दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव में लगभग 75 प्रतिशत मतदान।

– पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गलियारे का शिलान्‍यास। केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर बादल समारोह में शामिल हुए। भारत ने इस पावन अवसर पर पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री द्वारा कश्‍मीर का जिक्र किए जाने पर खेद जताया।

– विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा- भारत, इस्‍लामाबाद में होने वाले सार्क सम्‍मेलन में भाग नहीं लेगा।

– उच्‍चतम न्‍यायालय ने बिहार में मुजफ्फरपुर में बालिका आश्रय गृह मामले के अलावा 16 अन्‍य आश्रय गृहों में शोषण की जांच सी बी आई को सौंपी।

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेन्‍टीना की राजधानी ब्‍यूनस आयरस के लिए रवाना।

– भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह गोवा में सम्‍पन्‍न।

– हॉकी विश्‍व कप में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पराजित किया।

समाचार विस्तार से :

मध्य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव की प्रारंभिक सूचना के अनुसार करीब 75 प्रतिशत वोट डाले गए।

मध्य प्रदेश की 230 और मिजोरम की चालीस सीटों वाली विधानसभाओं के लिए आज मतदान हुआ। पिछले विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश में 72 दशमलव एक-तीन प्रतिशत वोट डाले गए थे जबकि मिजोरम में 83 दशमलव चार-एक प्रतिशत मतदान हुआ था।

आज शाम नई दिल्ली में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए निर्वाचन उपायुक्त सुदीप जैन ने कहा कि मिजोरम में मतदान शांतिपूर्ण रहा।

मिजोरम में कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं है। महिला, युवा और वरिष्‍ठ नागरिकों ने मतदान में बड़ा उत्‍साह दिखाया। मैं मिजोरम में मतदान में व्‍यवस्‍था करने वाली पूरी टीम का शुक्रिया करता हूं।

निर्वाचन उपायुक्त चन्द्रभूषण कुमार ने कहा कि मध्य प्रदेश में मतदान शांतिपूर्वक और सुचारू रूप से सम्पन्न हुआ। उन्होंने कहा कि राज्य में वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित तीन निर्वाचन क्षेत्रों में भी मतदान उत्साहजनक रहा।

————————-

राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है और कांग्रेस तथा भारतीय जनता पार्टी सहित विभिन्‍न राजनीतिक दलों के नेता ज्‍यादा से ज्‍यादा निर्वाचन क्षेत्रों में पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज राजस्‍थान में नागौर में जनसभाओं को सम्‍बोधित करते हुए कहा-

हम आपसे इस चुनाव में वोट मांग रहे हैं। एक हमारे काम के आधार पर वोट मांग रहे है। दूसरा, हम विकास का मंत्र लेकर के चले हैं, उसके लिए वोट मांग रहे हैं। हम आपसे वोट मांग रहे है, इस धरती का भला करने के लिए, यहां के जन-जन का भला करने के लिए, आपके सपनों को साकार करने के लिए।

प्रधानमंत्री ने भरतपुर में भी एक जनसभा को संबोधित किया। उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने राज्‍य में भाजपा उम्‍मीदवारों के पक्ष में सात जनसभाओं को सम्‍बोधित किया।

कांग्रेस की ओर से पार्टी के वरिष्‍ठ नेता राज बब्‍बर, पूर्व मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने भी चुनावी रैलियां कीं। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि अगले महीने की सात तारीख को होने वाले चुनाव में चार करोड़ छिहत्‍तर लाख से ज्‍यादा मतदाता हैं।

राज्‍य में 2 करोड़ 48 लाख 46 हजार से अधिक पुरूष तथा 2 करोड़ 28 लाख 26 हजार से ज्‍यादा महिला मतदाता हैं। थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्‍या महज 238 हैं। कुल मतदाताओं में 20 लाख 29 हजार से ज्‍यादा 18 से 19 साल के युवा हैं, जिन्‍हें पहली बार मतदान का अवसर मिलेगा।

————————-

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव प्रचार का मात्र एक सप्‍ताह का समय रह गया है और सभी प्रमुख राजनीतिक दल लोगों का समर्थन हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, तेलंगाना राष्‍ट्र समिति अध्‍यक्ष के0 चंद्रशेखर राव, तेलुगु देशम पार्टी अध्‍यक्ष एन चंद्रबाबू नायडु तथा विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेता राज्‍यभर में चुनाव प्रचार कर रहे हैं।

इस बीच, केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी के नेतृत्‍व में भारतीय जनता पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल आज निर्वाचन आयोग से मिला और तेलंगाना की मतदाता सूची में फर्जी मतदाताओं के नाम शामिल किये जाने के आरोपों के संबंध में कार्रवाई की मांग की।

हमने चुनाव आयोग से मांग की है कि चुनाव में मतदान से पहले ये तमाम जो गड़बडि़यां हुई है, उसको करेक्‍ट किया जाए, जो लोग और जो अधिकारी इसके हिस्‍सेदार भागीदार है, उनके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई किया जाए, ताकि स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और भयमुक्‍त माहौल में चुनाव हो सकें और जो मतदाताओं का संवैधानिक अधिकार है, उनके संवैधानिक अधिकार का हनन न हो सके।

————————-

केन्‍द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और हरसिमरत कौर बादल ने आज पाकिस्‍तान में करतारपुर साहिब गलियारे के शिलान्‍यास समारोह में शामिल हुए। इस गलियारे के शुरू हो जाने के बाद भारत में डेरा बाबा नानक से सिख श्रद्धालु पाकिस्‍तान में बिना वीजा के करतारपुर में दर्शन कर सकेंगे।

पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज नरोवाल में करतारपुर गलियारे का शिलान्‍यास किया। इस अवसर पर श्रीमती बादल ने कहा कि सिख समुदाय के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है।

एक नई हिस्‍ट्री लिखी जा रही है, आज दोनों देशां दी कड़वाहट मिटान वास्‍ते, जेडा एह पीस कॉरिडोर बन रेहा हेगा। मैं उम्‍मीद करदी हां कि एंहदे बाद मुबारक गलां होर आगे बधन गीयां। खुशी, अमन, शांति और भाईचारिक सांझ नू आगे बधा के, ये कॉरिडोर भी हरेक को जोड़ेगा।

श्री पुरी ने एक बयान में कहा कि इस यात्रा पर आने को वे अपना सौभाग्‍य मानते हैं और सिख समुदाय की एक पुरानी मांग पूरी हुई हैं।

इससे पहले सोमवार को उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पंजाब में गुरदासपुर जिले के मान गांव में डेरा बाबा नानक- करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी थी।

————————-

भारत ने जम्‍मू-कश्‍मीर के बारे में पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के बयान की निंदा करते हुए उसे अनावश्‍यक बताया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने इस बात पर खेद व्‍यक्‍त किया कि पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने करतारपुर गलियारे के विकास की सिख समुदाय की पुरानी मांग को पूरा किये जाने के पावन अवसर का उपयोग अपने राजनीतिक हितों की पूर्ति के लिए किया।

उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर भारत का अभिन्‍न अंग है। पाकिस्‍तानी प्रधानमंत्री द्वारा कश्‍मीर का जिक्र किये जाने के बारे में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं के सवालों का जवाब दे रहे थे।

————————-

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि भारत, इस्‍लामाबाद में होने वाले सार्क सम्‍मेलन में हिस्‍सा नहीं लेगा। श्रीमती स्‍वराज, पाकिस्‍तान के इस बयान पर प्रतिक्रिया व्‍यक्‍त कर रही थीं जिसमें उसने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को सार्क शिखर सम्‍मेलन में आतंत्रित किया जाएगा।

आज हैदराबाद में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए श्रीमती स्‍वराज ने कहा कि करतारपुर गलियारे की पहल भारत-पाकिस्‍तान वार्ता प्रक्रिया से जुड़ी नहीं है। उन्‍होंने कहा कि भारत के खिलाफ पाकिस्‍तान की आतंकी गतिविधियों के रुकने पर ही बातचीत का सिलसिला शुरू हो सकता है।

उन्‍होंने भारत के इस रूख को दोहराया कि आतंक और वार्ता साथ-साथ नहीं चल सकते – “Bilateral dialogue and Kartarpur corridor have two different things. The bilateral dialogue we always see, terror and talks cant go together. The moment Pakistan stops terrorists activities in India, the dialogue can start.”

————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केन्‍द्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो से बिहार के 16 आश्रयगृहों में लड़के और लड़कियों के शारीरिक और यौन शोषण के आरोपों की जांच करने को कहा है। मुजफ्फरपुर आश्रय गृह मामले की जांच पहले ही सीबीआई को सौंपी जा चुकी है।

न्‍यायमूर्ति मदन बी लोकुर की पीठ ने बिहार सरकार की उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें उसने बिहार पुलिस से जांच जारी करने की मांग की थी। इन मामलों की जांच अब सी बी आई करेगी।

शीर्ष न्‍यायालय ने कहा कि 17 आश्रय गृहों के बारे में टाटा सामाजिक विज्ञान संस्‍थान की रिपोर्ट चिन्‍ताजनक है। इन मामलों की जांच सी बी आई को करनी चाहिए।

————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तेरहवें जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेन्‍टीना की राजधानी ब्‍युनस आयर्स के लिए रवाना हो गये हैं। विदेश यात्रा पर रवाना होने से पहले जारी अपने वक्‍तव्‍य में श्री मोदी ने कहा कि जी-20 संगठन ने अपने गठन के दस वर्षो में विश्‍व की बीस सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाओं के बीच बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने का काम किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भारत ऐसे परिष्कृत बहुराष्ट्रवाद की आवश्यकता पर बल देगा, जो समसामयिक वास्तविकताओं को व्यक्त कर सके और विश्व के कल्याण के लिये सामूहिक कार्रवाई को कारगर ढंग से मज़बूती प्रदान कर सके।

श्री मोदी ने कहा कि भगोड़े आर्थिक अपराधियों और वित्तीय आतंक पैदा करने वालों के खिलाफ समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है। मानस प्रतिम शर्मा, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

शिखर सम्‍मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी चीन के राष्‍ट्रपति, जर्मनी की चांसलर, स्‍पेन के प्रधानमंत्री और संयुक्‍तराष्‍ट्र महासचिव सहित अनेक विश्‍व नेताओं से अलग-अलग मुलाकात भी करेंगे।

इस बीच, अमरीका ने कहा है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ब्यूनस आयरस में जी-20 शिखर सम्मेलन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ त्रिपक्षीय बैठक करेंगे।

————————-

49वां भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह आज शाम गोवा में एक भव्‍य समारोह के साथ समाप्‍त हो गया। तलैगांव के श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी इंडोर स्‍टेडियम में आयोजित समापन समारोह में केन्‍द्रीय मंत्री के जे अल्‍फॉस और श्रीपद नायक, गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा, पंजाब के राज्‍यपाल वी पी सिंह बडनोरे, भाजपा सांसद मनोज तिवारी, सूचना-प्रसारण सचिव अमित खरे मौजूद थे।

भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह – इफ्फी में रूस और युक्रेन की फिल्‍म डोनबास को सर्वश्रेष्‍ठ फिल्‍म का स्‍वर्ण मयूर पुरस्‍कार प्रदान किया गया है।

जाने-माने पटकथा लेखक सलीम खां को जीवन भर की उपलब्धियों के लिए इफ्फी के विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया। उनके पुत्र अरबाज खां ने यह पुरस्‍कार ग्रहण किया।

————————-

14वें पुरुष हॉकी विश्वकप में भारत ने जीत के साथ शुरुआत की है। भुवनेश्‍वर में उसने पूल सी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से हराया। भारत के लिए सिमरनजीत सिंह ने दो गोल किए। मनदीप सिंह, आकाशदीप सिंह और ललित उपाध्‍याय ने एक-एक गोल दागा।

————————-

श्री अरविन्द सक्सेना को संघीय लोक सेवा आयोग-यूपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार वे सात अगस्त को 2020 तक इस पद पर रहेंगे।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY