दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालदीव के नए राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह से माले में बातचीत की। दोनों नेताओं ने मैत्री और सहयोग को फिर से बहाल करने का संकल्‍प व्‍यक्‍त किया।

– जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न।

– छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण का प्रचार अभियान कल शाम समाप्‍त होगा। मतदान मंगलवार को होगा।

– निर्वाचन आयोग ने राजस्‍थान में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

– केन्‍द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा – सरकार जल्‍द ही ई-कामर्स नीति की घोषणा करेगी।

– तमिलनाडु में तूफान ग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी। तूफान से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 33 हुई।

– आई.सी.सी. महिला विश्‍व कप ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में भारत ने टॉस जीतकर ऑस्‍ट्रेलिया के साथ पहले बल्‍लेबाजी करने का फैसला किया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज नए राष्‍ट्रपति इब्राहिम मोहम्‍मद सोलेह के साथ बैठक के बाद मालदीव की अपनी संक्षिप्‍त यात्रा पूरी की। बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने हिन्‍द महासागर में शांति और सुरक्षा बनाए रखने के महत्‍व पर सहमति जताई। उन्‍होंने क्षेत्र में स्थिरता के लिए एक दूसरे की चिंताओं और आकांक्षाओं को समझने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

आज शाम मालदीव के सातवें राष्‍ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद श्री सोलेह ने प्रधानमंत्री मोदी को अपने देश की कठिन आर्थिक स्थिति से अवगत कराया। दोनों नेताओं ने इस बात पर विचार किया कि भारत किस तरह मालदीव के विकास में अपना योगदान जारी रख सकता है। विशेष रूप से वह नई सरकार को मालदीव के लोगों से किए गए वादे पूरे करने में कैसे मदद कर सकता है।

राष्‍ट्रपति सोलेह ने आवास और बुनियादी ढांचा विकास की बढ़ती मांग तथा बाहरी द्वीपों में पेय-जल और सीवर प्रणाली कायम करने की आवश्‍यकता से श्री मोदी को अवगत कराया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने राष्‍ट्रपति सोले‍ह को आश्‍वस्‍त किया कि भारत मालदीव के स्‍थायी सामाजिक और आर्थिक विकास में सहायता करेगा। उन्‍होंने हर तरह से सहायता करने की भारत की इच्‍छा भी व्‍यक्‍त की और सुझाव दिया कि दोनों देशों को शीघ्र बातचीत करके मालदीव की ज़रूरतों का ब्‍यौरा तैयार करना चाहिए।

श्री मोदी ने मालदीव में आपसी लाभ के विभिन्‍न क्षेत्रों में भारतीय कंपनियों के लिए निवेश के प्रस्‍तावित अवसरों का स्‍वागत किया।

श्री सोलेह ने राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लेने और मालदीव की यात्रा करने के लिए श्री मोदी का आभार व्‍यक्‍त किया।

दोनों नेताओं ने यह महसूस किया कि भारत और मालदीव के बीच संबंधों के विकास की व्‍यापक संभावनाएं हैं। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि श्री सोलेह के राष्‍ट्रपति बनने से दोनों देशों के बीच सहयोग और मित्रता के नए अध्‍याय की शुरूआत होगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्‍ट्रपति सोलेह को सरकारी यात्रा पर भारत आने का निमंत्रण दिया जिसे श्री सोलेह ने स्‍वीकार कर लिया। उन्‍होंने कहा कि उनके विदेश मंत्री इस महीने की 26 तारीख को भारत की सरकारी यात्रा पर आएंगे और राष्‍ट्रपति की आगामी यात्रा की तैयारी की समीक्षा करेंगे।

मालदीव के राष्ट्रपति ने बैठक के दौरान देश की खस्ता आर्थिक हालत का जिक्र किया और प्रधानमंत्री मोदी ने इस लिहाज से हरसंभव सहायता का वादा किया विकास परियोजनाओं और निवेश को बढ़ावा देने के उद्देश्य से दोनों देशों के बीच जल्द ही उच्च स्तरीय बैठकों की शुरुआत होगी और राष्ट्रपति सोलेह की भारत यात्रा के बाबत विदेश मंत्री इस महीने नई दिल्ली जाएंगे।

दोनों नेताओं ने एक दूसरे के नागरिकों के लिए वीजा प्रक्रिया को और भी सरल बनाने का ऐलान किया। साथ ही हिंद महासागर क्षेत्र में सुरक्षा और स्‍थायित्‍व के लिए एक दूसरे के प्रति संवेदनशील रहने की जरूरत जताई। प्रधानमंत्री मोदी की मालदीव की यह पहली यात्रा थी जो द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से एक नई शुरूआत है।


राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद वियतनाम और ऑस्‍ट्रेलिया की सप्‍ताह-भर की सरकारी यात्रा पर जा रहे हैं। अपनी यात्रा के पहले चरण में वे कल सुबह वियतनाम के लिए रवाना होंगे।

राष्‍ट्रपति की यह यात्रा भारत की पूर्व नीति के तहत प्रशांत क्षेत्रों के देशों के साथ भारत की बढ़ती भागीदारी का हिस्‍सा है। वियतनाम के राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री के इस साल के शुरू में भारतीय दौरे को देखते हुए राष्‍ट्रपति कोविंद का यह दौरा महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है।

अपने दो राष्‍ट्रों के दौरे के दौरान राष्‍ट्रपति के साथ उच्‍चस्‍तरीय प्रतिनि‍धिमंडल भी होगा जिसमें केन्‍द्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्‍य मंत्री अनंत कुमार हेगड़े और सांसद कामाख्‍या प्रसाद तासा और डाक्‍टर हीना विजय कुमार गावित भी शामिल है।

भारत और वियतनाम में व्‍यापक सामरिक साझेदारी और आपसी गहरी सभ्‍यता संबंध सहित दोनों देशों के बीच उच्‍च स्‍तरीय नियमित यात्रायें भी शामिल हैं। राष्‍ट्रपति की यह पहली किसी आसीयान देश की यात्रा है। यात्रा के दूसरे चरण में राष्‍ट्रपति ऑस्‍ट्रेलिया जाएंगे जो भारत का रणनीतिक साझेदार है।


जम्‍मू-कश्‍मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान आज शांतिपूर्ण संपन्‍न हो गया। राज्‍य में नौ चरणों में मतदान कराया जा रहा है।

जम्‍मू डिविजन में सात जिलों के 29 प्रखण्‍डों में आज वोट डाले गए। पहले चरण के दौरान 85 सरपंच और एक हजार छह सौ 76 पंच निर्विरोध चुने गए हैं। शेष 420 सरपंचों और एक हजार आठ सौ पैंतालीस पंचों के लिए आज वोट डाले गए। हमारे संवाददाता के अनुसार साढ़े पांच हजार से अधिक उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

पहले चरण के मतदान में उधमपुर की चार पंचायती ब्लॉकों में लगभग 84 प्रतिशत पोलिंग रिकॉर्ड की गई जबकि कुठवा जिले की 2 पंचायतों में मतदान 81 प्रतिशत रिकॉर्ड किया गया। पहाड़ी जिला डोडा की चार पंचायती ब्‍लॉकों में 80 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि सीमावर्ती जिला रजौरी के दो पंचायती ब्लॉकों में 78 प्रतिशत मतदान हुआ।

एक और सीमावर्ती जिला पुंछ में 76 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड हुआ। रामबन में 75 प्रतिशत और किश्‍ता जिला की पांच पंचायती ब्‍लॉकों में 75 प्रतिशत मतदान हुआ। मगर जिला के इलेक्‍शन आफिसर के अनुसार मतदान का प्रतिशत और बढ़ सकता है क्योंकि दूर दराज इलाकों से पोलिंग के बारे में अभी पूरी जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।

लद्दाख डिविजन के लेह जिले में सभी छह प्रखण्‍डों में मतदान हुआ। हमारे संवाददाता ने खबर दी है कि 32 पंचायतों में से 12 पंचायतों के प्रतिनिधि पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं। शेष 20 पंचायतों के लिए आज पहले चरण का मतदान हुआ।दूसरे चरण में इस महीने की 20 तारीख को वोट डाले जाएंगे।


छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए प्रचार कल शाम समाप्‍त हो जायेगा। राज्‍य में इस चरण के लिए 72 सीटों पर इस महीने की 20 तारीख को मतदान होगा। हमारे संवाददाता के अनुसार विभिन्‍न राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के सभी प्रयास कर रहे हैं।


निर्वाचन आयोग ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए की गई तैयारियों पर संतोष व्‍यक्‍त किया है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ पी रावत की अध्‍यक्षता वाले आयोग की टीम ने अपने दौरे के दूसरे दिन जयपुर में राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी, मुख्‍य सचिव और पुलिस महानिदेशक तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ चुनाव तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

राज्य के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की सभी 51 हजार नौ सौ 63 मतदान केंद्रों पर पहली बार इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ वीवीपेक मशीन भी इस्तेमाल की जाएगी। वोटर असिस्टेंट बूथ मतदाता सहायता बूथ स्‍थापित किया जाएगा कमीशन द्वारा ताकि हर मतदाता को जो भी सुविधा चाहिए हो जो भी जानकारी चाहिए हो तो वो उपलब्‍ध करा दे।

इस बीच, मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे, ग्रामीण विकास मंत्री राजेंद्र राठौड़ और उच्‍च शिक्षा मंत्री किरण माहेश्‍वरी ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। पूरे राज्‍य में अब तक एक हजार एक सौ निन्‍यानवे उम्‍मीदवारों ने एक हजार 598 नामांकन पत्र दाखिल किये। सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम दिन है। राज्‍य में सात दिसम्‍बर को वोट डाले जाएंगे।


केन्द्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि मध्य प्रदेश में बीजेपी सरकार ने राजनीति और शासन का एजेंडा ही बदल दिया है। श्री जेटली ने आज भोपाल में भाजपा का घोषणा पत्र जारी करने के अवसर पर ये बात कही। राज्य में एक ही चरण में इस महीने की 28 तारीख को मतदान होगा।


तेलंगाना में आज कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष उत्‍तम कुमार रेड्डी, भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्‍यक्ष जी. किशन रेड्डी और एन.टी. रामाराव की पौत्री सुहासिनी ने अपने पर्चे दाखिल किए।


उधर, मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है। मतदान की तारीख नजदीक आते ही बड़े दलों के नेताओं ने प्रचार अभियान तेज कर दिया है। 40 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस महीन की 28 तारीख को वोट डाले जाएंगे।


झारखंड में ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि उत्पादन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जैव-कीटनाशकों और अन्य जैविक तरीकों के उपयोग के लिए महिलाओं को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रस्‍तुत है रांची से ग्राउंड रिपोर्ट :

झारखण्‍ड में सरकार की मदद से महिलाओं की ऐसी फौज तैयार हो रही है जो गांव गांव में समूह बनाकर खेती में क्रांति लाने में जुटी हुई है। चत्रा जिले के एक खोरी प्रखंड में झारखंड स्‍टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी महिलाओं को बेहतर कृषि के तरीके तथा कीड़े मकौड़ो से फसल को बचाने का प्रशिक्षण दे रहा है। इन्‍हीं में एक किरण देवी ने अपने अनुभव हमें बताये।

किस हालत से हम लोग खेती बचा सकते हैं ऊ लोग हम लोग सीख रहे हैं और भय्या लोग सीखा रहे हैं। खेती बाड़ी में सब कीड़ा मकौड़ा पहचान रहे हैं कि कौन कीड़ा खेती को बचाता है, धान को बचाता है, दवा छिड़काने के लिए सीख रहे हैं।

वहीं झारखंड स्‍टेट लीवलीहुड प्रमोशन सोसाईटी के प्रोग्राम मैनेजर मनोज कुमार यादव ने बताया कि महिलाओं को जैविक खाद एवं जैविक कीटनाशक बनाने के तरकीब बताए जा रहे हैं। जिसका काफी लाभ उन्‍हें मिलता दिख रहा है।

गांव में इनकम बढ़ाने के ऊपर जो बात हो रही है और साथ साथ में जो पेस्‍ट और विजन मैनेजमेंट के ऊपर जो दवाईयों का प्रयोग हो रहा है उसमें जितना नुकसान हो रहा है उसको कम करने के लिए हम लोग जैविक तरीके से कैसे कंट्रोल कर सकें। उसके ऊपर यह हमारा तीन दिन का ट्रेनिंग है। इसमें पूरा इनको सीखाया जा रहा है कि किस तरह से हम लोग जैविक विधि से कंट्रोल कर सकते हैं।

इस प्रकार केन्‍द्र व राज्‍य सरकार द्वारा उन्‍नत कृषि के लिए किये जा रहे पहल का असर अब जमीनी हकीकत के रूप में साफ दिख रहा है।

केन्‍द्रीय वाणिज्‍य, उद्योग और नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार जल्‍दी ही ई-कामर्स नीति की घोषणा करेगी। मुम्‍बई में एक पुरस्‍कार समारोह में श्री प्रभु ने कहा कि उद्योग जगत के सभी पक्षों ने नई नीति का मसौदा तैयार किया है और अब इसे औद्योगिकी नीति और संवर्धन विभाग की मंजूरी मिलने का इंतजार है।

वाणिज्‍य मंत्री ने यह भी कहा कि हालांकि सरकार विश्‍व व्‍यापार संगठन के नियमों को मानती है लेकिन नीति भारत सरकार ही बनाएगी।

तमिलनाडु में तूफानग्रस्‍त क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य जारी है। मुख्यमंत्री ई के पलनीसामी ने कहा कि राज्‍य में आये तूफान गज से मरने वालों की संख्‍या बढ़कर 33 हो गई है, इनमें 11 महिलायें और दो बच्‍चे शामिल हैं।

आज सेलम में उन्‍होंने कहा कि प्रत्‍येक मृतक के निकटतम परिजन को दस लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य में विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिए दस हजार कर्मचारियों को काम पर लगाया गया है।


मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण अंडमान क्षेत्र में हवा के प्रवाह का नया क्षेत्र बन रहा है। चेन्‍नई मौसम कार्यालय के प्रमुख डॉक्‍टर बालाचन्‍द्रन ने बताया कि इसके प्रभाव से दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के मध्‍यवर्ती भाग में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है।


आई.सी.सी. महिला विश्व कप ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हो रहा है। ताजा समाचार मिलने तक भारत ने एक विकेट पर 47 रन बना लिए हैं। ग्याना के प्रोविडेंस में हो रहे इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया।


कर्नाटक में एक सड़क दुर्घटना में छह पर्यटकों की मौत हो गई जबकि अन्य दस घायल हो गए। धारवाड़ जिले की पुलिस अधीक्षक ने बताया कि हुब्बाली के नज़दीक एक बस और लॉरी की टक्कर के कारण यह दुर्घटना हुई।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY