दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का प्रचार थमा। बहत्‍तर सीटों के लिए मंगलवार को होगा मतदान।
  • अमृतसर में निरंकारी सत्‍संग भवन पर ग्रेनेड हमले में तीन लोगों की मौत और दस घायल।
  • महाराष्‍ट्र मंत्रिमंडल ने शैक्षिक संस्‍थानों और नौकरियों में मराठा समुदाय को आरक्षण की मंजूरी दी।
  • श्रीलंका में राजनीतिक गतिरोध के समाधान के लिए राष्‍ट्रपति द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक विफल।
  • एम.सी. मैरीकॉम सहित भारत की चार मुक्‍केबाज नई दिल्‍ली में महिला विश्‍व मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता के क्‍वार्टर फाइनल में।

समाचार विस्तार से :

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में प्रचार आज शाम समाप्‍त हो गया। प्रचार के आखिरी दिन आज भाजपा, कांग्रेस और अन्‍य पार्टियों के वरिष्‍ठ नेताओं ने अपने-अपने उम्‍मीदवारों के समर्थन में प्रचार किया। पहले चरण में 18 निर्वाचन क्षेत्रों में 12 नवंबर को वोट डाले गये थे।

निर्वाचन आयोग के दिशा-निेर्देशों के अनुसार अब परसो शाम मतदान की समाप्ति तक चुनावी रैलियों और सभाओं पर प्रतिबंध रहेगा। दूसरे चरण के 72 विधानसभा क्षेत्रों में 119 महिला प्रत्‍याशियों सहित कुल एक हजार उन्‍यासी उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। छत्‍तीसगढ़ में 27 जिले और कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं। दूसरे चरण के 72 विधानसभा क्षेत्र राज्‍य के 19 जिलों में फैले हुए हैं।

———-
इस बीच, राज्‍य के बस्तर इलाके में आज माओवादियों द्वारा किये गये बम धमाके में एक सुरक्षाकर्मी की मृत्‍यु हो गयी और दो घायल हो गए। सुकमा जिले के भेज्जी इलाके में जिला राजस्‍व गार्ड के तलाशी अभियान के दौरान माओवादियों ने इस दल को निशाना बनाकर बम विस्‍फोट किया। जिससे तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए। बाद में इनमें से एक की इलाज के दौरान मृत्‍यु हो गयी।

—–
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह आजादी के बाद से झूठ बोलकर लोगों को गुमराह कर रही है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में आज एक चुनाव रैली को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने न सिर्फ देशवासियों को बेवकूफ बनाया है बल्कि अपनी ही पार्टी के नेताओं के साथ भी यही किया है।

अगर आप इस कांग्रेस पार्टी के कार्यकलाप को देखेंगे, उनके कारनामे देखेंगे, ये कांग्रेस पार्टी कैसी है, आजादी से अब तक, झूठ बोलने की इतनी जबर्दस्‍त प्रेक्टिस की है। उनकी महारत हासिल हो गई है।

गांधी परिवार पर निशाना साधते हुए श्री मोदी ने उन्हें चुनौती दी कि वह अपनी चार पीढ़ियों के शासन के दौरान किए गए कार्यों का ब्यौरा दें। उन्होंने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार का भी आरोप लगाया। प्रधानमंत्री ने कहा कि जब भाजपा के सत्ता में आने के बाद आधार के जरिए भ्रष्टाचार पर रोक लगाकर 90 हजार करोड़ रुपये बचाये गए।

230 सदस्‍यों वाली मध्य प्रदेश विधानसभा के चुनाव के लिए इस महीने की 28 तारीख को एक ही दौर में मतदान होगा।

———-
भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह 21 नवंबर को राजस्‍थान के युवाओं के साथ संवाद करेंगे। केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौर ने आज जयपुर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने बताया कि यह कार्यक्रम जयपुर के अलावा राज्‍य के छह अन्‍य स्‍थानों पर भी आयोजित किया जाएगा।

भारतीय जनता पार्टी ने हमेशा अपना संवाद रखा है, नौजवानों के साथ। 21 नवम्‍बर को एक बजे से लेकर तीन बजे तक दोपहर में माननीय अध्‍यक्ष अमित शाहजी राजस्‍थान के नौजवानों के साथ संवाद करेंगे, सीधा संवाद होगा। तकरीबन दो लाख नौजवानों के साथ ये संवाद होगा।

एक सवाल के जवाब में कर्नल राठौर ने कहा कि केन्‍द्र सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध है।

———-
कांग्रेस ने राजस्‍थान विधानसभा चुनाव के लिए आज 18 उम्‍मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी। इसमें कांग्रेस ने पांच सीटें अपने गठबंधन के सहयोगी दलों को दी हैं। प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष बी.डी. कल्‍ला बीकानेर-पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे।

——–
पंजाब में अमृतसर जिले के राजासांसी में निरंकारी सत्‍संग भवन में आज हुए हमले में तीन लोग मारे गये और कम से कम 10 घायल हो गये। खबरों में बताया गया है कि मोटरसाइकिल पर सवार दो हथियारबंद हमलावर सत्‍संग भवन में दाखिल होकर मंच पर बम फेंका। घायलों को अमृतसर के विभिन्‍न अस्‍पतालों में भर्ती कराया गया है।

पंजाब के पुलिस महानिदेशक सुरेश अरोड़ा ने कहा है कि पुलिस इसे आतंकी हमला मान रही है। घटनास्थल के दौरे के बाद उन्होंने बताया कि घटना की जांच की जा रही है।

इस बीच राज्‍य के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने निरंकारी भवन पर हुए हमले की निंदा की है और इसमें मारे गये लोगों के परिवारों को पांच-पांच लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। उन्‍होंने जिला प्रशासन को घायलों को मुफ्त बेहतरीन चिकित्‍सा सुविधा भी उपलब्‍ध कराने का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य में कानून और व्‍यवस्‍था की स्थिति का जायजा लिया।

———-
केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि अमृतसर में ग्रेनेड हमला करने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी। श्री सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री कॅप्टन अमरिंदर सिंह से इस बारे में बात करके घटना के बारे में जानकारी ली। ट्वीट में गृहमंत्री ने कहा कि यह हिंसा की घिनौनी घटना है। उन्होंने मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

———-
महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री देवेन्‍द्र फडणवीस ने आज कहा कि मराठा समुदाय को नई श्रेणी सामाजिक और आर्थिक पिछड़ा वर्ग में आरक्षण मिलेगा।

कल से शुरू हो रहे महाराष्‍ट्र विधानसभा शीत कालीन सत्र से पहले परम्‍परागत चाय पार्टी के बाद मुख्‍यमंत्री ने संवाददाता सम्‍मेलन में बताया कि मराठा समुदाय को एक स्‍वतंत्र कोटे से आरक्षण दिया जाएगा। इसका अन्‍य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

———–
केन्‍द्रीय पोत परिवहन राज्‍य मंत्री पी राधाकृष्‍णन ने कहा है कि कन्‍या कुमारी, तुतुकुडी और रामेश्‍वरम जैसे दक्षिणी बंदरगाहों को जोड़ने के लिए यात्री पोत सेवा शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। तुतुकुडी में एक कार्यक्रम में उन्‍होंने बताया कि राज्‍य सरकार द्वारा आवश्‍यक दस्‍तावेज दिए जाने के बाद केन्‍द्र सरकार चक्रवाती तूफान गज से हुई तबाही की भरपाई के लिए मुआवजे की घोषणा करेगी।

———-
उत्‍तराखंड में आज एक सड़क दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई और 13 अन्‍य घायल हो गए। यह हादसा उत्‍तरकाशी जिले में डामटा के पास हुआ जहां एक यात्री बस गहरी खाई में जा गिरी। पुलिस सूत्रों के अनुसार बस उत्‍तरकाशी से विकास नगर जा रही थी। उत्‍तरकाशी के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने बताया –

प्राइवेट बस थी, जिसमें 28 के आस-पास व्‍यक्ति सवार थे। उनमें डामटा नाम के स्‍थान के पास में एक किलोमीटर पहले बस दो सौ मीटर गहरी खाई में गिरी और उसमें 14 लोगों की अनर्फाचूनेटली डेथ हो गई। 13 इंजर्ड थे उनको सीरियस पेशेंट्स को हम लोगों ने विशेष चौपर के थ्रू देहरादून और ऋषिकेश के एम्‍स और जोलीग्रांट हॉस्पिटल में हम लोगों ने उन्‍हें एडमिट करवाया और उसके अतिरिक्‍त आठ सामान्‍य रूप से घायल लोगों को हम लोगों ने एम्‍बुलेंस के थ्रू हम लोगों ने भेजा।

मुख्‍यमंत्री त्रिवेन्‍द्र सिंह रावत ने दुर्घटना पर दुख व्‍यक्‍त करते हुए प्रत्‍येक मृतक के परिवार को अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

——–
उपराष्‍ट्रपति एम.वेकैंया नायडू ने कहा कि उच्‍च शिक्षा प्रणाली को 21वीं सदी की जरूरतों के अनुरूप बनाने के लिए नये सिरे से इसकी रूपरेखा बनानी होगी और इसका पुनर्नि‍र्धारण करना होगा।

उन्‍होंने नई दिल्‍ली में आज क्रिया विश्‍वविद्यालय का उद्घाटन करते हुए शोधकर्ता और पी.एच.डी. करने वाले छात्रों की कम होती संख्‍या पर चिंता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि विश्‍वविद्यालयों को नवाचार का केन्‍द्र बनना चाहिए और असंतोष, हताशा और भेदभाव की भावना पैदा करने का स्‍थान नहीं बनने देना चाहिए।

———–
घरेलू उपभोक्‍ताओं को बिजली की बचत वाले किफायती एलईडी बल्‍ब उपलब्‍ध कराने की उन्‍नत ज्‍योति या उजाला योजना केन्‍द्र सरकार द्वारा 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का गोवा के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में व्‍यापक असर हुआ है। प्रस्तुत है गोवा से ग्राउंड रिपोर्ट-

उजाला योजना के तहत गोवा विद्युत विभाग ने बिजली उपभोक्ताओं के लिए एलईडी बल्ब मुहैया कराए हैं। इसका उद्देश्‍य है ऊर्जा और धन की बचत करना। पणजी के निकट कारानज़लेम की रहने वाली श्रुति देसाई उजाला योजना की एक लाभार्थी हैं। उन्‍होंने इस योजना के फायदे के बारे में बताया।

मेरा नाम श्रुति चंदन देसाई है। मैं कारानज़ेलम गांव की रहने वाली हूं। तीन साल पहले मुझे उजाला योजना के तहत 3 एलईडी बल्ब मुफ्त में मिले, जो बहुत ही अच्छी गुणवत्ता वाले हैं। 60 वाट वाली सीएफएल बल्ब की तुलना में एलईडी बल्‍बों से बिजली की खपत बहुत कम होती है। इसके उपयोग से पहले हमारे बिजली बिल 1300 रुपये प्रति माह आता था, जो कि अब 1000 रुपये रह गया है।

एलईडी बल्‍ब दूसरे बल्‍बों की तुलना में ज्‍यादा दिन तक चलने वाले होते हैं। इतना ही नहीं इससे पैसों की भी बचत होती है। पणजी से सैकत सरकार की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं कनकलता।

——-
श्रीलंका में नई सरकार और संसद में बने गतिरोध को दूर करने के लिए राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रही हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि श्री महिंदा राजपक्‍स के समर्थक सांसदों ने अविश्‍वास प्रस्‍तावों पर मतदान को लेकर स्‍पीकर पर प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाया।

पिछले महीने से जारी राजनीतिक गतिरोध के बीच यह पहला अवसर था, जब राष्‍ट्रपति सिरिसेना, नये प्रधानमंत्री राजपक्‍स और हटाए गए प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे एक ही बैठक में सम्मिलत हुए, लेकिन दो घंटे से ज्‍यादा चली इस बैठक का कुछ नतीजा निकलता हुआ नहीं दिख रहा। राजपक्‍क्षा का पक्ष जहां संसद में अविश्‍वास प्रस्‍ताव की प्रक्रिया को चुनौती दे रहा है।

वहीं विक्रमसिंघे का पक्ष अपने बहुमत को लेकर अटल है। उन्‍होंने कल बहुमत के लिए 113 सांसदों का कानूनी दस्‍तावेज जमा करने की पेशकश भी की, जिसे राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार नहीं किया। ऐसे में कल संसद की फिर बैठक होनी है और देखना होगा कि क्‍या वो इस हफ्ते की तरह हंगामेदार होगी। आकाशवाणी समाचार के लिए कोलंगों से संतोष कुमार।

———–
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की यात्रा के पहले चरण में आज वियतनाम में दा नांग पहुंचे। हवाई अड्डे पर वहां की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव और दा नांग शहर के जाने-माने लोगों ने गर्मजोशी से श्री कोविंद का स्वागत किया। हमारे संवाददाता ने बताया है कि हिन्द प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ भारत के बढ़ते हुए संपर्क को ध्यान में रखते हुए यह यात्रा काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

वितयतनाम का भारत के साथ सांस्‍कृतिक और ऐतिहासिक रिश्‍ता रहा है। राष्‍ट्रपति कल सुब‍ह विश्‍व परिषद धरोहर मिशोंग भी जाएंगे, जिसे यूनेस्‍को ने विश्‍व धरोहर में शामिल कर रखा है। यहां बुद्धिजम और हिन्‍दू चाम सभ्‍यता के अवशेष मौजूद हैं। भारत यहां की धरोहर बचाने का भी प्रयास कर रहा है। गौरतलब है कि राष्‍ट्रपति वियतनाम के अपने समकक्ष के निमंत्रण पर यहां की यात्रा पर हैं।

अपनी यात्रा के दूसरे चरण में श्री कोविंद बुधवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे। वे ऑस्ट्रेलिया के नेताओं से मुलाकात करेंगे और मेलबर्न विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे।

———–
नई दिल्‍ली में महिला विश्‍वकप मुक्‍केबाजी चैंपियनशिप में पांच बार की विश्‍व चैम्पियन एम. सी. मैरीकॉम सहित चार भारतीय मुक्‍केबाज क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। लेकिन एल. सरिता देवी को हार का सामना करना पड़ा।

48 किलो भार वर्ग के दूसरे दौर में मैरीकॉम ने कजाख़ास्‍तान की एजेरिम केसेनायेवा को पांच – शून्‍य से पराजित किया। 54 किलो भार वर्ग में भारत की मनीषा मौन ने भी क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। उन्‍हत्‍तर किलो भार वर्ग में लवलीना बोरगोहेन और 81 किलो भार वर्ग में भाग्‍यबती कचारी भी अंतिम आठ में पहुंच गई हैं।

——–
दिल्‍ली में आयोजित अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेला आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। मेले में प्रदर्शित विभिन्‍न उत्‍पादों को देखने के लिए लोग बड़ी संख्‍या में पहुंच रहे हैं। फूड स्‍टॉलों में बेचे जा रहे विभिन्‍न राज्‍यों के पकवान मेले का प्रमुख आकर्षण हैं।

इस बार का व्‍यापार मेला ग्रामीण विकास की थीम पर केन्‍द्रि‍त है। मेले में अफगानिस्‍तान भागीदार देश के रूप में शामिल है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY