दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

फाइल फ़ोटो

मुख्य समाचार :

-छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार समाप्‍त। मतदान सोमवार को।

-निर्वाचन आयोग ने मिजोरम के मुख्‍य सचिव से राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी पद के लिए नामों की सूची मंगाने का निर्णय किया।

-बेंगलुरू पुलिस ने पोंजी घोटाले मामले में पूर्व मंत्री और खनन उद्यमी जी० जनार्दन रेड्डी से पूछताछ की।

-जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकी ढेर।

-पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलो फ्री स्‍टाइल वर्ग की रैंकिंग में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी हुए।

-भारत और वेस्टइंडीज़ के बीच तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच कल चेन्नई में होगा।

समाचार विस्तार से :

छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का प्रचार समाप्‍त हो गया। इस चरण में आठ नक्‍सल ग्रस्‍त जिलों के 18 निर्वाचन क्षेत्रों में सोमवार को वोट डाले जाएंगे। विभिन्‍न राजनीतिक दलों के वरिष्‍ठ नेताओं ने आज राज्‍य के अनेक हिस्‍सों में चुनाव रैलियां कीं।

प्रदेश में प्रथम चरण में आठ माओवाद प्रभावित जिलों के 18 विधानसभा क्षेत्रों में परसों 12 नवंबर को मतदान होना है। इनमें से 12 बस्‍तर समभाग में और छह राजनाथ गांव जिले में हैं। इन 18 विधानसभा क्षेत्रों में 190 उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें से 14 महिलाएं हैं।

प्रथम चरण में 31 लाख से अधिक मतदाता जिनमें करीब 16 लाख महिलाएं भी शामिल हैं अपने म‍ताधिकार का उपयोग कर सकेंगें। मतदान के लिए चार हजार से अधिक केन्‍द्र बनाए गए हैं। विकल्‍प शुक्‍ला आकाशवाणी समाचार रायपुर।

दूसरे और अंतिम चरण में शेष 72 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए इस महीने की 20 तारीख को मतदान होगा। वोटों की गिनती अगले महीने की 11 तारीख को होगी।


मिजोरम में कल नामांकन पत्र भरने का कार्य समाप्‍त होने के बाद विधानसभा चुनाव की गतिविधियां तेज़ हो गई हैं। हमारे संवाददाता ने बताया है कि चुनाव विभाग के अनुसार 15 महिला सहित कुल 212 प्रत्‍याशियों ने पर्चे भरे।

राज्य के चुनावी इतिहास में पहली बार बड़ी संख्‍या में महिला प्रत्‍याशियों ने नामाकंन भरा है। भारतीय जनता पार्टी की ओर से छह और कांग्रेस की ओर से एक महिला प्रत्‍याशी ने पर्चा भरा है।

वहीं जोरम थार पार्टी की ओर से पांच, जोरम पीपुल्‍स मूवमेंटस की ओर से दो और नेशनल पीपुल्‍स पार्टी की ओर से एक महिला प्रत्‍याशी ने नामांकन दाखिल किया है। दूसरी ओर सभी प्रमुख दलों ने चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। प्रत्‍याशी घर-घर जाकर और गली नुक्कड पर रैलियां कर वोट मांग रहे हैं।

इस बीच, निर्वाचन उपायुक्‍त सुदीप जैन के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का दल मिजोरम के दो दिन के दौरे के बाद आज नई दिल्‍ली रवाना हो गया। इस दौरान उन्‍होंने चुनाव तैयारियों की समीक्षा की तथा गैर-सरकारी संगठन समन्‍वय समिति और इसाई धर्मगुरुओं सहित कई पक्षों के साथ चुनाव संबंधी विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।


निर्वाचन आयोग ने मिजोरम के मुख्‍य सचिव से राज्‍य के मुख्‍य चुनाव अधिकारी के पद के लिए नामों की सूची मांगने का निर्णय किया है। राज्‍य के वर्तमान मुख्‍य चुनाव अधिकारी एस. बी. शशांक से संबंधित विवाद के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

आज नई दिल्‍ली में इस मुद्दे पर निर्चाचन आयोग की एक बैठक हुई थी। सरकारी सूत्रों ने स्‍पष्‍ट किया है कि वर्तमान मुख्‍य चुनाव अधिकारी को हटाने के बारे में कोई फैसला नहीं किया गया है।

सूत्रों ने यह भी बताया है कि निर्वाचन उपायुक्‍त की अध्‍यक्षता में एक उच्‍च स्‍तरीय दल राज्‍य के दौरे पर है और उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद ही अगला कदम उठाया जायेगा।

मिजोरम की गैर-सरकारी संगठन समन्‍वय समिति राज्‍य के प्रधान गृह सचिव को हटाये जाने पर सवाल उठा रही है।


मध्‍य प्रदेश में निर्वाचन आयोग ने आज भोपाल में खर्च निगरानी से संबद्ध नोडल अधिकारियों के साथ बैठक की। आयोग ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे राज्‍य में हेलीकॉप्‍टरों और विमानों से आने वाले यात्रियों और सामान की जांच करें और उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग अवश्‍य करें। आयोग ने बैंकरों को भी सलाह दी कि वे संदिग्‍ध लेन देन की जांच करें और आवश्‍यक जानकारी जिला चुनाव अधिकारी को दें।

इस बीच, राज्‍य में नामांकन पत्रों की जांच सोमवार को की जाएगी। बुधवार तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। इस महीने की 28 तारीख को वोट डाले जाएंगे और मतों की गिनती अगले महीने की 11 तारीख को होगी।

निर्वाचन आयोग की आधिकारिक विज्ञप्‍ति के मुताबिक भाजपा, कांग्रेस, बसपा और निर्दलीय सहित राजनीतिक दलों की ओर से कुल मिलाकर चार हजार एक सौ सत्‍तावन नामांकन भरे गए हैं। सबसे ज्‍यादा 436 नामांकन कांग्रेस की ओर से जमा हुए हैं जबकि भाजपा से 390 नामांकन दाखिल किए गए हैं।

बहुजन समाज पार्टी के उम्‍मदवारों ने 274 नामांकन दाखिल किए हैं जबकि 241 नामांकन आम आदमी पार्टी से संबंधित हैं। निर्दलीय उम्‍मदवारों ने भी एक हजार 619 नामांकन भरे हैं। शिव सेना, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और सपाक्‍स पार्टी के उम्‍मदवारों ने भी तकरीबन सौ सौ नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

नामांकन भरने वालों में तीन हजार सात सौ 67 उम्‍मीदवार पुरूष है जबकि तीन सौ 85 उम्‍मीदवार महिलाएं हैं जबकि तीसरे लिंग से संबंधित उम्‍मदवारों की संख्‍या भी 11 है। संजीव शर्मा आकाशवाणी समाचार भोपाल।

—–
खनन उद्यमी और भारतीय जनता पार्टी के पूर्व मंत्री जी. जनार्दन रेड्डी कथित पोंजी घोटाले मामले में पूछताछ के लिए आज कर्नाटक पुलिस की अपराध जांच शाखा के समक्ष पेश हुए। उन पर एक प्राइवेट कंपनी को मदद पहुंचाने के लिए 20 करोड़ रुपये का सोना लेने का आरोप है।

वित्‍तीय सेवाएं प्रदान करने वाली इस कंपनी पर 15 हजार से अधिक लोगों के साथ धोखाधड़ी और पोंजी स्‍कीमों के जरिये छह सौ करोड़ रुपये से अधिक का घोटाला करने का आरोप है।


गृहमंत्री राजनाथ सिंह की हाल की जम्‍मू-कश्‍मीर यात्रा के बाद केन्‍द्रीय गृहमंत्रालय में अपर सचिव ज्ञानेश कुमार ने आज जम्‍मू में राज्‍य सरकार के वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के विकास पैकेज के कार्यान्‍वयन की समीक्षा की।

राज्‍य में तीव्र विकास के प्रति केन्‍द्र सरकार की प्रतिबद्धता दोहराते हुए श्री कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री और गृहमंत्री, इसके लिए प्रतिबद्ध हैं और लगभग 81 हजार करोड़ रुपये के विशेष पैकेज पर निरंतर नजर रखे हुए हैं। वर्ष 2015 में प्रधानमंत्री ने इस पैकेज की घोषणा की थी।


केंद्र सरकार की आयुष्‍मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना पहली दिसंबर से जम्‍मू-कश्‍मीर में शुरू हो जाएगी। राज्‍य के मुख्‍य सचिव बी.वी.आर.सुब्रहमण्‍यम ने आज जम्‍मू में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए जिला कार्यान्‍वयन इकाइयों के सभी अध्‍यक्षों के साथ योजना की तैयारियों की समीक्षा की। उन्‍होंने सभी उपायुक्‍तों को अपने जिलों में इसके लिए जागरूकता अभियान शुरू करने का निर्देश दिया।


प्रधानमंत्री उज्‍ज्‍वला योजना का लक्ष्‍य निर्धन महिलाओं को रसोई के धुएं से मुक्ति दिलाना और उनके जीवन-स्‍तर में सुधार लाना है। इस योजना के अंतर्गत देशभर में पांच करोड़ के प्रारंभिक लक्ष्‍य से अधिक पांच करोड़ 73 लाख परिवारों को रसोई गैस कनेक्‍शन कम लागत पर दिए जा चुके हैं। प्रस्तुत है चेन्‍नई से ग्राउंड रिपोर्ट-

खाना बनाने के लिए ईंधन जुटाना महिलाओं के लिए एक चुनौतीपूर्ण कार्य रहा है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने इस चुनौती का समाधान किया है। इस योजना ने गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली महिलाओं को धूंएं वाली रसोई से मुक्ति दिलाई है और बेहतर जीनव यापन का अवसर प्रदान किया है। कृष्णागिरी की श्रीमती महेश्वरी ने योजना से मिलने वाले लाभों पर अपना अनुभव साझा किया।

जब मैं लकड़ी पर खाना बनाती थी तो खाना समय पर तैयार नहीं कर पाती थी। खाना बनाने में बहुत ज्यादा समय लगता था। लेकिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन मिलने के बाद अब मैं बच्चों को समय पर खाना बनाकर दे पाती हूं और मुझे भी तनाव नहीं रहता।

उज्ज्वला योजना धूंआं रहित रसोई की ओर उठाया गया एक क्रांतिकारी कदम है जिसने महिलाओं को तनाव रहित और स्वच्छ वातावरण प्रदान किया है।

——
थल सेना प्रमुख बिपिन रावत ने देश के युवाओं से राष्‍ट्र और देशवासियों की सेवा के लिए भारतीय सेना में शामिल होने को कहा है। आज लुधियाना में उन्‍होंने देश को अग्रणी बनाने के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्‍यकता पर बल दिया।

जनरल रावत ने कहा कि भारत का तेजी से सर्वांगीण विकास हो रहा है। उनका कहना था कि भारतीय संस्‍कृति, उसकी विरासत और नैतिक मूल्‍य, अमूल्‍य हैं जिन्‍हें बनाये रखने की जरूरत है।


उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने कहा है कि वैश्विक आर्थिक मंदी के दौर में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति आशाजनक है। पेरिस में प्रथम विश्‍व युद्ध की शताब्‍दी वर्ष के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में उन्‍होंने भारत-वंशियों से आग्रह किया कि वे देश में निवेश और नवाचार के अवसरों का लाभ उठाएं।

उन्‍होंने भारतीय मूल के लोगों से अपील की कि वे भारत की विकास प्रक्रिया में भागीदार बनें। श्री नायडू ने कहा कि भारत में जारी सुधार कार्यक्रम से देश का परिदृश्‍य बदल रहा है।

—-
जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा जिले में आज सुरक्षा बलों के संयुक्‍त दल ने एक मुठभेड़ में हिजबुल के दो आतंकी मार गिराये। सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों का सुराग मिलने पर सुरक्षा बलों ने जिले के तिकेन गांव में घेराबंदी करके तलाशी अभियान शुरू किया। घटनास्‍थल से हथियार और गोला-बारूद भी बरामद हुए हैं।


जम्‍मू-कश्‍मीर में जम्‍मू संभाग के सुन्‍दरबनी सेक्‍टर में आज पाकिस्‍तान के संघर्षविराम उल्‍लंघन में सेना का एक जवान शहीद हो गया। रक्षा प्रवक्‍ता ने बताया कि पाकिस्‍तानी सैनिकों ने सुबह भारतीय चौकियों पर अकारण गोलीबारी की। भारतीय सैनिकों ने भी जवाबी कार्रवाई की।

एक अन्‍य घटना में, पाकिस्‍तानी सेना ने उत्‍तरी कश्‍मीर के कुपवाडा जिले के तंगदार क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के समीप अग्रिम चौकियों पर अकारण गोलीबारी की।


कर्नाटक सरकार आज मैसूर के 18वीं शताब्‍दी के शासक टीपू सुल्‍तान की जयंती मना रही है। बेंगलूरू में आयोजित मुख्‍य समारोह में मुख्‍यमंत्री एच.डी. कुमारस्‍वामी और उपमुख्‍यमंत्री जी. परमेश्‍वर शामिल नहीं हुए।

कोडागु जिले में जयंती समारोह के खिलाफ बंद का आह्वान किया गया था। भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आज पूरे राज्‍य में काला दिवस मनाया और गिरफ्तारी दी।


गोवा सरकार सोमवार से छह महीने के लिए मछलियों के आयात पर प्रतिबंध लागू करेगी। आज शाम पणजी में राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री विश्‍वजीत राणे ने कहा कि गोवा में आयातित मछली में फॉर्मेलिन रसायन की मौजूदगी के बारे में जारी अनिश्चय के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।


भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया 65 किलो फ्री स्‍टाइल वर्ग की ताजा रैंकिंग में विश्‍व के नंबर एक खिलाड़ी हो गए हैं। 24 वर्षीय पूनिया 96 अंक के साथ शीर्ष स्‍थान पर हैं। इस सीजन में उन्‍होंने राष्‍ट्रमंडल और एशियाई खेलों में स्‍वर्ण तथा विश्‍व चैंपियनशिप में रजत पदक के साथ कुज पांच पदक जीते हैं। महिला रैंकिंग में पूजा ढांडा, रितु फोगाट, सरिता मोर, नवजोत कौर और किरन शीर्ष दस खिाडियों में शामिल हैं।


भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच कल चेन्‍नई के एम ए चिदम्‍बरम स्‍टेडियम में तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच खेला जाएगा। भारत श्रृंखला में दो-शून्‍य से आगे है।


चौबीसवें कोलकाता अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव का उद्घाटन आज पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बॅनर्जी, दादासाहेब फाल्‍के पुरस्‍कार से सम्‍मानित सौमित्र चटर्जी और अभिनेता अमिताभ बच्‍चन ने संयुक्‍त रूप से किया।

कोलकाता फिल्‍म समारोह देश का दूसरा सबसे प्राचीन फिल्‍मोत्‍सव है। आठ दिन तक चलने वाले इस समारोह में अमरीका, स्‍पेन, फ्रांस और रूस की अंतर्राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता फिल्‍में दिखाई जाएंगी।


अमरीका और ब्रिटेन के नेतृत्‍व में पश्चिमी देशों ने श्रीलंका में संसद भंग किये जाने पर चिंता प्रकट की है। दूसरी तरफ श्रीलंका की नई सरकार का कहना है कि ऐसा करना राष्‍ट्रपति के अधिकार-क्षेत्र में आता है।

अमरीका ने कहा है कि श्रीलंका में संसद भंग किये जाने की खबर चिंताजनक है जिससे वहां राजनीतिक संकट और गहरा हो गया है। ब्रिटेन ने भी संसद भंग करने के निर्णय पर चिंता प्रकट की है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY