दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– प्रधानमंत्री ने ब्रिक्‍स देशों के नेताओं से बैठक की। श्री मोदी ने वैश्वीकरण तथा बेहतर बहुपक्षीय व्‍यवस्‍था के प्रति भारत की वचनबद्धता दोहरायी। प्रधानमंत्री जी-20 शिखर सम्‍मेलन को आज रात संबोधित करेंगे।

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति षी चिनफिंग ने आपसी भरोसा और मित्रता बढ़ाने के लिए संयुक्‍त प्रयास करने पर जोर दिया।

– नीति आयोग ने स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं का दायरा बढ़ाने के लिए चिकित्‍सा देखभाल का विस्‍तार करने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

– सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेण्‍डर की कीमत छह रूपए 52 पैसे घटाई गई। बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेण्‍डर के दाम में भी एक सौ 33 रूपए प्रति सिलेण्‍डर की कमी।

– भारतीय कुश्‍ती महासंघ ने पहलवानों के लिए अनुबंध प्रणाली शुरू की।

– भुवनेश्‍वर में पुरुष हॉकी विश्‍व कप में वर्तमान चैम्पियन ऑस्‍ट्रेलिया ने आयरलैण्‍ड को दो-एक से हराया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्वीकरण और संशोधित बहुपक्षीय व्‍यवस्‍था के प्रति भारत की वचनबद्धता की फिर से पुष्टि की है। अर्जेंटीना के ब्‍यूनस आयर्स में जी-20 शिखर सम्‍मेलन से हटकर ब्रिक्‍स नेताओं की एक अनौपचारिक बैठक में श्री मोदी ने कहा कि आतंकवाद और कट्टरवाद विश्‍व के लिए खतरा हैं और जो लोग वित्‍तीय अपराध करते हैं उनसे भी दुनिया को खतरा है।

प्रधानमंत्री ने जी-20 के सदस्‍य देशों से कालेधन के खिलाफ एकजुट होकर कार्रवाई करने का भी आग्रह किया। उन्‍होंने कहा कि विकासशील देशों को अपने हितों की रक्षा के लिए संयुक्‍त राष्‍ट्र और अन्‍य बहुपक्षीय संगठनों में मिलकर अपनी आवाज बुलंद करनी होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन से इतर चीन के राष्‍ट्रपति ज़ी जिनपिंग से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने भारत और चीन के बीच आपसी भरोसा और मित्रता बढ़ाने के लिए संयुक्‍त प्रयासों के बारे में चर्चा की। बैठक में श्री मोदी ने कहा कि यह साल भारत-चीन संबंधों की दृष्टि से बड़ा महत्‍वपूर्ण रहा है।

मुझे विश्‍वास है कि अगला वर्ष इससे भी ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। वुहान में हमारा इनफोर्मल सम्मिट हमारे संबंधों में एक मील का पत्‍थर था। इससे हमारे इंगेजमेंट को नया मोमेंटम मिला। आज की मुलाकात अब तक हुई प्रगति के विजेता और भविष्‍य में हमारे क्‍लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को और अधिक मजबूत करने के लिए दिशा-निर्देश देने के लिए इच्‍छुक है।

प्रधानमंत्री आज रात जी-20 शिखर सम्‍मेलन को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने जी-20 शिखर सम्‍मेलन से पहले ब्रिक्‍स नेताओं के साथ बैठक में कहा कि करेंसी अवमूल्‍यन और तेल कीमतों में तेज बढ़ोतरी पिछले कुछ वर्षों में अर्जित लाभ को चुनौती दे रहे है। जी-20 सम्‍मेलन में समावेशी व्‍यापारिक प्रणाली, डिजिटल रिवोल्‍यूशन, कृषि और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।

इसके अलावा आज रात प्रधानमंत्री श्री मोदी अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ भी त्रिपक्षीय बैठक में हिस्‍सा ले सकते है।

——————————

नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि नीति विकास संवाद के आयोजन से पता चलता है कि नीतियों में स्‍वास्‍थ्‍य का प्रमुख स्‍थान है। वे नई दिल्‍ली में नये भारत की स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली पर विकास संवाद के सत्र को संबोधित कर रहे थे।

राजीव कुमार ने कहा कि स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़े पक्षकारों के बीच जड़ता समाप्‍त करने, नीतियों तथा योजनाओं के विकेन्‍द्रीकरण को रोकने और स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं के कार्यान्‍वयन से सम्‍बद्ध मंत्रालयों के बीच समन्‍वय की अधिक आवश्‍यकता है। उन्‍होंने कहा कि पोषण अभियान और आयुष्‍मान भारत जैसी योजनाएं देश के संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली में अभूतपूर्व नवाचार हैं।

संवाद के दौरान महत्‍वाकांक्षी आयुष्‍मान भारत योजना की प्रशंसा करते हुए कहा गया कि यह देश के स्‍वास्‍थ्‍य प्रणाली को सुचारू और सक्षम बनाने वाली योजना है।

——————————

भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था वर्ष 2018-19 की दूसरी तिमाही में सात दशमलव एक प्रतिशत की दर से बढ़ी है। पिछले वित्‍त वर्ष की इसी अवधि में यह छह दशमलव तीन प्रतिशत रही थी। केन्‍द्रीय सांख्यिकी कार्यालय की आज जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

अर्थव्‍यवस्‍था की विकास दर की वृद्धि का स्‍वागत करते हुए प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के अध्‍यक्ष बिबेक देबरॉय ने इस सकारात्‍मक प्रवृत्ति को वैश्विक अनिश्चितता के बावजूद, स्थिर घरेलू आर्थिक वातावरण बनाये रखने में सरकार की सफल नीतिगत प्रयासों का परिणाम बताया।

——————————

सब्सिडी वाली रसोई गैस के मूल्‍य में छह रुपये 52 पैसे प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। दिल्‍ली में 14 दशमलव दो किलोग्राम के रसोई गैस सिलेंडर के लिए पांच सौ रुपये 90 पैसे देने होंगे। नई दरें आज आधी रात से लागू हो जाएगी। इंडियन ऑल कॉरपोरेशन ने कहा है कि कर प्रभाव और ईंधन की बाजार दर में कमी के कारण ऐसा किया गया है।

गैर-सब्सिडी वाले रसोई गैस के मूल्‍य में भी एक सौ 33 रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की गई है। अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम गिरने और रुपये के मजबूत होने से ऐसा संभव हुआ है। दिल्‍ली में गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर का मूल्‍य आठ सौ नौ रुपये 50 पैसा कर दिया गया है।

——————————

राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव को एक सप्‍ताह रह गया है। सभी प्रमुख दलों के बड़े नेता अपने उम्‍मीदवारों के पक्ष में समर्थन जुटाने के लिए जनसभाएं और रोड़ शो कर रहे हैं।

राजस्‍थान में चुनाव प्रचार पूरे जोरों पर है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज नागौर जिले में कूचामन में जनसभा को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बाडमेर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी सरकार ने जनकल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू कीं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौड ने भी कई स्थानों पर जनसभाएं कीं।

जमुवारामगढ में श्री राठौड ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के विकास को एक नई गति दी है। दूसरी ओर, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने आज भरतपुर और अजमेर जिलों में कई स्थानों पर जनसंवाद किया। उन्होंने राज्य सरकार पर सभी मोर्चों पर विफल रहने का आरोप लगाया।

तेलंगाना में भी चुनाव प्रचार चरम पर है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि सभी पार्टियों के प्रमुख प्रचारकों और नेताओं का राज्‍य भर में तूफानी दौरों का सिलसिला जारी है।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह ने राज्‍य में अपने प्रचार अभियान के दूसरे दिन कई स्‍थानों पर जनसभाएं की। उन्‍होंने आरोप लगाया कि टीआरएस सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है और पिछले साढ़े चार वर्ष में महिलाओं, छात्रों और किसानों को कुछ भी हासिल नहीं हुआ है।

हैदराबाद में पत्रकारों से बातचीत करते हुए लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एक और धर्मनिरपेक्षता की वकालत करने वाले टीआरएस और एमआईएम भाजपा के साथ सहयोग कर रहे हैं। टीआरएस प्रमुख के.चन्‍द्रशेखर राव ने सात स्‍थानों पर जनसभाएं की।

इस बीच, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी ने पूर्व सांसद और क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति का कार्यकारी अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया है। पार्टी के महासचिव अशोक गहलोत ने नई दिल्‍ली में एक प्रेस विज्ञप्ति में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि पार्टी अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति के 14 और पदाधिकारियों की नियुक्ति को भी मंजूरी दी।

निर्वाचन आयोग ने मध्‍य प्रदेश में अनूप पुर जिले के एक मतदान केन्‍द्र में फिर से वोट डालने के आदेश दिए हैं। मतदान कल होगा। अनूप पुर के मोहरी इलाके के मतदान केन्‍द्र संख्‍या 180 में सूची और इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में वोटों की गिनती में 56 का अंतर मिलने के बाद पुनर्मतदान के आदेश दिए गए हैं।

——————————

जम्‍मू कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के छठे चरण में कल मतदान होगा। इस चरण में जम्‍मू और कश्‍मीर मंडलों के 18 जिलों में 37 प्रखंडों में मतदान होगा। इनमें जम्‍मू क्षेत्र के नौ जिलों के 21 तथा कश्‍मीर के नौ जिलों के 16 प्रखंडों में वोट डाले जाएंगे।

राज्‍य में पंचायती चुनाव के छठे चरण में 406 सरपंच और 2,277 पंच हल्‍कों के लिए 7,156 उम्‍मीदवार मैदान में है। 111 सरपंचों और 1,048 पंचों को प‍हले ही निर्विरोध चुन लिया गया हैं। इस चरण में 5,97,396 मतदाता सरपंच निर्वाचन हल्‍कों और 4,57,581 मतदाता पंच निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

तमाम पोलिंग स्‍टेशनों पर न्‍यूनतम मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध कराई गई है। चुनाव वाले क्षेत्रों में सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किये गये है। राज्‍य में पंचायती चुनाव नौ चरणों में गैर-राजनैतिक दलीय आधार पर हो रहे है।

——————————

भारतीय कुश्ती महासंघ ने पहलवानों के लिये अनुबंध प्रणाली की आज शुरूआत की जिसमें बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट को पूजा ढांडा के साथ 30 लाख रूपये की राशि के शीर्ष ग्रेड ए अनुबंध में शामिल किया गया। सुशील कुमार और साक्षी मलिक को ग्रेड-बी में रखा गया है। जिसमें एक साल में 20 लाख रूपये की वित्तीय मदद दी जायेगी।

——————————

हॉकी विश्‍व कप के पूल-बी में भुवनेश्‍वर के कलिंग स्‍टेडियम में ऑस्‍ट्रेलिया ने आयरलैंड को 2-1 से पराजित कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्लैक गोवर्स और टिम ब्रैंड ने एक-एक गोल किए। आयरलैंड के लिए एक मात्र गोल शेन ओडेनगू ने किया। इंग्‍लैण्‍ड और चीन के बीच दूसरा मैच दो-दो से बराबरी पर समाप्त हुआ। हॉकी विश्व कप के सभी मैचों का सीधा प्रसारण दूरदर्शन स्पोर्ट्स चैनल पर किया जा रहा है।

——————————

इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि पूरे देश को संचार क्रांति का बहुत लाभ मिला है। उन्‍होंने कहा कि उमंग प्‍लेटफॉर्म पर सरकार की तीन सौ सात सेवाएं उपलब्‍ध हैं।

डिजिटल इंडिया की सबसे बड़ी सफलता है उसने आम हिन्‍दुस्‍तानियों की चाहत को और इंक्रेज किया है। आज अगर हम साढ़े चार वर्षों की उपलब्धि देखते है, तो चाहे वो ई-हॉस्पिटल है, ई-स्‍कॉलरशिप है या ई-वीजा, सॉयल हैल्‍थ कार्ड है, नेशनल एग्रीकल्‍चर मा‍र्केट है नेम। ये सभी अपने आपमें देश में लोकप्रिय हो गया, उमंग जो हमारा ऐप है। हम 1200 सर्विसेज गवर्नमेंट की लाएंगे, स्‍टेट ऑफ सेंटर की। आज 307 उस पर आ चुके हैं।

——————————

थलसेना अध्‍यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि पाकिस्‍तान ने अपने आप को इस्‍लामिक राष्‍ट्र बना लिया है और अगर वह भारत के साथ खड़ा होना चाहता है तो उसे धर्मनिरपेक्ष देश बनना होगा।

पुणे में राष्‍ट्रीय रक्षा अकादमी के 135वें पाठ्यक्रम की दीक्षांत परेड का निरीक्षण करने के बाद आज मीडिया से बातचीत में श्री रावत ने कहा कि अगर पाकिस्‍तान, भारत की तरह धर्मनिरपेक्ष देश बनना चाहता है तो उसके पास अभी भी मौका है।

——————————

भारतीय जनता पार्टी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देशभर के किसानों के कल्‍याण के लिए दिनरात कार्य कर रहे हैं। पार्टी प्रवक्‍ता संबित पात्रा ने आज नई दिल्‍ली में कहा कि हाल में सरकार ने किसानों के फायदे के लिए फसलों के न्‍यूनतम समर्थन मूल्‍यों में वृद्धि की है। उन्‍होंने कहा कि मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड और नीम लेपित यूरिया जैसी पहलों ने कृषि क्षेत्र को काफी बढ़ावा दिया है।

——————————

सीमा सुरक्षा बल के महानिदेशक रजनीकांत मिश्रा ने कहा है कि वाघा और अटारी सीमा का प्रबंधन पेशेवर तरीके से किया जा रहा है और ऐसा ही करतारपुर कॉरिडोर के मामले में भी किया जाएगा।

नई दिल्‍ली में आज एक संवाददाता सम्‍मेलन में श्री मिश्रा ने कहा कि बी. एस. एफ. के पास नौ अलग अलग तरह की सेंसर प्रणालियां हैं, जिनसे घुसपैठियों की पहचान की जा सकती है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY