दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल।

-प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल वाराणसी में दो राष्ट्रीय राजमार्ग और एक जलमार्ग टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

-33वां आसियान सम्मेलन आज से सिंगापुर में शुरू।

-भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समितियों की निंदा करते हुए उन्हें अपारदर्शी बताया। कहा – यह समितियां आतंकवादियों को प्रतिबंधित न करने का कारण नहीं बतातीं।

-खेलों में, गयाना में महिला ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला जारी।

-चेन्नई में वेस्टइंडीज ने तीसरे और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट‍‍ मैच में भारत को 182 रन का लक्ष्य दिया।

समाचार विस्तार से :

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान कल होगा। इसमें राज्‍य के नक्‍सल प्रभावित आठ जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे। निष्‍पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्‍चित करने के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं। नक्‍सल विरोधी अभियान के विशेष महानिदेशक डी. एम. अवस्‍थी ने बताया कि सुरक्षा इंतजाम के तहत सीआरपीएफ, बीएसएफ और आई टी बी पी के जवानों सहित करीब एक लाख सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

भारतीय वायुसेना और बीएसएफ के हेलिकॉप्‍टरों को भी काम पर लगाया गया है। मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और ओडिशा से लगती राज्‍य की सीमा पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग मतदान में हिस्‍सा ले सकें इसके लिए हर तरह के प्रयास किये जा रहे हैं।

नक्सल प्रभावित दस विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरू होगा और शाम तीन बजे समाप्‍त हो जाएगा। अन्‍य विधानसभा क्षेत्रों में सुबह आठ बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मतदान होगा। पहले चरण में 199 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं। जिन्‍हें चुनने के लिए कुल 16 लाख महिलाओं सहित राज्‍य के 31 लाख मतदाता वोट डाल सकेंगे।

छत्‍तीसगढ़ में वि‍धानसभा चुनाव के प्रथम चरण में जिस वि‍धानसभा क्षेत्र पर लोगों की सबसे ज्‍यादा नजरें रहेंगी। वह है राजनांद गांव यहां से मुख्‍यमंत्री डॉ. रमण सिंह भाजपा प्रत्‍याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और कांग्रेस में उनके खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी भतीजी करूणा शुक्‍ला को चुनाव मैदान में उतारा है।

इसके अलावा जो प्रमुख लोग प्रथम चरण में अपना भाग्‍य आजमा रहे हैं। उनमें राज्‍य के स्‍कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्‍वय, वन मंत्री महेश गागरा आदिवासी नेता और कांग्रेस वि‍धायक दल के उप नेता क्‍वासी लकमा भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के मनीष कुंजाम शामिल हैं।

राज्‍य की बाकी 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवंबर को मतदान कराया जाएगा।

——
इस बीच राज्य के जनजातीय बहुल बस्‍तर डिविजन में माओवादियों के आईडी विस्‍फोट में घायल सीमा सुरक्षा बल – बीएसएफ के एक सब-इंस्‍पेक्टर शहीद हो गये हैं। बीएसएफ के 35वें बटालियन के जवान महेन्द्र सिंह की इलाज के दौरान मौत हो गई। एक अन्‍य घटना में बीजापुर जिले के बेदरे इलाके में आज सुबह सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में एक माओवादी मारा गया और एक को गिरफ्तार कर लिया गया।

——
राजस्‍थान में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना कल जारी की जाएगी और इसी के साथ नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। राज्‍य विधानसभा की सभी 200 सीटों के लिए एक चरण में सात दिसम्‍बर को मतदान होगा।

नामांकन भरने का काम 19 नवंबर तक चलेगा। नामांकन पत्रों की जांच 20 नवम्बर को होगी और 22 नवम्बर तक नामांकन वापस लिये जा सकेंगे। 23 नवम्बर को प्रत्याशियों की अंतिम सूचियां जारी होंगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि नामांकन पत्र सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक भरे जा सकेंगे। निर्वाचन विभाग ने स्वतंत्र और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए व्यापक इंतजाम किये हैं।

——
भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक नई दिल्‍ली में पार्टी मुख्‍यालय में चल रही है। बैठक में राजस्‍थान सहित अन्‍य राज्‍यों में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए उम्‍मीदवारों की सूची को अंतिम रूप दिये जाने की संभावना है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह और विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज सहित कई वरिष्‍ठ नेता मौजूद हैं।

——
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल वाराणसी में दो महत्‍वपूर्ण राष्‍ट्रीय राजमार्ग और गंगा नदी पर एक जलमार्ग टर्मिनल, राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। 34 किलोमीटर लंबे दोनों राजमार्गों पर डेढ़ हजार करोड़ से ज्यादा की लागत आई है। करीब 17 किलोमीटर के वाराणसी-रिंग रोड के पहले चरण की लागत सात सौ उनसठ करोड रुपये है। वहीं 17 किलोमीटर के बाबतपुर-वाराणसी सड़क के निर्माण की लागत 812 करोड रुपये है।

बाबतपुर हवाई अड्डा राजमार्ग को वाराणसी से जोड़ा गया है और यह जौनपुर, सुलतानपुर तथा लखनऊ तक जाएगा।

प्रधानमंत्री गंगा नदी पर जलमार्ग टर्मिनल भी राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। यह टर्मिनल निर्माणाधीन चार मल्‍टीमॉडल टर्मिनल में से एक है।

………
33वां आसियान सम्‍मेलन आज सिंगापुर में शुरू हो गया है। सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली एच लूंग की अध्‍यक्षता में पांच दिन का यह सम्‍मेलन 15 नवम्‍बर तक चलेगा। इसके साथ ही पूर्व एशिया सम्‍मेलन, क्षेत्रीय व्‍यापक आर्थिक सम्‍मेलन और आसियान प्‍लस सम्‍मेलन भी होगा। सम्‍मेलन का उदघाटन समारोह मंगलवार को होगा।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का 14 और 15 नवम्‍बर को सिंगापुर में पूर्व एशिया सम्‍मेलन और संबंधित बैठकों में भाग लेने का कार्यक्रम है। वे फिनटेक सम्‍मेलन में अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष के प्रबंध निदेशक क्रि‍स्टीन लेगार्ड के साथ इस सम्‍मेलन को भी संबोधि‍त करेंगे। फि‍नटेक सम्‍मेलन फि‍नटेक महोत्‍सव का हि‍स्सा है जो कल से शुरू हो रहा है।

अपनी तरह के सबसे बड़े कार्यक्रम में 100 से ज्‍यादा देशों से 400 से अधिक कंपनियां भाग ले रही हैं। 10 आसियान देशों के नेताओं के अलावा आसियान के 8 प्रमुख साझेदार देशों के प्रमुख भी अगले सप्‍ताह यहां मौजूद होंगे। आकाशवाणी समाचार के लिए सिंगापुर से तृप्‍त‍ि श्रीवास्‍तव की रिपोर्ट के साथ समाचार कक्ष से मैं शिवप्रकाश मिश्र।

…….
भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समितियों की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि ये समितियां पारदर्शी नहीं हैं और इनमें जवाबदेही की कमी है। भारत ने कहा है कि ये समितियां आतंकवादियों को प्रतिबंधित करने के अनुरोधों को नहीं मानने के कारणों को कभी नहीं बताती हैं।

भारत की यह आलोचना चीन के संदर्भ में है जो पाकिस्‍तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के सरगना मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी के तौर पर सूचीबद्ध कराने के भारत के प्रयासों को लगातार बाधित कर रहा है।

……..
प्रथम विश्‍व युद्ध में भारतीय सैनिकों के योगदान की स्मृति में आज युद्ध-विराम दिवस के अवसर पर फ्रांस में एक नई प्रतिमा का अनावरण किया गया। प्रथम विश्‍वयुद्ध आज ही के दिन 1918 में समाप्‍त हो गया था।

युद्ध के दौरान पश्चिमी मोर्चे पर ब्रिटिश भारत की ओर से अपनी जान गंवाने वाले चार हजार 700 से अधिक सैनिकों और श्रमिकों की याद में फ्रांस के लेवेन्‍टी में यह सात फुट ऊंची कांसे की प्रतिमा लगाई गई है। लेवेन्‍टी का चयन इस स्‍थान पर 39वीं रॉयल गढ़वाल राईफल्‍स में दो भारतीय सैनिकों के अवशेष मिलने के बाद किया गया है।

……..
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि भारत विश्व शांति तथा सौहार्द और भाईचारे का माहौल बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि युद्ध से होने वाली मौतों और विनाश पर स्थाई विराम लगना चाहिए। श्री मोदी ने कहा कि यह एक ऐसा युद्ध था जिसमें भारत सीधे तौर पर शामिल नहीं था लेकिन हमारे सैनिकों ने शांति स्थापना के लिए दुनिया भर में लड़ाई लड़ी।

………
ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि मौजूदा तिमाही में बिजली की मांग में दस दशमलव पांच प्रतिशत की वृद्धि हुई है। आज नई दिल्‍ली में उन्‍होंने कहा कि बिजली की मांग और ज्‍यादा बढ़ने की उम्‍मीद है।

इस तिमाही वि‍धुत मांग में वृद्धि की दर 10.5 प्रति‍शत है आज की मांग पिछले वर्ष की आज की मांग से करीब 12000 मेगा वाट ज्‍यादा है ये मांग इसलिए बढ़ रही है क्‍योंकि हम प्रतिदिन 100000 नए उपभोक्‍ता जोड़ रहे है जिनको पहले बिजली नहीं मिल रही थी।

श्री आर.के. सिंह ने कहा कि सरकार बिजली की बचत पर जोर दे रही है और अब तक एक सौ बीस करोड़ से ज्‍यादा एलईडी बल्‍ब वितरित किये जा चुके हैं। इससे प्रति वर्ष करीब आठ हजार पांच सौ मेगावाट बिजली की बचत हो रही है।

………
सूचना और प्रसारण मंत्री कर्नल राज्‍यवर्धन राठौड़ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में देश प्रगति और विकास के पथ पर बढ़ रहा है। उन्‍होंने आज नई दिल्‍ली में कहा कि श्री मोदी ने राष्‍ट्र को विश्‍व स्‍तर पर गौरव दिलाया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार गरीब और समाज के वंचित तबको के लिए मुद्रा योजना, उज्‍ज्‍वला योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना सहित कई योजनायें लागू कर रही है। उन्‍होंने कहा कि मुद्रा योजना से करोड़ों लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है।

………
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना बालिकाओं को बचाने और उन्‍हें शिक्षित करने के लिए शुरू की गई थी। इसका बुनियादी उद्देश्‍य बालक और बालिकाओं के लिंगानुपात में संतुलन लाना था। ये योजना तीन साल पहले शुरू की गई और अब तक इस योजना पर लगभग दो सौ बयासी करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। प्रस्तुत है जालंधर से ग्राउंड रिपोर्ट।

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू कि‍या गया बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभि‍यान का उद्देश्‍य राष्‍ट्र को स्‍त्री शक्‍त‍ि द्वारा मजबूती प्रदान करना है। रोपर जिला के नंगल से महाल वेलफेयर सर्विस के संयोजक जसविंदर सिंह ने बताया कि

हमारी संस्‍था ने स्‍वयं सहायता अनुभव पेक संगठन बना के घर-घर में महिलाओं को स्‍वरोजगार दिया। हमारी महिलाएं नॉन बावन बैग, जूट के बैग, मलाई डोरी व सैनटिन नैपकिन को लोगों के बीच में पहुंचाकर अपना स्‍वरोजगार कर रही है।

नंगल से लाभार्थी उमा कालिया ने कहा

जसविंदर जी ने मुझे आइडिया दिया है। आप कैरी बैग के ऊपर काम करों जिससे की सिलाई हर लेडीज कर लेती है। तो अपने घर पर बैठकर आराम से सिक्‍चिंग कर सकती है। तो मुझे वो आइडिया बहुत अच्‍छा लगा। तो मैने उनके लिए मार्केट से जाकर आर्डर लेना शुरू किया।

केंद्र सरकार का यह उद्यम महिलाओं को सशक्‍त बनाने के साथ-साथ बेहतर कल की नई ऊंचाईयां हासिल करने के और मौके प्रदान कर रहा है।

………
वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा है कि सरकार देश की बैंकिंग प्रणाली को तत्‍काल मजबूत करना चाहती है। उन्‍होंने आज नई दिल्‍ली में यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की स्‍थापना के शताब्दी समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक अर्थव्‍यवस्‍था की रीढ़ होते हैं। पिछले चार वर्षों में बैंकिंग व्‍यवस्‍था को मजबूत करने के लिए सरकार ने बैंको ने 75 हजार करोड़ रुपये डाले हैं।

………
जम्‍मू कश्‍मीर में कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा इलाके में आज सुरक्षा बलों ने मुठभेड़ में पाकिस्‍तान के जैश-ए-मोहम्‍मद संगठन के एक आतंकवादी ढेर कर दिया। रक्षा सूत्रों ने बताया कि कुछ आतंकवादियों ने हंदवाड़ा के बाईपास इलाके में एक जांच चौकी पर रोके जाने पर सुरक्षा बलों पर हमला कर दिया। मुठभेड़ स्थल से हथियार और गोलाबारूद बरामद किये गए हैं।

………
दक्षिण-पूर्व और इसके आस पास मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना गहरे दबाव का क्षेत्र आज सुबह साढ़े पांच बजे चक्रवाती तूफान गाजा में तब्दील होकर बंगाल की खाडी के मध्‍यपूर्व और दक्षिण पूर्व की ओर बढ़ गया।

अगले 24 घंटों के दौरान इस तूफान के और भीषण होने की आशंका है। संभावना है कि अगले 48 घंटों में यह उत्‍तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटवर्ती क्षेत्रों में पहुंच सकता है।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY