दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव प्रचार पूरे ज़ोरों पर। प्रचार अभियान कल शाम समाप्‍त होगा।

– राजस्‍थान और तेलंगाना में भी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज़। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा – पार्टी ने उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायधीशों को धमकाने का प्रयास किया।

– प्रधानमंत्री ने कहा – देश अपनी एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगा और भारत की संस्‍कृति अमर रहेगी।

– आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने रेडियो को संचार का सबसे प्रभावी माध्‍यम बताया।

– जम्‍मू-कश्‍मीर में शोपियां और पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में सात आतंकवादी मारे गए। एक जवान शहीद।

– एक बड़े घटनाक्रम में यूरोपीय संघ के नेताओं ने ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के समझौते का अनुमोदन किया।

– खेलों में,सिडनी में तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर श्रृंखला एक-एक से बराबर की।

– लखनऊ में सैयद मोदी अंतरराष्‍ट्रीय बैडमिंटन चैंपियनशिप में समीर वर्मा ने पुरुष सिंगल्‍स खिताब बरकरार रखा। सायना नेहवाल को रजत पदक।

समाचार विस्तार से :

मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में विधान सभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। प्रचार कल समाप्‍त हो जायेगा। दोनों ही राज्‍यों में बुधवार को मतदान होगा। भाजपा और कांग्रेस पार्टी के नेता अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में विभिन्‍न स्‍थानों का तूफानी दौरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज विदिशा और जबलपुर में चुनावी सभायें कीं। उन्‍होंने राज्‍य में भाजपा के शासन को सही ठहराते हुए लोगों से अपील की कि वे कांग्रेस के 55 वर्ष के कुशासन की तुलना राज्‍य में भाजपा के 15 वर्षों के शासन के साथ करें। श्री मोदी ने विदिशा में कहा कि शिवराज सिंह की सरकार राज्‍य में सबसे बड़ी फसल बीमा योजना लेकर आई है। उन्‍होंने कहा कि किसानों को इससे बहुत लाभ हुआ है।

जबलपुर की चुनावी सभा में श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस को लोगों ने नकार दिया है। कांग्रेस की आलोचना करते हुए श्री मोदी ने कहा कि परिवारवाद पर आधारित पार्टी ने विकास के मुद्दे पर कभी कोई चुनाव नहीं लड़ा और वह विकास की बात कर ही नहीं सकती।

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता राजनाथ सिंह, स्‍मृति ईरानी, उमा भारती और हेमामालिनी ने भी राज्‍य में विभिन्‍न स्‍थानों पर चुनाव सभाएं की। कांग्रेस नेता कमलनाथ ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया, दिग्विजय सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू, अमीषा पटेल ने भी अपनी पार्टी के प्रचार किया। समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और आम आदमी पार्टी के नेता गोपालराय ने भी चुनाव सभाएं की।

———
राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। दोनों राज्‍यों में अगले महीने की सात तारीख को एक ही चरण में वोट डाले जाएंगे।

राजस्‍थान में एक चुनाव सभा में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि पार्टी ने उच्‍चतम न्‍यायालय के न्‍यायधीशों को धमकाना शुरू कर दिया है। देश की सर्वोच्‍च अदालत में अयोध्‍या मामले की सुनवाई का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा

जब ये अध्‍योध्‍या का केस चल रहा था, कांग्रेस के नेता, राज्‍यसभा के सदस्‍य सुप्रीम कोर्ट को कह रहे हैं कि 2019 तक केस मत चलाओ, क्‍योंकि 2019 में कहीं चुनाव है, क्‍या देश के न्‍यायतंत्र को इस प्रकार से राजनीतिक में घसीटना उचित है क्‍या।

राजस्‍थान की वसुंधरा राजे सरकार की प्रशंसा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि इसने शानदार कार्य किया है। स्‍कूल और मेडिकल कॉलेज खोलने के अलावा 36 हजार किलोमीटर सड़कें बनाने जैसे विकास कार्य भी किये हैं।

कांग्रेस के नेता सचिन पायलट और अशोक गहलोत तथा बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने भी मतदाताओं का समर्थन हासिल करने के लिए कई चुनाव रैलियां आयोजित की।

उधर, तेलंगाना में भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और कार्यवाहक मुख्‍यमंत्री के. चन्‍द्रशेखर राव ने अपनी-अपनी पार्टी के उम्‍मीदवारों के लिए विभिन्‍न स्‍थानों पर चुनाव प्रचार किया।

———-
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि उन्‍होंने देश की एकता और संस्‍कृति को हमेशा राजनीति से ऊपर रखा है। आकाशवाणी से प्रसारित मासिक कार्यक्रम मन की बात की 50वीं कड़ी में प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी आयेंगे और जाएंगे मगर यह देश अपनी एकता और अखंडता पर कभी आंच नहीं आने देगा तथा भारत की संस्‍कृति अमर रहेगी।

मन की बात कार्यक्रम को राजनीति से दूर रखने के अपने फैसले को उचित ठहराते हुए श्री मोदी ने कहा है कि देश भर के लोग उनके इस संकल्‍प के समर्थन में उनके साथ चट्टान की तरह खड़े हैं।

यह कार्यक्रम अपोलिटिकल रहा। कि न इसमें पोलिटिक्‍स हो, न इसमें सरकार की वाहवाही हो, न इसमें कहीं मोदी हो। मोदी आएगा और चला जाएगा, लेकिन यह देश अटल रहेगा। हमारी संस्‍कृति अमर रहेगी, 130 करोड़ देशवासियों की छोटी-छोटी यह कहानियां हमेशा जीवित रहेंगी। इस देश को नई प्रेरणा, नये उत्‍साह से, नई ऊंचाइयों पर लेती जाती रहेगी।

श्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा कि आकाशवाणी द्वारा कराये गये एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि ज्‍यादातर लोग यह मानते हैं कि मन की बात का सबसे बड़ा योगदान समाज में सकारात्‍मक भावना बढ़ाना रहा है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्‍हें रेडियो की ताकत का अहसास 1998 में उस समय हुआ जब हिमाचल प्रदेश के एक दूरदराज गांव के एक रेडियो श्रोता से भारत के परमाणु परीक्षण के बारे में जानकारी मिली थी। श्री मोदी ने कहा कि संचार की पहुंच और विस्‍तार की दृष्टि से रेडियो की किसी अन्‍य माध्‍यम से तुलना नहीं की जा सकती।

रेडियो जन-जन से जुड़ा हुआ है और रेडियो की बहुत बड़ी ताकत है। कम्‍यूनिकेशन की रीच और उसकी गहराई शायद रेडियो की बराबरी कोई नहीं कर सकता और जब मैंने मई 2014 में एक प्रधान सेवक के रूप में कार्यभार संभाला तो मेरे मे इच्‍छा थी कि देश की एकता, हमारे भव्‍य इतिहास, उसका शौर्य, भारत की यह कहानी जन-जन तक पहुंचनी चाहिए।

श्री मोदी ने कहा कि मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी की सबसे बड़ी सिद्धि यह है कि हर कोई इस कार्यक्रम के माध्‍यम से किसी प्रधानमंत्री से नहीं बल्कि अपने किसी निकट साथी से सवाल पूछता महसूस करता है और यही सच्‍चा लोकतंत्र है।

———-
जम्‍मू कश्‍मीर के शोपियां जिले में एक मुठभेड़ में छह आतंकवादी मारे गए और सेना का एक जवान शहीद हो गया है। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि बतगुंड गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने पर सुरक्षा बलों ने इलाके को घेर कर तलाश अभियान शुरू किया था। आतंकवादियों द्वारा सुरक्षा बलों पर गोलियां चलाने के बाद मुठभेड़ शुरू हुई। सुरक्षा बलों की कार्रवाई समाप्‍त हो गई है। मारे गए आतंकवादियों की पहचान की जा रही है।

एक अन्‍य घटना में, पुलवामा जिले में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्‍मद का एक आतकंवादी मारा गया। मुठभेड़ की यह घटना पुलवामा जिले में पंपोर इलाके में हुई।

————
दिल्‍ली पुलिस की स्‍पेशल सैल ने कल तीन संदिग्‍ध आतं‍कवादियों को जम्‍मू-कश्‍मीर में श्रीनगर से गिरफ्तार किया है। स्‍पेशल सेल के उपायुक्‍त प्रमोद सिंह कुशवाहा ने संवाददाताओं को बताया कि संदिग्‍ध आतंकवादी इस्‍लामिक स्‍टेट ऑफ जम्‍मू-कश्‍मीर गिरोह से संबंधित हैं।

श्री कुशवाहा ने कहा कि गिरफ्तार किये गये आतंकी दिल्‍ली में वारदात करने की साजि‍श रच रहे थे। जो पकड़ा गया है, इनके साथियों ने कुछ सनसेशनल काम किए हुए हैं। जैसा कि एक एसआई सबइंस्‍पेक्‍टर इब्राहिम टाक का, जो पिछले साल नवम्‍बर में मारा गया था जेएंडके में, एक सीआरपीएफ कैंप पर भी इन्‍होंने इसी साल जुलाई में ग्रेनेड लांच किया था और एक सितम्‍बर महीने में एक आदमी को, सिविलियन को इन्‍होंने मारा था, ये एस्‍पेक्‍ट कर रहे थे कि ये इनफोरमर है और उसको मार दिया था। इन तीनों को पकड़े जाने से और इनका हाइडआउट बर्स्‍ट होने से एक आईएस इन्‍पायर्ड मॉडयूल का काफी बड़ा बेस खत्‍म हो गया।

———-
मुंबई के 26 नवम्‍बर 2008 को हुए आतंकवादी हमला मामले के विशेष सरकारी वकील उज्‍जवल निकम ने हमले के मुख्‍य साजिश-कर्ताओं के खिलाफ सुनवाई में देरी के लिए पाकिस्‍तान सरकार को जिम्‍मेदार ठहराया है।

आतंकवादी हमले के दस साल पूरे होने की पूर्व संध्‍या पर श्री निकम ने पाकिस्‍तान पर इस मामले के आरोपियों को संरक्षण देने का आरोप लगाया।

श्री निकम ने वडोदरा में विधि और न्‍याय पर आयोजित एक सम्‍मेलन में कहा कि हमले के एक दशक बाद भी पाकिस्‍तान ने हमले के मुख्‍य साजिशकर्ताओं के खिलाफ मामूली कार्रवाई की है।

——–
गुजरात की आतंक रोधी शाखा- ए टी एस ने आज भरुच से वर्ष 2007 में हुए अजमेर दरगाह बम विस्‍फोट मामले के 11 वर्षों से फरार एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले की जांच कर रही राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी- एन आई ए ने इस आरोपी को पकड़ने के लिए दो लाख रूपये का इनाम घोषित किया था। आरोपी की पहचान सुरेश नायर के रूप में हुई है।

———-
तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान गज से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए वहां गये केन्‍द्रीय दल ने आज दो जिलों के प्रभावित गांवों का दौरा किया। दल में शामिल अधिकारियों ने चक्रवात से हुए नुकसान का जायजा लिया। केन्‍द्रीय दल कल अपना दौरा समाप्‍त करने के पहले नागापटि्टनम और कराईकल जिलों में भी जायेगा और वहां तूफान से हुए नुकसान का जायजा लेगा।

———-
यूरोपीय संघ के नेताओं ने यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के अलग होने के समझौते का अनुमोदन कर दिया है। यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष डोनाल्‍ड टस्‍क ने बताया कि ब्रसेल्‍स में आज एक बैठक में यूरोपीय संघ के 27 नेताओं ने समझौते का समर्थन किया।

ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से अलग होने की तिथि 29 मार्च 2019 तय की है। अब इस समझौते को ब्रिटेन की संसद से अनुमति लेनी होगी। प्रधानमंत्री टेरेजा मे ने आम जनता से इस समझौते का समर्थन करने की अपील की है।

———-
लखनऊ में आज सैय्यद मोदी इंटरनेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप में समीर वर्मा ने पुरूष सिंगल्‍स का खिताब जीत लिया है। समीर वर्मा ने चीनी खिलाड़ी लू गुआंगजू को हराकर खिताब बरकरार रखा।

महिला सिंगल्‍स फाइनल मुकाबले में तीन बार की चैंपियन सायना नेहवाल चीन की हान यूए से हार गई और उन्‍हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा।

——-
सिडनी में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट श्रृंखला, एक – एक से बराबर कर ली है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 164 रन बनाए। जवाब में भारत ने दो गेंद शेष रहते 168 रन बनाकर मैच जीत लिया।

———-
नेशनल कैडेट कोर-एनसीसी ने आज अपना 70वां स्‍थापना दिवस मनाया। इस दौरान एनसीसी के कैडेटों ने विभिन्‍न सांस्‍कृतिक और सामाजिक गतिविधियों में हिस्‍सा लिया तथा मार्च निकाले।

रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि मौजूदा वर्ष एनसीसी के कैडेटों ने केरल में आई बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लिया।

———-
उत्‍तर प्रदेश में अयोध्‍या में विश्‍व हिंदू परिषद की धर्मसभा आज कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई। इसमें परिषद के हजारों कार्यकर्ता भाग ले रहे हैं। धर्मसभा के आयोजन का उद्देश्‍य अयोध्‍या में राम मंदिर का निर्माण शीघ्रता से कराना है। पुलिस कानून व्‍यवस्‍था पर पैनी नजर बनाये हुए है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY