दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍य प्रदेश, मिजोरम, राजस्‍थान और तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर।

– जम्‍मू कश्‍मीर में वरिष्‍ठ पत्रकार शुजात बुखारी की हत्‍या का आरोपी लश्‍कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमाण्‍डर और पांच अन्‍य आतंकवादी अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए।

– पाकिस्‍तान में भारतीय उच्‍चायोग के अधिकारियों को सिख तीर्थयात्रियों से मिलने से रोका गया। भारत ने कड़ा विरोध दर्ज कराया।

– राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच शिक्षा के क्षेत्र में भागीदारी की सराहना की।

– देशभर में गुरूनानक जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने दिल्‍ली में एक समारोह में भाग लिया और कहा- करतारपुर गलियारे से लोगों के बीच सम्‍पर्क बढ़ेगा।

– नई दिल्‍ली में विश्‍व महिला मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में सोनिया चहल फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

मिजोरम, मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान और तेलंगाना में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज हो गया है। राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए विभिन्‍न निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव रैलियां कर रहे हैं।

भाजपा नेता और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज कहा है कि उनकी पार्टी सभी पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। मिजोरम के लुंगलेई में एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि अगर भाजपा राज्‍य में सत्‍ता में आती है, तो वह राज्‍य में समावेशी विकास और भ्रष्‍टाचार मुक्‍त शासन सुनिश्चित करेगी।

भारतीय जनता पार्टी सिर्फ और सिर्फ देश के विकास को ध्‍येय बनाकर के आगे बढ़ रहे हैं। मंत्र है सबका साथ सबका विकास। हमारा यह भी कमीटमेंट है कि मिजो समाज को संवि‍धान में जो भी अधिकार मिले हैं। उनकी हर कीमत पर रक्षा की जाएगी।

श्री मोदी ने मिजोरम में सड़कों और बिजली की स्थिति को खराब बताते हुए कहा कि इसके लिए कांग्रेस जिम्‍मेदार है।

बाद में उन्‍होंने बुद्धिजीवियों और सिविल सोसाइटी के साथ बातचीत की। मिजोरम में चालीस सदस्‍यीय विधानसभा के लिए इस महीने की 28 तारीख को वोट डाले जायेंगे।

—————————-

मध्‍य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी अध्‍यक्ष अमित शाह ने छिंदवाड़ा, सिवनी और बालाघाट जिलों में चुनाव रैलियों को संबोधित किया। उन्‍होंने राज्‍य में 55 वर्षों के शासनकाल में कांग्रेस पर कुशासन का आरोप लगाया। श्री शा‍ह ने कटनी और जबलपुर में भी चुनाव रैलियों को संबोधित किया।

उधर, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने विदिशा जिले में चुनाव प्रचार के दौरान कहा कि अगर कांग्रेस राज्‍य में सत्‍ता में आई तो दस दिन के भीतर हर किसान का कर्ज माफ कर दिया जायेगा। उन्‍होंने रायसेन और सिहोर जिलों में भी चुनाव रैलियों को संबोधित किया।

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती रीवा और सिंगरौली में चुनाव प्रचार कर रही हैं। समाजवादी पार्टी के अध्‍यक्ष अखिलेश यादव मैहर और पन्‍ना में चुनाव प्रचार में लगे हैं।

राज्‍य में मतदाताओं की सुवि‍धा के लिए एक मोबाइल ऐप शुरू किया गया है। मध्‍य प्रदेश में मतदाताओं को बिना लाइन में लगे मतदान की सुवि‍धा प्रदान करने के लिए मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी क्‍यू लैंस मोबाइल ऐप तैयार किया गया है।

इस मोबाइल ऐप की सहायता से मतदाता मतदान केंद्र पर जाने से पहले ही टोकन प्राप्‍त कर सकते हैं तथा अपनी बारी आने पर मतदान केंद्र में जाकर वोट डाल सकते हैं। इस प्रकार किसी भी मतदाता को कतार में लगने की आवश्‍यकता नहीं होगी।

इस ऐप का उपयोग मतदान केंद्र बाहर स्थित मतदाता सहायता बूथ पर तैनात बूथ लेवल आफिसर बीएलओ द्वारा किया जाएगा। मतदाता को बीएलओ के पास पहुंचकर अपना ऐप्पिक नम्‍बर या मतदाता सूची में अपने सरल क्रमांक को बताना होगा। बीएलओ उसके आधार पर टोकन नम्‍बर जारी कर देगा। संजीव शर्मा, आकाशवाणी समाचार, भोपाल।

मध्‍य प्रदेश में 230 सदस्‍यों की विधानसभा के लिए 28 नवम्‍बर को एक ही चरण में वोट डाले जायेंगे।

—————————-

इस बीच राजस्थान में भी चुनाव प्रचार अभि‍यान में तेजी आ रही है।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आज बूंदी और टोंक जिलों में विभिन्न स्थानों पर जनसभाओं को संबोधित किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावडेकर और पीयूष गोयल कल कई स्थानों पर प्रचार करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले रविवार से राज्य में अपने चुनाव प्रचार का आगाज करेंगे।

दूसरी ओर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी का 26 नवंबर को राज्य में तीन स्थानों पर जनसभाएं करने का कार्यक्रम है। आज, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने विभिन्न स्थानों पर जनसभाएं कीं। बसपा और आप समेत अन्य पार्टियों के वरिष्ठ नेता भी अपनी पार्टियों के लिए चुनाव प्रचार में जुट गये हैं।

राजस्‍थान विधानसभा की दो सौ सीट के लिए एक ही चरण में सात दिसम्बर को वोट डाले जाएंगे।

—————————-

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत ने तेलंगाना में मतदान की तैयारियों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। निर्वाचन आयोग ने आज राजनीतिक दलों को आश्‍वासन दिया कि स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष मतदान कराने के लिए कारगर व्‍यवस्‍था की जायेगी। वे आज हैदराबाद में चुनाव तैयारियों की दो दिन की समीक्षा के बाद संवाददाताओं को संबोधित कर रहे थे।

—————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में कल पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। जम्‍मू डिविजन और कश्‍मीर घाटी के सात-सात जिलों और लद्दाख क्षेत्र के दो जिलों में कल वोट डाले जायेंगे।

राज्‍य में तीसरे चरण में कल 43 पंचायती ब्‍लाकों में मतदान होगा। इनमें से जम्‍मू संभाग 19 ब्‍लाक कश्‍मीर घाटी में 14 ब्‍लाक और लद्दाख क्षेत्र में 10 ब्‍लाक है। पंचायती चुनाव को चरम रूप से कराने के लिए पोलिंग वाले इलाके में पर्याप्त संख्‍या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है।

जम्‍मू संभाग में तीसरे चरण में किश्‍तवाड़ और कठुआ के चार-चार ब्‍लाक में डोढा जिले के तीन ब्‍लाक और रामबन और उद्यमपुर, राजौरी और पूंछ जिला के दो-दो पंचायती ब्‍लाकों में मतदान होगा। मतदान सुबह आठ से दोपहर 2 बजे तक होगा। आकाशवाणी समाचार के लिए जम्‍मू से आर.के.रैना।

—————————-

जम्‍मू-कश्‍मीर में सुरक्षाबलों ने अनंतनाग जिले के सेतकीपोरा-शालागुंड क्षेत्र में छह आतंकवादियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकवादियों में आजाद मलिक शामिल है, जो लश्‍कर-ए-तैयबा का शीर्ष कमांडर था। वह पत्रकार तथा संपादक शुजात बुखारी की हत्‍या का भी आरोपी है।

इस बीच, सुरक्षा कारणों से श्रीनगर से अनंतनाग तथा दक्षिणी कश्‍मीर में काजीगुंड और जम्‍मू क्षेत्र में बनिहाल के बीच रेल सेवायें स्‍थगित की गई है। अनंतनाग जिले के कई भागों में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं प्रभावित है।

—————————-

भारत ने पाकिस्‍तान स्थित भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान करने और पाकिस्तान गये भारतीय सिख तीर्थयात्रियों से न मिलने देने पर पाकिस्तान से कड़ा विरोध जताया है। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि कल भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों को परेशान किया गया और तीर्थयात्रियों से मिलने से रोक दिया गया।

भारत ने शिकायत की है कि यह लगातार तीसरी बार है, जब पाकिस्तान गये भारतीय सिख तीर्थयात्रियों को भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों से मिलने से रोका गया और ऐसा करके पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय कानूनों और वियना संधि का उल्लंघन किया है।

—————————-

अंडमान निकोबार द्वीप समूह के उत्‍तरी सेंटीनल द्वीप में अमेरिकी नागरिक जॉन ऐलन की हत्‍या के सिलसिले में गिरफ्तार तीन आरोपियों को सात दिन के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

पुलिस ने बताया कि अमेरिकी नागरिक के आखिरी बार देखे जाने के स्‍थल की जांच की जा रही है। यह मामला विशेष रूप से संवेदनशील आदिवासी समूह से जुड़ा है।

—————————-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि शिक्षा और ज्ञान के क्षेत्र में भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच विशेष संबंध है। उन्‍होंने कहा कि भारत-ऑस्‍ट्रेलिया शिक्षा सम्‍पर्क तथा छात्रों के आदान-प्रदान का कार्यक्रम दोनों देशों के लिए लाभदायक सिद्ध हुआ है। राष्‍ट्रपति आज मेलबर्न विश्‍वविद्यालय में भारत-ऑस्‍ट्रेलिया ज्ञान भागीदारी पर अपने विचार व्‍यक्‍त कर रहे थे।

मेलबर्न विश्‍वविद्यालय में काफी संख्‍या में छात्र राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को सुनने पहुंचे थे। इस दौरान श्री कोविंद ने कहा कि हमारा बहु सांस्‍कृतिक लोकतंत्र, प्रैस की आजादी, स्‍वतंत्र न्‍यायप्रणाली और अंग्रेजी भाषा हमें एक दूसरे के करीब लाती है। राष्‍ट्रपति ने कहा कि दोनों देशों के बीच ज्ञान और शिक्षा के आदान-प्रदान को लेकर हो रहे प्रयास रिश्‍ते को और मजबूती प्रदान कर रहे हैं।

गौरतलब है कि आस्‍ट्रेलिया भारतीय छात्रों के लिए उच्‍च शिक्षा में दूसरा सबसे पसंदीदा राष्‍ट्र है। करीब 85 हजार भारतीय छात्र आस्‍ट्रेलिया में पढ़ाई कर रहे हैं जबकि करीब 1500 सौ आस्‍ट्रेलिया छात्र भारत में इंटरशिप कर चुके हैं।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी रविवार को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी में अपने विचार साझा करेंगे। मन की बात में उन्होंने 20 सितम्बर 2015 को आर्थिक रूप से सम्पन्न लोगों से गैस सब्सिडी छोड़ने के बारे में अपने विचार साझा किए थे।

मन की बात कार्यक्रम के 12वें संस्‍करण में प्रधानमंत्री ने गरीब परिवारों की समस्‍याओं के संबंध में बात की थी जिसमें उन्‍होंने इस बात का जिक्र किया था कि लकड़ी के चूल्‍हे से निकलने वाले धूंए से महिलाओं और बच्‍चों को परेशानी होती है। श्री मोदी ने समृद्ध लोगों से अनुरोध किया था कि ऐसे परिवारों के‍ लिए वे अपने गैस सिलेंडरों पर मि‍लनेवाली सब्‍सि‍डी छोड़ दे।

एक‍ बार मैंने मन की बात में कहा था गरीब के घर में चूल्‍हा जलता है। बच्‍चे रोते रहते हैं। गरीब मां, क्‍या उसे गैस सिलेंडर नहीं मिलना चाहिए और मैंने संपन्‍न लोगों से प्रार्थना की थी कि आप सब्‍सि‍डी सरेंडर नहीं कर सकते क्‍या। सोचिए और मैं आज बड़े आनंद के साथ कहना चाहता हूं। इस देश के परिवारों ने गैस सिलेंडर की सब्सिडी छोड़ दी है और ये अमीर लोग नहीं है और इसलिए मैं आज मन की बात के माध्‍यम से फिर एक बार जन शक्ति को शत शत वंदन करना चाहता हूं। नमन करना चाहता हूं।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री की मन के बात के कारण यह अभियान काफी लोकप्रिय हो गया, जिसके कारण समृद्ध लोगों ने जरूरतमंदों लोगों के लिए अपने गैस सिलेंडरों पर मिल रही सब्सिडी को छोड़ दिया।

अपना सब्सिडी हिस्‍सा संपन्‍न लोग छोड़ दे। गिव इट अप कैम्पेनिंग आज लोकप्रि‍य हुई.. मन की बात के कारण। सामान्‍य लोगों तक बात पहुंची। एलपीजी सिलेंडर की सुरक्षा के बारे में आज प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना में अब लगभग 5 करोड़ 75 लाख महिलाओं को गैस चूल्‍हा पहुंचा चुके हैं।

उसकी सुरक्षा, उसकी मितव्‍यता उसकी यूज के बारे में प्रधानमंत्री जी ने मन की बात में कही। उसकी विश्‍वसनीयता बनी और जन आंदोलन बन चुका है। इस अभियान के शुरू होने के बाद अब तक एक करोड़ से अधिक उपभोक्‍ताओं ने गैस सिलेंडर पर मिलने वाले सब्सिडी छोड़ दी है।

—————————-

देशभर में गुरूनानक जयंती और कार्तिक पूर्णिमा धार्मिक श्रद्धा और उल्‍लास के साथ मनायी जा रही है। विदेशों से भी गुरूनानक जयंती मनाने के समाचार हैं।

—————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि करतारपुर गलियारा एक रास्‍ता मात्र नहीं है बल्कि यह लोगों को एक दूसरे से जोड़ने का एक माध्‍यम हो सकता है। इस गलियारे का निर्माण गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा तक किया जायेगा।

श्री मोदी आज नई दिल्‍ली में शिरोमणि अकाली दल के अध्‍यक्ष सुखबीर सिंह बादल के निवास स्‍थान पर गुरूपर्व कीर्तन दरबार में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गुरू नानक देवजी ने लोगों को सत्‍य, धर्म और करूणा की शिक्षा दी।

गुरूनानक देव जी के बातों में तो हमारे देश की पूरी सांस्‍कृतिक परंपराओं का निचोड हमें गुरूवाणी में महसूस होने को मिलता है। देश की एकता और अखंडता के लिए ये गुरूवाणी, गुरूनानक देव जी का आदेश, संदेश इससे बढ़कर के हमारे लिए कुछ नहीं हो सकता है।

—————————-

दिल्‍ली में महिला मुक्केबाजी विश्व चैंपियनशिप में भारत की सोनिया चहल 57 किलो भार वर्ग के फाइनल में पुहंच गई हैं। फाइनल में कल सोनिया का मुकाबला जर्मनी की ओमेला गैब्रियली से होगा।

—————————-

हिंदी के कथाकार और पत्रकार हिमांशु जोशी का निधन हो गया है। 83 वर्षीय हिमांशु जोशी लंबे समय से बीमार थे। कल रात दिल्ली में उन्होंने आखिरी सांस ली। हिमांशु जोशी का जन्म उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के जोस्यूडा गांव में 4 मई 1935 में हुआ था।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY