दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

-कर्नाटक उप चुनाव में कांग्रेस-जनता दल सेक्‍यूलर गठबंधन ने लोकसभा और विधानसभा की दो-दो सीटें जीतीं। शिमोगा लोकसभा सीट भारतीय जनता पार्टी की झोली में।

-छत्‍तीसगढ़ के बस्‍तर मण्‍डल में 62 माओवादियों ने आत्‍मसमर्पण किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा-सरकार की समर्पण नीति ने माओवादियों को हिंसा का रास्‍ता छोड़ने के लिए प्रोत्‍साहित किया।

-अमरीका में कई सांसदों और गवर्नरों के मध्‍यावधि चुनाव के लिए मतदान जारी।

-अयोध्‍या में दीपोत्‍सव में तीन लाख दिए जलाने का विश्‍व रिकॉर्ड बना।

समाचार विस्तार से :

कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के लिए हुए उपचुनाव में कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर ने लोकसभा की दो और विधानसभा की दोनों सीटें जीत ली हैं। लोकसभा की एक सीट पर भारतीय जनता पार्टी को विजय मिली है।

कर्नाटक में पिछले शनिवार लोकसभा और वि‍धाननसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए हुए मतदान में कांग्रेस जनता दल सेक्‍युलर गठबंधन ने पांच में से चार सीटें जीत ली हैं। तीन लोकसभा सीटों में से भाजपा ने शिमोगा सीट बरकरार रखी है। बेल्‍लारी सीट कांग्रेस ने और मांडया लोकसभा सीट जनता दल सेक्‍युलर ने जीती है।

जामखंडी विधानसभा सीट कांग्रेस और रामनगरम विधानसभा सीट जनता दल सेक्‍युलर ने फिर हासिल कर ली है। रामनगरम सीट पर मुख्‍यमंत्री एच डी कुमारस्‍वामी की पत्‍नी अनीता कुमारस्‍वामी विजयी रही है।

माना जा रहा है इन उपचुनाव के नतीजों से राज्‍य में कांग्रेस जनता दल सेक्‍युलर गठबंधन सरकार की स्‍थिरता पर प्रभाव पड़ेगा। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस जनला दल सेक्‍युलर गठबंधन जारी रहने की संभावना है।

———————————-

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में आज 62 माओवादियों ने 51 राइफलों के साथ पुलिस के सामने समर्पण किया। हमारे संवाददाताने बताया है कि इनमें से पांच के नाम स्‍थायी वारंट जारी किया गया था।

ये माओवादी नारायणपुर जिले के तुमेराड़ी इलाके में पिछले नौ वर्ष से सक्रिय थे। पुलिस के अनुसार इन माओवादियों ने सरकार की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर हिंसा का मार्ग छोड़कर मुख्‍य धारा में शामिल होने का निर्णय लिया है।

इस बीच बस्‍तर संभाग के बिजापुर जिले में माओवादियों ने आज एक यात्री बस को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। माओवादियों ने बिजापुर से उसूर जा रही इस या‍त्री बस को सीतापुर के पास रोका और फिर सभी यात्रियों को उतार कर इसमें आग लगा दी।

एक अन्य घटना में माओवादियों ने कल बीजापुर जिले के एक गांव से दो लोगों का अपहरण कर लिया। उन्होंने एक की हत्या कर दी और दूसरे को छोड़ दिया।

———————————-

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि माआवोदियों के लिए बनाई गई आत्मसमर्पण की नीति बहुत सफल रही है। इससे, माओवादी हिंसा का रास्ता छोड़ रहे हैं। श्री सिंह ने छत्तीसगढ़ में माओवादियों द्वारा बड़ी संख्या में पुलिस के समक्ष समर्पण किए जाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि अन्य उग्रवादी भी हिंसा का रास्ता छोड़ कर मुख्य धारा में शामिल होंगे।

गृहमंत्री ने राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. रमण सिंह, पुलिस महानिदेशक और पुलिस बलों को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि माओवादियों द्वारा आत्मसमर्पण किया जाना इस बात का संकेत है कि छत्तीसगढ़ की सरकार उनके लिए आत्मसमर्पण और पुनर्वास की नीति को प्रभावी तरीके से लागू कर रही है।

———————————-

उत्तर प्रदेश में ऐतिहासिक शहर फैजाबाद अब अयोध्या के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले धरोहर शहर अयोध्या, फैजाबाद जिले का हिस्सा था। अयोध्या में आज दीपोत्सव समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा की और कहा कि राज्य और केन्द्र सरकार अयोध्या के विकास के लिए सभी प्रयास कर रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एक अन्‍य घोषणा करते हुए कहा – आज यहां पर हम लोग एक नया मेडिकल कॉलेज भी बना रहे हैं और मैं चाहूंगा कि इस मे‍डिकल कॉलेज का नाम भी यहां की इस परंपरा के साथ राजश्री दशरथ के नाम पर इसका नाम हो जाए और यहां पर हम एयरपोर्ट का भी निर्माण कार्य कर रहे हैं। एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरूषोत्‍तम भगवान श्री राम के ही नाम पर ही रखेंगे।

अयोध्या में आज पवित्र सरयू नदी के तट पर तीन लाख से अधिक दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया।

होंगे जगमग दीप असंख्य, लौटेंगे घर राम, स्वागत करने पहुंचेगा, जगत अयोध्या धाम। प्रभु राम की नगरी अयोध्‍या आज वाक्‍य ही अनगिनत द्वीपों से रोशन हुई। शहर का कोना-कोना प्रभु राम की अयोध्‍या वापसी की खुशी में जगमगा उठा।

भव्‍य दीपोत्‍सव ने दक्षिण कोरिया के साथ सदियों पुराने संबंधों को भी पुनर्जीवित कर दिया, जब दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति की पत्‍नी किम जोंग सुक ने अपने देश की मोम्‍बत्‍ती क्रांति का जिक्र करते हुए कहा कि सिर्फ एक मोम्‍बत्‍ती भी हमें अंधेरे से रोशनी की ओर ले जा सकती है और यही संदेश दीपावली भी देती है। उन्‍होंने रानी होकर नये स्‍मारक की आधारशिला भी रखी।

———————————-

प्रधानमंत्री ने कहा है कि अयोध्या और दक्षिण कोरिया के बीच सदियों पुराने संबंध हैं जो दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक और सांस्कृतिक जुड़ाव का आधार हैं। श्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक ट्वीट संदेश में कहा कि कोरिया गणराज्य की प्रथम महिला श्रीमती किम जोंग सूक का अयोध्या आना और भारतीय पारम्परिक परिधान पहनना बहुत खुशी और गर्व की बात है।

———————————-

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारामन ने आज असम में दिनजन छावनी क्षेत्र में वीर नारियों और पूर्व सैनिकों को सम्‍मानित किया। वे कल अरूणाचल प्रदेश के दिनजन, आंद्राला-ओमकार और अनिनी में सेना की अग्रिम चौकियों पर तैनात जवानों के साथ दीपावली मनायेंगी। श्रीमती सीतारामन शहीद जवानों के परिवारों से मुलाकात करेंगी। वे जवानों को दीवाली के उपहार के रूप में स्‍कूली बच्‍चों की बनाई पेंटिंग भेंट करेंगी।

———————————-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तराखंड जा रहे हैं। वे दीपावली के अवसर पर केदारनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे। श्री मोदी केदारपुरी में चल रहे विकास कार्यों पर पांच मिनट का एक वृत्त चित्र देखेंगे। वे केदारपुरी में पिछले एक वर्ष के दौरान हुए विकास कार्यों का निरीक्षण भी करेंगे।

———————————-

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने देशवासियों को दीपावली की शुभकामनाएं दी हैं। श्री कोविंद ने आज दीपावली की पूर्व संध्या पर अपने संदेश में कहा कि दीपावली लोगों को अंधेरे से प्रकाश की ओर ले जाने का मार्ग दिखाती है।

श्री कोविंद ने सभी नागरिकों से प्रदूषण मुक्त और सुरक्षित दीपावली मनाने का संकल्प लेने की अपील भी की।

उपराष्ट्रपति ने अपने संदेश में कामना की कि यह पर्व लोगों के जीवन में प्रकाश, शांति, समृद्धि और शांति लाए।

———————————-

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का उद्देश्य फसलों को बाढ़ और सूखे जैसी प्राकृतिक आपदाओं से बचाना है। इस योजना से किसानों को बेहतर तरीके अपनाने, गुणवत्ता पर ध्यान देने और पर्यावरण अनुकूल टिकाऊ खेती के लिए प्रोत्‍साहित करने मे मदद मिली है। प्रस्तुत है तमिलनाडू के त्रिचि से ग्राउंड रिपोर्ट :

तमिलनाडु में पिछले महीने तक कुल 13 लाख 95 हजार किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत पंजीकरण कराया। करीब 12 लाख रुपये प्रीमियम के तौर पर दिए गए हैं। सिर्फ मदुरै में ही वर्ष 2017-18 में कुल 376 किसानों ने योजना के तहत पंजीकरण कराया है। समयानेल्लूर से वेलू ने बताया कि उन्होंने पिछले वर्ष इस योजना के तहत पंजीकरण कराया था और इससे काफी लाभ हुआ है।

यह योजना ग्रामीण किसानों के लिए काफी लाभदायक है। इस योजना ने किसानों में आत्‍मविश्‍वास बढ़ाने का काम किया है। पहले प्राकृतिक आपदाओं को लेकर मन में एक डर बना होता था पर इस योजना ने उस डर को खत्‍म कर दिया है।

किसानों में फसल बीमा योजना की स्वीकार्यता बढ़ रही है और मुश्किल समय में यह उनकी सच्ची मित्र बन रही है।

———————————-

राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के वायु गुणवत्ता इंडेक्स पर आज शाम यह 312 रिकार्ड किया गया। दिल्ली में कल वायु गुणवत्ता सामान्य से बेहद खराब श्रेणी में पहुंच गई थी।

पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने कहा है कि केंद्र सरकार वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई नरमी नहीं बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली जलाने से रोकने के लिए केंद्र सरकार ने पांच सौ पचास करोड़ रुपये की वित्तीय मदद दी है।

———————————-

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस से अपना नजरिया बदलने तथा लोगों के साथ और बेहतर तरीके से पेश आने को कहा है। श्री सिंह आज दिल्ली पुलिस की तीन सौ आधुनिक मोटर साइकिलों – रफ्तार को हरी झंडी दिखा कर रवाना करने के मौके पर बोल रहे थे। गृहमंत्री ने कहा कि इनसे दिल्ली में सड़कों पर होने वाले अपराध रोकने और शहर को महिलाओं के लिए ज्यादा सुरक्षित बनाने में मदद मिलेगी।

यह मोटरसाइ‍कल की फ्लीट लगभग एक हजार तक जानी चाहिए, ताकि इस दिल्‍ली की एक भी गली ऐसी शेष ना बचे, कि 24 घंटे 48 घंटे के अंदर हमारे पुलिस के जवान वहां ना पहुंच जाएं। इसमें अलार्म सिस्‍टम भी होगा, जीपीएस होगा, इसके माध्‍यम से कहां मोटरसाइकल जा रही है इसकी भी जानकारी एक स्‍थान पर बैठे-बैठे अच्‍छी तरह हासिल की जा सकती है।

———————————-

अमरीका में मध्यावधि चुनाव के लिए आज मतदान हो रहा है। इस चुनाव को राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प के शासन के लिए महत्वपूर्ण जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है।

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स में 435 और सीनेट की 100 में से 35 सीटों के साथ ही पचास प्रांतों में से छत्तीस के गवर्नर चुने जाने के लिए मतदान हो रहा है। फिलहाल दोनों ही सदनों में रिपब्लिकन पार्टी का बहुमत है। दोनों सदनों के लिए प्रत्येक दो वर्ष में चुनाव होता है।

———————————-

भारत की पी वी सिंधु चीन ओपन बैडमिंटन में महिला सिंगल्‍स के प्री क्‍वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। पहले दौर में सिंधु ने रूस की एवजेन्‍या कोसेत्‍सकाया को से हराया।

महिला डबल्‍स में अश्विनी पोनप्‍पा और एन सिक्‍की रेड्डी पहले राउण्‍ड में हारकर बाहर हो गई है।

———————————-

एल्वेनिल वलारिवान और ह्रदय हज़ारिका की भारत की एयर राइफल मिक्‍स्‍ड टीम जोड़ी ने कुवैत सिटी में चल रही 11वीं एशियन निशानेबाजी चैंपियनशिप में आज 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्द्धा में जूनियर विश्व रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीत लिया।

एक अन्य भारतीय जोड़ी मेहुली घोष और अर्जुन बबूता ने कांस्य पदक जीता। भारत के अब प्रतियोगिता में एक स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य सहित छह पदक हो गए हैं।

———————————-

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने आज सरकारी स्कूलों के लिए ऐसे जीपीएस मैपिंग और पर्सनल लोकेशन सिस्टम का शुभारंभ किया, जिससे आम लोगों को राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग की सभी जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी।

यह प्रणाली दस्तावेज के कम्प्यूटरीकरण और डिजिटलीकरण की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है। देश में अपनी किस्म की यह पहली प्रणाली है। श्री रियो ने कोहिमा में इसकी शुरुआत की। उन्होंने इस अवसर पर स्कूली शिक्षा विभाग को उसके प्रयासों के लिए बधाई दी।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY