दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल। राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार जोरों पर।

– राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा-भारत के व्‍यापक आर्थिक मानक मजबूत हैं और ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है।

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए कल शाम अर्जेन्टिना रवाना होंगे।

– स्‍कॉटलैंड के राजनीतिज्ञों ने ब्रेग्जिट को यूरोपीयन कोर्ट ऑफ जस्टिस में चुनौती दी।

– 14 वां विश्‍वकप हॉकी टूर्नामेंट रंगारंग उद्घाटन कार्यक्रम के साथ भुवनेश्‍वर में शुरू।

– क्रिकेट में, भारतीय महिला टीम की कप्‍तान हरमनप्रीत कौर, आई सी सी टवेन्‍टी-टवेन्‍टी बल्‍लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पांच में पहुंची।

समाचार विस्तार से :

मध्‍य प्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल होगा। राजस्‍थान और तेलंगाना में चुनाव प्रचार जोरों पर है।

मध्‍य प्रदेश विधानसभा के लिए कल होने वाला मतदान स्‍वतंत्र, निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण कराने के निर्वाचन आयोग ने सभी इंतज़ाम पूरे कर लिए हैं।

राज्‍य के 52 जिलों में 230 निर्वाचन क्षेत्रों में एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्‍य पुलिस, होमगार्ड और अर्द्ध-सैनिक बलों की साढ़े छह सौ कंपनियों सहित करीब एक लाख अस्‍सी हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान सवेरे सात बजे शुरू होगा और शाम चार बजे तक चलेगा।

सात लाख सत्तर हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें लगभग तीन लाख पिचानवे हजार महिलाएं हैं। इस चुनाव में दो सौ नौ उम्मीदवार अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। कांग्रेस और विपक्षी एम.एन.एफ. ने सभी चालीस सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। भाजपा ने उनतालीस और जैडपीएम 38 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं।

सभी एक हजार एक सौ 79 मतदानकर्मियों का दल आज शाम अपने निर्वाचन केन्द्रों ने पहुंच गया है। इनमें दो सौ चालीस महिलाओं सहित सात हजार 75 मतदानकर्मी शामिल हैं। निर्वाचन आयोग ने मतदान सुचारू और शांतिपूर्वक संपन्‍न कराने के लिए सभी इंतजाम कर लिए हैं। दिव्‍यांग मतदाताओं को वोट डालने में परेशानी न हो इसके लिए इंतजाम किए गए हैं। सभी चुनाव केन्‍द्रों में महिलाओं के लिए विशेष चुनावी बूथ भी बनाए गए हैं।

———

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। विभिन्न दलों के बड़े नेता चुनावी रैलियां और जनसभाएं कर रहे हैं। आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और वित्त मंत्री अरुण जेटली ने भी राज्य में चुनाव प्रचार किया।

उधर तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। तेलंगाना में विधानसभा के लिए एक ही चरण में 7 दिसम्बर को मतदान होगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तेलंगाना में महबूब नगर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए आरोप लगाया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति और कांग्रेस दोनों ही वंशवाद पर चलते हैं। श्री मोदी ने यह भी आरोप लगाया कि ये दोनों दल वोट बैंक की राजनीति और अल्पसंख्यकों का तुष्टिकरण कर रहे हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री ने निज़ामाबाद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी में अंदरूनी लोकतंत्र नहीं है और तेलंगाना राष्ट्र समिति भी इसी सिद्धांत पर चलती है। प्रधानमंत्री ने आरोप लगाया कि तेलंगाना राष्ट्र समिति की सरकार राज्य में विकास के मोर्चे पर पूरी तरह विफल रही।

तेलंगाना को साढ़े चार साल हो गए। ये सरकार साढ़े चार साल से उसने क्‍या काम किया। ये चुनाव सरकार से पाई- पाई का, पल-पल का हिसाब मांगने का चुनाव है। जिन्‍होंने यहां के नौजवानों को, यहां के किसानों को, यहां के दलित, पीडि़त, शोषित, वंचितों को, आदिवासियों को तेज गति से विकास का भरोसा दिया था वो अपने वायदों पर खरे नहीं उतरे हैं। उन्‍हें इस चुनाव में ये जनता जनार्दन ने सबक सिखाना चाहिए।

दूसरी तरफ तेलंगाना के कार्यकारी मुख्‍यमंत्री और तेलंगाना राष्‍ट्रीय समिति के अध्‍यक्ष के. चन्‍द्रशेखर राव ने लोगों से उनकी पार्टी को फिर से सत्‍ता में लाने की अपील की है ताकि उनकी सरकार द्वारा शुरू की गई विकास कार्यों को पूरा किया जा सके। वे आज महबूब नगर में एक चुनाव सभा को संबोधित कर रहे थे।

———

जम्‍मू-कश्‍मीर में आज हुए चौथे चरण के पंचायत चुनावों में कुल 71 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। राज्‍य की मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा के अनुसार जम्‍मू संभाग में 82 प्रतिशत से अधिक और कश्‍मीर संभाग में 32 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

जम्मू जिला के पांच ब्लॉकों में सबसे ज्यादा 85 दशमलव दो प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया जबकि पहाड़ी जिला डोडा के तीन ब्लॉकों में 84 दशमलव छह प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

पुंछ में 22 दशमलव पांच प्रतिशत, किश्तवाड़ में 82 प्रतिशत, राजौरी में 81 दशमलव आठ प्रतिशत मतदान हुआ। कश्मीर घाटी में बारामूला जिला में सबसे ज्यादा 72 दशमलव चार प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सीमावर्ती जिला कुपवाड़ा में 56 दशमलव एक प्रतिशत और बड़गाम जिला में 46 दशमलव तीन प्रतिशत मतदान हुआ है।

इस बीच, वोटों की गिनती जारी है।

———

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि भारत का व्यापक आर्थिक मानक मजबूत है और ढांचागत सुविधाओं का तेजी से विकास किया जा रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि वैश्विक समुदाय भारत की विकासगाथा को लेकर उत्‍साहित है और वह भारत को कारोबार के तौर-तरीकों को तेजी से सुगम बनाने वाले देश के रूप में देख रहा है।

राष्ट्रपति श्री कोविंद आज राष्‍ट्रपति भवन में बिबेक देबराय, अनैरबान गांगुली और किशोर देसाई द्वारा लिखित पुस्‍तक “मेकिंग ऑफ न्यू इंडिया” मोदी सरकार के तहत परिवर्तन की पहली प्रति प्राप्त करने के बाद बोल रहे थे।

इस अवसर पर वित्‍तमंत्री अरूण जेटली ने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्ष के दौरान सरकार द्वारा लिये गये निर्णयों के परिणाम सामने आने लगे हैं।

———

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी जी-20 शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए कल शाम अर्जेंटीना के लिए रवाना होंगे। नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बातचीत में विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि शिखर सम्‍मेलन के दौरान तीन सत्र होंगे। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री भारत में डिजिटल क्रांति, आयुष्‍मान भारत कार्यक्रम, मृदा स्‍वास्‍थ्‍य कार्ड और अन्‍य केन्‍द्रीय योजनाओं के बारे में सम्‍मेलन में अपने विचार रखेंगे।

विदेश सचिव ने कहा कि विदेशमंत्री जी-20 शिखर सम्‍मेलन के दौरान अलग से कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे, जिनमें चीन के राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग शामिल हैं। अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर श्री गोखले ने कहा कि फिलहाल कई द्विपक्षीय बैठकों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

———

स्‍कॉटलैंड़ के राजनीतिज्ञों के वर्ग ने यूरोपीय संघ की सर्वोच्‍च न्‍यायालय, यूरोपियन कोर्ट ऑफ जस्टिस में ब्रेक्जिट को चुनौती दी है। कोर्ट ने आज इस बात की सुनवाई की कि क्‍या ब्रिटेन, यूरोपीय संघ के 27 सदस्‍य देशों की अनुमति के बगैर संघ से अलग होने का निर्णय ले सकता है। मामले की सुनवाई 27 यूरोपीय जजों की पूर्व पीठ ने की। कोर्ट ने सुनवाई पूरी कर ली है और फैसला बाद में सुनाया जायेगा।

———

अमरीका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने चेतावनी दी है कि यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने वाले ब्रेक्जिट समझौते से अनजाने में ही ब्रिटेन और अमरीका के बीच व्‍यापार में बाधा उत्‍पन्‍न हो सकती है। श्री ट्रम्‍प व्‍हाइट हाउस में संवाददाताओं से बातचीत कर रहे थे।

———

भारत के आधुनिकतम भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस को ले जाने वाले रॉकेट पीएसएलवी-सी43 को छोड़ने की उलटी गिनती शुरू हो गई है। इसके लिए अंतरिम तौर पर कल सवेरे पांच बज कर सत्तावन मिनट का समय निर्धारित किया गया है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन-इसरो की विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रक्षेपण अभियान बृहस्पतिवार को सवेरे नौ बज कर सत्तावन मिनट पर श्रीहरिकोटा के अंतरिक्ष केंद्र से शुरू किया जाएगा। यह रॉकेट आठ देशों के ग्राहक संगठनों के तीस अन्य को-पैसेंजर माइक्रो और नैनो उपग्रह भी ले जाएगा।

———

विश्वकप हॉकी टूर्नामेंट का आज ओडिशा के भुवनेश्वर में रंगारंग समारोह के साथ विधिवत उद्घाटन किया गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने समारोह का उद्घाटन किया।

उद्घाटन समारोह शुरू होने के साथ ही कलिंगा स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भर गया। प्रख्यात कोरियोग्राफर गौरव कपूर और श्यामक डावर के साथ दर्शक झूम रहे हैं। प्रख्यात संगीत निर्देशक ए. आर. रहमान के गीत जय हिन्द को दर्शक गुनगुना रहे हैं।

माधुरी दीक्षित और शाहरूख खान समारोह के आकर्षण का केन्द्र हैं। 1975 के हॉकी विश्व कप विजेता टीम के सदस्यों को मंच पर सम्मानित किया गया है। भारतीय और विदेशी गीत-संगीत और नृत्य से समारोह रंगारंग हो गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व कप में भाग लेने वाली सभी टीमों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं। खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि समूचा देश भारतीय टीम का समर्थन करता है और टीम के खिलाड़ियों को अपना सर्वोत्तम देने के लिए प्रोत्साहित करता है।

विश्वकप के इस चौदहवें संस्करण में कुल 16 टीमें भाग ले रही हैं।विश्वकप के मुकाबले कल से शुरू होंगे।

———

आई.सी.सी. की ताजा महिला क्रिकेट ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर शीर्ष पांच में पहुंच गयी हैं। हरमनप्रीत तीन स्थान के फायदे के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। पहले स्थान पर न्यूजीलैंड की सुजी बेट्स और दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर हैं।

———

तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान से हुए नुकसान का आकलन करने के लिए तीन दिन के दौरे पर गए केंद्रीय दल ने आज अपना कार्य पूरा कर लिया। दल ने बताया कि वह केंद्र को जल्‍द ही अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

———

गोआ में चल रहा 49वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह कल सम्पन्न हो जाएगा। समापन समारोह शाम को पणजी के निकट तालेगांव के श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम में होगा। 9 दिन के इस समारोह का समापन जर्मनी की फिल्म सील्ड लिप्स से होगा। इसके बाद पुरस्कार वितरित किए जाएंगे।

———

पूर्व लोकसभा अध्‍यक्ष जी.वी. मावलंकर को उनकी जयंती पर आज संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में सांसदों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। लोकसभा सदस्‍य लालकृष्‍ण आडवाणी और पी. वेणुगोपाल तथा राज्‍यसभा सदस्‍य डेरेक ओ. ब्रायन के अलावा पूर्व सांसदों ने भी मावलंकर के चित्र पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।

———

वाणिज्य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार कारोबार में सुगमता कार्यक्रम को जिलों में भी शुरू करने का प्रयास कर रही है। नई दिल्ली में आज भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के समापन समारोह को संबोधित करते हुए श्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार ऐसे सभी उपाय कर रही है।

———

शेयर बाजारों में बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स आधा प्रतिशत की तेजी से एक सौ उन्‍नसठ अंक बढ़कर पैतीस हजार पांच सौ तेरहा पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी सत्‍तावन अंक बढ़कर दस हजार छह सौ छियासी पर बंद हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 11 पैसे मजबूत हुआ और एक डॉलर की कीमत 70 रुपये 76 पैसे दर्ज हुई।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY