दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव प्रचार तेज। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मध्‍यप्रदेश में कई स्‍थानों पर जनसभाओं को संबोधित किया।

– जम्‍मू कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में 75 प्रतिशत से अधिक मतदान।

– प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे।

– कर्नाटक के मंड्या जिले में बस दुर्घटना में 30 लोगों की मौत।

– भारत और चीन सीमावर्ती इलाकों में शांति बनाये रखने पर सहमत।

– एम.सी. मैरीकॉम ने महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी का खिताब रिकार्ड छठी बार जीता।

– सैयद मोदी अंतर्राष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता में सायना नेहवाल और समीर वर्मा सिंगल्‍स फाइनल में पहुंचे।

समाचार विस्तार से :

मध्‍यप्रदेश और मिज़ोरम विधानसभा चुनाव में सभी पार्टियों के वरिष्‍ठ नेता अपने-अपने प्रत्‍याशियों के पक्ष में प्रचार कर रहे हैं। दोनों राज्‍यों में विधानसभा के लिए मतदान बुधवार को होगा।

मध्‍यप्रदेश में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी सहित कई नेताओं ने आज रैलियों को सम्‍बोधित किया।

मंदसौर में एक चुनावी सभा को सम्‍बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि राज्‍य की जनता ने पिछले 15 वर्षों से कांग्रेस को ठुकरा दिया है। उन्‍होंने कहा कि भाजपा के शासन में राज्‍य का विकास तेजी से हो रहा है।

गांव गरीब किसान यह मजबूत हो, अपने पैरों पर खड़ा रहे। हर साल सरकार के सामने उसको सर झुकाकर के खड़ा न रहना पड़े। ऐसा किसान का जीवन बनाने के लिए हम एक के बाद एक कदम उठा रहे हैं। ये बात सही है पांच-पांच छह-छह दशक की ग‍लतियां, उसको ठीक करने में हमें थोड़ा समय भी तो चाहिए।

इसके पहले छतरपुर में एक रैली को सम्‍बोधित करते हुए श्री मोदी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस सरकार बुन्‍देलखंड के विकास के प्रति उदासीन रही थी। उन्‍होंने कहा कि मध्‍य प्रदेश में भ्रष्‍टाचार, जातिवाद और परिवारवाद से मुक्‍त विकास हो रहा है।

उधर, दमोह में एक रैली को सम्‍बोधित करते हुए कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि पिछले साढ़े चार वर्षों से केंद्र की भाजपा सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया।

मध्‍य प्रदेश की एक महिला ने कहा, वही वो मध्‍यप्रदेश की हर महिला के दिल के अंदर है। कांग्रेस को पुराने समय को अब उठाकर फेंकना है। नया प्रभाव लाना है, कांग्रेस पार्टी को। सरकार का काम जनता की रक्षा करने का होता है।

श्री गांधी ने टीकमगढ़ में भी रैली की। भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह ने भिण्‍ड में एक रैली को सम्‍बोधित किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, केन्‍द्रीय मंत्री उमा भारती, कांग्रेस नेता ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और कमलनाथ तथा समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव ने अपने-अपने पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया।

वि‍धानसभा चुनाव के लिए मध्‍य प्रदेश में चुनाव प्रचार चरम पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह सहित सभी पार्टियों के तमाम बड़े नेता कल भी प्रचार में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री कल विदिशा और जबलपुर में रैलियों को संबोधित करेंगे।

चुनाव आयोग ने लगभग 1 करोड़ 25 लाख परिवारों के 4 करोड़ 47 लाख से ज्‍यादा मतदाताओं को फोटो मतदाता पर्ची वितरित कर दी है। प्रदेश की मतदाता सूची में पांच करोड़ 4 लाख 95 हजार से अधिक मतदाताओं के नाम शामिल है। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

मिजोरम में चुनाव प्रचार तेज हो गया है। केन्‍द्रीय मंत्री सहित सभी पार्टी के बड़े नेता मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रचार कर रहे हैं।

मिज़ो नेशनल फ्रंट के वि‍धायक वानलाज़वामा ने वर्तमान कांग्रेस सरकार पर आरोप लगाया है कि‍ राज्‍य में सड़कों की स्थिति खराब है और सभी क्षेत्रों में विकास कार्य पूरी तरह से बंद हो गया है।

भाजपा नेता और असम के वित्तमंत्री हेमंत बिस्व शर्मा ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्‍ता में आती है तो बिजली, भवन निर्माण और सड़कों का रखरखाव उनकी पहली प्राथमिकता होगी।

पी.आर.आई.एस.एम. पार्टी ने कहा है कि मिज़ो नेशनल फ्रंट और कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप हैं। इस बीच, चुनाव आयोग ने मिजोरम के सभी 8 जिलों में शिकायत दर्ज कराने के लिए टेलीफोन बूथ लगाए हैं।

————————-

तेलंगाना में कांग्रेस ने 24 बाग़ी नेताओं को पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए छह साल के लिए निलंबित कर दिया है। इस बीच, राज्‍य में चुनाव प्रचार में तेज़ी आ रही है।

तेलंगाना राष्‍ट्र समिति पार्टी, भारतीय जनता पार्टी और प्रजा कुटमी सहित सभी राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक और वरिष्ठ नेता वोट मांगने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा निर्वाचन क्षेत्रों का दौरा कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को राज्य में प्रचार करेंगे। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह कल 4 स्थानों पर सभाओं को संबोधित करेंगे। केंद्रीय मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने आज महबूबनगर का दौरा किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने केंद्र के कल्याण कार्यक्रमों को नजर अंदाज कर दिया है।

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कल जनसभाओं को संबोधित किया था।

————————-

निर्वाचन आयोग ने राजस्‍थान में कांग्रेस नेता सी.पी. जोशी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्‍य के खिलाफ जाति सूचक शब्‍द इस्‍तेमाल करने के लिए नोटिस जारी किया है। भारतीय जनता पार्टी की शिकायत पर राज्‍य में राजसमंद जिले के निर्वाचन अधिकारी के नोटिस का जवाब कल 11 बजे तक देने को कहा गया है।

————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में लगभग 75 प्रतिशत मतदान हुआ। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि जम्‍मू डिवीज़न में 83 प्रतिशत जबकि कश्‍मीर डिवीजन में लगभग 56 प्रतिशत वोट पड़े। मतगणना शुरू हो गई है और परिणाम आज रात या कल सवेरे तक आने की संभावना है।

राज्‍य में सबसे ज्‍यादा मतदान पुंछ जिले के दो ब्‍लाकों में हुआ जहां पर 88 प्रति‍शत मतदान रिकार्ड किया गया। रामबन जिले के दो ब्‍लाकों में लगभग 86 प्रति‍शत मतदान हुआ। किश्‍तवाड़ जिले के चार ब्‍लाकों में 85 प्रति‍शत, उधमपुर जिले में 84 प्रति‍शत मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया।

सीमावर्ती जिला कठुआ में 83 प्रति‍शत, राजौरी जिले में 80 प्रति‍शत और डोडा जिले में 77 प्रति‍शत मतदान रिकॉर्ड किया गया। कश्‍मीर घाटी में कुपवाड़ा जिले में 60 प्रति‍शत पोलिंग हुई जबकि बांदीपोरा जिले में 51 प्रति‍शत, बडगाम में 41 प्रति‍शत और बारामूला में 31 प्रति‍शत पोलिंग रिकॉर्ड हुई।

चौथे चरण में मतदान 27 नवम्‍बर को होगा।

————————-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सवेरे ग्यारह बजे आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। यह इस मासिक कार्यक्रम की 50वीं कड़ी होगी। आकाशवाणी और दूरदर्शन के समूचे नेटवर्क पर इसका प्रसारण होगा।

यह कार्यक्रम प्रधानमंत्री कार्यालय, सूचना और प्रसारण मंत्रालय, आकाशवाणी और दूरदर्शन समाचार के यू-ट्यूब चैनलों तथा आकाशवाणी की वेबसाइट www.allindiaradio.gov.in पर उपलब्ध रहेगा।

आकाशवाणी से इसके हिन्दी में प्रसारण के तुरन्त बाद क्षेत्रीय भाषाओं में भी इसका प्रसारण होगा। क्षेत्रीय भाषाओं में मन की बात कार्यक्रम रात आठ बजे फिर सुना जा सकेगा।

प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम के जरिए विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते रहे हैं। उन्होंने ई-नेम पर भी अपने विचार साझा किए हैं। यह, कृषि उत्पादों के एकीकृत राष्ट्रीय विपणन के लिए एक अखिल भारतीय कृषि उत्‍पाद ट्रेडिंग पोर्टल है।

मन की बात के 42वें संस्‍करण में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा था कि कृषि सुधारों पर व्‍यापक स्‍तर पर काम किया जा रहा है ताकि किसानों को गांव के स्‍थानीय मंडि‍यों में ही उनकी फसल का उचित मूल्‍य मिल सके।

गांव की स्‍थानीय मंडी होलसैल मार्केट और फिर ग्‍लोबल मार्किट से जुड़े, इसका प्रयास हो रहा है। किसानों को अपनी उपज बेचने के लिए बहुत दूर नहीं जाना पड़े। इसके लिए देश के 22 हजार ग्रामीण हटों को जरूरी इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के साथ अपग्रेड करते हुए ए.पी.एम.सी. और ई-नाम प्‍लेटफॉर्म के साथ इंट्रीग्रेड किया जाएगा।

आकाशवाणी समाचार से बात करते हुए कृषि राज्‍य मंत्री कृष्‍णा राज ने कहा कि देश की सभी मंडियों को जोड़कर किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्‍य दिलाने के लिए पारदर्शिता के साथ काम किया जा रहा है।

हमारे देश के किसानों की उपज का उचित मूल्‍य मिल सके। इसके लिए देश के प्रधानमंत्री जी की प्राथमिकता है। इस बार के बजट में 22 हजार करोड़ का रख के, प्रत्‍येक गांव में मंडी को स्‍थापना करके देश के सभी मंडियों को अब डिजिटलकरण करके हमारे देश के किसानों को आर्थिक रूप से स्‍वाबलंबी बनाने में एक सफल प्रयास भारत सरकार ने किया है।

देश के 16 राज्‍यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 585 मंडियों को राष्‍ट्रीय कृषि बाजार पोर्टल जोड़ा जा चुका है।

————————-

कर्नाटक के मंड्या जिले में एक प्राइवेट बस के वी. एस. नहर में गिर जाने से 30 लोगों की मृत्‍यु हो गई है। इस बस में लगभग तीस यात्री सवार थे। चालक के नियंत्रण खो देने से यह बस बारह फुट गहरी नहर में जा गिरी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।

————————-

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज चीन के छङतू में वहां के विदेश मंत्री वांग यी से विशेष प्रतिनिधि वार्ता के 21वें दौर के सिलसिले में मुलाकात की। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि बातचीत रचनात्मक रही।

दोनों देश इस बात से भी सहमत थे कि जब तक सीमा मुद्दे का अंतिम रूप से समाधान नहीं हो जाता तब तक सीमा पर शांति बनाए रखना और यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि इससे आपसी संबंधों पर किसी प्रकार का असर न पड़े।

————————-

एम सी मैरीकॉम ने रिकॉर्ड छ्ठी बार विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप का खिताब जीत लिया है। नई दिल्ली में आज 48 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में मैरीकॉम ने यूक्रेन की हन्ना ओखोता को पराजित किया।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और खेल मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने मैरीकॉम को इस सफलता पर बधाई दी है।

मुकाबला जीतने के बाद मैरीकॉम ने स्वर्ण पदक देश को समर्पित किया – मेरा इतना प्‍यार दिया है, सपोर्ट किया है। इतना आवाज फाड़ने टाइप में चिल्‍लाया है। तो मैं क्‍यों कोशिश नहीं करूंगी। इस देश को अपनी कंट्री को प्राउड फील कराने के लिए।

भारत की सोनिया चहल को 57 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक मिला है।

————————-

सायना नेहवाल और समीर वर्मा सैय्यद मोदी अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंच गए हैं। महिला सिंगल्स सेमीफाइनल में सायना ने इंडोनेशिया की रसेली हर्तावन को हराया। फाइनल में सायना का सामना चीन की हान युई से होगा।

————————-

गोवा में भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में आज झारखंड दिवस मनाया जा रहा है। आकाशवाणी का समाचार सेवा प्रभाग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव पर विशेष राउंडअप प्रसारित कर रहा है। यह कार्यक्रम इस महीने की 29 तारीख तक एफ.एम. गोल्ड चैनल पर सुबह साढ़े सात बजे आज सवेरे और शाम साढ़े चार बजे परिक्रमा कार्यक्रम में सुना जा सकता है।

————————-

उत्‍तर प्रदेश में आयोध्‍या में कल विश्‍व हिन्‍दू परिषद् के कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह ने कहा है कि कानून-व्‍यवस्‍था को बनाये रखने और किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि पी ए सी के अलावा केन्‍द्रीय सुरक्षा बल के जवान भी तैनात किए गए हैं। हमारे संवाददाता ने बताया कि पूरे राज्‍य में सतर्कता बरती जा रही है। अयोध्‍या और भारत-नेपाल सीमा से सटे जिलों में कड़ी निगरानी की जा रही है। सुरक्षा बलों ने आज अयोध्‍या कस्‍बे में फ्लैग मार्च किया।

————————-

पंजाब पुलिस ने अमृतसर में निरंकारी सत्‍संग भवन में विस्‍फोट मामले के दूसरे और मुख्‍य आरोपी अवतार सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। इस विस्‍फोट में तीन लोग मारे गए थे और 16 घायल हुए थे।

————————-

मॉलदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद चार दिन की भारत यात्रा पर आज शाम नई दिल्ली पहुंचे। श्री शाहिद सोमवार को विदेशमंत्री सुषमा स्वराज से परस्‍पर हित के मुद्दों पर विस्तृत बातचीत करेंगे।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY