दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सिंगापुर में 13वें पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में शांतिपूर्ण, मुक्‍त और समावेशी हिंद प्रशान्‍त क्षेत्र की भारत की परिकल्‍पना पर जोर दिया।

– महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा- सरकार, कर्मचारियों को मिलने वाले मातृत्‍व अवकाश के सात सप्‍ताह का वेतन नियोक्‍ताओं को देगी।

– भीषण चक्रवाती तूफान गज के आज रात तमिलनाडु में नागपट्टिनम और आस-पास के इलाकों में पहुंचने की आशंका।

– सउदी अरब के लोक अभियोजक ने पत्रकार जमाल खाशक़जी की हत्‍या के मामले में पांच अभियुक्‍तों के लिए मौत की सजा की सिफारिश की।

– ब्रिटेन में ब्रेक्‍जिट के प्रस्‍तावित समझौते पर कई मंत्रियों के इस्‍तीफे से प्रधानमंत्री टेरिजा मे की सरकार संकट में।

– किदाम्‍बी श्रीकांत और समीर वर्मा हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे।

– क्रिकेट में गयाना में आज आई सी सी महिला विश्‍व ट्वेन्‍टी-ट्वेन्‍टी प्रतियोगिता में भारत का मुकाबला आयरलैण्‍ड से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने शांतिपूर्ण, मुक्‍त और समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र की भारत की परिकल्‍पना को दोहराते हुए समुद्री सहयोग सुदृढ़ करने और संतुलित क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक भागीदारी की आवश्‍यकता पर जोर दिया है। सिंगापुर में आज 13वें पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन में उन्‍होंने यह बात कही। सिंगापुर की दो दिन की यात्रा पूरी कर श्री मोदी नई दिल्‍ली पहुंच गए हैं।

प्रधान मंत्री का दो दिन का सिंगापुर दौरा अत्‍यधिक व्यस्त था। पूर्वी एशियाई के राज्य में कल सुबह तड़के पहुंचते ही फुलटन होटल में श्री मोदी के प्रशंसकों ने उनका जोरदार स्‍वागत किया। इसके बाद प्रधानमंत्री ने सिंगापुर फिनटेक महोत्सव में मुख्‍य भाषण दिया। ऐसा करने वाले वह पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं।

इसके पश्‍चात श्री मोदी ने सिंगापुर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और थाईलैंड के शीर्ष नेताओं के साथ वार्ता की। शाम को श्री मोदी ने रीजिनल काम्‍प्रेहेन्‍सिव इकोनॉमिक पार्टनरशिप सम्मेलन में भाग लिया। आज सुबह प्रधान मंत्री ने सबसे पहले भारत आसियान अनौपचारिक सम्मेलन में भाग लिया। प्रधान मंत्री की यह यात्रा पूर्वी एशिया देशों के पक्ष में भारत की ऐक्‍ट ईस्‍ट की नीति की ओर एक और मजबूत कदम है।

—————————–

महिला और बाल विकास मंत्रालय ने कहा है कि प्रतिमाह 15 हजार रुपये से अधिक आय अर्जित करने वाली महिलाओं को 26 सप्‍ताह के मातृत्‍व अवकाश में सात सप्‍ताह के वेतन की राशि सरकार नियोक्‍ताओं को देगी।

सरकार ने यह फैसला इन शिकायतों के मद्देनजर लिया है कि कई कंपनियां मातृत्‍व अवकाश 12 सप्‍ताह से बढ़ाकर 26 सप्‍ताह किए जाने के बाद गर्भवती महिलाओं को नौकरी देने से कतराने लगी हैं और कुछ ने तो उन्‍हें नौकरी से निकाल भी दिया है।

महिला और बाल विकास सचिव राकेश श्रीवास्‍तव ने बताया कि नियोक्‍ताओं को इस वेतन के लिए दी जाने वाली धनराशि, श्रम कल्‍याण उपकर निधि में जमा राशि में से दी जायेगी। गौरतलब है कि पिछले वर्ष सरकार ने मातृत्‍व अवकाश की अवधि 12 सप्‍ताह से बढ़ाकर 26 सप्‍ताह कर दी थी।

—————————–

मध्‍य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों पर चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है। राज्‍य में भारतीय जनता पार्टी के उम्‍मीदवारों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल से 11 रैलियों को संबोधित करेंगे। मतदान 28 नवम्‍बर को होगा।

—————————–

उधर, छत्‍तीसगढ़ में विभिन्‍न पार्टियों के स्‍टार प्रचारक विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के सिलसिले में विभिन्‍न जिलों का दौर कर अपने उम्‍मीदवारों के लिए समर्थन जुटाने के प्रयासों में लगे हैं। राज्‍य में इस चरण में 18 जिलों में 72 निर्वाचन क्षेत्रों में 20 नवम्‍बर को वोट डाले जाएंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल सरगुजा के संभागीय मुख्यालय अंबिकापुर में भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में चुनाव सभाओं को संबोधित करेंगे। वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज विभिन्न स्थानों में भाजपा प्रत्याशियों के लिए समर्थन हासिल करने आम सभाएं लीं।

राजनाथ सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की भाजपा सरकार ने बीते पंद्रह वर्षों में राज्य में विकास के अनेक करिश्माई काम किए हैं। दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर.पी.एन. सिंह ने भी आज प्रदेश में कांग्रेस प्रत्याशियों के पक्ष में अनेक सभाओं को संबोधित किया।

—————————–

इधर, राजस्‍थान में नामांकन पत्र भरने के चौथे दिन आज 88 सीटों के लिए 118 उम्‍मीदवारों ने अपने पर्चे जमा कराए। अब तक भारतीय जनता पार्टी के 29 और कांग्रेस के 30 उम्‍मीदवारों समेत कुल 262 प्रत्‍याशियों ने पर्चे जमा करा दिए हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ.पी. रावत, निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा तथा अशोक लवासा के साथ निर्वाचन आयोग का दल कल राज्‍य के दो दिन के दौरे पर पहुंचेगा।

निर्वाचन आयोग कल उदयपुर पहुंचेगा, जहां वह जोधपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव पूर्व तैयारियों का जायजा लेगा। कल शाम आयोग जयपुर पहुंचेगा जहां राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेगा।

आयोग शनिवार को जयपुर में अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और जयपुर संभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा करेगा। इसी दिन आयोग राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी, पुलिस के आला अधिकारियों तथा अन्य संबंधित विभागों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक करेगा।

—————————–

इस बीच, तेलंगाना के मुख्‍य चुनाव अधिकारी डॉ. रजत कुमार ने आज राज्‍य की सभी राजनीतिक पार्टियों से अपील की कि वे जाति और धर्म के नाम पर वोट न मांगे। उन्‍होंने कहा है कि ऐसा करना अपराध होगा और इसके खिलाफ शिकायत भी की जा सकती है। हैदराबाद में आज एक संवाददाता सम्‍मेलन में डॉ. कुमार ने कहा कि वे इस बारे में सभी राजनीतिक दलों को पत्र लिखेंगे।

—————————–

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने लड़कियों से इंजीनियरिंग का अध्ययन करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने आज पटना में राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही।

बेटियों का एकेडमिक परफॉरमेंस बहुत प्रभावशाली है। लेकिन टेक्नोलॉजी इंस्टीट्युट्स में एक अलग ट्रेंड देखने को मिल रहा है। तथा आज ग्रेजुएट हो रहे विद्यार्थियों में से, लगभग 13 प्रतिशत ही हमारी बेटियां हैं। यही स्‍थिति अन्य टेक्नोलॉजी इंस्टीट्युट्स में भी देखने को मिलती है। इस स्‍थिति में सुधार लाना अत्यंत आवश्यक है। उच्च तकनीकी और वैज्ञानिक संस्थानों में हमारी बेटियों की भागीदारी बढ़ाना अनिवार्य है।

श्री कोविंद ने संस्‍थान में लड़कियों के कम प्रवेश पर चिंता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि बालिकाओं को बराबरी का अवसर दिये बगैर हम देश के विकास का लक्ष्‍य हासिल नहीं कर सकते।

—————————–

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्कूल पाठ्यचर्या में सामाजिक कार्य गतिविधियों को शामिल करने की आवश्‍यकता बताई। वे आज मुंबई में जमनालाल बजाज पुरस्‍कार के वार्षिक समारोह में बोल रहे थे। श्री नायडू ने कहा कि स्कूल के दिनों से ही सामाजिक सेवा में शामिल होने से बच्चों के दृष्टिकोण में संवेदनशीलता और सहानुभूति को बढ़ावा मिलता है।

—————————–

जनता दल-यूनाइटेड ने आज पूर्व मंत्री मंजु वर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि पार्टी पूर्व मंत्री को बचा नहीं रही है। उन्‍होंने कहा कि इस मामले में कानून अपना काम करेगा।

मुजफ्फरपुर आश्रयगृह दुष्‍कर्म मामले में सीबीआई के तलाशी अभियान में भारी मात्रा में हथियार बरामद होने के बावजूद बिहार पुलिस द्वारा मंजु वर्मा की गिरफ्तारी न करने पर उच्‍चतम न्‍यायालय ने बिहार पुलिस को फटकार लगाई थी।

—————————–

वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सभी भारतीयों के वित्‍तीय समावेशन का लक्ष्‍य इस वर्ष के अंत तक प्राप्‍त कर लिया जाएगा। नई दिल्‍ली में आज बचत और खुदरा बैंकों की 25वीं विश्‍व कांग्रेस का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने कहा कि लगभग आठ करोड़ लोगों का वित्‍तीय समावेशन केन्‍द्र का मुख्‍य एजेंडा बना रहेगा। दो दिन तक चलने वाले इस सम्‍मेलन का मुख्‍य विषय ”सतत खुदरा बैंकिंग और सभी के लिए वैश्विक समावेशन” है।

—————————–

वस्‍तु और सेवा कर-जी.एस.टी. लागू होने के बाद औषधि निर्माण क्षेत्र में सकारात्‍मक वृद्धि दर्ज की गई है। रसायन और उर्वरक राज्‍य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज कहा कि जी.एस.टी. लागू होने के बाद फार्मा क्षेत्र के कारोबार में छह प्रतिशत से ज्‍यादा की वृद्धि हुई है।

—————————–

सउदी अरब के लोक अभियोजक ने रियाद में कहा है कि तुर्की में इस्‍तानबुल में उनके वाणिज्‍य दूतावास में पत्रकार जमाल ख़ाशक़जी की कथित हत्‍या के मामले में पांच सउदी अधिकारियों को मौत की सजा का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन यह भी बताया गया है कि सउदी अरब के शहजादे मोहम्‍मद बिन सलाम को हत्‍या के इस मामले में शामिल नहीं किया गया है।

—————————–

यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के मुद्दे को लेकर समझौते के विरोध में ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरिजा मे मंत्रिमंडल के कई मंत्रियों के त्‍याग पत्र से सरकार के सामने गंभीर संकट खड़ा हो गया है।

ब्रिटेन के ब्रेक्सिट मंत्री डोमिनिक राब ने यह कहते हुए इस्‍तीफा दे दिया कि वे प्रस्‍तावित ब्रेक्सिट समझौते को लेकर कोई समझौता नहीं कर सकते। उन्‍होंने बी.बी.सी न्‍यूज को बताया कि ब्रेक्सिट समझौते के मसौदे में भारी कमियों की वजह से मंत्रिमंडल छोड़ रहे हैं।

समझौते को लेकर संसद में प्रधानमंत्री मे को संसद सदस्‍यों के कड़े प्रश्‍नों का सामना करना पड़ा। प्रधानमंत्री मे ने कल कई घंटे की बैठक के दौरान समझौते पर अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों की सहमति ली थी।

—————————–

अफगानिस्‍तान के पश्चिमी प्रांत फराह में तालिबान के साथ झड़पों में कम से कम 35 सुरक्षा कर्मी मारे गये। समाचार चैनल तलो न्‍यूज ने बताया है कि तालिबान ने कल रात फराह के बाबा बलोक जिले में शेवान, गरनी और आब खोरमाय की सुरक्षा जांच चौकियों पर कब्‍जा कर लिया। अफगान सुरक्षा बलों ने भी इसकी पुष्टि कर दी है।

—————————–

भीषण चक्रवाती तूफान गज के आज देर रात तमिलनाडु में नागपट्टिनम के आसपास पहुंचने की संभावना है। चेन्‍नई के मौसम विभाग के प्रमुख डाक्‍टर बालाचन्‍द्रन ने बताया कि तूफान तट के निकट पहुंच गया है।

तूफान का केन्‍द्र इस समय नागपट्टिनम के पूर्व, उत्‍तर-पूर्व में 130 किलोमीटर दूर स्थित है और इसे समुद्र तट को पार करने में कुछ और घंटे लगेंगे। नागपट्टिनम के आसपास पहुंचने के दौरान तूफान कमजोर पड़ जायेगा।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इन जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि राज्‍य प्रशासन ने क्षेत्र के लोगों से घरों में ही रहने को कहा है।

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीम चिन्‍हित स्‍थानों पर बचाव और राहत कार्य के लिए तैनात हो रही हैं। अंतर-विभागीय क्षेत्रीय टीम, अग्‍निशमन और बचावकर्मी तथा पुलिस उनकी सहायता करेंगी। भारतीय नौसेना ने बचाव मिशन में अधिकारियों की सहायता के लिए अपने दो युद्धपोतों को तैनात किया है।

नौसेना ने अपने एयरबेस पर मल्टीमिशन समुद्री विमान पी 8 आई और डोर्नियर हेलीकॉप्टरों को भी तैयार रखा है। दक्षिण रेलवे ने तूफान के क्षेत्र की कुछ रेल गाड़ियों का मार्ग बदल दिया है या रद्द कर दिया है। तटवर्ती इलाकों में बस सेवाएं भी प्रतिबंधित कर दी गई हैं।

—————————–

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा है कि हुनर हाट ने लम्‍बे समय से अवसरों से वंचित, निपुण शिल्‍पकारों की समृद्ध परम्‍परागत विरासत को काफी बढ़ावा दिया है। वे आज नई दिल्‍ली के प्रगति मैदान में अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में हुनर हाट पवेलियन के उद्घाटन के मौके पर बोल रहे थे।

—————————–

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री गिरिराज सिंह ने आज नई दिल्‍ली में 38वें भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में अपने मंत्रालय के मंडप का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि देश के विकास में उच्‍च गुणवत्‍ता वाले सामान का उत्‍पादन और ग्राम उद्योगों के समावेशी विकास का महत्‍वपूर्ण योगदान होता है।

—————————–

बम्‍बई शेयर बाजार का सेंसेक्‍स दशमलव छह दो प्रतिशत की तेजी से 119 अंक बढ़कर 35 हजार 261 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज का निफ्टी भी दशमलव तीन आठ प्रतिशत की बढ़त से 40 अंकों की वृद्धि दर्ज करता हुआ 10 हजार 617 पर बंद हुआ।

अंतरबैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डालर की तुलना में रूपया आज 34 पैसे मजबूत होकर दो महीने के उच्‍चतम स्‍तर 71 रूपये 97 पैसे प्रति डॉलर पर आ गया।

—————————–

आई सी सी महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्‍व कप में भारत और आयरलैंड के बीच मुकाबला जारी है। ताजा समाचार मिलने तक भारतीय टीम ने चार ओवर में बिना किसी नुकसान के 16 रन बना लिए हैं।

—————————–

किदाम्बी श्रीकांत और समीर वर्मा हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। आज दूसरे दौर में श्रीकांत ने एच एस प्रणॉय को बेहद करीबी मुकाबले में 18-21, 30-29, 21-18 से पराजित किया।

वहीं समीर वर्मा, चीन के चेन लॉन्‍ग के वॉकओवर देने के कारण अंतिम आठ में पहुंच गए। वहीं महिला वर्ग में पी. वी. सिंधू दक्षिण कोरिया की संग जी ह्यून से संघर्षपूर्ण मुकाबले में 24-26, 20-22 से हार गईं।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY