दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव प्रचार जोरों पर।

– पंजाब पुलिस ने अमृतसर ग्रेनेड हमले के मामले में एक आतंकवादी को गिरफ्तार किया।

– राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ऑस्‍ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों को भारत की परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्‍सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

– भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के भारतीय पैनोरमा की शुरूआत मलयालम फिल्‍म ओलू से हुई। इस खंड में 26 फीचर और 21 गैर फीचर फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

– ऑस्‍ट्र‍ेलिया ने वर्षा बाधित पहले टवन्‍टी-टवन्‍टी क्रिकेट मैच में भारत को चार रन से हराया।

समाचार विस्तार से :

मध्‍यप्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव प्रचार जोरों पर है। मध्‍यप्रदेश विधानसभा की 230 और 40 सदस्‍यों की मिजोरम विधानसभा के लिए इस महीने की 28 तारीख को एक ही चरण में मतदान होगा।

मध्‍यप्रदेश में राजनीतिक दलों के नेता मतदाताओं को पार्टी उम्‍मीदवारों के पक्ष में करने के लिए राज्‍य के विभिन्‍न इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

इस बीच, भारतीय जनता पार्टी ने निर्वाचन आयोग से कांग्रेस की मध्‍यप्रदेश इकाई के अध्‍यक्ष कमलनाथ और उनकी पार्टी के खिलाफ धार्मिक आधार पर वोट मांगने के आरोप में कार्रवाई करने की मांग की है। पार्टी ने श्री कमलनाथ पर राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के खिलाफ षडयंत्र रचने का आरोप लगाया।

केन्‍द्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी और एस एस अहलुवालिया सहित राज्‍य के भाजपा नेताओं के एक प्रतिनिधि मंडल ने इस संबंध में चुनाव आयोग को एक ज्ञापन सौंपा। श्री नकवी ने नई दिल्‍ली में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि यह वोट के लिए साम्‍प्रदायिक अपील का स्‍पष्‍ट मामला है।

निर्वाचन उपायुक्‍त चन्‍द्रभूषण कुमार के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग के दल ने आज चंबल डिवीजन में मुरैना में चुनाव तैयारियों का जायजा लिया।

मिजोरम विधानसभा के चुनाव के लिए मतदान में अब मात्र एक सप्‍ताह का समय रह गया है, जिसे देखते हुए राज्‍य में विभिन्‍न राजनीतिक दलों ने अपना चुनाव प्रचार तेज कर दिया है।

निर्वाचन आयोग ने डाक मतदान की अंतिम तारीख कल तक के लिए बढ़ा दी है।

हमारी संवाददाता ने बताया है कि निर्वाचन आयोग ने ब्रू विस्‍थापित मतदाताओं के लिए त्रिपुरा सीमा से सटे कानमून गांव में मतदान केन्‍द्र बनाया है।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी आशीष कुन्‍द्रा ने तिरूपुरा में राहत शिविरों में रह रहे ब्रू लोगों से बातचीत की। इन लोगों ने मिजोरम में वोट डालने को लेकर असुरक्षा का मामला उठाया। मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी ने उन्‍हें पर्याप्‍त सुरक्षा उपायों का भरोसा दिलाया। उन्‍होंने यह भी कहा कि मिजो लोग उनके स्‍वागत के लिए तैयार हैं और उनकी सहूलियत के लिए केन्‍द्र भी खोलेंगे।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा है कि राजस्‍थान के विधानसभा चुनाव जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण के खिलाफ है। वे आज जयपुर में “युवा टाउन हाल” कार्यक्रम में राज्‍य के सात संभागों के युवाओं के साथ बातचीत कर रहे थे।

इस बीच, कांग्रेस प्रवक्‍ता अजय माकन ने युवाओं के रोजगार, कृषि और किसानों तथा महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर राज्‍य की भाजपा सरकार की आलोचना की।

तेलंगाना में चुनाव प्रचार में तेजी आ रही है। दो हफ्ते बाद होने वाले चुनाव के लिए सभी बड़ी पार्टियां प्रचार के काम में जुट गई हैं। राज्‍य विधानसभा की 119 सीटों के लिए एक ही चरण में सात दिसम्‍बर को मतदान होगा।

यूपीए प्रमुख सोनिया गांधी के तेलंगाना दौरे के मद्देनजर कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेताओं ने राजनीतिक गतिविधियां तेज कर दी है। कांग्रेस के नेतृत्‍व वाला गठबंधन, जिसमें तेलंगाना जन समिति, तेलुगू देशम पार्टी और भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी शामिल हैं, न्‍यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार कर रहा है। टीआरएस प्रमुख चन्‍द्रशेखर राव ने चुनावी तैयारियां शुरू कर दी है, जिसके तहत आज उन्‍होंने जडचेरला, देवराकोंडा, नकरेकल, भोंगीर और मेदक में जनसभाओं को संबोधित किया।

राजस्‍थान और तेलंगाना में अगले महीने की सात तारीख को एक ही चरण में मतदान होगा।

चुनाव वाले सभी राज्‍यों-छत्‍तीसगढ, मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान, तेलंगाना और मिजोरम की मतगणना अगले महीने की 11 तारीख को होगी।

————————–

इस बीच, मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का एक उच्‍च स्‍तरीय दल तेलंगाना के दो दिन के दौरे पर कल हैदराबाद जाएगा। ये दल एक बैठक में चुनाव तैयारियों के बारे में राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के साथ विचार-विमर्श करेगा।

————————–

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिन्‍दर सिंह ने कहा कि अमृतसर के राजासांसी निरंकारी भवन पर ग्रेनेड हमले के 72 घंटे के भीतर ही पुलिस ने मामला हल कर लिया है। इस हमले में एक आतंकवादी बिक्रमजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया है। इस घटना में तीन लोग मारे गये थे और 15 अन्‍य घायल हो गये थे।

मुख्‍यमंत्री ने चंडीगढ़ में पत्रकारों को बताया कि इस हमले के पीछे पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आई एस आई समर्थित खालिस्‍तानी ताकतें हैं। उन्‍होंने कहा कि गिरफ्तार आतंकवादी ने बताया कि उसका संबंध खालिस्‍तान लिबरेशन फोर्स से है। हमले के लिए उसे ग्रेनेड, पाकिस्‍तान स्थित के एल एफ के सरगना हरमीत सिंह हैप्‍पी ने मुहैया कराये थे।

————————–

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी ऑस्‍ट्रेलिया यात्रा के दौरान आज सिडनी में भारतीय समुदाय को संबोधित किया। राष्‍ट्रपति ने ऑस्‍ट्रेलिया में प्रवासी भारतीयों को भारत की परिवर्तनकारी यात्रा का हिस्‍सा बनने के लिए आमंत्रित किया।

श्री कोविंद ने इस अवसर पर कहा कि ऑस्‍ट्रेलिया में रह रहे भारतीयों को सम्‍मान की नजर से देखा जाता है और भारतीय कौशल तथा पेशेवरों की मांग पूरी दुनिया में है।

“It is a matter of pride for us that the Indian community in Australia is highly respected. Today, Indian skills and professionals are much sought after here and elsewhere in the world. We count Australia as a key partner in our national flagship programmes like Make In India, Skill India, Clean India and Digital India.

हमारे संवाददाता ने बताया है कि राष्‍ट्रपति को सुनने और देखने के लिए ऑस्‍ट्रलिया के विभिन्‍न शहरों से लोग पहुंचे थे।

सिड़नी में अप्रवासी भारतीयों को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द ने कहा कि भारतीय समुदाय दोनों देशों के संबंध को अन्‍तर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर नई मजबूती प्रदान कर रहा है।

उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ सालों में दोनों देशों के संबंध और मजबूत हुए है। राष्‍ट्रपति को सुनने और देखने के लिए ऑस्‍ट्रलिया के विभिन्‍न शहरों से लोग पहुंचे थे। भारत की ये उम्‍मीद है कि ऑस्‍ट्रेलिया विभिन्‍न क्षेत्रों में उसका भागीदार बने।

————————–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को आकाशवाणी से मन की बात कार्यक्रम के 50-वें संस्करण में देश-विदेश के लोगों के साथ अपने विचार साझा करेंगे। श्री मोदी इस मासिक कार्यक्रम के माध्यम से कई महत्वपूर्ण मुद्दे उठाते रहे हैं। प्रधानमंत्री ने अपने इस कार्यक्रम के 29-वें संस्‍करण में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पहल पर अपने विचार साझा किए थे।

पिछले साल फरवरी में मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा था कि बेटी बचाओं बेटी पढाओं अब एक सरकारी कार्यक्रम तक सीमित नहीं] बल्कि एक सामाजिक और शिक्षा से जुडा जनआंदोलन बन गया है। उन्‍होंने कहा था कि राज्‍य सरकारों ने बालिकाओं को शि‍क्षित और उन्हे सशक्त करने के लिये कई उपाय किये है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ यह आंदोलन तेज गति से आगे बढ़ रहा है। आज ये सिर्फ सरकारी कार्यक्रम नहीं रहा है। यह एक सामाजिक संवेदना का लोक शिक्षा का अभियान बन गया है। विगत दो वर्षों के दौरान इस कार्यक्रम ने आम जनमानस को जोड़ लिया है। देश के प्रत्‍येक कोने में इस ज्‍वलंत मुद्दे पर लोगों को सोचने पर मजबूर किया है और बरसों से चले आ रहे पुराने रीति-रिवाजों के प्रति लोगों की सोच में बदलाव लाया है।

जब ये समाचार मिलते है कि बेटी के जन्‍म पर उत्‍सव मनाया गया। इतना आनंद आता है। पूरा आंदोलन जन आंदोलन बना है। नई-नई कल्‍पनाएं उसके साथ जुड़ी है। स्‍थानीय आवश्‍यकताओं के अनुसार उसको मोड़ा गया है। मैं इसे एक अच्‍छी निशानी मानता हूं।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में सचिव राकेश श्रीवास्‍तव ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढाओ कार्यक्रम के लागू होने के बाद से लिंगानुपात में सुधार हुआ है और इस कार्यक्रम को हर जिले में लागू किया जा रहा है।

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम इनीश्‍यली 2015 में चालू किया था माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा हरियाणा में। और अभी तक इसके परिणाम आये है, वो बहुत अच्‍छे आये है जैसे कि हरियाणा, राजस्‍थान और जो चाइल्‍ड सेक्‍स रेश्‍यो जो बहुत घट गई थी, वो पिछले तीन वर्षों में बढ़कर के 928 हो गई है, प्रति 1000 ब्‍यॉज। और इसमें राशि पिछले साल 250 करोड़ था, इस साल इसको बढ़ाकर के 280 करोड किया गया है। और ये सभी जिलों में हम एक साथ लागू कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बेटी बचाओ, बेटी पढाओ कार्यक्रम एक जन आंदोलन का रुप ले चुका है और यह एक नई कल्‍पना और नई अवधारणा के साथ जुड गया है।

————————–

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने गोवा में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म महोत्‍सव के भारतीय पैनोरमा का आज उद्घाटन किया। इसकी शुरूआत शाजी कारून निर्देशित मलयालम फिल्‍म, ओलू और आदित्‍य सुहास झम्‍बाले की मराठी लघु फिल्‍म खरवास से हुई। इस खंड में 26 फीचर फिल्‍में और 21 गैर-फीचर फिल्‍में दिखाई जाएंगी।

————————–

सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने आज गोवा के पणजी में महात्‍मा गांधी पर मल्‍टी मीडिया डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। सेल्युलॉइड पर महात्मा नाम से इस प्रदर्शनी में दर्शकों को डिजिटल अनुभव प्राप्‍त होगा और वे गांधी जी के जीवन और उनके कार्यों के बारे में जान सकेंगे। इस प्रदर्शनी का आयोजन भारतीय राष्‍ट्रीय फिल्‍म अभिलेखागार ने सूचना और प्रसारण मंत्रालय के लोकसम्‍पर्क ब्‍यूरो और संचार विभाग के साथ मिलकर किया है।

————————–

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आज पणजी के निकट गोवा इंटरनेशनल सेंटर में सामुदायिक रेडियो की जागरूकता के बारे में एक कार्यशाला आयोजित की गई। इसके उद्घाटन अवसर पर मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव अंजु निगम ने कहा कि सामुदायिक रेडियो एक ऐसा मंच है जो उन लोगों को आपस में जोड़ता है जिनकी आवाज मुख्‍यधारा की मीडिया में सुनाई नहीं देती।

————————–

ब्रिस्बेन में वर्षा से बाधित पहले ट्वेंटी-ट्वेटी क्रिकेट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को डकवर्थ लुइस नियम के आधार पर चार रन से हरा दिया। तीन मैचों की श्रृंखला का दूसरा मैच शुक्रवार को मेलबर्न में खेला जाएगा।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY