दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा – भारत का कारोबार सुगमता की रैंकिंग में उछाल गर्व की बात।
  • कर्नाटक में लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक संपन्‍न।
  • छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण के लिए नामांकन पत्रों की आज जांच की गई, सोमवार, नाम वापस लेने का अंतिम दिन।
  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश में उच्‍च शिक्षा की गुणवत्‍ता पर जोर दिया।
  • भारत और जि़म्‍बाव्‍वे ने खनन और वीज़ा में छूट सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए।
  • रूस के कैरेन कचानोव पेरिस मास्‍टर्स टेनिस के फाइनल में पहुंचे। दूसरे सेमीफाइनल में फेडरर का सामना नोवाक जोकोविच से।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि यह गर्व की बात है कि भारत, कारोबार सुगमता की रैंकिंग में एक वर्ष के अंदर आगे बढ़ता हुआ एक सौवें स्थान से 77 वें स्‍थान पर आ गया है।

वे आज नरेन्‍द्र मोदी ऐप के जरिए टीकमगढ़, सीकर, कोटा, कोरबा और बुलन्‍दशहर में भाजपा के बूथ कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि भारत की यह उपलब्धि तीव्र प्रगति और मजबूत विकास को दर्शाती है।

एक राष्‍ट्र के रूप में यह हमारी मजबूत होती अर्थव्‍यवस्‍था और तेज प्र‍गति का परिचायक है। मात्र चार साल में 65 अंकों के इस उछाल से स्‍पष्‍ट है कि 2014 की तुलना में आज देश करीब-करीब दो गुना बेहतर स्थिति में है।

श्री मोदी ने कहा कि सरकार स्‍टार्टअप, नवाचार और कृषि पर विशेष ध्‍यान दे रही है। उन्‍होंने कहा कि देश के दूरदराज के इलाकों में भी बिजली उपलब्‍ध करा दी गई है और समूचे भारत में एक सकारात्‍मक बदलाव देखा जा सकता है।

इससे पहले सरकार ने बहुत सारी सुधार किए। इसमें जीएसटी, बिजली की आसान पहुंच, ऑनलाइन अप्रूवल, कंस्‍ट्रक्‍शन परमिटस, ट्रांसपैरेंट और तेज प्रक्रिया, स्‍टार्ट अप और इनोवेशन पर फोक्‍स करना ये कई चीजें अनगिनत इनिशेटिव हैं।

उन्‍होंने कहा कि छत्‍तीसगढ़ ने वर्ष 2016 में ही देश के पहले बिजली कटौती मुक्‍त राज्‍य का दर्जा हासिल कर लिया।

श्री मोदी ने कहा कि दीपावली के अवसर पर मेरा बूथ सबसे मजबूत प्रत्‍येक कार्यकर्ता का संकल्‍प होना चाहिए।

——————————-

कर्नाटक में आज लोकसभा की तीन और विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान शांतिपूर्वक सम्‍पन्‍न हो गया। मतदान 60 प्रतिशत से अधिक हुआ है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि लोकसभा की बल्‍लारी में लगभग 64 प्रतिशत, शिमोगा में 61 और मंड्या में 54 प्रतिशत वोट डाले गये। वि‍धानसभा की जमखंडी सीट के लिए लगभग 82 प्रतिशत जबकि रामनगरम में लगभग 74 प्रतिशत मतदान हुआ।

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के लिए कर्नाटक का उपचुनाव मान्‍यता रखता है। इसका प्रभाव 2019 के चुनाव पर भी हो सकता है। बेल्‍लारी में काफी तीक्ष्‍ण चुनाव प्रचार दिखाई दिया।

बीजेपी के प्रमुख नेता श्रीरामालु की बहन जे शांता यहां पर कांग्रेस के बी.एस उगरप्‍पा के खिलाफ चुनाव लड़ रही है। शिमोगा में बीजेपी के कद्दावर नेता बी.एस येडियुरूपा के पुत्र बी.वाई राघवेंद्रा अपने प्रतिद्वंदी पूर्व मुख्‍यमंत्री एस.गंगारात के पुत्र मधु बंगा रप्‍पा के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। वक्‍क‍िला समुदाय का गढ़ माने जाने वाले मंडया से जेडीएस के शिवारामे गौड़ा, बीजेपी के प्रतिद्वंदी सिद्धारमैया से भि‍डे हुए हैं।

——————————-

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा के दूसरे चरण के चुनाव के नामांकन पत्रों की जांच पूरी हो गई है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि पांच नवम्‍बर तक नाम वापस लिये जा सकते हैं।

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत जिन 72 सीटों पर 20 नवंबर को मतदान होना है वहां नामांकन जमा करने के आखिरी दिन तक उम्‍मीदवारों ने दो हजार छह सौ से अधिक नामांकन पत्र दाखिल किए। कल आखिरी दिन ही एक हजार तीन सौ नामांकन पत्र जमा हुए।

वर्ष 2013 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में इन 72 सीटों पर एक हजार 82 उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इस बार इन विधानसभा क्षेत्रों में एक करोड़ 53 लाख से अधिक मतदाता हैं जिनमें से करीब 76 लाख महिलाएं हैं।

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। चुनाव दो चरणों में 12 और 20 नवम्‍बर को कराये जाएंगे।

——————————-

निर्वाचन आयोग मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान उत्कृष्ट योगदान के लिए व्यक्तियों और संगठनों को सात श्रेणियों में पुरस्कारों से सम्मानित करेगा। राज्य में 28 नवंबर को मतदान होना है। वोटों की गिनती 11 दिसंबर को होगी।

——————————-

मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेता संजय सिंह मसानी आज कांग्रेस में शामिल हो गए। वे राज्‍य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी रिश्तेदार हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने संजय मसानी का स्‍वागत करते हुए पत्रकारों को बताया कि मसानी का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला इस बात का इशारा है कि प्रदेश की जनता विकास के नये मार्ग को अपनाना चाहती है।

——————————-

केन्द्रीय मंत्री और राजस्थान चुनाव में पार्टी प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी के लिए राम-मंदिर चुनाव का मुद्दा नहीं है। उन्होंने कहा कि यह लोगों की भावनाओं से जुड़ा मुद्दा है। जयपुर में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री जावड़ेकर ने कहा कि मंदिर के मुद्दे पर कांग्रेस को भी अपना रूख स्पष्ट करना चाहिए।

——————————-

राष्‍ट्र‍पति रामनाथ कोविंद ने बच्‍चों के बेहतर शिक्षा पर जोर दिया है। उत्‍तराखंड के हरिद्वार में पतंजलि योगपीठ में दो दिन के ज्ञान कुंभ के उद्घाटन अवसर पर श्री कोविंद ने कहा कि शिक्षक बच्‍चों को शिक्षा के साथ-साथ शिष्‍टाचार के नियम अपनाने और उनके चरित्र निर्माण में भी योगदान करें।

बाद में ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान के पहले दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्‍ट्रपति ने कहा है कि युवा डॉक्‍टरों को देशवासियों के स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के प्रति उसी तरह समर्पित होना चाहिए जैसे सीमा पर तैनात सैनिक देश की रक्षा के लिए समर्पित होते हैं।

अब आप सब उस महत्‍वपूर्ण समुदाय के सदस्‍य हो गए हैं जिसके योगदान के बल पर हम स्‍वस्‍थ भारत के राष्‍ट्रीय लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहे हैं। मैं चाहूंगा कि गरीबी और बीमारी जैसे शत्रुओं से लड़ रहे भारतवासियों के स्‍वास्‍थ की रक्षा के लिए आप सभी युवा डॉक्‍टर, नर्स उसी जोश और उत्‍साह के साथ स्‍वयं को समर्पित करेंगे जैसे सीमाओं पर देश की रक्षा के लिए हमारे सेना के जवान किया करते हैं।

——————————-

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना असम में ग्रामीणों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हुई है। इस योजना की शुरूआत ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क से जोड़ने के उद्देश्य से शुरू की गई थी।

प्रस्तुत है गुवाहाटी से ग्राउंड रिपोर्ट –

असम में 2017-2018 के दौरान प्रधनमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 1500 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण करके कई हजार लोगों को जोड़ने में सफल हुआ। बाढ़ के कारण मॉनसून के समय असम में सड़क निर्माण कार्य बाधित होता है। इसके बावजूद असम सरकार ने अगले वर्ष तक आठ हजार किलोमीटर सड़कों का निर्माण पूरा करने का लक्ष्‍य निर्धारित किया है। उत्‍तर लखीमपुर डेवलप्‍मेंट ब्‍लॉक के तहत ग्रामीण सड़कों के निर्माण पूरा होने से लखीमपुर जिला के जो‍गिन्‍द्र नाथ भराली बेहद खुश हैं।

पीएमजी राष्‍ट्रीय जो प्रोग्राम है प्रधानमंत्री की तरफ से। वो राष्‍ट्र की लीलावाडी और स्‍यालवाडी के बीच में बने है इतना सुंदर है कि यहां की जनता बहुत खुश है और प्रधानमंत्री जी को जनता की तरफ से हम धन्‍यवाद देते हैं।

अच्‍छी सड़कों के निर्माण से निश्चित रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में समृद्धि‍ लाएगा। इसीलिए प्रदेश के दूरदराज स्‍थानों पर सड़क निर्माण पर जोर दिया जा रहा है।

——————————-

भारत, जिम्‍बाब्वे को दो बिजली परियोजनाओं और एक पेयजल परियोजना के लिए आसान शर्तों पर 35 करोड़ डॉलर से अधिक का ऋण देगा। भारत उसे इन्‍डो-जिम टेक्‍नोलॉजी सेंटर के उन्‍नयन के लिए लगभग तीस लाख डॉलर का अनुदान देगा।

इसके अलावा भारत जिम्‍बाब्वे में महात्‍मा गांधी सम्‍मेलन केन्‍द्र के निर्माण के लिए सहायता भी उपलब्‍ध करायेगा। भारत और जिम्‍बाब्वे ने खनन, वीजा छूट, प्रसारण और संस्‍कृति सहित विभिन्‍न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि इससे पहले उप राष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जिम्‍बाब्वे के राष्‍ट्रपति एमर्सन म्‍नानगाग्‍वा से मुलाकात की।

भारत-जिम्‍बाब्‍वे संबंधों का महत्‍व इससे पता चलता है कि भूतकाल में भारत के चार पूर्व प्रधानमंत्री तथा दो पूर्व राष्‍ट्रपति अलग-अलग अवसर पर जिम्‍बाब्‍वे की यात्रा पर रहे हैं। भारत की तरफ से यह उच्‍चस्‍तरीय यात्रा लगभग 22 वर्ष के बाद हो रही है। आज दोनों देशों ने आपसी संबंधों में नई ऊर्जा भरने तथा संबंधों को नई उचाईयों पर ले जाने का संकल्‍प लिया।

——————————-

रूस के कैरन कचानोव पेरिस मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच गए हैं। पहले सेमीफाइनल में कचानोव ने ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम को 6-4, 6-1 से पराजित किया। दूसरे सेमीफाइनल में दुनिया के दूसरे नम्बर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच का सामना तीसरी वरीयता प्राप्त स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर से होगा।

——————————-

केरल में शबरीमला के प्रसिद्ध अय्यप्पा मंदिर के आस-पास आज आधी रात से निषेधाज्ञा लागू रहेगी। इस स्थान पर किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के उद्देश्य से ऐसा किया गया है। एक दिन की पूजा के लिए सोमवार को मंदिर खोला जायेगा। निषेधाज्ञा मंगलवार तक लागू रहेगी।

——————————-

राजधानी दिल्‍ली में वायु प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण मंत्रालय ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली में प्रदूषण फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए विशेष टीमें बनाई हैं।

——————————-

सरकार ने कहा है कि राजस्थान में जीका वायरस के दो हजार नमूनों की जांच कराये जाने पर एक सौ 59 मामलों में इसकी पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि वह दैनिक आधार पर स्थिति की समीक्षा कर रहा है।

स्रोत : http://newsonair.com

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY