय में वृद्धि।

——
नगालैंड में, आज 19वां हॉर्नबिल उत्‍सव संगीत और नृत्‍य के रंगारंग कार्यक्रमों के साथ शुरू हुआ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उत्‍सव का उदघाटन किया। आज ही नगालैंड का स्‍थापना दिवस भी है। श्री राजनाथ सिंह ने इस अवसर पर लोगों को बधाई दी। और ब्यौरा हमारी संवाददाता से –

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि नगालैंड में दर्शनीय हॉर्नबिल उत्‍सव वहां के निवासियों की गौरवशाली प्राचीन संस्‍कृति और सभ्‍यता का दर्शन कराता है। एक भारत श्रेष्‍ठ भारत की वास्‍तविक भावना के तहत ऐसे उत्‍सव राष्‍ट्रीय राजधानी और अन्‍य राज्‍यों में भी आयोजित किये जाने चाहिए।

उन्‍होंने कहा कि नगालैंड को भौगोलिक महत्‍व प्राप्‍त है और केन्‍द्र सरकार इसकी कनेक्टिविटी तथा दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के साथ उसके तालमेल बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्‍य के 55 वें स्‍थापना दिवस के अवसर पर उन्‍होंने लोगों का आहवान किया कि वे तीव्र आर्थिक विकास का भरपूर प्रयास करें और भारत को एक विश्‍व शक्ति बनाने में योगदान करें।

——
गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने महिलाओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए आपात मोबाइल ऐप के तहत समूचे देश के लिए एक ही नम्‍बर-112 की घोषणा की है। श्री सिंह ने नगालैंड में आज आपात कार्रवाई सहायता प्रणाली-ईआरएसएस का शुभारंभ करते हुए बताया कि इस मोबाइल ऐप में विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक ‘शॉउट’ फीचर होगा।

——
केंद्र ने तमिलनाडु में पिछले महीने आए चक्रवाती तूफान गज से प्रभावित लोगों को राहत उपायों के लिए राज्‍य सरकार को करीब तीन सौ 54 करोड़ रुपये की अंतरिम सहायता के रूप में मंजूरी दी है। चालू वित्‍त वर्ष के लिए राज्‍य आपदा मोचन कोष को दी जाने वाली दूसरी किस्त है।

गृहमंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल की अंतिम रिपोर्ट के आधार पर राष्‍ट्रीय आपदा मोचन कोष से और सहायता उपलब्‍ध कराई जाएगी।

——
इस वर्ष नवंबर में वस्‍तु और सेवा कर – जीएसटी कर संग्रह 97 हजार छह सौ 37 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। अक्‍टूबर में कर संग्रह की राशि एक लाख करोड़ रुपये को पार कर गई थी।

विज्ञप्ति के अनुसार 30 नवंबर तक उनहत्‍तर लाख साठ हजार जीएसटी आर-3बी रिटर्न जमा किए गए। राज्‍यों को अगस्‍त और सितंबर के महीनों के जीएसटी कर के हिस्‍से के रूप में ग्‍यारह हजार नौ सौ बाईस करोड़ रुपये दिए गए।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY