दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए प्रचार तेज।
  • जम्‍मू-कश्‍मीर में राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने राज्‍य में भारी बर्फबारी से उत्‍पन्‍न स्थिति का जायजा लिया; जम्‍मू-श्रीनगर राजमार्ग पर 18 घंटे बाद यातायात आंशिक रूप से बहाल।
  • उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु अफ्रीका के तीन देशों के दौरे के तीसरे और अंतिम चरण में मलावी पहुंचे।
  • भारतीय रिजर्व बैंक जान बूझकर ऋण नहीं चुकाने वालों सहित ऋण लेने वालों का विवरण देने के लिए डिजिटल पब्लिक क्रेडिट रजिस्‍ट्री शुरू करेगा।
  • केरल में कल शबरीमला मंदिर को विशेष पूजा के लिए खोले जाने को ध्‍यान में रखते हुए मंदिर के आसपास निषेधाज्ञा लागू।
  • क्रिकेट में कोलकाता में ईडनगार्डन में पहले टी ट्वेन्‍टी -ट्वेन्‍टी मैच में वेस्‍टइंडीज ने भारत को 110 रन का लक्ष्‍य दिया।

समाचार विस्तार से :

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के सि‍लसिले में चुनाव प्रचार जोर पकड़ रहा है। विभिन्‍न पार्टियों के स्‍टार प्रचारक अपने उम्‍मीदवारों के लिए वोट जुटाने बस्‍तर और राजनांदगांव जिलों के विभिन्‍न इलाकों का दौरा कर रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने आज खुज्‍जी, खैरागढ़ और कोंडागांव निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव सभाएं कीं। उन्‍होंने कांग्रेस से नक्‍सलवाद को लेकर अपना रवैया स्‍पष्‍ट करने को कहा है।

खुज्‍जी में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए भाजपा अध्‍यक्ष ने कहा कि मुख्‍यमंत्री रमन सिंह के नेतृत्‍व में छत्‍तीसगढ़ सरकार ने पिछले 15 वर्षों के दौरान राज्‍य को माओवाद की समस्‍या से लगभग मुक्‍त करा दिया है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्‍यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस को नक्‍सलवाद में क्रांति दिखाई देती है जबकि भारतीय जनता पार्टी विकास को ही क्रांति मानती है। दूसरी और कांग्रेस के अभिषेक मनु सिंघवी ने आज रायपुर में पत्रकारों से चर्चा करते हुए। आरोप लगाया कि बीते 15 सालों में प्रदेश का विकास नहीं हुआ और छत्‍तीसगढ़ में गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वालों की संख्‍या बढ़ी है।

इस बीच, बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने भी छत्‍तीसगढ़ के जंजगीर-चम्‍पा जिले में अकलतरा में एक सभा में आरोप लगाया कि राज्‍य की अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजातियों का विरोध करने वाली पार्टियों की वजह से इन समुदाय के लोग नक्‍सलवाद और हिंसा का रास्‍ता अपनाने को मजबूर हुए हैं।

चुनाव के दूसरे और अंतिम दौर के चुनाव के लिए नाम वापस लेने का कल आखिरी दिन है। इस चरण में 72 सीटों के लिए 20 नवम्‍बर को मतदान होगा। छत्‍तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा क्षेत्र हैं।

—–
मध्‍यप्रदेश में भी चुनाव प्रचार तेज होने लगा है। राज्‍य की दोनों प्रमुख राजनैतिक पार्टियों ने अपने-अपने उम्‍मीदवारों की पहली सूचियां जारी कर दी हैं। कांग्रेस ने आज 16 उम्‍मीदवारों की दूसरी सूची भी जारी कर दी।

इससे पहले शनिवार को पार्टी ने 230 सदस्‍यों वाली मध्‍यप्रदेश विधानसभा की 155 सीटों के लिए अपने उम्‍मीदवारों की सूची जारी की थी। मध्‍यप्रदेश विधानसभा के लिए मतदान एक चरण में 28 नवम्‍बर को होगा। अब तक 59 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र भरे हैं।

चुनाव आयोग के आधिकरिक सूत्रों के मुताबिक आदर्श आचरण संहिता लगने के बाद 6 अक्टूबर से 2 नवम्बर तक प्रदेश में कानून एवं सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखने के लिये 27 हजार 671 गैर जमानती वारंट तामील करवाये गये हैं।

इसी दौरान 2 लाख 51 हजार से ज्यादा शस्त्र थानों में जमा कराये गये हैं। सम्पत्ति विरूपण के अन्तर्गत 15 लाख 66 हजार से ज्यादा प्रकरण पंजीबद्ध हुए हैं। इसी अवधि में वाहनों के दुरूपयोग को लेकर 9 हजार 812 प्रकरण पंजीबद्ध किये गये हैं।

—–
जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग, 18 घंटे से अधिक बंद रहने के बाद एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया है। यह राजमार्ग रामबन जिले में भारी भूस्‍खलन और काजीगुंड में जवाहर सुरंग तथा अन्‍य स्‍थानों पर बर्फ गिरने के कारण यातायात के लिए बंद कर दिया गया था। सरकारी सूत्रों ने बताया कि कड़े प्रयासों से आज दोपहर राजमार्ग एकतरफा यातायात के लिए खोल दिया गया। उन्‍होंने कहा कि जम्‍मू जाने वाले सभी वाहनों और दरबार मूव के कर्मचारियों को जाने की इजाजत दे दी गई है।

—–
जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार का कामकाज कल से श्रीनगर के बजाए जम्‍मू से संचालित होगा। राज्‍य सचिवालय को श्रीनगर से जम्‍मू स्‍थानांतरित करने के लिए सभी सुरक्षा इंतजाम कर लिए गए हैं। हर साल सर्दी के मौसम में सचिवालय श्रीनगर से जम्‍मू ले जाया जाता है और गर्मियों में इसे वापस श्रीनगर स्‍थानांतरित कर दिया जाता है।

—–
जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल सत्‍यपाल मलिक ने कश्‍मीर घाटी और जम्‍मू डिविजन में भारी बर्फबारी से उत्‍पन्‍न स्थिति का आज जायजा लिया। राज्‍यपाल व्‍यक्तिगत रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। उन्‍होंने प्रभावित क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति और सड़क संपर्क तत्‍काल बहाल करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

जम्‍मू क्षेत्र में मौसम से जुड़ी दो घटनाओं में एक नाबालिक लड़की सहित दो लोगों की मौत हो गयी है और पांच अन्‍य घायल हो गए हैं। खराब मौसम और सबद्र घटनाओं में एक छोटी लड़की सहित दो लोगों की जान गई हैं जबकि छह अन्‍य लोग घायल हुए हैं।

उधर, कल कटरा झांसी में बिजली गिरने की एक घटना में एक ग्रामीण की मौत हो गई और तीन अन्‍य लोग जख्‍मी हुए। कल से राज्‍य में अभी तक बर्फबारी से प्रभावित इलाकों में फंसे एक हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित बचाया गया है।

—–
उपराष्‍ट्रपति एम.वेकैंया नायडू आज मलावी की राजधानी लिलोंगवे पहुंचे। कामुजू अंतराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर वहां के अनेक मंत्रियों ने उपराष्‍ट्रपति का स्‍वागत किया। श्री नायडू का आज रात लिलोंगवे में भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित स्‍वागत समारोह को संबोधित करने का कार्यक्रम है। वो अफ्रीका के तीन देशों की यात्रा के आखिरी चरण में आज मलावी पहुंचे। इससे पहले वे वोत्‍सवाना और जिम्‍बाब्‍वे का दौरा कर चुके हैं।

—–
उपराष्‍ट्रपति ने कल हरारे में भारत-जिम्‍बाब्‍वे व्‍यापार मंच में दोनों देशों के उद्योग जगत से प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग परस्‍पर हित में करने का आग्रह किया। उन्‍होंने खनन, कृषि, रक्षा निर्माण और पर्यटन सहित कई प्रमुख क्षेत्रों में द्विपक्षीय व्‍यापार और निवेश बढ़ाने पर जोर दिया।

—–
भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय गड़बडियां रोकने के लिए डिजिटल रिकॉर्ड रखने के उद्देश्‍य से पब्लिक क्रेडिट रजिस्‍ट्री की शुरूआत की है। इसमें जानबूझकर ऋण नहीं चुकाने वाले लोगों और संबंधित लंबित अदालती मामलों को भी दर्ज किया जाएगा।

रिजर्व बैंक ने पंजीयन प्रक्रिया विकसित करने के लिए कंपनियों से अभिरुचि पत्र आमंत्रित किये हैं। इन कंपनियों का वार्षिक कारोबार पिछले तीन वर्ष के दौरान सालाना 100 करोड़ रुपये से अधिक होना चाहिए। इससे बैंक और वित्तीय संस्थान मौजूदा और संभावित लेनदारों की मौजूदा वास्‍तविक स्‍थ‍िति जान पाएंगे।

—–
केन्‍द्र सरकार द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना का उद्देश्‍य पानी की बरबादी रोकना और इसकी हर बूंद का उपयोग करके अधिक से अधिक पैदावार हासिल करना है। इससे देश में खेती के तौर तरीकों, खास तौर पर सिंचाई के तरीकों में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है और तमिलनाडु का ति‍रुवल्‍लूर जिला इसका जीता जागता उदाहरण है। प्रस्तुत है चेन्‍नई से ग्राउंड रिपोर्ट :

प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत मानसून न आने के कारण नुकसान उठाने वाले किसानों की मदद की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत अपने खेत में नलकूप लगाने के लिए सरकार छोटे किसानों को शत प्रतिशत और बड़े किसानों को 75 प्रतिशत सब्‍सिडी दे रही है। ये बहुत ही जैविक है और रासायनिक उर्वरकों के उपयोग के लिए बहुत ही सक्षम तरीका है।

ति‍रुवल्‍लूर जिले के केलामबक्‍कम के एक लाभार्थी किसान रामू ने बताया: बूंद-बूंद सिंचाई से मैं अपनी फसलों में सामान्‍य रूप से जैविक और रासायनिक उर्वरकों का छिड़काव करने में सक्षम हो। ये कार्य योजनाबद्ध तरीके से करने से फसलों में खाद्य और उर्वरक की बर्बादी कम होती है और पैसे की भी बचत होती है।

प्रधानमंत्री सिंचाई योजना से उन इलाकों में भी पैदावार बढ़ी है जहां पानी का अभाव था जिससे खेती करने की दिशा में आमुल्य परिवर्तन आया है।

—-
केरल में भगवान अयप्‍पा के शबरीमला मंदिर को कल एक दिन विशेष पूजा के लिए खोला जाएगा। इसे देखते हुए मंदिर और उसके आसपास के क्षेत्र में पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी है। दो हजार तीन सौ से ज्‍यादा पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश की अनुमति को लेकर पिछली बार हुए विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए इस बार मंदिर के आसपास सुरक्षा बढाई गई है।

जिला कलेक्‍टर द्वारा कल रात से ही चार स्‍थानों पर निषेधाज्ञा लागू की जा चुकी है। निषेधाज्ञा मंगलवार तक जारी रहेगी। हमारे संवाददाता ने बताया है कि भारतीय जनता पार्टी और कई हिंदू संगठन मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति के उच्‍चतम न्‍यायालय के फैसले का विरोध कर रहे हैं।

मंदिर कल श्रद्धालुओं के लिए शाम 5 बजे तक खुला रहेगा और मंगलवार को रात 10 बजे तक बंद होगा। एक अधिकारी ने बताया कि तीर्थ यात्रियों को मंदिर के पैदल रास्‍ते पर केवल कल दोपहर तक ही जाने की अनुमति होगी। इस बीच, राज्‍य पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सारे सुरक्षा प्रबंध श्रद्धालुओं के लिए किए गए हैं।

उन्‍होंने कहा कि मीडिया पर शबरीमला में प्रतिबंध नहीं होगा लेकिन केरला उच्‍च न्‍यायालय के आदेश के अनुसार पुलिस कार्य करेगी जिसमें यह कहा गया है कि हर श्रद्धालु को सुरक्षा प्रदान की जाए। पंदलम राज परिवार के प्रतिनिधियों ने कड़ी सुरक्षा का विरोध करते हुए कहा है कि इससे तीर्थ यात्रा पर प्रतिकूल असर पड़ेगा। ये परिवार शबरीमला मंदिर के आभूषणों का संरक्षक है।

—–
आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक ने देश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक प्रौद्योगिकी के इस्‍तेमाल पर बल दिया है। नई दिल्‍ली में उद्यमशीलता और कारोबार विकास पर दो दिन की राष्‍ट्रीय संगोष्‍ठी का उदघाटन करते हुए आज उन्‍होंने कहा कि सरकार ने आयुर्वेद का बाजार बढ़ाने के लिए पिछले चार वर्ष में कई नई पहल की हैं उन्‍होंने कहा कि देश में आयुर्वेद की 20 लाख दवायें उपलब्‍ध हैं।

—–
उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि हमें अपनी संस्कृति और परंपरा पर गर्व होना चाहिए।

उत्‍तराखंड के हरिद्वार में आज ज्ञान कुंभ के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि भारत ने सदियों पहले विश्‍व को शून्‍य की अवधारणा और दशमलव आदि का ज्ञान दिया था। दो दिन चले इस ज्ञान कुंभ का आयोजन उत्‍तराखंड सरकार और पतंजलि योग पीठ ने पतंजलि विश्‍वविद्यालय में किया था।

—–
हरियाणा के सोनीपत जिले में आज गोहाना-पानीपत-राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर मु्ंडलाना गांव के पास एक ट्रक की कार और दो मोटरसाईकिलों के साथ हुई भिंडत में 12 लोग मारे गये। खबरों में बताया गया है कि ट्रक गलत दिशा में चल रहा था।

—–
श्रीलंका में संसद का सत्र बुलाए जाने को लेकर स्थिति स्‍पष्‍ट न होने के बावजूद चार नए मंत्रियों ने आज शपथ ली। नए मंत्रियों में से दो पूर्व प्रधानमंत्री रानिल‍ विक्रम सिंघे की पार्टी से सांसद हैं जो अब नई सरकार को समर्थन दे रहे हैं। प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्ष को दो सौ पच्‍चीस सदस्‍यीय संसद में एक सौ पांच सांसदों का समर्थन प्राप्‍त है।

—–
कोलकाता में वेस्टइंडीज के साथ पहले ट्वेन्टी-ट्वेन्टी क्रिकेट मैच में 110 रन के लक्ष्य के जवाब में भारत ने ताज़ा समाचार मिलने तक दूसरे ओवर में एक विकेट पर दस रन बना लिए थे। इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 109 रन ही बना सकी। भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन विकेट लिए।

……
जर्मनी में सारलोरलक्स ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता के पुरुष सिंगल्‍स फाइनल में अब से कुछ देर बाद भारत के शुभंकर डे का मुकाबला पांचवी वरीयता प्राप्‍त ब्रिटेन के राजीव ऑसेफ से होगा। सेमीफाइनल में कल शुभंकर ने चीन के पेंगबो रेन को हराया था।

……
राष्‍ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण में खतरनाक स्‍तर पर बना हुआ है। केन्‍द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार आज दोपहर बाद वायु गुणवत्‍ता का स्‍तर 209 दर्ज किया गया। दिल्‍ली में वायु गुणवत्‍ता कल तक खराब रहने की संभावना है।

स्रोत : http://newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY