दिनभर के प्रमुख समाचार एक साथ

मुख्य समाचार :

  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सौ जिलों में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यमों के लिए सहयोग और संपर्क कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस क्षेत्र को प्रोत्‍साहित करने के लिए अनेक उपायों की घोषणा की।
  • विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष ने कारोबार सुगमता की रैंकिंग में भारत की ऐतिहासिक वृद्धि पर प्रधानमंत्री को बधाई दी।
  • वित्‍तमंत्री अरुण जेटली ने कहा–भारत जल्‍द ही विश्‍व की तीन प्रमुख अर्थव्‍यवस्‍थाओं में से एक होगा।
  • मध्‍यप्रदेश और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू।
  • पाकिस्‍तान में, ईशनिंदा की आरोपी एक इसाई महिला को बरी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विरोध प्रदर्शन से देशभर में जनजीवन प्रभावित।
  • शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक 580 अंक बढ़कर 35 हजार के स्‍तर के पार।

समाचार विस्तार से :

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज शाम नई दिल्ली में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम क्षेत्र के लिए सहयोग और संपर्क कार्यक्रम की शुरूआत की। इस क्षेत्र की मदद के लिए कई उपायों की घोषणा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि एक करोड़ रूपये तक के ऋण केवल 59 मिनट में मंजूर कर दिए जायेंगे।

मैं आज की पहली घोषणा करने जा रहा हूं और वो है 59 मिनट लोन पोर्टल का देशव्‍यापी लांच करना। यानी अब जितनी देर में आप सुबह घर से आफिस पहुंचते हैं। या शाम को जितने समय आप अपना बही खाता मिलाने में समय लगाते हैं। उतने ही देर में आपको 1 करोड़ रूपये तक की लोन की सैंद्धातिक स्‍वीकृति मिल जाया करेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वस्‍तु और सेवाकर के लिए पंजीकृत प्रत्‍येक सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम को नये ऋण या एक करोड़ रूपये तक के अतिरिक्‍त ऋण लेने पर ब्‍याज में दो प्रतिशत की छूट दी जायेगी।

यह अब तय किया गया है कि जीएसटी पंजीकृत हर एमएसएमई को एक करोड़ रूपये तक के नए कर्ज या इनक्रिमेंटल लोन की रकम पर ब्‍याज में 2 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।अब जीएसटी से जुड़ना और टैक्‍स भरना आपकी ताकत बनेगा। आपको ब्‍याज में 2 प्रतिशत की छूट दिलवाएगा।

प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि सरकार ने सूक्ष्‍म लघु और मध्‍यम उद्यम द्वारा निर्यात किए जाने वाले सामान पर निर्यात के पहले और बाद में ब्‍याज में छूट तीन प्रतिशत से बढ़ाकर पांच प्रतिशत कर दी है।

निर्यातकों को प्री-शिपमेंट और पोस्‍ट शिपमैंट की अवधि में जो लोन मिलता है। उसकी ब्‍याज की दर में छूट को भी सरकार ने 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करने का निर्णय किया है। मुझे उम्‍मीद है कि इस कदम से एमएसएमई के एक्‍पोर्टरों का हिस्‍सा और बढ़ेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा किए गए सुधारों और ऐतिहासिक निर्णयों की वजह से आज देश में कारोबार करना अत्‍यंत सुगम हो गया है।

इस अवसर पर अपने भाषण में वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने कहा कि देश में करीब साढ़े छह करोड़ सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम औद्योगिक इकाईयां हैं जो 11 करोड़ लोगों को रोजगार उपलब्‍ध करा रही हैं। उन्‍होंने कहा कि आने वाले वर्षो में भारत दुनिया की सबसे तेज रफ्तार वाली अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा।

इतिहास में पहली बार ये देश दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाला विश्‍व का देश बन गया है। सरकार आई थी तो हम दुनिया की नौंवी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था थे। आज हम छठें नम्‍बर पर पहुंच गए। लगता है अगले वर्ष पांचवे होंगे और यह सब मानते हैं दुनिया के विशेषज्ञ की आने वाले कुछ वर्षों में जो विश्‍व की तीन बड़ी अर्थव्‍यवस्‍थाएं साइज की होंगी। उनमें से हम एक है।

——————————

विश्‍व बैंक के अध्‍यक्ष जिम योंग किम ने कारोबार सुगमता में भारत की रैंकिंग में एतिहासिक सुधार पर प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी को शुभकामनाएं दी है। श्री मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत में विश्‍व बैंक अध्‍यक्ष ने कहा कि सवा अरब वाले देश का चार साल की अल्‍प अवधि में 65 पायदान की छलांग लगाना एक शानदार उपलब्धि है।

श्री किम ने यह भी कहा कि यह उपलब्धि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्‍व और उनकी अटूट वचनबद्धता से ही प्राप्‍त हो पाई है। उन्‍होंने इसे ऐतिहासिक और अभूतपूर्व उपलब्धि भी बताया है। श्री किम ने प्रधानमंत्री को हाल में मिले चैम्पियंस ऑफ दि अर्थ और सोल शांति पुरस्‍कार जैसे सम्‍मानों का भी जिक्र करते हुए उन्‍हें बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने कारोबार करने को आसान बनाने के भारत के प्रयासों को लगातार सहयोग मिलने पर विश्‍व बैंक अध्‍यक्ष के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।

——————————

मध्‍यप्रदेश और मिजोरम विधानसभा के सभी निर्वाचन क्षेत्रों के लिए आज चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। मध्‍यप्रदेश विधानसभा की 230 और मिजोरम की 40 विधानसभा सीटों पर इस महीने की 28 तारीख को एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा।

नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 9 नवंबर है। 12 नवंबर को इनकी जांच होगी। 14 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि भाजपा ने मध्‍यप्रदेश के लिए आज 177 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की है।

भारतीय जनता पार्टी ने आज मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए 177 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधनी से ही चुनाव लड़ेंगे, जबकि राज्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा और यशोधरा राजे सिंधिया क्रमशः दतिया और शिवपुरी सीटों से मैदान में हैं।

पार्टी ने तीन मंत्रियों सहित दो दर्जन से अधिक विधायकों के टिकट काट दिए हैं। कुल 230 विधानसभा क्षेत्रों में से आज घोषित 177 नामों में 14 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। भाजपा ने 2013 के दौरान चुनाव जीतने वाले 95 विधायकों और 25 मंत्रियों को फिर से मैदान में उतारा है। वहीँ दूसरी ओर, कांग्रेस किसी भी समय अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर सकती है।

भारतीय जनता पार्टी ने मिजोरम के लिए 24 उम्‍मीदवारों की सूची जारी की। उधर, छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 72 निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन के लिए आज आखिरी दिन था।

छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने के आज अंतिम दिन कांग्रेस की और से सांसद ताम्रध्‍वज साहू, पूर्व मंत्री सत्‍यनारायण शर्मा सहित पार्टी के अनेक उम्‍मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

प्रदेश में कांग्रेस, भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सभी 90 विधानसभा सीटों से अपने उम्‍मीदवार खड़े किए हैं। वहीं बहुजन समाजपार्टी, भारतीय कम्‍युनिस्‍ट पार्टी और जनता कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ गठबंधन करके चुनाव लड़ रहे हैं।

——————————

भारतीय जनता पार्टी ने तेलंगाना विधानसभा के लिए 28 प्रत्‍याशियों की आज घोषणा की। इस सूची में छह महिलाएं, पूर्व एम एल ए और पार्टी के वरिष्‍ठ नेता बदम बाल रेडडी और पूर्व विधायक एंडाला लक्ष्‍मीनारायण के नाम शामिल हैं। पार्टी ने इसके साथ ही कुल 66 प्रत्‍याशियों की घोषणा कर दी है। राज्‍य की 119 विधानसभा सीटों के लिए सात दिसम्‍बर को चुनाव कराये जाएंगे।

——————————

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद कल उत्‍तराखंड के दौरे पर जाएंगे। वे ऋषिकेश में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स के पहले दीक्षांत समारोह को सम्‍बोधित करेंगे और पहले ज्ञान-कुंभ का भी उद्घाटन करेंगे।

——————————

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना देशभर में सड़क संपर्क से वंचित गांवों को सभी मौसम में अच्‍छी सड़कों से जोड़ने की केन्‍द्र सरकार की एक पहल है। मेघालय में इस परियोजना से दूर-दराज इलाकों के गांवों को सड़क संपर्क की सुविधा उपलब्‍ध हो रही है। प्रस्तुत है शिलांग से ग्राउंड रिपोर्ट:-

भारत सरकार के महत्‍वकांक्षी परियोजना ने दूरदराजों के इलाकों में स्‍थित गांवों को सड़कों का अच्‍छा नेटवर्क रखने में मदद की है। इससे अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार हुआ है। मेघालय में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से कई ग्रामीणों को मदद मिली है। रीभोई जिले के ब्‍लास्‍तन राय लिंगदोह ने योजना के बारे में आकाशवाणी से बातचीत में अपने विचार सांझा किए।

मेरा नाम ब्‍लास्‍तन राय लिंगदोह है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यान्‍वयन से पहले हमें परिवहन की समस्‍या का सामना करना पड़ता था। अब हमारे पास अच्‍छी सड़के हैं। किसान अब अपने उत्‍पादन को जिले में मुख्‍य बाजार में बेचने में सक्षम है जिससे अर्थव्‍यवस्‍था को सुधारने में मदद मिली है।

वास्‍तव में सरकार के अच्‍छे सड़क संपर्क प्रदान करने के कदमों से मदद मिली है।

——————————

पाकिस्‍तान में कथित ईशनिंदा की आरोपी एक इसाई महिला को बरी करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ आज तीसरे दिन भी विरोध प्रदर्शनों का सिलसिला जारी रहा।

पाकिस्‍तानी सेना के प्रवक्‍ता ने प्रदर्शनकारियों से तीन दिनों से चल रहे आंदोलन को शांतिपूर्ण तरीके से समाप्‍त करने को कहा ताकि ताकत के इस्‍तेमाल की नौबत न आए।

47 साल की चार बच्‍चों की मां आसिया बीबी को 2010 में ईशनिंदा का दोषी ठहराया गया था।

——————————

बॉम्‍बे स्‍टाक एक्‍सचेंज का सेंसेक्‍स आज 580 अंक बढ़कर 35 हजार 12 पर बंद हुआ। नेशनल स्‍टाक एक्‍सचेंज का निफ्टी 173 अंक बढ़कर 10 हजार 533 दर्ज हुआ। अंतर बैंकिंग विदेशी मुद्रा बाजार में एक डॉलर की तुलना में रूपया 96 पैसे मजबूत होकर 72 रूपये 49 पैसे के स्‍तर पर पहुंच गया।

——————————

श्रीलंका में अपदस्‍थ प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के नेतृत्‍व वाले सांसदों के समूह ने नवनियुक्‍त प्रधानमंत्री महिन्‍दा राजपक्षे के खिलाफ अविश्‍वास प्रस्‍ताव लाया। सदन के नेता लक्ष्‍मण किरियेल्‍ला के दस्तखत वाले इस प्रस्‍ताव को 225 सदस्‍यों वाली संसद में 119 सांसदों का समर्थन प्राप्‍त होने की बात कही गयी है।

——————————

रेलवे के सभी बारह जोन में ब्रॉडगेज मार्ग अब मानव-रहित फाटक से मुक्‍त हो गए हैं। इनमें मध्‍य रेलवे, पूर्वी रेलवे, उत्‍तर रेलवे, दक्षिणी रेलवे और पश्चिम रेलवे शामिल हैं। रेल मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि सभी ब्रॉडगेज मार्ग को मानवरहित बनाने का निर्णय लिया गया है।

स्रोत : newsonair.com/

Comments

comments

loading...

LEAVE A REPLY