दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस की नयी जीडीपी डेटा श्रृंखला की आलोचना को खारिज किया, कहा – नई जीडीपी श्रृंखला भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर ढंग से दर्शाती है।

– सरकार का केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में भर्ती के लिए पूर्वोत्तर क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति और गोरखा अभ्यर्थियों की लम्बाई के मानक में संशोधन का निर्णय।

– अगले महीने की सात तारीख को होने वाले राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार चरम पर।

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम अर्जेन्‍टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरेस पहुंचे।

– भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस अंतरिक्ष में सफलतापूर्वक प्रक्षेपित। हाईसिस समूची पृथ्वी की हाई डेफिनेशन तस्वीरें भेजेगा।

– भुवनेश्वर में पुरुष हॉकी विश्वकप के पूल-ए में अर्जेन्टीना ने स्पेन को 4-3 से और न्यूजीलैंड ने फ्रांस को 2-1 हराया।

समाचार विस्तार से :

वित्त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सकल घरेलू उत्पाद यानी जीडीपी की नई श्रृंखला का आधार अधिक व्यापक है। यह भारतीय अर्थव्यवस्था को बेहतर ढंग से दर्शाती है। श्री जेटली ने कहा कि यह जीडीपी के आकलन की किसी भी वैश्विक पद्धति से कम नहीं है।

2015 की फरवरी के महीने में उन्‍होंने एक नया फार्मुलेशन किया था, जिसपे न्‍यू जीडीपी सीरीज बनाया था और पुराने को डिस्‍काट किया था। ये जो नया सीरीज बनाया था, ये जो चीजें इसके अंदर शामिल की गईं, उसका विस्‍तार किया गया और जो विश्‍व में सबसे अच्‍छे मापदंड हैं, उसके मुताबिक इसको किया गया और तब से लेकर आज तक न्‍यू जीडीपी सीरीज लागू हो रहा है।

श्री अरूण जेटली ने अपनी फेसबुक पोस्ट में कहा है कि केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय – सी.एस.ओ. को वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त है और वित्त मंत्रालय से अपनी दूरी बनाए रखता है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2015 में सीएसओ ने जीडीपी की गणना के तरीकों में बदलाव किया था। उन्होंने यहा भी कहा कि वर्ष 2012-13 से जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को बदलकर वर्ष 2011-12 को आधार वर्ष बनाया गया था।

कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के आरोपों पर श्री जेटली ने कहा कि 2015 से जारी नयी श्रृंखला को पुराने दौर में ले जाना एक कठिन कार्य है। उन्होंने कहा कि श्री चिदम्‍बरम ने पहले नयी जीडीपी के अनुमानों की सार्वजनिक तौर पर सराहना की थी।

नीति आयोग ने कल पिछली श्रृंखला के आंकडों की जानकारी थी, जिसमें कांग्रेस के नेतृत्व वाली सरकार के छह दशमलव सात प्रतिशत की औसत विकास दर को वर्तमान सरकार के सात दशमलव तीन प्रतिशत से तुलना की गयी थी। पुराने आंकडों के अनुसार यूपीए के दस वर्ष के शासन के दौरान औसत विकास दर सात दशमलव सात पांच प्रतिशत रही थी।

—————————–

गृह मंत्रालय ने केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों में भर्ती के लिए पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति और गोरखा अभ्‍यर्थियों की लम्‍बाई के मानक में संशोधन का निर्णय लिया है। सरकार ने उपनिरीक्षक पद के लिए पूर्वोत्‍तर क्षेत्र और गोरखा पुरूष उम्‍मीदवारों के लिए लम्‍बाई की सीमा 157 सेंटीमीटर तय की है। पहले यह सीमा 165 सेंटीमीटर थी।

गृह राज्‍यमंत्री किरेन रिजिजू ने एक ट्वीट में बताया कि इस छूट से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र के और गोरखा युवाओं को बड़ी संख्‍या में केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बलों में रोजगार मिल सकेगा। सिपाही के पदों के उम्‍मीदवारों की लंबाई 162 दशमलव पांच सेंटीमीटर से घटाकर 157 सेंटीमीटर कर दी गई है।

—————————–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज गुवाहाटी में 118 हेलीकॉप्‍टर यूनिट को स्‍टेंडर्डस तथा एयर डिफेंस कालेज को कलर्स प्रदान किए। इस अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि आज दुनिया भारत को अलग नजरिए से देखती है। भारत को अब एक प्रमुख शक्ति के रूप में देखा जाता है।

राष्‍ट्रपति ने कहा कि अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यवस्‍था में भारत के उदय के पीछे उसकी वायुसेना के योद्धाओं और सशस्‍त्र बलों की बहादुरी की बड़ी भूमिका है।

असम के राज्‍यपाल जगदीश मुखी, मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल और वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बी एस धनोआ भी कार्यक्रम में मौजूद थे।

—————————–
राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। दोनों राज्यों में अगले महीने की सात तारीख को मतदान होगा।

राजस्थान में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और सचिन पायलट ने आज कई चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज करौली, टोडाभीम, कोटपुतली तथा बस्सी में चुनावी सभाओं को सम्बोधित किया। करौली में अपने संबोधन में श्री शाह ने कहा कि केंद्र और राजस्थान की भाजपा सरकारों ने समाज के सभी वर्गों के लिए विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं लागू कीं।

केंद्रीय मत्री रविशंकर प्रसाद ने आज कोटा और बीकानेर में पत्रकार वार्ताओं को संबोधित किया। कांग्रेस की ओर से, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज चार जनसभाओं में भाग लिया। उन्होंने राज्य की भाजपा सरकार पर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं को बंद करने या उनमें देरी करने का आरोप लगाया। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सचिन पालयट ने भी कई जनसभाओं को संबोधित किया।

तेलंगाना में भाजपा के वरिष्ठ नेता और गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नागरकर्नूल, वानपर्ति, ज़हीराबाद और महेस्‍वरम निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव रैलियों को संबोधित किया।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समशाबाद में विद्यार्थियों की एक सभा में शामिल हुए और भूपालपल्‍ले, आरमूर तथा पारीगी में जनसभाएं कीं।

तेलगूदेशम पार्टी अध्यक्ष एन. चन्द्रबाबू नायडू ने सेरिलिंगपल्लि निर्वाचन क्षेत्र में रोड-शो किया।

तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव ने कई चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

—————————–

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज हुए पंचायत चुनाव के पांचवें चरण में कुल 71 दशमलव एक प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। राज्‍य मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा के अनुसार जम्‍मू संभाग में 85 दशमलव दो और कश्‍मीर संभाग में 33 दशमलव सात प्रतिशत मतदान हुआ।

रियासी जिले में सबसे अधिक 89.1 प्रतिशत मतदान हुआ, जिसके पश्‍चात जम्‍मू जिले के चार ब्‍लॉकों में 88.9 प्रतिशत मतदातओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। रामबन में 85 प्रतिशत, जबकि सीमावर्ती जिला पुंछ में 84.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

इसी तरह डोडा जिले 83 प्रतिशत से अधिक और राजौरी जिले में लगभग 83 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मतदान किया। उधमपुर जिले में 82 प्रतिशत मतदाताओं ने पांचवे चरण में मताधिकार का इस्‍तेमाल किया। कश्‍मीर घाटी में सबसे अधिक कुपवाड़ा जिले में 42.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया, जिसके पश्‍चात बडगाम में 34.8 प्रतिशत, बांदीपोरा में 34.6 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

—————————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 13वें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए आज शाम अर्जेन्‍टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरेस पहुंच गए हैं। अर्जेन्‍टीना के न्‍याय मंत्री जर्मन ग्रावानो, राजदूत मारिया इसाबेल रेन्‍डन तथा एशिया और ओशनिया आर्थिक संबंधों के निदेशालय के प्रमुख ने हवाई अड्डे पर उनका स्‍वागत किया।

कल से शुरू हो रहे शिखर सम्‍मेलन में कृषि में निष्‍पक्ष और सतत विकास पर आम सहमति बनाने पर जोर दिया जायेगा। मेजबान देश अर्जेन्‍टीना ने यह विषय चुना है।

अर्जेन्‍टीना में भारत के राजदूत संजीव राजन ने आकाशवाणी को बताया कि सम्‍पोषणीय कृषि, विकासशील देशों की हालिया चिन्‍ता का विषय है, और यही जी-20 शिखर सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय रहेगा। उन्‍होंने कहा कि मिट्टी के क्षरण से विश्‍वभर में प्रतिवर्ष करीब एक करोड़ हेक्‍टेयर कृषि भूमि प्रभावित होती है। श्री राजन ने कहा कि अर्जेन्‍टीना उत्‍पादकता में वृद्धि के लिए मिट्टी के स्‍वास्‍थ्‍य को बेहतर बनाने में आधुनिक प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि प्रधानमंत्री जी-20 के मंच से तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव और भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था पर इसके सीधे प्रभाव से जुड़ी समस्‍याओं पर प्रकाश डालेंगे।

कल से शुरू होने वाले इस जी-20 सम्‍मेलन से पहले प्रधानमंत्री श्री मोदी आज रात शांति के लिए योग समारोह में शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री कल जी-20 सम्‍मेलन के पहले सत्र में जनहित सर्वोपरि विषय पर चर्चा की शुरूआत करेंगे। श्री मोदी तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव से पड़ने प्रभाव, केन्‍द्र सरकार की विभिन्‍न योजनाओं और आतंकवाद सहित कई विषयों पर प्रमुख रूप से चर्चा करेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री कई द्विपक्षीय बैठकों में भी हिस्‍सा लेंगे।

—————————–

भारत ने अपना आधुनिक भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस, सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में भेज दिया है। श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केन्‍द्र से आज सवेरे पीएसएलवी-सी43 प्रक्षेपणयान से यह उपग्रह छोड़ा गया। इस प्रक्षेपणयान ने आठ देशों के 30 अन्‍य माइक्रो और नैनो उपग्रहों को भी अंतरिक्ष की अलग-अलग कक्षाओं में स्‍थापित किया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो के अध्‍यक्ष डा0 के सिवन ने प्रक्षेपण के बाद पत्रकारों को बताया कि हाईसिस उपग्रह की माइक्रो चिप की डिजाइन स्‍पेस एप्‍लीकेशन सेंटर अहमदाबाद ने तैयार की है जबकि उसका निर्माण चंडीगढ़ की सेमी कंडक्‍टर प्रयोगशाला में किया गया है। उन्‍होंने इस उपग्रह को राष्‍ट्र के लिए एक उत्‍कृष्‍ट अंतरिक्ष परिसंपत्ति बताया। हाईसिस अनेक फ्रिक्वेंसियों से समूची पृथ्वी की तस्वीरें भेजेगा।

भारत को अब हाइसिस सैटलाइट के हाई डेफिनेशन कैमरे के रूप में गिद्द दृष्टि मिल गई है। वैश्विक स्‍तर पर केवल कुछ ही राष्‍ट्रों के पास अपनी कक्षा में उनके कार्यशील सैटलाइट हैं, जिनसे विभिन्‍न उपयोगों के लिए पृथ्‍वी की सतह के स्‍पष्‍ट चित्र खींचे जा सकते हैं। हाईसिस सैटलाइट आज से पांच दिन के भीतर अपने ग्राहकों के लिए हाई डेफिनेशन चित्रों के साथ ही कई फ्रैक्‍वेंसियों में डाटा लगातार भेजेगा।

—————————–

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने विधि मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श कर पॉस्‍को अधिनियम के तहत मौजूदा प्रावधानों में संशोधन किया है जिसमें कहा गया है कि बाल यौन शोषण की घटना की रिपोर्ट घटना के सात साल के बाद भी की जा सकती है। आकाशवाणी को आज दिए विशेष साक्षात्‍कार में महिला और बाल विकास मंत्रालय में सचिव राकेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि बाल सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार की सर्वोच्‍च प्राथमिकता है।

—————————–

भुवनेश्‍वर में पुरूष हॉकी विश्‍वकप में आज अर्जेन्‍टीना ने स्‍पेन को और न्यूजीलैंड ने फ्रांस को हरा दिया है। कलिंग स्टेडियम में आज खेले गए पहले मैच में अर्जेंटीना ने स्पेन को 4-3 से हराया।

अर्जेंटीना की ओर से अगस्टीन मजिली और गोंजालो पिलेट ने दो-दो गोल किए। स्पेन की ओर से एनरिक गोंजालेज, जोसेप रोमेयू और विसेन्क रुइज ने गोल किए।

आज के दूसरे मैच में न्यूजीलैंड ने फ्रांस को दो-एक से हराया। न्यूजीलैंड की ओर से विक्टर चार्लेट ने दो गोल किए। मेजबान भारत का अगला मुकाबला रविवार को बेल्जियम से होगा।

—————————–

बंबई शेयर बाजार में आज लगातार चौथे दिन तेजी का दौर रहा और सेंसेक्स 453 अंक उछल कर 36 हजार 170 के स्तर पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 130 अंक बढ़कर दस हजार 859 के स्तर पर बंद हुआ।

अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले रूपया आज 77 पैसे उछल कर 70 रूपये से नीचे 69 रूपये 85 पैसे प्रति डालर के स्तर पर दर्ज हुआ।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY