दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

– प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में शामिल होने के लिए आज रात सिंगापुर रवाना होंगे। श्री मोदी ने कहा- उनकी यात्रा आसियान देशों के साथ बढ़ती साझेदारी को नई रफ्तार देगी।

– उच्‍चतम न्‍यायालय शबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश के अपने आदेश को चुनौती देने वाली समीक्षा याचिकाओं की सुनवाई 22 जनवरी को करेगा। न्‍यायालय ने सितंबर के अपने आदेश पर कोई रोक नहीं लगायी।

– केन्‍द्रीय मंत्री अनन्‍त कुमार का पूर्ण राजकीय सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया गया।

– पूर्ण निर्वाचन आयोग ने मध्‍य प्रदेश में चुनाव तैयारियों की समीक्षा की।

– सरकार ने मणिपुर में आठ उग्रवादी गुटों पर और पांच साल के लिए प्रतिबंध बढाया।

– श्रीलंका की सुप्रीम कोर्ट ने राष्‍ट्रपति के संसद भंग करने और चुनाव जल्‍दी कराने के आदेश पर रोक लगायी। सदन में कल शक्ति परीक्षण होगा।

– हांगकांग ओपन बैडमिंटन में पारूपल्‍ली कश्‍यप ने मुख्‍य ड्रा में प्रवेश किया।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, आसियान-भारत अनौपचारिक बैठक और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी सम्मेलन में भाग लेने के लिये आज रात सिंगापुर रवाना हो रहे हैं। श्री मोदी अमरीका के उपराष्ट्रपति सहित कई नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे।

दो दिन की यात्रा के दौरान श्री मोदी अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के नेताओं के साथ चारपक्षीय वार्ता के तीसरे दौर की बैठक भी करेंगे। इसका आयोजन पूर्वी एशिया सम्मेलन के हटकर अलग से किया जा रहा है। प्रधानमंत्री भारत-सिंगापुर हेकथॉन में भाग लेने वालो से भी मिलेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अब से कुछ ही देर में सिंगापुर के लिए रवाना होंगे। भारत के पूर्वी पड़ोसी देश की श्री मोदी की संक्षिप्‍त, मगर महत्‍वपूर्ण यात्रा के दौरान वे तीन शिखर सम्‍मेलनों में हिस्‍सा लेंगे।

फिनटेक फेस्टिवल में करीब 30 हजार लोगों के समक्ष प्रधानमंत्री का भाषण किसी शासनाध्‍यक्ष का पहला संबोधन होगा, जो क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर भारत के बढ़ते महत्‍व की एक बार फिर पुष्टि करेगा। प्रधानमंत्री विभिन्‍न शासनाध्‍यक्षों के साथ जो बैठक करेंगे, उनका मकसद उन देशों के साथ घनिष्‍ठ संबंधों को और सुदृढ़ करना होगा।

पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन की शुरूआत 2005 में हुई थी और इस बार 13वां शिखर सम्‍मेलन आयोजित किया जा रहा है। बीते वर्षों के दौरान कई उतार-चढ़ावों के बावजूद ये संगठन मजबूत हुआ है।

अपने प्रस्थान वक्तव्य में श्री मोदी ने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया है कि उनकी यात्रा से आसियान देशों और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन राष्ट्रों के साथ बढ़ती साझेदारी को नई रफ्तार मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि आसियान भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्‍मेलन में उनकी भागीदारी से आसियान सदस्‍य देशों और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के साथ संबंधों को सुदृढ़ करने की भारत की वचनबद्धता का पता चलता है। श्री मोदी ने कहा कि वे सभी नेताओं के साथ विचार-विमर्श की उत्‍सुकता से प्रतीक्षा कर रहे हैं।

इस बीच, क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक साझेदारी–आर.सी.ई.पी. की दो दिन की अंतर-सत्रीय मंत्रिस्तरीय बैठक आज सिंगापुर में संपन्न हो गई। वाणिज्य और उद्योग तथा नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु के नेतृत्‍व में भारतीय शिष्‍टमंडल ने इसमें हिस्‍सा लिया।

——————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय, शबरीमला मंदिर में सभी आयु वर्ग की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति देने के अपने फैसले के खिलाफ दायर समीक्षा याचिकाओं की सुनवाई खुली अदालतों में करने को सहमत हो गया।

प्रधान न्‍यायाधीश न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय पीठ अगले साल 22 जनवरी को उनचास पुनर्विचार याचिकाओं की सुनवाई करेगी। लेकिन न्‍यायालय ने मंदिर में सभी महिलाओं के प्रवेश के अपने सितम्‍बर के फैसले पर कोई रोक नहीं लगाई है।

इससे पहले आज दिन में न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्‍यक्षता वाली तीन सदस्‍यीय पीठ ने पुनर्विचार याचिकाओं को पांच न्‍यायाधीशों वाली खंडपीठ को भेज दिया था।

——————————-

उच्‍चतम न्‍यायालय चार दिसम्‍बर को कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी के खिलाफ आयकर मामले पर अंतिम दलीलें सुनेगा। दोनों नेताओं ने दिल्‍ली उच्‍च न्‍यायालय के उस आदेश को चुनौती दी है जिसके तहत 2011-12 के लिए टैक्‍स एसेसमेंट फिर से खोले जाने के मामले में उन्‍हें राहत देने से इंकार कर दिया गया था। कांग्रेस नेताओं के खिलाफ आयकर का मामला नेशनल हेराल्‍ड मामले से जुड़ा है जिसमें उन्‍हें आपराधिक मामले का भी सामना करना पड़ रहा है।

——————————-

केन्‍द्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता अनन्‍त कुमार का आज शाम बंगलुरू में पूरे राजकीय सम्‍मान के साथ अन्तिम संस्‍कार किया गया। श्री कुमार के भाई नन्‍द कुमार ने वैदिक मंत्रों के पाठ के बीच मुखाग्नि दी। श्री अनंत कुमार का कल बेंगलुरू में निधन हो गया था।

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू समेत अनेक नेताओं ने दिवंगत नेता को अन्तिम श्रद्धांजलि अर्पित की। दिवंगत नेता अनंत कुमार के अंतिम संस्‍कार के दौरान वरिष्‍ठ भाजपा नेता लाल कृष्‍ण आडवाणी, केन्‍द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह, पार्टी की कर्नाटक इकाई के प्रमुख बी.एस.येदियुरप्‍पा मौजूद थे। केन्‍द्रीय मंत्री निर्मला सीतारामन, रविशंकर प्रसाद, पीयूष गोयल, धर्मेन्‍द्र प्रधान, महेश शर्मा, रामदास अठावले, डी.वी.सदानंद गौडा, डॉ. हर्षवर्धन और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमे‍टी अध्‍यक्ष दिनेश गुंडुराव भी इस मौके पर उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कल रात वासवनागुड़ी में दिवंगत नेता के घर जाकर उन्‍हें श्रद्धां‍जलि अर्पित की और उनके परिवार को सांत्‍वना दी।

इस बीच, दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए आज केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की विशेष बैठक हुई। मंत्रिमंडल ने एक प्रस्‍ताव में कहा कि देश ने एक अनुभवी नेता खो दिया है। कर्नाटक सरकार ने श्री अनंत कुमार के नि‍धन पर तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।

——————————-

ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर संसदीय कार्य मंत्रालय का भी प्रभार संभालेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्‍हें यह प्रभार सौंपा है। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री डी.वी. सदानंद गौड़ा को रसायन और उर्वरक मंत्रालय का अतिरिक्‍त प्रभार सौंपा गया है।

——————————-

मध्य प्रदेश में पूर्ण निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिये आज इंदौर में विभिन्न पक्षों के साथ बैठक की। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ओ.पी. रावत के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग के एक उच्चस्तरीय दल ने जिला निर्वाचन अधिकारियों, विभिन्न ज़िलों के पुलिस अधिक्षकों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। आयोग ने इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम मंडलों के 18 ज़िलों में तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया।

——————————-

छत्तीसगढ़ में 18 माओवाद प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में कल हुए पहले चरण के चुनाव में आंतरिक और दूरदराज के इलाकों में अन्य भागों से मतदान प्रतिशत अधिक हुआ। मुख्य चुनाव अधिकारी सुब्रत साहू ने बताया-

इसमें महिलाएं ज्‍यादा वोटिंग की हैं पुरूषों की तुलना में। एवरेज पोलिंग परसेन्‍ट 76.28, जोकि 2013 में। इसी फेस में 75.93 परसेन्‍ट था।

दूसरे चरण में 20 नवम्बर को 72 विधानसभा सीटों के लिये होने वाले चुनाव का प्रचार अभियान ज़ोरों पर है।

——————————-

राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिये आज दूसरे दिन सत्रह प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किये। मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि पिछले दो दिनों में कुल तैतीस उम्मीदवारों ने 47 पर्चे भरे।

——————————-

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान जोरों पर है। सभी पार्टियों के बड़े नेता राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में जनसभायें कर रहे हैं। विकास, बेरोजगारी और रेलवे की बुनियादी सुविधाएं चुनाव के प्रमुख मुद्दे हैं। राज्‍य में 28 नवम्‍बर को होने वाले मतदान के लिए कुल 112 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

——————————-

सरकार ने गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम के के तहत मणिपुर के आठ उग्रवादी संगठनों पर और पांच वर्षों के लिए प्रतिबंध बढ़ा दिया है।

गृह मंत्रालय ने कहा कि प्रतिबंधित गुटों की गतिविधियां देश की संप्रभुता और अखंडता के लिए खतरनाक हैं और ये गैरकानूनी संगठन हैं। ये संगठन पिछले पांच वर्षों से 756 हिंसक घटनाओं में शामिल थे।

——————————-

जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा ज़िले के कैरेन सेक्‍टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए दो आतंकवादियों को मार गिराया है।

उधर, जम्मू डिवि‍जन के अखनूर सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास सेना ने भारी हथियारों से लैस एक पाकिस्तानी घुसपैठिये को मार गिराया।

——————————-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने विज्ञान, टेक्‍नोलॉजी और नवाचार का फायदा आम लोगों तक पहुंचाने पर जोर दिया है। उन्‍होंने कहा कि रोजमर्रा की समस्‍याओं के समाधान और जीवन को आसान बनाने में इसका इस्‍तेमाल किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री की विज्ञान, टेक्‍नोलॉजी सलाहकार परिषद के सदस्‍यों के साथ बातचीत करते हुए उन्‍होंने स्‍कूली बच्‍चों में वैज्ञानि‍क प्रतिभा की पहचान और विकास करने के लिए विद्यार्थियों को जिला तथा क्षेत्र स्‍तर की अटल नवसृजन प्रयोगशालाओं से जोड़े जाने की भी जरूरत बताई।

——————————-

दस्‍सौ ऐवीएशन के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एरिक ट्रैपियर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के आरोपों को खारिज कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी ने राफाल सौदे में ऑफसेट अनुबंधों को लेकर दस्‍सौ-रिलायंस संयुक्त उद्यम के बारे में झूठ बोला था। मूल्य निर्धारण के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि वर्तमान विमान सौदा नौ प्रतिशत सस्ता है।

——————————-

वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि यूपीए सरकार ने राफेल लड़ाकू विमानों खरीद में देरी की जबकि वायुसेना की युद्धक क्षमता सुधारने के लिए इनकी बड़ी आवश्‍यकता थी। श्री जेटली ने राफेल मुद्दे को लेकर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के बयान की आलोचना करते हुए कहा कि उनकी नाकाम राजनीति की भरपाई झूठ-फरेब से नहीं हो सकती।

——————————-

श्रीलंका की संसद को भंग करने और जल्‍द चुनाव कराने की राष्‍ट्रपति की अधिसूचना पर श्रीलंका के सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाये जाने के बाद कल संसद का अधिवेशन बुलाया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज शाम राष्‍ट्रपति के आदेश के खिलाफ याचिकाओं की सुनवाई करते हुए अधिसूचना पर सात दिसंबर तक के लिए रोक लगा दी।

——————————-

पारूपल्ली कश्यप ने हांगकांग ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरूष सिंगल्स के मुख्य ड्रॉ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। आज क्वालीफिकेशन में कश्यप ने चीनी ताइपे के सू जेन हाओ को हराया।

——————————-

कप्तान विराट कोहली आई. सी. सी. की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग और जसप्रीत बुमराह गेंदबाज़ी रैंकिंग में शीर्ष स्‍थान पर बरकार हैं। टीम रैंकिंग में भारत दूसरे और इंग्लैंड पहले स्‍थान पर है।

——————————-

मुम्बई शेयर बाज़ार का संवेदी सूचकांक आज 332 अंक बढ़कर 35 हज़ार 144 पर बंद हुआ। निफ्टी भी सौ अंक की बढ़त के साथ 10 हज़ार 583 हो गया।

——————————-

बिहार में छठ का पर्व श्रद्धा के साथ मनाया जा रहा है। छठ पर्व कल सुबह उगते सूर्य को अर्घ्‍य देकर सम्‍पन्‍न होगा। राज्‍य में चारों तरफ छठ के गीत गूंज रहे हैं और उत्सव का माहौल है।

प्रदेश की विभिन्‍न नदियों में खड़े होकर लाखों की संख्‍या में श्रद्धालुओं ने आज अस्‍ताचलगामी सूर्य को अर्घ्‍य अर्पित किया। कल प्रात: उगते हुए सूर्य को अर्घ्‍य अर्पित किया जाएगा। विभिन्‍न घाटों और सड़कों को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।

औरंगाबाद के देव, नालंदा के बरगांव और पालीगंज के उलार समेत प्रदेश के विभिन्‍न सूर्य मंदिर में भगवान भास्‍कर की अराधना के लिए काफी संख्‍या में श्रद्धालु आये हुए हैं। सुरक्षा के व्‍यापक इंतजाम किये गये है।

——————————-

पश्चिम मध्‍य खाड़ी से उठे चक्रवाती तूफान गाजा को ध्‍यान में रखते हुए तमिलनाडु प्रशासन ने तटवर्ती इलाकों में एहतियात के तौर पर कई कदम उठाए हैं। मौसम विभाग के अनुसार तूफान के बृहस्‍पतिवार दोपहर तक कडलूर और पम्‍बन के बीच समुद्र तट पर पहुंचने की आशंका है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY