दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

file photo

मुख्य समाचार :

– छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में भारी मतदान। राजस्‍थान और तेलंगाना में नामांकन पत्रों की जांच पूरी।

– जम्‍मू- कश्‍मीर में पंचायत चुनाव का दूसरा चरण शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न।

– दिल्‍ली की एक अदालत ने 1984 के दंगों के मामले में दोषी पाए गए एक व्‍यक्ति को मृत्‍युदण्‍ड और दूसरे को आजीवन कारावास की सजा सुनाई।

– 49वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह का गोवा में भव्‍य शुभारंभ।

– नई दिल्‍ली में चल रही विश्‍व महिला मुक्‍केबाजी चैम्पियनशिप में भारत के चार पदक पक्‍के।

समाचार विस्तार से :

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 72 विधानसभा सीटों के लिए आज लगभग 72 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रथम चरण में 18 विधानसभाओं के लिए 76 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ था।

आज नई दिल्‍ली में संवाददाताओं से बीतचीत में निर्वाचन उपायुक्‍त उमेश सिन्‍हा ने बताया कि कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न हो गया। उन्‍होंने कहा कि छत्‍तीसगढ़ विधानसभा के लिए दोनों चरणों का मिलाकर कुल 74 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ है। श्री सिन्हा ने कहा –

दूसरे चरण में अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार मतदान का प्रतिशत 71 दशमलव नौ तीन प्रतिशत है और अब तक लगभग कुल मिलाकर मतदान 74 दशमलव एक सात प्रतिशत रहा है।

———-
राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव के लिए जमा कराए गए नामांकन पत्रों की आज जांच पूरी कर ली गई, जिसके बाद छह सौ 13 पर्चों को खारिज कर दिया गया। कुल तीन हजार दौ सौ 95 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे थे। नामांकन कार्य पूरा हो जाने के बाद अब चुनाव प्रचार में तेजी आ गई है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आज जयपुर में भाजपा उम्‍मीदवार के पक्ष में प्रचार किया। संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि पार्टी राज्‍य में मजबूत स्थिति में है।

पूर्व मुख्‍यमंत्री और कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने जोधपुर जिले में एक जनसभा को संबोधित किया। प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष सचिन पायलट ने टोंक जिले से अपने प्रचार अभियान की शुरूआत की। दोनों नेताओं ने इस चुनाव में जीत का भरोसा जताया।

———-
मध्‍य प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। मतदान को अब सिर्फ एक सप्‍ताह बचा है और प्रमुख राजनीतिक दलों ने मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए सारी कोशिशें शुरू कर दी हैं। राज्‍य में 28 नवम्‍बर को मतदान होगा और मतगणना 11 दिसम्‍बर को होगी।

प्रदेश के झाबुआ और रीवा में आज रैलियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी तो भ्रष्टाचार ने देश को बर्बाद कर दिया। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए हमारी सरकार लगातार प्रयास कर रही है और उसके परिणाम भी स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने चार वर्षों में जो काम किया है कांग्रेस 55 साल के शासन में भी नहीं कर पायी।

उधर कांग्रेस के नेताओं कमलनाथ और रणदीप सिंह सूरजेवाला ने राज्य में भ्रष्ट्राचार के लिए भाजपा को जिम्मेदार ठहराया। पार्टी नेता ज्योतिरादित्या सिंधिया और दिग्विजय सिंह ने भी जन सभाओं को सम्बोधित किया।

इस बीच समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने आज भोपाल में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया, वहीं बसपा अध्यक्ष मायावती ने अपनी पार्टी के लिए चुनाव अभियान शुरू करते हुए राजधानी में एक रैली को सम्बोधित किया।

———-
इससे पहले, प्रधानमत्री नरेन्‍द्र मोदी ने झाबुआ में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत 14 करोड़ लोगों को ऋण दिये गये और इसके लिए कोई गारंटी नहीं ली गई।

श्री मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्‍य 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना और देश में सभी को पक्‍के मकान उपलब्‍ध कराना है।

हमारा सपना है 2022 आजादी के 75 साल होने तक देश के किसानों की आय दोगुनी करना। दूसरा हमारा सपना है इस देश में एक भी परिवार ऐसा न हो जिसके पास रहने के लिए अपना पक्‍का घर न हो। अब तक एक करोड 25 लाख घर बनाकर के चाबी दे दी है लोगों को।

उधर, तेलंगाना विधानसभा की 119 सीटों के लिए अब तक तीन हजार पांच सौ 84 उम्‍मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

तेलंगाना के चेविल्‍ला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद कोंडा विश्‍वेश्‍वर रेड्डी ने आज तेलंगाना राष्‍ट्र समिति से त्‍यागपत्र दे दिया।

———-
मिजोरम विधानसभा के लिए, 28 नवम्‍बर को होने वाले चुनाव में अब मात्र एक सप्‍ताह बाकी रह गया है। इस बीच चुनाव प्रचार तेज हो गया है। भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज लवांगतलाई, चंफाई और वायरेंगते में चुनाव सभाओं को संबोधित किया। आज ही कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के उम्‍मीदवारों के पक्ष में दो चुनावी सभाएं की।

———-
विदेश मंत्री और भाजपा की वरिष्‍ठ नेता सुषमा स्‍वराज ने आज घोषणा की कि खराब स्‍वास्‍थ्‍य के कारण वे 2019 का चुनाव नहीं लड़ेंगी। वे आज इंदौर में अपनी पार्टी के उम्‍मीदवारों के पक्ष में प्रचार के दौरान मीडिया से बातचीत में यह बात कही।

———-
जम्‍मू-कश्‍मीर में नौ चरणों में हो रहे पंचायत चुनावों के के दूसरे दौर में आज तीनों डिवीजनों कश्‍मीर, जम्‍मू और लद्दाख के चालीस ब्‍लॉकों में पंचायत चुनाव के दूसरे दौर में 71 दशमलव एक प्रतिशत वोट डाले गये। राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी शालीन काबरा के अनुसार जम्‍मू डिवीजन में 80 दशमलव 2 प्रतिशत और कश्‍मीर में 52 दशमलव 2 प्रतशित वोट पडे।

उधमपुर जिले के चार पंचायती ब्लॉक में सबसे अधिक लगभग 84 प्रतिशत मतदान हुआ जिसके पश्चात सीमावर्ती जिला राजौरी के दो ब्लॉकों में 83 दशमलव पांच प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। एक अन्य सीमावर्ती जिला पुंछ तथा पहाड़ी जिला डोडा के दो-दो ब्लॉको में लगभग 82 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

इसके अलावा कठुआ जिले के तीन ब्लॉकों में 79 प्रतिशत, किशवाड़ जिले के तीन ब्लॉको में 78 प्रतिशत एवं रामन जिले के एक मात्र पंचायत बानेहॉल में 72 प्रतिशत मतदान हुआ। ये पंचायत चुनाव नौ चरणों में गैर दलीय आधार पर करवाये जा रहे हैं।

———-

दिल्‍ली की पटियाला हाउस अदालत ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के एक मामले में दोषी पाए गये यशपाल सिंह को मृत्‍युदंड और एक अन्‍य दोषी नरेश सेहरावत को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

अदालत ने 15 नवम्‍बर को, दोनों को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्‍या के बाद दिल्‍ली के महिपालपुर इलाके में दो सिख युवकों की हत्‍या का दोषी करार दिया था। विशेष जांच दल द्वारा 2015 में मामले की जांच अपने हाथ में लिए जाने के बाद पहली बार किसी को दोषी ठहरा कर सजा सुनाई गई है।

———-
महाराष्‍ट्र सरकार ने वर्धा जिले के पुलगांव सेना डिपो में आज सुबह हुए विस्‍फोट में मारे गए छह लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये के सहायता राशि और गंभीर रूप से घायलों के लिए दो-दो लाख रुपये की घोषणा की है। मामूली तौर पर जख्‍मी दस लोगों को पचास हजार रुपये देने की घोषणा की गयी है।

———-
राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद दो देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में वियतनाम का दौरा पूरा करने के बाद आज शाम ऑस्‍ट्रेलिया के लिए रवाना हो गए हैं। राष्‍ट्रपति ने वियतनाम में वहां के राष्‍ट्रपति एनगुयेन फू त्रोंग (Nguyen Phu Trong) के साथ व्‍यापक विचार-विमर्श किया।

सिडनी रवाना होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हनोई में वियतनाम के प्रधानमंत्री से मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों देशों के आर्थिक विकास को लेकर चर्चा हुई। इससे पहले राष्ट्रपति की वियतनाम की अपने संमकक्ष के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। साथ ही साथ आज दोनों देशों के बीच शिक्षा, संचार और व्यापार एवं निवेश को लेकर चार समझौते भी हुए।

राष्ट्रपति ने आज वियतनाम में नेशनल असेम्बली को भी संबोधित किया। वो पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं जिन्होंने नेशनल असेम्बली को संबोधित किया है। राष्ट्रपति को प्रेजिडेंशल पेलेस में गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया है। इसके साथ ही राष्ट्रपति की तीन दिवसीय वियतनाम यात्रा आज सम्पन्न हो गई।

———-
आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले मन की बात कार्यक्रम की 50वीं कड़ी में रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश-विदेश के श्रोताओं के साथ अपने विचारों को साझा करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री महत्‍वपूर्ण विषयों पर कई मुद्दे उठाते रहे हैं।

पिछले साल अगस्‍त में मन की बात कार्यक्रम में उन्‍होंने देश के नौजवानों से खेल-कूद पर ध्‍यान केन्द्रित करने को कहा था। उन्‍होंने इस संबंध में खेल प्रतिभा खोज पोर्टल की शुरूआत का भी जिक्र किया था जो खिलाडि़यों की पहचान करने के लिए एक अनोखा मंच है।

मन की बात के 35वें संस्करण में प्रधानमंत्री ने कहा था कि वे चाहते हैं कि देश के युवा खेल संबंधी गतिविधियों में भाग लें। खेल हमारे जीवन का हिस्सा होना चाहिए। श्री मोदी ने कहा यदि हम एक युवा राष्ट्र हैं तो हमारे युवाओं को खेल में आगे होना चाहिए।

मैं चाहता हूं कि हमारे देश की नई पीढ़ी खेल से जुड़े। खेल हमारे जीवन का हिस्सा बने। अगर हम दुनिया के युवा देश हैं तो हमारी ये तरूणाई खेल के मैदान में भी नज़र आनी चाहिए। sports gives the physical fitness mental ness personalty enhancement. मैं समझता हूं इससे ज्यादा क्या चाहिए। खेल एक प्रकार से दिलों का मेल है। एक बहुत बड़ी जड़ी बूटी है। हमारे देश की युवा पीढ़ी खेल जगत में आगे आये।

आकाशवाणी समाचार से बात करते हुये धावक मिल्खासिंह ने सरकार की खेलो इंडिया जैसी योजना की सराहना की और कहा कि मेधावी युवाओं को तलाशने में यह एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि खेल क्षेत्रों में मेधावी युवाओं को बेहतर प्रशिक्षण दिया जाना चाहिये, ताकि वे इस क्षेत्र में और बेहतर कर सकें।

खेलो इंडिया वाली स्कीम तो बहुत अच्छी है। एशियन गेम्स के अंदर और कॉमनवेल्थ गेम्स के अंदर हमारे बच्चों ने बहुत अच्छा किया है। मगर मैं इससे और आगे जाना चाहता हूं। जब हमारी ऑल इंडिया स्कूल गेम्स होती हैं उन बच्चों में से जो टेलेंटिड बच्चे हैं गोल्ड मेडल ओलिम्पिक में ला सकते हैं। एशियाई खेलों में ला सकते हैं। कॉमनवेल्थ गेम्स में ला सकते हैं। उनका ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू करना होगा। उनको टेस्ट करना होगा हर दस दिन के बाद।

खेलो इंडिया एक छात्रवृति योजना है, जिसके तहत प्रति वर्ष प्रतिभाशाली युवाओं का चयन विभिन्न खेलों के लिये किया जाता है। दीपेन्द्र कुमार, आकाशवाणी समाचार, दिल्ली।

———-
49वां अंतर्राष्‍ट्रीय भारतीय फिल्‍म समारोह आज गोवा में पणजी के पास श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी स्‍टेडियम में शुरू हुआ। इस अवसर पर गोवा की राज्‍यपाल मृदुला सिन्‍हा तथा सूचना और प्रसारण मंत्री राज्‍यवर्धन सिंह राठौड़ उपस्थित थे।

समारोह में कर्नल राठौड़ ने कहा कि भारत कहानियां से भरापूरा विविधता वाला देश है। उन्‍होंने आशा व्‍यक्‍त की कि फिल्‍म निर्माता ऐसी फिल्‍म बनायेंगे जो लोगों को प्रेरित करेगी।

This international film festival is basically a platform for our young generation to be able to showcase their talent, their skills, their stories to the international cinema. Also, it allows the international filmmakers to come and see our work as well. And, this is a place where we can collaborate with them.

सूचना और प्रसारण सचिव अमित खरे ने कहा कि सरकार ने मनोरंजन पर फोकस किया है और फिल्‍म इस क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण विधा है।

इस बार झारखंड राज्य पर ध्यान केन्द्रित किया गया है क्योंकि हम आदर्श कथन एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना से काम करना चाहते हैं। सभी राज्यों को प्रगति में भागीदारी का अवसर मिलना चाहिए है। मुझे पूरा विश्वास है कि दूसरे राज्य भी अपने यहां फिल्म उद्योग को प्रोत्साहन देंगे। इस उद्योग से हमें मनोरंजन के साथ-साथ राजस्व मिलता है और कई स्तर पर रोजगार भी।

इस्राइल के जाने माने फिल्‍म निर्माता डॉन वोलमैन को इस वर्ष का लाईफ टाइम अचीवमेंट पुरस्‍कार प्रदान किया गया।

———-
नई दिल्‍ली में आईबा विश्व महिला मुक्केबाजी चैंपियनशिप में एमसी मैरीकॉम, लवलीना बोर्गोहेन, सोनिया चहल और सिमरनजीत कौर ने सेमीफाइनल में पहुंचकर भारत के लिए चार पदक पक्के कर दिए। क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मैरीकॉम ने चीन की वू यू को 5-0 से पराजित किया।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY