दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– सरकार ने सिख श्रद्धालुओं के लिए गुरदासपुर जिले में डेरा-बाबा-नानक से लेकर अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के विकास को मंजूरी दी।

– मंत्रिमंडल ने किसानों के हित में खाद्यान्‍न की सौ प्रतिशत और चीनी की 20 प्रतिशत पैकेजिंग पटसन के बोरों में करने को अनिवार्य किया।

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा-सरकार गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था और स्‍वच्‍छ ऊर्जा के लक्ष्‍य को प्राप्‍त करने के लिए राष्‍ट्रव्‍यापी गैस ग्रिड बनाने पर काम कर रही है।

– राजस्‍थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापस लेने की समय-सीमा समाप्‍त। निर्वाचन आयोग का दल चुनाव तैयारियों की समीक्षा के लिए तेलंगाना में।

– यूरोपीय संघ और ब्रिटेन, ब्रेक्सिट समझौते के क्रम में भावी आपसी संबंधों के मसौदे पर सहमत हुए।

– एम सी मैरीकॉम महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने एक ऐतिहासिक फैसले में पंजाब के गुरदासपुर जिले में डेरा बाबा नानक से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा तक करतारपुर गलियारे के निर्माण और विकास की स्‍वीकृति दे दी है।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद संवाददाताओं को जानकारी देते हुए वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने बताया कि सभी आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित करतारपुर गलियारा परियोजना केन्‍द्र सरकार की वित्‍तीय मदद से लागू की जाएगी। इससे तीर्थ यात्री वर्षभर सुविधाजनक तरीके से गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंच सकेंगे।

वीज़ा की फैसिलिटी, कस्‍टम की फैसिलिटी ये सारी बार्डर इस प्‍वांइट पर होगी कि जिनको ये सुविधा मिलेगी वो सीमा पार वहां तक जा पाएं। इसको भारत सरकार की पूरी फडिंग के साथ एक इंटीग्रेटिड डेवलप्‍मेंट सब आधुनिक मॉर्डन सुविधाओं के साथ किया जाएगा।

भारत ने पाकिस्‍तान सरकार से आग्रह किया है कि वह भी सिख समुदाय की भावनाओं को देखते हुए अपने क्षेत्र में गलियारे का निर्माण करे ताकि भारत से श्रद्धालु करतारपुर साहिब की यात्रा आसानी से कर सकें।

करतारपुर साहिब गलियारे के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2019 में गुरूनानक देव जी की 550वीं जयंती मनाने के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी है।

एक अन्‍य बड़े फैसले में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने ऐतिहासिक शहर सुल्‍तानपुर लोधी को स्‍मार्ट सिटी के अनुरूप विरासत शहर के रूप में विकसित करने का फैसला किया है। कपूरथला जिले में सुल्‍तानपुर लोधी में पिंड बाबे नानक दा विरासत परिसर में गुरूनानक देवजी के समय के जीवन को दर्शाया जाएगा।

———————–

मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों से संबं‍धित समिति ने पटसन पैकेजिंग सामग्री अधिनियम 1987 के तहत अनिवार्य पैकेजिंग सामग्री के रूप में पटसन के उपयोग के नियमों का दायरा बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार शत-प्रतिशत खाद्यान्‍न और 20 प्रतिशत चीनी को अनिवार्य रूप से विभिन्‍न प्रकार के पटसन के बोरों में पैक करना अनिवार्य होगा।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने अन्‍य पिछड़ा वर्गों के उप-वर्ग निर्धारित करने के लिए बने आयोग के कार्यकाल में छह महीने की वृद्धि करने का प्रस्‍ताव मंजूर कर लिया है। आयोग का कार्यकाल 30 नवम्‍बर को समाप्‍त हो रहा था, जो अब अगले वर्ष 31 मई तक बढ़ा दिया गया है।

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदान करने वाले पेशेवरों द्वारा दी जाने वाली शिक्षा और सेवाओं के नियमन तथा मानकीकरण के लिए सम्‍बद्ध और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा व्‍यवसाय विधेयक 2018 की मंजूरी दे दी है। विधेयक में भारतीय सम्‍बद्ध और स्‍वास्‍थ्‍य सेवा परिषद् के गठन को मंजूरी देने का प्रावधान है।

———————–

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि भारत न केवल अपने लिए बल्कि समूची मानवता और भावी पीड़ी के लिए भी स्‍वच्‍छ ऊर्जा और गैस आधारित व्‍यवस्‍था के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने के लिए प्रयास करेगा।

प्रधानमंत्री आज नई दिल्‍ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 65 भौगोलिक क्षेत्रों में 129 जिलों में शहरी गैस वितरण परियोजनाओं का शिलान्‍यास कर रहे थे। इस अवसर पर श्री मोदी ने कहा-

ऊर्जा की बढ़ती हुई मांग को पूरा करने के साथ ही, हमें क्‍लीन एनर्जी के हमारे कमिटमेंट का भी ध्‍यान रखना है। हमें दुनिया को यह भी दिखाना है कि पर्यावरण को बिना ज्‍यादा नुकसान पहुंचाए भी विकास हो सकता है। ऐसे में अपनी ऊर्जा जरूरतों के लिए नैचूरल गैस का ज्‍यादा से ज्‍यादा इस्‍तेमाल हमारे देश के लिए बहुत ही जरूरी है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार तरल प्राकृतिक गैस-एल एन जी के टर्मिनलों की संख्‍या बढ़ाने के साथ-साथ राष्‍ट्रव्‍यापी गैस ग्रिड और शहरी गैस वितरण प्रणाली के विस्‍तार पर जोर दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार गैस आधारित अर्थव्‍यवस्‍था से गैस आधारित उद्योग पनपेंगे और युवाओं को रोजगार मिलेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षों में देश में पांच हजार कम्‍प्रेस्‍ड बायो गैस संयंत्र लगाये जाएंगे। श्री मोदी ने बताया कि पिछले चार वर्षों में ही सरकार ने 12 करोड़ रसोई गैस कनेक्‍शन दिए।

2014 तक देश में 13 करोड एल पी जी कनेक्‍शन दिए गए थे, यानि 60 साल में 13 करोड कनेक्‍शन। देश में सारे संसाधन वही हैं, लोग वही है, फाइलें वही हैं, दफ्तर वही है, बाबू का काम करने का तरीका भी वही है, फिर भी चार साल में लगभग 12 करोड़ कनेक्‍शन दिए जा चुके हैं।

श्री मोदी ने कहा कि 2014 के पहले केवल 55 प्रतिशत घरों में रसोई गैस के कनेक्‍शन थे, अब 90 प्रतिशत घरों में रसोई गैस की सुविधा है।

———————–

राजस्थान और तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए नाम वापस लेने का आज अंतिम दिन था। दोनों राज्यों में एक ही चरण में सात दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। राजस्थान विधानसभा में 200 और तेलंगाना में 119 सीटें हैं। राजस्थान में आज आखिरी दिन पांच सौ 79 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिए।

उम्मीदवारों की अंतिम सूची कल प्रकाशित की जाएगी और निर्दलीय उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह भी आवंटित किए जाएंगे। राज्‍य में प्रचार अभियान में तेजी आ गई है।

इस साल सितंबर में विधानसभा भंग किए जाने के बाद निर्वाचन आयोग का तेलंगाना का यह तीसरा दौरा है। पूर्ण निर्वाचन आयोग राज्‍य के दो दिन के दौरे के दौरान मतदाताओं राजनीतिक दलों और राज्‍य के अधिकारियों सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों के साथ बैठक करेगा।

आयोग का दल इस समय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर बैठक कर रहा है। आयोग की टीम कल जिला निर्वाचन अधिकारियों से मिलेगी और विभिन्‍न विभागों के नोडल अधिकारियों, के अलावा राज्‍य के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ स्थिति की समीक्षा करेगी।

———————–

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ. पी. रावत के नेतृत्व में चुनाव आयोग का उच्च स्तरीय दल तेलंगाना में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए आज शाम हैदराबाद पहुंचा।

इस साल सितंबर में विधानसभा भंग किए जाने के बाद निर्वाचन आयोग का तेलंगाना का यह तीसरा दौरा है। पूर्ण निर्वाचन आयोग राज्‍य के दो दिन के दौरे के दौरान मतदाताओं राजनीतिक दलों और राज्‍य के अधिकारियों सहित चुनाव प्रक्रिया से जुड़े सभी पक्षों के साथ बैठक करेगा।

आयोग का दल इस समय राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ चुनाव से जुड़े विभिन्‍न मुद्दों पर बैठक कर रहा है। आयोग की टीम कल जिला निर्वाचन अधिकारियों से मिलेगी और विभिन्‍न विभागों के नोडल अधिकारियों, के अलावा राज्‍य के मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ स्थिति की समीक्षा करेगी।

———————–

मध्‍यप्रदेश और मिज़ोरम विधानसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन शेष हैं। दोनों राज्‍यों में प्रचार ज़ोरों पर है। मध्‍यप्रदेश में लगभग तीन करोड़, 42 लाख मतदाताओं को फोटोयुक्‍त पर्ची वितरित कर दी गई है।

दिव्‍यांग मतदाताओं को ब्रेल लिपि में यह पर्चियां दी जायेंगी। विधानसभा चुनाव में वोट डालने के लिए अब गर्भवती महिलाओं को कतार में खड़ा नहीं होना पड़ेगा।

मिजोरम में विधानसभा चुनावों के मतदान के लिए कुछ ही दिन शेष रहने के साथ ही चुनाव गतिविधियां तेज हो गईं हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी आशीष कुन्द्र ने आज बताया कि कान्हमुन गांव में ब्रू मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रबंध किए गए हैं। मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में मतदान 28 नवंबर को होगा।

———————–

जम्‍मू-कश्‍मीर में भारतीय जनता पार्टी की राज्‍य इकाई के कोर ग्रुप की बैठक आज जम्‍मू में हुई। बैठक में पार्टी नेताओं ने राज्‍य विधानसभा भंग किए जाने के बाद भविष्‍य की रणनीति के बारे में विचार-विमर्श किया। भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष रविन्‍दर रैना ने बताया कि पार्टी राज्‍य में संसदीय और विधानसभा चुनाव साथ-साथ कराने के पक्ष में है।

———————–

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार-साझा करेंगे। श्री मोदी इस मासिक कार्यक्रम के जरिए विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मन की बात की 14वीं कड़ी में मुद्रा योजना के बारे में विचार साझा किए थे जिसमें गैर कॉरपोरेट और गैर कृषि लघु सूक्ष्य उद्यमियों को दस लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है।

29 नवंबर, 2015 को मन की बात में प्रधानमंत्री ने कहा था कि मुद्रा योजना आय के साधन उपलब्‍ध कराने और सशक्तिकरण के जरिए छोटा उद्यमियों को प्रोत्‍साहित कर रही है। उन्‍होंने इस योजना के प्रचार-प्रसार की आवश्‍यकता पर बल देते हुए बैंकों से कहा था कि लोगों को इस योजना की अधिक से अधिक जानकारी दी जाए ताकि वो इसका लाभ उठा सकें।

छोटे से छोटे उद्यमियों को मदद करने के लिए यह मुद्रा योजना चल रही है और पहले जो अतिरिक्‍त ब्‍याज के कारण, और कारणों से उसको जो अधिक खर्चा होता था, इन दिनों ये पैसे उसके साथ में आने के कारण हर महीना करीब-करीब एक हजार रूपए ज्‍यादा बचने लग गया और उनके परिवार को अच्‍छा व्‍यवसाय भी धीरे-धीरे पनपने लग गया। लेकिन मैं चाहूंगा कि इस योजना का और प्रचार हो, हमारी सभी बैंक और ज्‍यादा संवेदनशील हों और ज्‍यादा से ज्‍यादा छोटे लोगों को मदद करें। सच में देश की इकनोमी को यही लोग चलाते हैं।

केन्‍द्रीय वित्‍त राज्‍य मंत्री श्री प्रताप शुक्‍ला ने कहा कि मुद्रा योजना के तहत अब तक 12 करोड़ से अधिक लोगों ने ऋण का लाभ उठाया है। मुद्रा लोन में आज इस देश में 12 करोड़ के लगभग लोगों को लोन दिया जा चुका है। वो 13 करोड़ की स्थिति में होने जा रहा है और ऐसे लोगों को रोजगार देने का काम भारत सरकार ने किया है, वित्‍त मंत्रालय ने किया है, प्रधानमंत्री जी के निर्देशानुसार किया है और वो पूरी तौर इससे जुड़कर कार्य कर रहे हैं और जो लोग नौकरी मांगते थे आज वो लोग इस मुद्रा लोन को लेकर नौकरी देने की स्थिति में आ गए हैं।

मुद्रा योजना की शुरूआत अप्रैल, 2015 में हुई थी जिसके तहत छोटे उद्यमियों को पचास हजार से दस लाख रूपए के बीच ऋण प्रदान किए जाते हैं।

———————–

यूरोपीय संघ और ब्रिटेन, ब्रेक्सिट समझौते के क्रम में भावी आपसी संबंधों के मसौदे पर सहमत हो गये हैं। यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष डोनल्‍ड टस्‍क ने एक ट्वीट में कहा है कि ब्रेक्सिट के बाद व्‍यापार, सुरक्षा और अन्‍य मुद्दों पर किस तरह कार्रवाई होगी, इसके बारे में सहमति बन गई है।

———————–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऑस्‍ट्रेलिया और भारत के बीच व्‍यापारिक और कारोबारी संबंध सुदृढ़ करने की आवश्‍यकता पर ज़ोर दिया है। आज सिडनी में ऑस्‍ट्रेलिया-भारत व्‍यापार परिषद् को संबोधित करते हुए श्री कोविंद ने विकास के प्रति भारत की वचनबद्धता का जिक्र करते हुए देश में जारी आर्थिक सुधारों के बारे में जानकारी दी।

इससे पहले आज राष्‍ट्रपति ने सिडनी में बिजनेस फोरम को भी संबोधित किया। सिडनी यात्रा के अंतिम दिन श्री कोविंद ने महात्‍मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और सैकडों की संख्‍या में मौजूद अप्रवासी भारतीयों को संबोधित भी किया। कल सुबह यात्रा के अंतिम पडाव पर राष्‍ट्रपति मेलबर्न के लिए रवाना होंगे।

———————–

एम. सी. मेरीकॉम विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच गई हैं। पांच बार की विश्व चैंपियन मैरीकॉम ने आज दिल्ली में 48 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में उत्तर कोरिया की किम यांग मी को 5-0 से हराया। छठा विश्व खिताब जीतने के लिए शनिवार को उनका सामना युक्रेन की हन्ना ओखोटा से होगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY