दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– सिख श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भारत और पाकिस्‍तान को जोड़ने वाले डेरा बाबा नानक-करतारपुर साहिब गलियारे की आधारशिला रखी गई।

– मध्‍यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार समाप्‍त। बुधवार के मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी।

– मुंबई आतंकी हमलों के आज दस वर्ष पूरे होने पर शहीदों को राष्‍ट्र की भावभीनी श्रद्धांजलि।

– छत्‍तीसगढ़ में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में नौ माओवादी मारे गये, दो जवान शहीद।

– मालदीव में सुप्रीम कोर्ट ने आतंकवाद के मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद को दोषी ठहराने का फैसला पलटा।

– भारतीय सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए मशहूर पटकथा लेखक सलीम खान को भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव का विशेष सम्‍मान।

समाचार विस्तार से :

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आज पंजाब में गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक के पास मान गांव में करतारपुर गलियारे की आधारशिला रखी। इस अवसर पर श्री नायडू ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। उन्‍होंने कहा कि हम लोग लम्‍बे समय से इसका स्‍वप्‍न देख रहे थे। श्री नायडू ने आशा व्‍यक्‍त की कि इस गलियारे से शांति का पथ प्रशस्‍त होगा और इस क्षेत्र के विकास में मदद मिलेगी।

उपराष्‍ट्रपति ने घोषणा की कि गुरू नानक देव जी के जीवन से संबंधित सुल्‍तानपुर लोधी को विरासत शहर के रूप में विकसित किया जायेगा और इसे स्‍मार्ट सिटी के सिद्धांत पर बनाया जायेगा।

———
मध्य प्रदेश में दो सौ तीस सदस्यीय विधानसभा चुनाव का प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। मतदान बुधवार को होगा। निर्वाचन आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है। मुख्य चुनाव अधिकारी बी.एल. कांताराव ने आकाशवाणी को बताया कि वे इंतजामों से संतुष्ट हैं।

इस बार 65 हजार 367 मतदान केन्‍द्रों में मतदान होगा और इन सभी जगहों पर मतदान को सुनिश्चित करने के लिए हमने लगभग पांच लाख कर्मियों को तैनात किया हैं। इस बार यह खासियत है कि तीन लाख पॉलिंग कर्मियों में लगभग पचास हजार महिला कर्मी हैं।

प्रचार के आखिरी दिन सभी राजनीतिक दलों के नेताओं ने मतदाताओं को लुभाने के लिए रैलियां, जनसभाएं और रोड-शो आयोजित किए।

मध्यप्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर चुनाव के लिए 250 महिलाओं सहित कुल 2 हजार 899 उम्मीदवार मैदान में हैं। कानून व्यवस्था तथा शांतिपूर्ण मतदान के लिए मध्यप्रदेश में केन्द्रीय सुरक्षा बलों की 650 कंपनियां तैनात की गयी हैं। इसके साथ ही 33 हजार से ज्‍यादा होमगार्ड भी निर्वाचन ड्यूटी में शामिल हैं।

राज्य में आदर्श चुनाव आचरण संहिता लागू होने के बाद प्रदेश में अब तक 68 करोड़ रुपये से ज्यादा की नक़दी, सोना-चांदी, अवैध शराब, ड्रग्स, नशीले पदार्थ और अन्य सामग्री जब्‍त की गई है। इसमें 29 करोड़ रुपये से ज्यादा नक़द, 10 करोड़ रुपये से अधिक का सोना-चांदी, 13 करोड़ की अवैध शराब, 5 करोड़ से अधिक कीमत के नशीले पदार्थ तथा 10 करोड़ रूपये की अन्य सामग्री जब्‍त की गई है।

———-
मिजोरम विधानसभा की 40 सीटों के लिए बुधवार को होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। चुनाव प्रचार आज शाम समाप्त हो गया। लगभग सभी प्रमुख दलों के बड़े नेताओं ने पिछले दिनों अपने-अपने उम्मीदवारों के समर्थन में जोरदार चुनाव प्रचार किया।

राज्य चुनाव अधिकारी आशीष कुन्द्रा ने आज चुनाव तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया और आशा व्यक्त की कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से संपन्न हो जाएंगे। दूरदराज के मतदान केन्‍द्रों के लिए आज सुबह से ही पॉलिंग पार्टियां रवाना होने लगी हैं जबकि नजदीकी मतदान केन्‍द्रों के लिए पार्टियां कल रवाना होंगी।

इस बीच आइजोल में आज मीडिया से बातचीत करते हुए मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आशीष कुन्‍द्रा ने चुनाव तैयारियों और सुरक्षा प्रबंधों को लेकर संतोष व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने बताया कि त्रिपुरा राहत शिविर में रह रहे 12 हजार ब्रू मतदाताओं के वोट डाले के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उनके लिए मिजोरम और त्रिपुरा की सीमा पर स्थित कान्‍हमुन में 15 मतदान केन्‍द्र बनाए गए हैं।

———
राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव का प्रचार जोरों पर है। भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी तथा कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित विभिन्‍न पार्टियों के शीर्ष नेताओं ने राज्‍य में आज कई सभाएं की।

भीलवाड़ा में चुनाव सभा में श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि मुम्‍बई आतंकी हमला कांग्रेस के शासनकाल में हुआ, लेकिन यह पाकिस्‍तान में सर्जिकल स्‍ट्राइक पर भाजपा से सवाल पूछ रही है। कोटा में प्रधानमंत्री ने कहा कि नब्‍बे हजार करोड़ रूपये की चोरी रोकी गई है। एक लाख गांवों में ब्राडबैण्‍ड नेटवर्क पहुंचाया गया है और 12 करोड़ से अधिक गैस कनेक्‍शन दिए गये हैं।

सरकार ने देश में गारमेंट्स सेक्‍टर में निवेश बढ़ाने के लिए, निर्यात बढ़ाने के लिए, रोजगार बढाने के लिए एक विशेष पैकेज दिया हुआ है और आज इस क्षेत्र से जुड़े लोग उसका लाभ उठा रहे हैं और आपने पिछले महीने देखा होगा हिन्‍दुस्‍तान ने एक्‍सपोर्ट में, एक्‍सटाइल्‍स के अंदर बहुत बडा जम्‍प लगा दिया है।

पोखरण, जालौर और जोधपुर में चुनाव सभा में श्री राहुल गांधी ने कहा कि अगर कांग्रेस सत्‍ता में आती है तो सरकार दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ कर देगी।

प्रगति जभी होगी जब सब लोग एक साथ मिलकर आगे बढ़ेंगे। यही कांग्रेस पार्टी की विचारधारा है और यही चुनाव में लडाई है।

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने जयपुर में चुनाव सभा में कहा कि भाजपा और कांग्रेस दोनों दलित विरोधी हैं और आरक्षण समाप्‍त करने की कोशिश कर रहे हैं।

——–
तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए सात दिसम्‍बर के मतदान में एक हजार 821 उम्‍मीदवार किस्‍मत आजमाएंगे। राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय मान्‍यता प्राप्‍त दलों ने 515 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं।

———-
जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के चौथे चरण के लिए कल दो हजार छह सौ अट्ठारह मतदान केन्द्रों पर वोट डाले जाएंगे। इनमें छह सौ 39 कश्मी संभाग और एक हजार नौ 89 मतदान केन्द्र जम्मू डिविजन के शामिल हैं।

———–
समूचे विश्‍व के साथ मुंबई ने आज 26 नवंबर 2008 के आतंकी हमले की दसवीं बरसी पर, दर्दनाक घटना को याद किया। हमारी संवाददाता ने खबर दी है कि मुंबई में आज शहीदों की स्‍मृति और सम्‍मान में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये गये।

26/11 आतंकी हमले के एक दशक बाद भी आज मुंबई में उदासीन माहौल रहा। मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने आज सुबह ताज होटल और मुंबई पुलिस जिम खाना में जाकर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी। वहीं कोलाबा स्थित नरीमन हाउस में आज एक स्‍मारक का अनावण किया गया, जिसमें मारे गए सभी 167 लोगों के नाम है।

इजराइल के राजदूत रॉन मल्‍काह ने कहा कि अब यह स्‍थान नरीमन लाइट हाउस के नाम से जाना जाएगा जो कि श्रेष्‍ठता का प्रतीक होगा। मुंबई के गेट वे पर भी 26/11 स्‍टोरिज ऑफ स्‍ट्रैंथ नाम के एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें शहीदों और मारे गए मासूम लोगों को श्रद्धांजलि दी गई।

———-
विदेशमंत्री सुषमा स्‍वराज ने कहा है कि पाकिस्‍तान को 26 नवंबर 2008 के मुंबई आतंकी हमलों के दोषियों पर प्रतिबंध लागू करके अंतर्राष्‍ट्रीय समुदाय के प्रति दायित्‍व पूरा करना चाहिए। उन्‍ह‍ोंने मुंबई आतंकी हमले की दसवीं बरसी पर अमरीकी विदेशमंत्री माइक पोम्पियो के बयान का भी स्‍वागत किया, जिसमें पाकिस्‍तान से कहा गया है कि वह इस हमले के दोषियों को न्‍याय के दायरे में लाये।

———
छत्‍तीसगढ़ के सुकमा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में नौ माओवादी मारे गए और दो जवान शहीद हो गए। माओवादियों ने डिस्ट्रिक रिजर्व गार्ड के दल पर उस समय हमला किया जब यह दल जिले के साकलेर के निकट किस्‍ताराम इलाके में गश्‍त पर था। सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में माओवादियों को मार गिराया। घटनास्‍थल से बड़ी संख्‍या में हथियार जब्‍त किए गए हैं।

———-
मालदीव की सुप्रीम कोर्ट ने विवादित आतंकवादी मामले में पूर्व राष्‍ट्रपति मोहम्‍मद नशीद की सजा का फैसला पलट दिया है। कोर्ट ने कहा कि मोहम्‍मद नशीद पर गलत ढंग से आरोप लगाया गया था और क्रिमनल कोर्ट को इसकी सुनवाई नहीं करनी चाहिए थी।

पूर्व राष्‍ट्रपति को अपने शासनकाल में क्रिमनल कोर्ट के एक जज को गिरफ्तारी का आदेश देने के लिए दोषी ठहराकर 13 साल की सजा सुनाई गई थी। क्रिमनल कोर्ट ने 19 दिन की सुनवाई के बाद मार्च 2015 में फैसला सुनाया था। इस फैसले के कारण मोहम्‍म्‍द नशीद राष्‍ट्रपति का चुनाव लड़ने से अयोग्‍य घोषित कर दिये गये थे।

——-
आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग के साप्‍ताहिक कार्यक्रम पब्लिक स्‍पीक में आज का विषय है-मिशन इन्‍द्रधनुष : सम्‍पूर्ण टीकाकरण। यह कार्यक्रम एफ एम गोल्ड चैनल और अतिरिक्त मीटरों पर रात साढ़े नौ बजे से प्रसारित किया जायेगा।

श्रोता टोल फ्री नंबर 1 8 0 0 -1 1 – 5 7 6 7 पर स्‍टूडियो में मौजूद विशेषज्ञों से सवाल पूछ सकते हैं। आप हमारे स्‍टूडियो में 011-2331-4444 पर भी कॉल कर सकते हैं।

———

बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 373 अंकों की बढत के साथ आज 35 हजार 354 पर बंद हुआ। नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी भी 102 अंकों की वृद्धि के साथ 10 हजार 629 पर बंद हुआ। अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में आज रूपये में 17 पैसे की गिरावट दर्ज की गयी और यह 70 रूपये 87 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

———–
मशहूर फिल्‍म पट्कथा लेखक सलीम खान को सिनेमा में आजीवन योगदान के लिए भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव के विशेष पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जायेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्द्धन राठौड़ ने आज यह घोषणा की। हमारे संवाददाता ने बताया है कि गोवा में फिल्‍मोत्‍सव के समापन समारोह में बुधवार को श्री सलीम खान को 10 लाख रूपये नकद, प्रमाण-पत्र और शॉल प्रदान किया जायेगा।

जबरदस्‍त कामयाबी हासिल करने वाले दीवार, जंजीर और शोले जैसी कई सुपरहिट फिल्‍मों की पटकथा लिखने का श्रेय सलीम खान को जाता है। उन्‍होंने अभिनेता और निर्माता के रूप में भी यादगार काम किया। गीतकार जावेद अख्‍तर के साथ उनकी जोड़ी मशहूर रही। दोनों के साथ काम करने के दौरान कहानी और किरदार को आगे बढाने की बड़ी जिम्‍मेदारी सलीम खान ही निभाते थे। हिंदी सिनेमा का स्‍वर्णिम दौर कहे जाने वाले 1970 और 80 के दशक में वे सबसे ज्‍यादा मेहनताना पाने वालों में से एक थे। 83 वर्ष के इस लेखक ने छह फिल्‍म फेयर पुरस्‍कार जीते हैं।

————
स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव आई.सी.सी. ट्वेंटी-ट्वेंटी रैंकिंग में 20 स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। भुवनेश्वर कुमार 19वें और जसप्रीत बुमराह 21वें स्थान पर बरकरार हैं।

बल्लेबाज़ी रैंकिंग में शिखर धवन पांच स्थान के सुधार के बाद 11वें नंबर पर पहुंच गए हैं। दो स्थान खिसक कर रोहित शर्मा छठे तथा लोकेश राहुल नौंवें पायदान पर पहुंच गए हैं। कप्तान विराट कोहली ने अपना 14वां स्थान बरकरार रखा है।

————
दुबई में आज जारी आई सी सी क्रिकेट टेस्ट रैंकिंग में भारत अपने पहले स्‍थान पर बना हुआ है। भारत के 116 रेटिंग अंक हैं। इंग्लैंड की टीम श्रीलंका में 3-0 की क्लीन स्वीप की बदौलत तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गयी है। वहीं श्रीलंका घरेलू श्रृंखला हार कर सातवें नंबर पर पहुंच गया है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY